Type Here to Get Search Results !

RRB VACANCY RELATED QUESTION ANSWER 2022 | रेलवे भर्ती बोर्ड द्वारा भर्ती वेकेंसी के मामले में सभी सवाल जवाब

RRB VACANCY RELATED QUESTION ANSWER 2022 | रेलवे भर्ती बोर्ड द्वारा भर्ती वेकेंसी के मामले में सभी सवाल जवाब


विभाग 

रेलवे भर्ती बोर्ड / RRB / RAILWAY RECRUITMENT BOARD 
RRB BHARTI GUIDELINE 2022
RRB RECUITMENT RULE 2022
RRB RECRUITMETN GUIDELINE 2022


सामान्यतःपूछे जाने वाले प्रश्न


01. मैं रेलवे भर्ती बोर्ड के माध्यम से रेलवे में नौकरी के लिए कैसे आवेदन करूं?

प्रकाशन विभाग, भारत सरकार द्वारा प्रकाशित विभिन्न राष्ट्रीय / क्षेत्रीय समाचार पत्रों और रोजगार समाचार / रोजगार समाचार में समय-समय पर प्रकाशित केंद्रीकृत रोजगार नोटिस (सीईएन) के माध्यम से जाना होगा। 

भारत और विभिन्न रेलवे भर्ती बोर्डों की वेब साइट। उक्त रोजगार सूचना की वैधता के भीतर ही संबंधित रेलवे भर्ती बोर्ड को या विज्ञापन में निर्दिष्ट अनुसार आवेदन करना होगा।

02. मुझे उस पद के विवरण के बारे में कैसे पता चलेगा जिसके लिए भर्ती अधिसूचित की गई है?

पदों के नाम, योग्यता और अन्य विवरणों को इंगित करने वाली केंद्रीकृत रोजगार अधिसूचना (सीईएन) समय-समय पर रोजगार / रोजगार समाचार में प्रकाशित की जाती है। 

विभिन्न राष्ट्रीय, क्षेत्रीय और स्थानीय समाचार पत्रों में एक सीईएन को प्रतिशोध देने वाली सांकेतिक अधिसूचना भी प्रकाशित की जाती है, जिसमें रोजगार समाचार के विशेष मुद्दे पर संभावित उम्मीदवारों का ध्यान आकर्षित करने के लिए सीईएन में अधिसूचित पद (पदों) को संक्षेप में दर्शाया गया है। इसे विभिन्न आरआरबी की वेबसाइट पर भी देखा जा सकता है।



RRB VACANCY RELATED QUESTION ANSWER 2022 | रेलवे भर्ती बोर्ड द्वारा भर्ती एवं वेकेंसी के मामले में सभी सवाल जवाब


RRB VACANCY RELATED QUESTION ANSWER 2022 | रेलवे भर्ती बोर्ड द्वारा भर्ती एवं वेकेंसी के मामले में सभी सवाल जवाब



03. आवेदन पत्र कैसे प्राप्त करें। क्या जाति प्रमाण पत्र आदि के लिए कोई निर्धारित प्रारूप है?

आवेदन केवल आरआरबी वेबसाइटों के माध्यम से ऑनलाइन जमा किए जाने हैं। एक विशेष सीईएन के खिलाफ अपने सभी अधिसूचित पदों के लिए चयनित आरआरबी को केवल एक आवेदन जमा करना आवश्यक है।


सीईएन के साथ अन्य प्रमाण पत्रों जैसे दृष्टि परीक्षण, जाति प्रमाण पत्र, ईबीसी प्रमाण पत्र आदि का प्रोफार्मा भी प्रकाशित किया जाता है। इन्हें सभी आरआरबी की वेबसाइट और इस वेबसाइट से भी डाउनलोड किया जा सकता है।

04. आवेदन पत्र भरते समय मुझे क्या सावधानी बरतनी चाहिए?

