Type Here to Get Search Results !

छत्तीसगढ़ राज्य पात्रता परीक्षा (सीजीसेट) - 2024 के लिए व्यापम के वेबसाइट से करें ऑनलाइन आवेदन

छत्तीसगढ़ राज्य पात्रता परीक्षा (सीजीसेट) - 2024 के लिए व्यापम के वेबसाइट से करें ऑनलाइन आवेदन

छत्तीसगढ़ राज्य पात्रता परीक्षा (सीजीसेट) - 2024 के आयोजन के संबंध में विज्ञापन प्रकाशित करने बाबत

छत्तीसगढ़ राज्य पात्रता परीक्षा (सीजीसेट) - 2024 के आयोजन के संबंध में संक्षेप विज्ञापन तथा पूर्ण विज्ञापन की घोषणा की गई है। यह परीक्षा छत्तीसगढ़ व्यावसायिक परीक्षा मण्डल, नवा रायपुर, अटल नगर (छ.ग.) के द्वारा आयोजित की जाएगी।

छत्तीसगढ़ शासन, उच्च शिक्षा विभाग, और विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (नेट ब्यूरो) ने छत्तीसगढ़ राज्य पात्रता परीक्षा (सीजीसेट) - 2024 के लिए छत्तीसगढ़ राज्य के लिए एक राज्य एजेंसी के रूप में छत्तीसगढ़ व्यावसायिक परीक्षा मण्डल, नवा रायपुर, अटल नगर (छ.ग.) को नियुक्त किया है। ऑनलाइन आवेदन पत्र इस परीक्षा के लिए वेबसाइट htpps://vyapam.cgstate.gov.in एवं htpps://vyapamaar.cgstate.gov.in पर उपलब्ध हैं।

छत्तीसगढ़ राज्य के स्थानीय निवासियों को किसी भी प्रकार की परीक्षा शुल्क माफ किया जाएगा, जैसा कि राज्य शासन से प्राप्त पत्र सचिव के द्वारा घोषित किया गया है। उसी तरह, छत्तीसगढ़ राज्य के बाहर निवासी प्रतिभागियों को निर्धारित परीक्षा शुल्क देना होगा।

ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि 09.06.2024 (रविवार) है और परीक्षा की तारीख 07.07.2024 (रविवार) है। सीजी सेट - 2024 के संबंध में अधिक जानकारी के लिए रोजगार और नियोजन के आगामी अंक तथा छत्तीसगढ़ व्यावसायिक परीक्षा मण्डल, रायपुर की वेबसाइट vyapam.cgstate.gov.in एवं htpps://vyapamaar.cgstate.gov.in पर जाँच की जा सकती है।


छत्तीसगढ़ राज्य पात्रता परीक्षा (सीजीसेट) - 2024 के लिए व्यापम के वेबसाइट से करें ऑनलाइन आवेदन


विभाग का नाम

कार्यालय आयुक्त उच्च शिक्षा ब्लॉक-3, 
द्वितीय एवं तृतीय तल, इन्द्रावती भवन, 
नवा रायपुर, अटल नगर (छ.ग.)

(फोन - 0771-2636413 
फैक्स 0771-2263412)

Email-highereducation.cg@gmail.com 
Website-www.highereducation.cg.gov.in)

परीक्षा का नाम 

छत्तीसगढ़ राज्य पात्रता परीक्षा (सीजीसेट) - 2024


भर्ती / वेकेंसी के प्रकार 

पात्रता परीक्षा 


योग्यता 

आवश्यकता: सेट परीक्षा में सम्मिलित होने के लिए स्नातकोत्तर उपाधि या समकक्ष परीक्षा किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से कम से कम 55 प्रतिशत (अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति / अन्य पिछड़ा वर्ग (गैर कीमिलेयर) / निःशक्तजन के लिए 50 प्रतिशत) अंक के साथ उत्तीर्ण होना आवश्यक है। वे उम्मीद्वार भी परीक्षा में सम्मिलित हो सकते हैं जो स्नातकोत्तर या समकक्ष उपाधि की परीक्षा के अंतिम वर्षों में सम्मिलित हो रहे हैं, परन्तु उन्हें उक्त स्नातकोत्तर या समकक्ष परीक्षा के परिणाम की तिथि से 1 वर्ष के अंदर न्यूनतम निर्धारित प्रतिशत अंकों के साथ उत्तीर्ण होना होगा।

ध्यान देने योग्य बिंदुः
(i) अंकों में छूट और आरक्षण संबंधी लाभ केवल छत्तीसगढ़ के लिए अनुसूचित राज्यों के मूल निवासी अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, अन्य पिछड़ा वर्ग (गैर कीमिलेयर) और निःशक्तजन के अभ्यर्थियों को दिया जाएगा।
(ii) किसी भी विवाद की स्थिति में, यू.जी.सी. द्वारा नेट संबंधी मार्गदर्शिका में दिए गए प्रावधान मान्य होंगे।
(iii) उन अभ्यर्थियों को ध्यान में रखना चाहिए जिन्होंने भारतीय विश्वविद्यालय / संस्था से स्नातकोत्तर डिप्लोमा / सर्टिफिकेट प्राप्त किया है या विदेशी विश्वविद्यालय / संस्था से डिग्री/डिप्लोमा सर्टिफिकेट प्राप्त किया है, कि उनके द्वारा प्राप्त डिग्री/डिप्लोमा / सर्टिफिकेट भारतीय विश्वविद्यालय संघ द्वारा मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालयों के स्नातकोत्तर उपाधि के समतुल्य हैं।

