Type Here to Get Search Results !

CG POST OFFICE ACCOUNTANT BHARTI 2023 | छत्तीसगढ़ के डाकघरों के लिए अकाउंटेंट की भर्ती परीक्षा के लिए आवेदन

CG POST OFFICE ACCOUNTANT BHARTI 2023 | छत्तीसगढ़ के डाकघरों के लिए अकाउंटेंट की भर्ती परीक्षा के लिए आवेदन

विषय: 04.06.2023 (रविवार) को आयोजित होने वाले लेखाकार परीक्षा डाकघरों और आरएमएस के लिए अधिसूचना।

निदेशालय के पत्र क्रमांक ए-34012/07/2022-डीई दिनांक 26.09.2022 के अनुसरण में इस कार्यालय के एंडटी नं। STA 11-10/परीक्षा का कैलेंडर/Ch-IV/2022 दिनांक 27.09.2022, रिक्ति वर्ष 2023 के लिए PO और RMS लेखाकार परीक्षा 04.06.2023 (रविवार) को आयोजित होने वाली है।

तदनुसार, इच्छुक और पात्र उम्मीदवारों से निर्धारित प्रोफार्मा (अनुबंध-1) में आवेदन आमंत्रित किए जाते हैं। परीक्षा की गतिविधियों की अनुसूची इसके साथ प्रस्तुत की गई है।


CG POST OFFICE ACCOUNTANT BHARTI 2023 | छत्तीसगढ़ के डाकघरों के लिए अकाउंटेंट की भर्ती परीक्षा के लिए आवेदन

विभाग

डाक विभाग, भारत मुख्य पोस्टमास्टर जनरल का कार्यालय,

छत्तीसगढ़ सर्कल रायपुर - 492 001


रिक्त पदों की संख्या

कुल 8 पद 

रिक्त पदों के नाम 

अकाउंटेंट

ACCOUNTANT EXAMINATION

अनिवार्यता / योग्यता 

(i) पी एंड टी मैनुअल वॉल्यूम के नियम 273 के अनुसार निर्धारित शर्तों को पूरा करने वाले सभी उम्मीदवार। अपने डिवीजन/यूनिट में समय-समय पर जारी रिक्तियों की उपलब्धता के बावजूद परीक्षा के लिए आवेदन करने के पात्र हैं और निर्धारित तिथि से पहले उपयुक्त प्राधिकारी को आवेदन करते हैं।

(ii) सभी पीए/एसए जिनकी आवेदन प्राप्ति की निर्धारित अंतिम तिथि अर्थात 17.05.2023 को तीन वर्ष से कम की सेवा नहीं है और उस तिथि से पहले स्थायी या अर्ध स्थायी घोषित किया गया है; और कार्यवाही के तीन वर्षों के लिए सेवा का लगातार अच्छा रिकॉर्ड है।

(iii) एकाउंटेंट के कुछ पदों को एलएसजी के रूप में चिन्हित किया गया है, यह सूचित किया जाता है कि प्रासंगिक निर्देश के अनुसार ऐसे पदों को एलएसजी (ए/सी) कैडर अधिकारी द्वारा नियुक्त किया जा सकता है। यह उचित नहीं होगा कि एलएसजी अधिकारियों को पीओ/आरएमएस लेखापरीक्षा में शामिल होने की अनुमति दी जाए।

(iv) प्रत्येक उम्मीदवार को परीक्षा में शामिल होने के लिए तीन मौके दिए जाएंगे। संशोधित पाठ्यक्रम के तहत किसी विशेष पेपर में कम से कम 60% अंक हासिल करने वाले अधिकारियों को अगली दो परीक्षाओं में उस पेपर में बैठने से छूट दी जाएगी। एक उम्मीदवार, जो छूट के बाद, अगली एक या दोनों परीक्षाएं नहीं देता है, इस उद्देश्य के लिए अवसर या अवसरों का लाभ उठाया माना जाएगा।

(v) यह ध्यान दिया जाए कि यदि मंडलों में योग्य अधिकारी उपलब्ध हैं, लेकिन रिक्ति शून्य है, तो मंडल के अधिकारी को उक्त परीक्षा में बैठने की अनुमति दी जाएगी/नहीं दी जानी चाहिए। यदि रिक्ति शून्य है और कोई योग्य अधिकारी उपलब्ध नहीं है, तो निदेशालय के पत्र संख्या 9-9/81-एसपीबी-II दिनांक 15.05.1991 के अनुसार एक (1) टोकन रिक्ति के लिए परीक्षा आयोजित की जाएगी।

6. परीक्षा मंडल प्रमुख द्वारा निर्धारित केंद्र पर आयोजित की जाएगी।

7. पीए/एसए जो पात्र हैं और पीओ और आरएमएस लेखाकार परीक्षा में उपस्थित होने के इच्छुक हैं, उन्हें अपना आवेदन संबंधित मंडल प्रमुख के माध्यम से अनुलग्नक- I के रूप में संलग्न निर्धारित प्रारूप में जमा करना चाहिए।

8. आपके संभाग के योग्य उम्मीदवारों से आवेदन निर्धारित प्रपत्र (प्रति संलग्न) में उनके हालिया पासपोर्ट आकार के फोटो की दो प्रतियों के साथ प्राप्त किए जा सकते हैं, जो नियंत्रक अधिकारी द्वारा विधिवत रूप से सत्यापित किए गए हैं और उनकी विशिष्ट सिफारिश के साथ इस कार्यालय में जमा किए गए हैं। विभागाध्यक्ष व्यक्तिगत रूप से यह सुनिश्चित करेंगे कि तिथियों का कड़ाई से पालन किया जा रहा है और कोई देरी नहीं हो रही है, देरी के लिए जिम्मेदार इकाई परीक्षा में अपनी इकाइयों के उम्मीदवारों के नाम शामिल नहीं करने के लिए पूरी तरह से जिम्मेदार होगी और यह कार्यालय होगा उसी के लिए कोई जिम्मेदारी नहीं।

आवेदन की अंतिम तिथि 

17.05.2023

आवेदन कैसे करें

सम्बंधित DIVISIONAL ऑफिस में संपर्क करके आवेदन करें 


नियम एवं शर्तें

अंतिम तिथि जिस तक आवेदन पत्र मंडल कार्यालय द्वारा स्वीकार किए जाने चाहिए

दिनांक जिस तक मंडल/कार्यालय के प्रमुखों को विधिवत अनुशंसित/नहीं करने के लिए अनुशंसित सभी आवेदन पत्र भेजने की आवश्यकता है


नोट:- दोनों पत्रों में सैद्धांतिक प्रश्न और प्रायोगिक प्रश्न 1/3 सैद्धांतिक और 2/3 व्यावहारिक प्रश्नों के अनुपात में होंगे। दोनों भागों में कुछ अनिवार्य प्रश्न होंगे। सिद्धांत भाग के लिए अंक 30 होंगे और व्यावहारिक भाग के लिए 70 अंक होंगे।







ऊपर ग्रुप लिंक फुल हो जाने पर नए लोग ग्रुप में जुड़ने के लिए मैसेज करें  9303233188


CG POST OFFICE ACCOUNTANT BHARTI 2023 | छत्तीसगढ़ के डाकघरों के लिए अकाउंटेंट की भर्ती परीक्षा के लिए आवेदन, PO RMS ACCOUNTANT BHARTI IN CHHATTISGARH

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad

Ads Bottom