आवेदन पत्र भरने से पहले नियमों और विनियमों, पात्रता मानदंड आदि को जानने के लिए सीईएन को ध्यान से पढ़ें। सुनिश्चित करें कि आवेदन के साथ सीईएन में उल्लिखित उचित शुल्क ऑनलाइन जमा किया गया है। 

आवेदन पत्र पर हाल ही में पासपोर्ट आकार का रंगीन फोटोग्राफ अपलोड करना सुनिश्चित करें।
आवेदन को अंतिम रूप से प्रस्तुत करने से पहले, उम्मीदवार को सावधानीपूर्वक समीक्षा करनी चाहिए और पुष्टि करनी चाहिए कि उनके द्वारा भरे गए सभी विवरण सही हैं, जिसमें उनकी स्पष्ट सुपाठ्य फोटो और हस्ताक्षर शामिल हैं।


ऑनलाइन आवेदन में दी गई जानकारी के आधार पर ही उम्मीदवारों की पात्रता पर विचार किया जाएगा। यदि भर्ती के किसी भी चरण में या उसके बाद, यह पाया जाता है कि उम्मीदवार द्वारा अपने आवेदन में दी गई कोई भी जानकारी झूठी/गलत है या उम्मीदवार ने किसी भी प्रासंगिक जानकारी को छुपाया है या उम्मीदवार पद के लिए पात्रता मानदंड को पूरा नहीं करता है। ), उनकी उम्मीदवारी को तुरंत खारिज कर दिया जाएगा।


उम्मीदवारों को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि उनके पास इस सीईएन के लिए आवेदन जमा करने के लिए बंद होने की तिथि के अनुसार मान्यता प्राप्त बोर्ड/विश्वविद्यालय/संस्थान से अपेक्षित योग्यताएं हैं। निर्धारित योग्यता के लिए अंतिम परीक्षा के परिणाम की प्रतीक्षा करने वाले पात्र नहीं हैं और इसलिए उन्हें आवेदन नहीं करना चाहिए।

05. क्या मैं एक से अधिक आरआरबी के लिए आवेदन कर सकता हूं?

उम्मीदवार केवल एक आरआरबी में आवेदन कर सकते हैं। इस सीईएन के खिलाफ एक उम्मीदवार द्वारा एक से अधिक आवेदन जमा करने का कोई भी प्रयास अयोग्यता और डिबारमेंट का परिणाम होगा।

06 ऑनलाइन आवेदन के पंजीकरण की प्रक्रिया क्या है?

किसी को आरआरबी की वेबसाइट पर जाना होगा जहां एक उम्मीदवार आवेदन करना चाहता है और उसमें उल्लिखित प्रक्रिया का पालन करता है।

उपरोक्त से पहले, रोजगार समाचार / रोजगार समाचार में प्रकाशित रोजगार अधिसूचना और समय-समय पर राष्ट्रीय / स्थानीय समाचार पत्रों में प्रकाशित सांकेतिक रोजगार अधिसूचनाओं को पढ़ना होगा। 

रेलवे भर्ती बोर्ड की वेबसाइटों पर अपलोड की गई रोजगार अधिसूचना में दिशानिर्देशों का भी पालन किया जा सकता है।

उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे सीईएन में "ऑनलाइन आवेदन जमा करने के लिए कदम:" शीर्षक के माध्यम से जाने की सलाह दी जाती है।



RRB VACANCY RELATED QUESTION ANSWER 2022 | रेलवे भर्ती बोर्ड द्वारा भर्ती एवं वेकेंसी के मामले में सभी सवाल जवाब



07. विभिन्न श्रेणियों के लिए आवेदन शुल्क क्या है?

सभी महिलाओं, एससी, एसटी, भूतपूर्व सैनिकों, बेंचमार्क विकलांग व्यक्तियों, आर्थिक रूप से पिछड़े वर्गों और अल्पसंख्यकों को 250 / - रुपये का भुगतान करना होगा और यह उन उम्मीदवारों को वापस कर दिया जाएगा जो सीबीटी में विधिवत रूप से बैंक सेवा में कटौती कर चुके हैं। रिफंड के लिए लागू शुल्क।