उम्र सीमा 

45 वर्ष 

परीक्षा

परीक्षा के विषय :-

(i) प्रश्न पत्र-1 
(ii) प्रश्न पत्र-II विषय / विषय समूह में आयोजित की जावेगी।


आवेदन की अंतिम तिथि 

ऑनलाईन आवेदन पत्र भरने की प्रारंभिक तिथि 
13.05.2024 (सोमवार)


ऑनलाईन आवेदन पत्र भर कर ऑनलाईन परीक्षा शुल्क जमा करने की अंतिम तिथि - 
09.06.2024 (रविवार)

परीक्षा की संभावित तिथि - 
07.07.2024 (रविवार)

समय - Paper-I पूर्वान्ह 10.00 बजे से 11.00 बजे तक


Paper-II पूर्वान्ह 11.30 बजे से 1.30 बजे तक


परीक्षा केन्द्र : 
(08 जिला मुख्यालयों में)

अम्बिकापुर, बिलासपुर, दुर्ग, जगदलपुर, रायपुर, दंतेवाड़ा, कांकेर एवं जशपुर।



आवेदन कैसे करें

ऑनलाइन आवेदन इस परीक्षा के लिए करना होगा 


आवेदन शुल्क 

परीक्षा शुल्क

छत्तीसगढ़ राज्य के बाहर के निवासी प्रतिभागियों को निर्धारित नियम परीक्षा शुल्क रू. 700/- देय होगा।

परीक्षा शुल्क का भुगतान बैंक डेबिट कार्ड (ए.टी.एम. कार्ड), केडिट कार्ड या इंटरनेट बैंकिंग के माध्यम से ही ऑनलाईन किया जावेगा।

अनारक्षित  -  
अन्य पिछड़ा वर्ग  - 00
अनुसूचित जाति   - 00
अनुसूचित जनजाति   - 00
महिला   - 00
दिव्यांग   - 00
ईडब्ल्यूएस  - 00
भूतपूर्व सैनिक  - 00


नियम एवं शर्तें 

ऐसे निःशक्तजन, जो अपने हाथ से नहीं लिख सकते, को लेखक की सहायता इसी प्रकार से उपलब्ध करायी जा सकती है बशर्ते की उनके द्वारा परीक्षा शहर में कोऑर्डिनेटर के पास कम से कम एक सप्ताह पूर्व में लिखित अनुरोध किया गया हो एवं उन्हे प्रथम प्रश्न पत्र के लिए 20 मिनट तथा द्वितीय प्रश्न पत्र के लिए 40 मिनट का अतिरिक्त समय दिया जायेगा।

सेट परीक्षा का आयोजन राज्य के शासकीय तथा अशासकीय (सहायता प्राप्त तथा गैर सहायता प्राप्त) महाविद्यालय में सहायक प्राध्यापक, ग्रंथपाल, कीड़ा अधिकारी तथा राज्य विश्वविद्यालय में सहायक प्राध्यापक, सहायक ग्रंथपाल, सहायक संचालक (शारीरिक शिक्षा) की नियुक्ति हेतु पात्रता निर्धारण के लिए है।

परीक्षा पाठ्यकम, परीक्षा शुक्ल भुगतान एवं सेट से सम्बंधित अन्य विस्तृत शर्तें व जानकारी व्यापम के वेबसाइट vyapam.cgstate.gov.in पर उपलब्ध रहेगा।

अंग्रेजी तथा हिन्दी में मुद्रित प्रश्नों में किसी भी प्रकार का अन्तर पाये जाने पर अंग्रेजी में मुद्रित प्रश्न ही अन्तिम माना जायेगा।

सेट हेतु आवेदन केवल ऑनलाइन ही स्वीकार किये जावेंगे। किसी प्रकार का मेनुअल अथवा डाक द्वारा भेजे गये आवेदन पत्र स्वीकार्य नहीं होंगे।

परीक्षा निर्देश :- व्यापम द्वारा जारी परीक्षा निर्देश व्यापम की वेबसाइट vyapam.cgstate.gov.in पर उपलब्ध रहेगा, जिसमें ऑनलाइन आवेदन पत्र का प्रारूप, आवेदन पत्र भरने की विधि, आवेदन पत्र में फोटो, हस्ताक्षर एवं बांऐ अंगूठे का निशान स्केन करने एवं पेस्ट करने की विधि, ऑनलाइन पेमेंट करने की विधि, अभ्यर्थी को प्राप्त रजिस्ट्रेशन आई.डी. नंबर के आधार पर ऑनलाइन एडमिट कार्ड प्राप्त करने की विधि तथा जानकारियाँ उपलब्ध रहेगी।

उक्त विज्ञापन छत्तीसगढ़ व्यावसायिक परीक्षा मण्डल, नवा रायपुर, अटल नगर (छ.ग.) की सहमति से जारी किया जा रहा है। उक्त पात्रता परीक्षा का आयोजन अपरिहार्य कारणों से कभी भी स्थगित अथवा निरस्त किया जा सकता है। इसके लिए कारण बताने की अनिवार्यता नहीं होगी।






ऑनलाइन आवेदन लिंक 



-----------------------------------


Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad

Ads Bottom