Type Here to Get Search Results !

Chhattisgarh New Sarkari Yojna 2024 : छत्तीसगढ़ में नए सरकारी योजना के तहत अब नवमी कक्षा के लड़कों को भी मिलेगी साइकिल

Chhattisgarh New Sarkari Yojna 2024 : छत्तीसगढ़ में नए सरकारी योजना के तहत अब नवमी कक्षा के लड़कों को भी मिलेगी साइकिल

छत्तीसगढ़ के सभी स्कूलों में, नवमीं कक्षा के सभी वर्ग के छात्र-छात्राओं को अब साइकिल मिलेगी। इसके साथ ही, राज्य में अब कक्षा बारहवीं तक के सभी छात्रों को निःशुल्क पाठ्यपुस्तकें उपलब्ध कराई जाएंगी, जबकि पहले यह सुविधा केवल कक्षा दसवीं तक ही थी। इस निर्णय के साथ, स्कूलों में एयर-पम्प की सुविधा भी शामिल की जाएगी।

पाठ्यपुस्तकों का वितरण:

छत्तीसगढ़ में अब सभी स्कूलों में नवमीं कक्षा के सभी विद्यार्थियों को साइकिलें मिलेंगी। यह नया फैसला शिक्षा, पर्यटन, संस्कृति और धर्मस्व मंत्री बृजमोहन अग्रवाल के नेतृत्व में हुआ है। इससे पहले, केवल दसवीं कक्षा तक के बच्चों को ही नि:शुल्क पाठ्यपुस्तकें दी जाती थीं और नवमीं कक्षा में सिर्फ बालिकाओं को ही साइकिलें दी जाती थीं।


Chhattisgarh New Sarkari Yojna 2024 : छत्तीसगढ़ में नए सरकारी योजना के तहत अब नवमी कक्षा के लड़कों को भी मिलेगी साइकिल


साइकिल दान

इसमें न केवल नवमीं कक्षा के सभी वर्ग के छात्र-छात्राओं को साइकिलें मिलेंगी, बल्कि उन्हें नि:शुल्क पाठ्यपुस्तकें भी दी जाएंगी। इसके अलावा, स्कूलों में एयर-पम्प की व्यवस्था की जाएगी और उच्च गुणवत्ता की साइकिलें नि:शुल्क वितरित की जाएंगी।


महानदी भवन में निर्णय: मंत्री के बड़े निर्णयों की घटना

मंत्री अग्रवाल ने निर्देश दिया है कि प्रत्येक विद्यार्थी को निःशुल्क शिक्षा के साथ-साथ निःशुल्क पाठ्यपुस्तकें भी प्रदान की जाएं। वहीं, अनुसूचित जाति और जनजाति के मेधावी छात्रों को बोर्ड परीक्षा में मेरिट स्थान पर प्रोत्साहन राशि में वृद्धि करने का भी फैसला किया गया है।


शिक्षा में सुधार:

इसके अलावा, अंग्रेजी माध्यम के सेक्शन को 100 कॉलेजों में शुरू करने का भी प्लान है और रिक्त पदों के लिए भर्ती नियम बनाने का भी निर्देश दिया गया है। इससे शिक्षा व्यवस्था में सुधार होने की उम्मीद है।


अग्रवाल ने इसमें और भी कई पहलुओं पर जोर दिया है, जैसे कॉलेज विद्यार्थियों को बस किराया या पास उपलब्ध कराने का निर्देश, सिरपुर को वर्ल्ड हेरिटेज साइट पर शामिल कराने की तैयारी, और प्रदेश में पर्यटन को बढ़ावा देने की योजना।

मंत्रालय में हुई एक महत्वपूर्ण मैराथन बैठक में, स्कूल शिक्षा, उच्च शिक्षा, पर्यटन, संस्कृति व धर्मस्व मंत्री बृजमोहन अग्रवाल ने इस समाचार का ऐलान किया। इसके साथ ही, नवमीं कक्षा के छात्र-छात्राओं को उच्च गुणवत्ता वाली साइकिलें निःशुल्क मिलेंगी, जो पहले सिर्फ बालिकाओं को ही प्रदान की जाती थीं।


अनुसूचित जाति और जनजाति के छात्रों के लिए प्रोत्साहन

मंत्री ने यह भी बताया कि राज्य में अनुसूचित जाति और जनजाति के मेधावी छात्रों को मेरिट स्थान पर प्रोत्साहन के रूप में 25 हजार रुपए तक की राशि प्रदान की जाएगी। उन्होंने विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं की निःशुल्क कोचिंग की व्यवस्था भी की जाएगी।

इसके अलावा, उच्च शिक्षा क्षेत्र में और भी कई उपायों को आगे बढ़ाया जाएगा, जैसे कि 100 कॉलेजों में अंग्रेजी माध्यम के सेक्शन की स्थापना। मंत्री ने सामाजिक न्याय और समाज कल्याण के क्षेत्र में भी कई उपायों को अमल में लाने का निर्देश दिया है, जो सामाजिक और आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों को समृद्धि में शामिल करने का उद्देश्य रखते हैं।






Chhattisgarh New Sarkari Yojna 2024 : छत्तीसगढ़ में नए सरकारी योजना के तहत अब नवमी कक्षा के लड़कों को भी मिलेगी साइकिल, new sarkari cycle yojna in cg

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad

Ads Bottom