अल्पसंख्यकों में मुस्लिम, ईसाई, सिख, बौद्ध, जैन और पारसी (पारसी) शामिल हैं, जो इस सीईएन की अंतिम तिथि तक संशोधन/हटाने/शामिल करने के अधीन हैं। परीक्षा शुल्क में छूट का दावा करने वाले अल्पसंख्यक उम्मीदवारों को दस्तावेज सत्यापन (डीवी) के समय, गैर-न्यायिक स्टाम्प पेपर पर 'अल्पसंख्यक समुदाय घोषणा' हलफनामा प्रस्तुत करना होगा कि वे उपरोक्त अल्पसंख्यक समुदायों में से किसी से संबंधित हैं, ऐसा न करने पर उनकी उम्मीदवारी खारिज कर दिया जाएगा।


आर्थिक रूप से पिछड़े वर्ग (ईबीसी) के उम्मीदवार वे हैं जिनकी वार्षिक पारिवारिक आय 50,000/- रुपये से कम है। ऐसे उम्मीदवारों के पास इस आशय का वैध आय प्रमाण पत्र निर्धारित प्रारूप में या जारी करने वाले प्राधिकारी के लेटरहेड पर होना चाहिए और इसे डीवी के समय जमा करना चाहिए। जिन उम्मीदवारों ने शुल्क में छूट का लाभ उठाया है और फिर ईबीसी प्रमाण पत्र जमा करने में विफल रहे हैं, उनकी उम्मीदवारी को अस्वीकार कर दिया जाएगा।


अन्य सभी उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क 500/- रुपये है। जिसमें से 400/- सीबीटी में उपस्थित होने वाले उम्मीदवारों को रिफंड के लिए लागू बैंक सेवा शुल्क की विधिवत कटौती करते हुए वापस कर दिया जाएगा।

08. आवेदन शुल्क के भुगतान का तरीका क्या है?

ए। इंटरनेट बैंकिंग या डेबिट/क्रेडिट कार्ड के माध्यम से ऑनलाइन शुल्क भुगतान।
बी। के माध्यम से ऑफ़लाइन शुल्क भुगतान
  1 एसबीआई बैंक चालान भुगतान मोड।
  2 कम्प्यूटरीकृत डाकघर की किसी भी शाखा के माध्यम से डाकघर चालान भुगतान मोड।

सभी लागू सेवा शुल्क उम्मीदवार द्वारा वहन किए जाएंगे। यदि शुल्क का भुगतान ऑफ लाइन मोड अर्थात (बी) i और ii के माध्यम से किया जाता है, तो रसीद को संरक्षित किया जाना चाहिए। दस्तावेज़ सत्यापन (डीवी) के समय मांग पर इसे प्रस्तुत किया जाना चाहिए।

09. मुझे अपना आवेदन आरआरबी को कैसे भेजना चाहिए?

उम्मीदवारों को डाक द्वारा आवेदन पत्र या प्रमाण पत्र या प्रतियों के प्रिंटआउट आरआरबी को भेजने की आवश्यकता नहीं है। शुल्क के साथ आवेदन पत्र ऑनलाइन जमा करना होगा।

10. चयन के विभिन्न चरणों के लिए मुफ्त यात्रा रियायत के लिए कौन पात्र हैं?

अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति के उम्मीदवारों के लिए स्वीकार्य नि:शुल्क स्लीपर क्लास रेलवे पास ई-कॉल लेटर का हिस्सा होगा जब उन्हें चयन के विभिन्न चरणों के लिए बुलाया जाएगा। 

ऑनलाइन आवेदन में प्रस्तुत वैध जाति प्रमाण पत्र के विवरण के अनुसार सीबीटी / शारीरिक दक्षता परीक्षा (पीईटी) / कौशल परीक्षा / योग्यता परीक्षा / डीवी (जैसा लागू हो)। अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति के उम्मीदवारों को ऑनलाइन आवेदन में प्रासंगिक कॉलम भरना होगा, चाहे वे मुफ्त रेलवे यात्रा सुविधा का लाभ उठाना चाहते हों। 

