Type Here to Get Search Results !

रायपुर न्यूज़ : छत्तीसगढ़ के सभी कॉलेजों में प्रवेश लेकर पढ़ाई करने की उम्र का सभी प्रक्रार का बंधन समाप्त

रायपुर न्यूज़ : छत्तीसगढ़ के सभी कॉलेजों में प्रवेश लेकर पढ़ाई करने की उम्र का सभी प्रक्रार का बंधन समाप्त

रायपुर छत्तीसगढ़ न्यूज़ : छत्तीसगढ़ के सभी कॉलेजों में प्रवेेश लेकर पढ़ाई करने की उम्र का सभी प्रक्रार का बंधन समाप्त

कॉलेजों में प्रवेश लेने वाले छात्र छात्राओं की संख्या में हुई विशेष वृद्धि

कॉलेजों में बढ़ रही अध्ययन-अध्यापन की अनेक भौतिक सुविधा

पिछले 4 वर्षो में छत्तीसगढ़ में 33 नवीन शासकीय महाविद्यालय की हुई नवीन स्थापना

और यहाँ छात्र-छात्राओं की संख्या में 48 प्रतिशत की हुई जबरदस्त वृद्धि


रायपुर न्यूज़ : छत्तीसगढ़ के सभी कॉलेजों में प्रवेश लेकर पढ़ाई करने की उम्र का सभी प्रक्रार का बंधन समाप्त


छत्तीसगढ़ के विभिन्न जिलों में स्थित लगभग सभी कॉलेजों में प्रवेश लेने की उम्र की सीमा समाप्त किए जाने से पढ़ने के इच्छुक लोगों को घर पर या कॉलेज में पढ़ाई का फिर से मौका मिल रहा है। राज्य सरकार द्वारा छत्तीसगढ़ में उच्च शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए नए कॉलेज निर्धारित तिथि माह एवं समय में प्रारंभ किए जा रहे हैं। साथ ही कॉलेजों में विभिन्न विषयों के नए-नए अलग अलग विशेष प्रकार के संकाय प्रारंभ किए जा रहे हैं। राज्य के विभिन्न कॉलेजों में लड़कियों के प्रवेश लेने की संख्या में लगातार अच्छा ख़ासा इजाफा हो रहा है। 


यह छत्तीसगढ़ के लिए बहुत ही अच्छा संकेत है, कि आने वाले दिनों में यहाँ के महिलाओं को सशक्त होने का बढ़िया मौका मिलेगा। यहाँ के मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल और उच्च शि़क्षा मंत्री श्री उमेश पटेल की विशेष लाभकारी पहल पर उच्च शिक्षा के विस्तार के लिए लगातार कड़े प्रयास किए जा रहे हैं। 


राज्य सरकार द्वारा उच्च शिक्षा के स्तर की गुणवत्ता बढ़ाने के लिए नैक के द्वारा निर्धारित विभिन्न विभागीय एवं नियमावली मापदण्डों के अनुरूप शैक्षणिक अधोसंरचना एवं अकादमिक स्तर की प्रबंध सुनिश्चित करने के लिए मिशन मोड पर नैक से संबद्धता प्राप्त करने का शैक्षणिक अभियान प्रारंभ किया गया है। वर्तमान में नैक से मूल्याकिंत कॉलेजों की संख्या छत्तीसगढ़ में कुल 192 हो गई है।


सरकार के लगातार की जा रही प्रयासों का ही नतीजा है कि यहाँ कॉलेज में प्रवेश लेने वालों छात्रों की संख्या लगातार दिनों दिन बढ़ रही है। जहां 2018-19 में करीब 2 लाख 26 हजार 373 छात्रों ने कॉलेज में प्रवेश लिया वहीं यह संख्या इस सत्र वर्ष 2022-23 में 48 प्रतिशत बढ़कर 3 लाख 35 हजार 139 हो गई है। 


जो कि 2018-19 की तुलना में छत्तीसगढ़ में कुल एक लाख 8 हजार 766 अधिक है। कॉलेज में पढ़ने वाले छात्रों की बढ़ती संख्या को देखते हुए विगत 4 वर्षों में कुल 33 नवीन शासकीय एवं 76 अशासकीय महाविद्यालय की स्थापना की गई है। छत्तीसगढ़ में 285 शासकीय महाविद्यालय, 12 अनुदान प्राप्त अशासकीय महाविद्यालय एवं 252 अनुदान अप्राप्त अशासकीय महाविद्यालय संचालित हैंं। उच्च शिक्षा विभाग के अंतर्गत 09 राजकीय एवं 15 निजी विश्वविद्यालय संचालित है।

 

बिलासपुर जिले से रायगढ़ जिला छत्तीसगढ़ की दूरी को ध्यान में रखते हुए रायगढ़ में शहीद नंदकुमार पटेल विश्वविद्यालय की स्थापना पहले से की गई है। शैक्षणिक स्तर को ऊँचा करने के उद्देश्य से प्रदेश में शासकीय महाविद्यालयों में सहायक प्राध्यापक के कुल 27 विषयों पर 1384 रिक्त पदों के लिए भर्ती के लिए वेकेंसी सूचना जारी की गई थी, जिसमें से 1167 अभ्यर्थियों को नियुक्ति आदेश पहले ही जारी किए जा चुके हैं। इसके अलावा इस कॉलेज में ग्रंथपाल, क्रीड़ा अधिकारियों सहित अन्य शैक्षणिक और गैर शैक्षणिक अशैक्षणिक पदों पर भी भर्ती की कार्यवाही गई है।


उच्च शिक्षा में लड़कियों को भी प्रोत्साहन देने के लिए 26 नवीन कन्या महाविद्यालय का भारी मात्रा में संचालन किया जा रहा है। अन्य कुछ महाविद्यालय में सह-अध्ययन की सुविधा उपलब्ध की गई है। देखा जा रहा है कि वर्ष 2018-19 में जहां 91,982 छात्रों की तुलना में 1,34,391 छात्राओं इस यहाँ की स्टूडेंट है ने कॉलेज में एडमिशन लिया वहीं 2022-23 में यह अपनी मूल संख्या से बढ़कर छात्रों की संख्या 1,28,310 एवं छात्राओं की बढी हुई संख्या 2,06,829 हो गई है। 









ऊपर ग्रुप लिंक फुल हो जाने पर नए लोग ग्रुप में जुड़ने के लिए मैसेज करें  9303233188


रायपुर न्यूज़ : छत्तीसगढ़ के सभी कॉलेजों में प्रवेश लेकर पढ़ाई करने की उम्र का सभी प्रक्रार का बंधन समाप्त, RAIPUR EDUCATIONAL NEWS 2023 IN APRIL MONTH

Tags

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad

Ads Bottom