Type Here to Get Search Results !

राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी द्वारा टीचर एजुकेशन प्रोग्राम के लिए नेशनल कॉमन एंट्रेंस टेस्ट एनसीईटी NCET - 2024 के लिए ऑनलाइन आवेदन

राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी द्वारा टीचर एजुकेशन प्रोग्राम के लिए नेशनल कॉमन एंट्रेंस टेस्ट एनसीईटी NCET - 2024 के लिए ऑनलाइन आवेदन

विषय: 4-वर्षीय एकीकृत शिक्षक शिक्षा कार्यक्रम (आईटीईपी) में प्रवेश के लिए राष्ट्रीय सामान्य प्रवेश परीक्षा [एनसीईटी] 2024 के लिए ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित करना - संबंध में।


राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी को चयनित केंद्रीय संस्थानों में 4-वर्षीय एकीकृत शिक्षक शिक्षा कार्यक्रम (आईटीईपी) में प्रवेश के लिए नेशनल कॉमन एंट्रेंस टेस्ट (एनसीईटी) आयोजित करने और नेशनल कॉमन एंट्रेंस टेस्ट (एनसीईटी) के ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित करने की जिम्मेदारी सौंपी गई है। शैक्षणिक सत्र 2024-25 के लिए आईआईटी, एनआईटी, आरआईई और सरकारी कॉलेजों सहित राज्य विश्वविद्यालय/संस्थान।


आईटीईपी एक दोहरा प्रमुख कार्यक्रम है - पहला प्रमुख स्कूल विशिष्ट चरण विशेषज्ञता के साथ शिक्षा में है और दूसरा प्रमुख एक चुने हुए अनुशासन में है।


राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (एनटीए) नीचे दिए गए कार्यक्रम के अनुसार शैक्षणिक सत्र 2024-25 के लिए कंप्यूटर आधारित टेस्ट (सीबीटी) मोड में भारत भर के 178 शहरों और 13 माध्यमों में नेशनल कॉमन एंट्रेंस टेस्ट [एनसीईटी] 2024 आयोजित करेगी:


राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी द्वारा टीचर एजुकेशन प्रोग्राम के लिए नेशनल कॉमन एंट्रेंस टेस्ट एनसीईटी NCET - 2024 के लिए ऑनलाइन आवेदन


विभाग का नाम

राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी

रिक्त पदों के नाम 

National Common Entrance Test NCET - 2024
नेशनल कॉमन एंट्रेंस टेस्ट एनसीईटी - 2024

4-वर्षीय एकीकृत शिक्षक शिक्षा कार्यक्रम (आईटीईपी)
4-Year Integrated Teacher Education Programme (ITEP)

परीक्षा तिथि 

12 जून 2024 (बुधवार)


आवेदन की अंतिम तिथि 

30 अप्रैल 2024 (रात 11:50 बजे तक)


आवेदन कैसे करें

ऑनलाइन 

1. उम्मीदवारों को एनटीए वेबसाइट पर उपलब्ध सूचना बुलेटिन में दिए गए निर्देशों (ऑनलाइन आवेदन पत्र भरने के तरीके सहित) को ध्यान से पढ़ना चाहिए। निर्देशों का अनुपालन नहीं करने वाले उम्मीदवारों को सरसरी तौर पर अयोग्य घोषित कर दिया जाएगा।

2. उम्मीदवारों को एनसीईटी 2024 के लिए केवल "ऑनलाइन" मोड के माध्यम से आवेदन करना चाहिए। किसी अन्य मोड में आवेदन पत्र स्वीकार नहीं किया जाएगा।

3. उम्मीदवार द्वारा आवेदन पत्र एनटीए वेबसाइट: https://ncet.samarth.ac.in/ के माध्यम से ऑनलाइन जमा किया जा सकता है (एनसीटीई वेबसाइट (https://ncte.gov.in) के माध्यम से भी प्रवेश उपलब्ध है। ) एनसीईटी 2024 ऑनलाइन आवेदन के लिए एनटीए वेबसाइट तक पहुंचने के लिए।)

आवेदन शुल्क 

अनारक्षित  -  
अन्य पिछड़ा वर्ग  - 00
अनुसूचित जाति   - 00
अनुसूचित जनजाति   - 00
महिला   - 00
दिव्यांग   - 00
ईडब्ल्यूएस  - 00
भूतपूर्व सैनिक  - 00


नियम एवं शर्तें 

1. कुल मिलाकर, 181 प्रश्नों में से 160 प्रश्नों का प्रयास करना होगा। प्रत्येक विषय (भाषा/डोमेन-विशिष्ट विषय/शिक्षण योग्यता/सामान्य परीक्षण) में 03 प्रश्नों का विकल्प होगा।

2. उम्मीदवारों की संख्या और विषय विकल्पों

ध्यान दें: जो उम्मीदवार एनसीईटी 2024 में उपस्थित होंगे, वे किसी भी केंद्रीय / राज्य विश्वविद्यालय / संस्थान (आईआईटी, एनआईटी, आरआईई और सरकारी कॉलेज) की काउंसलिंग / प्रवेश प्रक्रिया में भाग लेंगे, जिन्हें अकादमिक के लिए आईटीईपी के लिए एनसीटीई द्वारा मान्यता प्रदान की गई है। सत्र 2024-25. विश्वविद्यालय/संस्थान/सरकारी। इसके बाद कॉलेज रिक्त सीटों को एनसीईटी योग्य उम्मीदवारों के पूल से भर सकता है।








-----------------------------------


Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad

Ads Bottom