संबंधित कॉलम में "हां" पर टिक करने वालों को ऑनलाइन आवेदन के साथ अपना वैध और सुपाठ्य जाति प्रमाण पत्र अपलोड करना होगा। आरक्षण प्राप्त करने और यात्रा करने के समय, आरक्षण क्लर्क और/या टिकट जांच कर्मचारी उम्मीदवार की वास्तविकता के सत्यापन के लिए मूल अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति समुदाय प्रमाण पत्र मांगेंगे। 

इस यात्रा प्राधिकरण का दुरुपयोग करने के किसी भी प्रयास से चयन प्रक्रिया के किसी भी चरण में उम्मीदवारी को खारिज कर दिया जाएगा, जिसमें भविष्य की परीक्षाओं के लिए डिबारमेंट भी शामिल है।



RRB VACANCY RELATED QUESTION ANSWER 2022 | रेलवे भर्ती बोर्ड द्वारा भर्ती एवं वेकेंसी के मामले में सभी सवाल जवाब



11. मैं परीक्षा की समय-सारणी कैसे जान सकता हूँ?

जब कोई परीक्षा आयोजित होने वाली होती है, तो परीक्षा की तारीख और समय की सूचना एम्प्लॉयमेंट न्यूज/रोजगार समाचार के साथ-साथ विभिन्न राष्ट्रीय, क्षेत्रीय और स्थानीय समाचार पत्रों में भी दी जाती है। 

इसके अलावा, सभी आरआरबी की इस वेबसाइट पर परीक्षा कार्यक्रम भी देखा जा सकता है। उम्मीदवारों को उनके पंजीकृत ई-मेल और मोबाइल नंबर पर एक ई-मेल और एसएमएस अलर्ट भेजा जाता है।

12. क्या होगा यदि मुझे परीक्षा के लिए आरआरबी से कोई संचार प्राप्त नहीं होता है?

आवेदन की पात्रता की स्थिति को प्रकाशित होने पर सभी आरआरबी की वेबसाइटों से देखा जा सकता है। स्वीकार किए गए सभी उम्मीदवारों को परीक्षा के लिए निर्धारित किया जाएगा। तदनुसार, उम्मीदवार अपने आवेदन किए गए आरआरबी में लॉग इन कर सकते हैं और अपना ई-कॉल लेटर डाउनलोड कर सकते हैं, भले ही उन्हें ईमेल या एसएमएस द्वारा कोई संचार प्राप्त न हुआ हो।


किसी भी कठिनाई के मामले में, वे आरआरबी वेबसाइट के "हमसे संपर्क करें" मेनू में सूचीबद्ध टेलीफोन नंबरों और ईमेल पते पर संबंधित आरआरबी से संपर्क कर सकते हैं।

13. मैं अपने आवेदन के अस्वीकृत होने का कारण कैसे जान सकता हूँ?

  यह संबंधित आरआरबी की वेबसाइट पर प्रदर्शित होता है।

14. न्यूनतम अर्हक अंक क्या हैं?

न्यूनतम योग्यता अंक इस प्रकार हैं:
    यूआर: 40%
    एससी / ओबीसी: 30%
    एसटी: 25%

नकारात्मक अंकन: पहले और दूसरे चरण के सीबीटी में गलत उत्तरों के लिए नकारात्मक अंकन होगा। प्रत्येक प्रश्न के लिए आवंटित अंकों का 1/3 प्रत्येक गलत उत्तर के लिए काटा जाएगा।
हालांकि, परिणाम योग्यता के अनुसार और विभिन्न समुदायों के खिलाफ उपलब्ध रिक्तियों की संख्या के अनुसार प्रकाशित किया जाता है।

15. ऑनलाइन पोर्टल में उपलब्ध कराए गए 'हेल्प डेस्क' का उद्देश्य क्या है?

उम्मीदवार ऑनलाइन आवेदन भरने से संबंधित प्रश्न पूछ सकते हैं और उत्तर जल्दी ऑनलाइन प्राप्त कर सकते हैं।

16. ऑनलाइन आवेदन भरने की अवधि क्या है?

आम तौर पर, ऑनलाइन आवेदन भरने की अवधि 30 दिन है।



RRB VACANCY RELATED QUESTION ANSWER 2022 | रेलवे भर्ती बोर्ड द्वारा भर्ती एवं वेकेंसी के मामले में सभी सवाल जवाब



17. उम्मीदवारों को आयु में क्या छूट प्रदान की जाती है?

भारत सरकार के मौजूदा निर्देशों के अनुसार आयु में छूट प्रदान की जाती है। ये सीईएन में निर्दिष्ट हैं। अनारक्षित रिक्तियों के लिए आवेदन करने वाले अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति / अन्य पिछड़ा वर्ग-एनसीएल (गैर क्रीमी लेयर) उम्मीदवारों को कोई आयु छूट की अनुमति नहीं है। 

यूआर रिक्तियों के खिलाफ आवेदन करने वाले पीडब्ल्यूडी उम्मीदवारों को केवल यूआर पीडब्ल्यूडी के लिए लागू आयु में छूट की अनुमति होगी। यदि कोई उम्मीदवार एक से अधिक आधारों पर आयु में छूट के लिए पात्र है, तो उसे अधिकतम आयु में छूट दी जाएगी, जिसके लिए वह पात्र है।


उम्मीदवारों को ध्यान देना चाहिए कि इस आवेदन में भरी गई जन्म तिथि वही होनी चाहिए जो मैट्रिक / एसएसएलसी या समकक्ष प्रमाण पत्र में दर्ज है। इसके परिवर्तन के बाद के किसी अनुरोध पर विचार नहीं किया जाएगा।

18. मुझे अपने चयन की स्थिति के बारे में कैसे पता चलेगा?

लिखित परीक्षा/योग्यता परीक्षा/कौशल परीक्षा, जैसा लागू हो, के बाद, सभी आरआरबी की वेबसाइट पर शॉर्ट लिस्टेड उम्मीदवारों की सूची प्रकाशित की जाती है। सीबीटी, पीईटी और डीवी (जैसा लागू हो) के विभिन्न चरणों के लिए ई-कॉल लेटर केवल संबंधित आरआरबी की वेबसाइटों से डाउनलोड किए जा सकते हैं। 

कॉल लेटर में दर्शाई गई परीक्षा केंद्र की तारीख और शिफ्ट अंतिम होगी। जिन उम्मीदवारों के रोल नंबर सूची में नहीं हैं, उन्हें विचार के क्षेत्र से बाहर माना जाता है।

19. क्या किसी उम्मीदवार को किसी अन्य पद/श्रेणी के लिए विचार किया जा सकता है यदि वह एक बार योग्यता/पसंद के अनुसार पैनल में शामिल हो गया हो?

भर्ती प्रक्रिया के सभी चरणों के पूरा होने पर, आरआरबी केवल योग्यता और रिक्ति की स्थिति के अधीन उम्मीदवारों के विकल्प के अनुसार पद और रेलवे / यूनिट आवंटित करेंगे। एक बार उम्मीदवारों को उनकी योग्यता/पसंद के अनुसार पैनल में शामिल कर लिए जाने के बाद, वे किसी अन्य पद/श्रेणी के लिए विचार किए जाने के अधिकार से वंचित हो जाएंगे।



RRB VACANCY RELATED QUESTION ANSWER 2022 | रेलवे भर्ती बोर्ड द्वारा भर्ती एवं वेकेंसी के मामले में सभी सवाल जवाब



20. आरआरबी पदों पर आवेदन करने के लिए चिकित्सा मानक क्या हैं?

PwBD के लिए चिकित्सा मानक और उपयुक्तता CEN के अनुलग्नक-ए के रूप में प्रत्येक अधिसूचित पद के सामने दर्शाई गई है।

DV के लिए बुलाए गए उम्मीदवारों को रेलवे प्रशासन द्वारा आयोजित अपेक्षित मेडिकल फिटनेस टेस्ट पास करना होगा ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि उम्मीदवार उनके द्वारा चुने गए पद से जुड़े कर्तव्यों को पूरा करने के लिए चिकित्सकीय रूप से फिट हैं। दृश्य तीक्ष्णता मानक रेलवे कर्मचारियों की चिकित्सा फिटनेस के महत्वपूर्ण मानदंडों में से एक है।

उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे भारतीय रेलवे मेडिकल मैनुअल वॉल्यूम I के अध्याय 5 को पढ़ें, जिसे www.indianrailways.gov.in पर देखा जा सकता है। जिन उम्मीदवारों ने रिफ्रैक्टरी त्रुटि को ठीक करने के लिए लासिक सर्जरी या किसी अन्य सर्जरी प्रक्रिया से गुजरना पड़ा है, वे मेडिकल स्टैंडर्ड ए1, ए2, बी1 और बी2 वाले पद के लिए पात्र नहीं हैं।

भारतीय रेलवे मेडिकल मैनुअल (आईआरएमएम) खंड I के पैरा 534 में वर्णित विभिन्न चिकित्सा मानक भूतपूर्व सैनिकों पर लागू होंगे, जिन्हें www.indianrailway.gov.in पर देखा जा सकता है।

21. क्या कोई उम्मीदवार रेल प्रशासन द्वारा चिकित्सा परीक्षण में विफल होने की स्थिति में वैकल्पिक रोजगार प्रदान करता है?

उम्मीदवारों को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि वे जिस पद के लिए चयन कर रहे हैं, उसके लिए निर्धारित चिकित्सा मानकों को पूरा करते हैं। चुने गए पद (पदों) के लिए चिकित्सकीय रूप से अनुपयुक्त पाए जाने वाले उम्मीदवारों को कोई वैकल्पिक नियुक्ति नहीं दी जाएगी।

22. पात्रता शर्त का सत्यापन कब किया जाता है?

उम्मीदवारों द्वारा परीक्षाओं के सभी चरणों में अर्हता प्राप्त करने के बाद ही आरआरबी मूल दस्तावेजों के संदर्भ में पात्रता शर्तों का सत्यापन करते हैं। आरआरबी भर्ती प्रक्रिया के किसी भी चरण में किसी भी आवेदक की उम्मीदवारी को अस्वीकार कर सकता है यदि उम्मीदवार अपेक्षित मानदंडों को पूरा नहीं करता है और यदि नियुक्त किया जाता है, तो ऐसे उम्मीदवार को सेवा से सरसरी तौर पर हटाया जा सकता है।


जिन उम्मीदवारों को किसी भी आरआरबी / रेलवे भर्ती सेल (आरआरसी) द्वारा या तो जीवन के लिए या एक निर्दिष्ट अवधि के लिए वंचित कर दिया गया है जो अभी तक पूरा नहीं हुआ है, उन्हें अधिसूचित सीईएन के खिलाफ आवेदन नहीं करना चाहिए। भर्ती के किसी भी चरण के दौरान उनकी उम्मीदवारी का पता चलने पर उन्हें अस्वीकार कर दिया जाएगा।

23. "अनापत्ति प्रमाणपत्र" किसे लाना चाहिए?

रेलवे या सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों सहित किसी भी केंद्र/राज्य सरकार के विभाग में सेवारत (प्रेरण प्रशिक्षण/परिवीक्षा से गुजरने वाले सहित) उम्मीदवार अपने नियोक्ता को विधिवत सूचित करते हुए सीधे आरआरबी को आवेदन कर सकते हैं। 

शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवारों को अपने दस्तावेज़ सत्यापन (डीवी) की तारीख पर नियोक्ता से एनओसी का उत्पादन करना चाहिए, ऐसा नहीं करने पर उनकी उम्मीदवारी रद्द कर दी जाएगी। 

उम्मीदवारों को ध्यान देना चाहिए कि यदि उनके नियोक्ता से संबंधित आरआरबी द्वारा आवेदन करने/परीक्षा में उपस्थित होने वाले उम्मीदवारों को अनुमति रोकने के लिए एक संचार प्राप्त होता है, तो उनके आवेदन/उम्मीदवारी को अस्वीकार/रद्द कर दिया जाएगा।



RRB VACANCY RELATED QUESTION ANSWER 2022 | रेलवे भर्ती बोर्ड द्वारा भर्ती एवं वेकेंसी के मामले में सभी सवाल जवाब



24. सामान्यीकरण का क्या अर्थ है?

सामान्यीकरण का अर्थ उन उम्मीदवारों के अंकों का 'स्केलिंग' या 'समानीकरण' है जो विभिन्न परीक्षा पाली (विभिन्न प्रश्न पत्रों का उपयोग करके) में उपस्थित हुए थे - लेकिन भर्ती परीक्षा के एक ही चरण के लिए।

25. सामान्यीकरण कब आवश्यक है?

यह आवश्यक है जब उम्मीदवारों की संख्या इतनी अधिक हो कि एक सामान्य पाली में उनकी परीक्षा आयोजित करना संभव न हो। ऐसे मामलों में, उम्मीदवारों को प्रत्येक पाली के लिए अलग-अलग प्रश्न पत्रों का उपयोग करके अलग-अलग पाली (परीक्षण) में उपस्थित होने के लिए बुलाया जाता है। 

चूंकि प्रत्येक पाली में प्रश्न पत्र की कठिनाई का मानक अलग-अलग होने की संभावना है, एक सामान्य योग्यता सूची तैयार करने के लिए उम्मीदवारों के मूल (कच्चे) अंकों को सामान्यीकृत (स्केल या बराबर) किया जाना है।

26. उम्मीदवारों को सामान्यीकरण से क्या लाभ होता है?

यह सुनिश्चित करने में मदद करता है कि कोई भी उम्मीदवार अधिक कठिन प्रश्न पत्र के कारण नुकसान में नहीं है या आसान प्रश्न पत्र के कारण अनुचित लाभ प्राप्त नहीं करता है।

27. "कच्चे स्कोर" का क्या अर्थ है?

यह गलत उत्तरों (प्रत्येक गलत उत्तर के लिए 1 / 3rd अंक) की कटौती के बाद एक उम्मीदवार द्वारा प्राप्त शुद्ध अंक है।

28. क्या सामान्यीकरण केवल आरआरबी द्वारा अपनाया जा रहा है?

नहीं, देश में सभी प्रमुख एजेंसियों द्वारा भर्ती परीक्षाओं के लिए सामान्यीकरण अपनाया गया है जो कई पालियों में आयोजित की जा रही हैं।

29. आरआरबी की किस श्रेणी/पदों के लिए कंप्यूटर आधारित एप्टीट्यूड टेस्ट आयोजित किया जाता है?

कंप्यूटर आधारित एप्टीट्यूड टेस्ट असिस्टेंट स्टेशन मास्टर्स (एएसएम), असिस्टेंट लोको पायलट (एएलपी) और ट्रैफिक असिस्टेंट के पदों के लिए आयोजित किया जाता है।

30. कंप्यूटर आधारित योग्यता परीक्षा उत्तीर्ण करने के लिए आवश्यक न्यूनतम अंक क्या हैं?

एक उम्मीदवार को अर्हता प्राप्त करने के लिए प्रत्येक टेस्ट बैटरियों में न्यूनतम 42 अंक का टी-स्कोर सुरक्षित करने की आवश्यकता होती है। कंप्यूटर आधारित एप्टीट्यूड टेस्ट में कोई नकारात्मक अंकन नहीं होगा। 

यह सभी उम्मीदवारों पर लागू होता है और किसी भी प्रकार की छूट की अनुमति नहीं है। उम्मीदवारों को एएसएम/एएलपी/यातायात सहायकों के पद पर विचार करने के लिए कंप्यूटर आधारित एप्टीट्यूड टेस्ट की प्रत्येक टेस्ट बैटरी में अर्हता प्राप्त करनी होगी।

31. क्या किसी उम्मीदवार को किसी भी क्षेत्रीय भाषा में कंप्यूटर आधारित एप्टीट्यूड टेस्ट देने की अनुमति दी जाएगी?

कंप्यूटर आधारित एप्टीट्यूड टेस्ट में केवल अंग्रेजी और हिंदी में प्रश्न और उत्तर विकल्प होंगे।

32. कंप्यूटर आधारित एप्टीट्यूड टेस्ट के लिए उपस्थित होने वाले उम्मीदवारों के बीच अंतिम योग्यता कैसे निर्धारित की जाती है?

एएलपी मेरिट सूची केवल एप्टीट्यूड टेस्ट में उत्तीर्ण उम्मीदवारों में से तैयार की जाएगी, जिसमें द्वितीय चरण सीबीटी के भाग ए में प्राप्त अंकों के लिए 70% वेटेज और कंप्यूटर आधारित एप्टीट्यूड टेस्ट में प्राप्त अंकों के लिए 30% वेटेज होगा।

33. एक उम्मीदवार कंप्यूटर आधारित एप्टीट्यूड टेस्ट के लिए प्रश्न पैटर्न कहां देख सकता है?

उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे प्रश्न पैटर्न और एटी के अन्य विवरणों के लिए आरडीएसओ (www.rdso.indianrailways.gov.in -> निदेशालय -> मनोवैज्ञानिक तकनीकी निदेशालय -> उम्मीदवार कॉर्नर) की वेबसाइटों पर जाएं।

34. सीबीटी के दौरान देखे गए दलालों या कदाचार के खिलाफ मैं शिकायत कहां दर्ज कर सकता हूं?

इस वेबसाइट और सभी आरआरबी वेबसाइटों पर उपलब्ध सुरक्षा हेल्पलाइन नंबर 182 पर क्लिक करें और उसमें निर्धारित प्रक्रिया का पालन करें।


अस्वीकरण

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्नों (एफएक्यू) का यह संकलन उपयोगकर्ताओं के सामान्य मार्गदर्शन, सूचना और सहायता के लिए प्रकाशित किया गया है। यहां निहित जानकारी सामान्य प्रकृति की है और किसी भी तरह से संपूर्ण नहीं है और इसमें शामिल मुद्दों पर कानूनी या वैधानिक राय, सलाह, व्याख्या या अधिकार की प्रकृति नहीं है। 

उद्धृत नियमों, प्रक्रियाओं और दिशानिर्देशों को समय के साथ बदला या संशोधित किया जा सकता है और किसी भी स्पष्टीकरण के लिए, सक्षम प्राधिकारी द्वारा बनाए गए संबंधित नियम या रेलवे बोर्ड, रेल मंत्रालय, भारत सरकार के आदेशों को संदर्भित किया जा सकता है। 

किसी भी परिस्थिति में, रेलवे भर्ती बोर्ड किसी भी दायित्व, हानि, क्षति या व्यय के लिए उत्तरदायी नहीं होंगे, जो इस संकलन में निहित सामग्री के उपयोग के परिणामस्वरूप होने का दावा किया गया है, जिसमें बिना किसी सीमा के, सम्मान के साथ कोई त्रुटि या चूक शामिल है। उसके लिए।


आवश्यक डॉक्यूमेंट / दस्तावेज 

  • 5 वीं 
  • 8 वीं 
  • 10 वीं 
  • 12 वीं 
  • स्नातक 
  • स्नातकोत्तर 
  • आधार कार्ड 
  • ड्राइविंग लाइसेंस 
  • परिचय पत्र 
  • पासपोर्ट साइज़ फोटो 
  • पैन कार्ड 
  • रोजगार पंजीयन 
  • मूल निवासी प्रमाण पत्र 
  • जाति प्रमाण पत्र 
  • जाति सत्यापन 
  • जन्म प्रमाण पत्र 
  • अनुभव प्रमाण पत्र 
  • समस्त डिग्री / प्रमाण पत्र
  • वेकेंसी के सम्बंधित पद के योग्यता अनुसार डिग्री








ग्रुप फुल हो जाने पर नए ग्रुप में जुड़ने के लिए मैसेज करें  7869381522


RRB VACANCY RELATED QUESTION ANSWER 2022 | रेलवे भर्ती बोर्ड द्वारा भर्ती एवं वेकेंसी के मामले में सभी सवाल जवाब, RRB BHARTI GUIDELINE 2022, RRB GUIDE

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad

Ads Bottom