Type Here to Get Search Results !

PRSU Private Examination Online Applications Form Link 2024 | पं. रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय द्वारा प्राइवेट परीक्षा के लिए आवेदन

PRSU  Private Examination Online Applications Form Link 2024 | पं. रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय द्वारा प्राइवेट परीक्षा के लिए आवेदन

पंडित रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय, रायपुर द्वारा आयोजित होने वाली स्नातक/ स्नातकोत्तर/डिप्लोमा/पी.जी. डिप्लोमा / शास्त्री /आचार्य परीक्षाएँ (वार्षिक) की मुख्य परीक्षा 2024 में सम्मिलित होने वाले एवं अन्य संबंधित पाठ्यक्रमों के नियमित एवं अमहाविद्यालयीन /भूतपूर्व / पूरक हेतु पात्रतानुसार परीक्षार्थियों के लिये पंडित रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय, रायपुर के सम्बद्ध महाविद्यालयों/अध्ययनशालाओं में संचालित पाठयक्रम डिप्लोमा / सर्टिफिकेट कोर्स, यूरोपियन लैंग्वेजेस, एशियन लैंग्वेजेस, बी.पी.ई., बी.लिब.आई.एस.सी. एवं महाविद्यालयों / अध्ययनशालाओं के संबंधित पाठ्यक्रमों के स्नातक/ स्नातकोत्तर स्तर के अमहाविद्यालयीन परीक्षाओं के लिए पात्र परीक्षार्थियों हेतु पात्रतानुसार ऑनलाईन पद्धति द्वारा विश्वविद्यालय के वेबसाईट www.prsuuniv.in द्वारा परीक्षा आवेदन पत्र भरने एवं शुल्क जमा करने की तिथि निम्नानुसार निर्धारित की जाती है:-


PRSU  Private Examination Online Applications Form Link 2024 | पं. रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय द्वारा प्राइवेट परीक्षा के लिए आवेदन


Name of The Department of PRSU  Private Examination Online Applications Form Link 2024

पं०रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय, रायपुर (छ०ग०)

visit us: www.prsu.ac.in

E-Mail: rsuexam@gmail.com

Name of Entrance Examination PRSU  Private Examination Online Applications Form Link 2024

स्नातक/ स्नातकोत्तर स्तर के अमहाविद्यालयीन परीक्षा


Qualifications for PRSU Private Annual Examination Online Applications Form Link 2024

नियमित परीक्षार्थियों के लिए परीक्षा आवेदन भरने की पात्रता:

एक: सत्र 2023-24 में जो छात्र-छात्राएं संबंधित महा० में पात्रतानुसार स्थायी रूप से प्रवेश प्राप्त कर चुके हैं और उनकी कक्षा में 75% उपस्थिति है, वे ही नियमित परीक्षार्थी के रूप में परीक्षा आवेदन पत्र ऑनलाइन भरने के योग्य होंगे, अगर वे शेष सभी आवश्यक शर्तों को पूरा करते हैं।

दो: सभी स्नातक स्तर के द्वितीय और तृतीय वर्ष के परीक्षार्थियों के लिए, पूर्व कक्षा में परीक्षा में उत्तीर्ण होने के साथ-साथ पर्यावरण अध्ययन में भी उत्तीर्ण होना आवश्यक है। अतएव, अनिवार्य विषयों/प्रश्नपत्रों के साथ, यदि कोई परीक्षार्थी पर्यावरण अध्ययन में अनुत्तीर्ण है, तो उसे पर्यावरण अध्ययन का भी चयन करना होगा। इसके लिए उन्हें अतिरिक्त शुल्क 180/- देना होगा। ध्यान दें, स्नातक स्तर में पर्यावरण अध्ययन में उत्तीर्ण होने के बाद ही उन्हें उपाधि प्राप्त करने की अनुमति होगी।

अन्य विश्वविद्यालय से उत्तीर्ण परीक्षार्थियों से पात्रता एवं प्रवजन प्रमाण पत्र :-


छ.ग. के बाहर के प्रदेशों या केन्द्र शासित प्रदेशों के मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक स्तर की अंतिम भाग की परीक्षा पास की है, और उन्होंने संबंधित पाठ्यक्रम के निर्देशों और अन्य शर्तों को पूरा किया है, तो वे अमहा० परीक्षार्थी के रूप में ऑनलाइन स्नातकोत्तर (भाग एक) की परीक्षा के लिए आवेदन पत्र भरने के योग्य होंगे। इन परीक्षार्थियों को छ.ग. के बाहर के मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से प्राप्त पात्रता प्रमाण पत्र लेना होगा। उन्हें पहले पात्रता प्रमाण पत्र बनवाना होगा, और उसके बाद निर्धारित अप्रवासन शुल्क 360 रुपये के साथ परीक्षा शुल्क और प्रवजन प्रमाण पत्र (Migration Certificate) की मूल प्रति संलग्न करना होगा। यदि पात्रता प्रमाण पत्र का निर्माण नहीं किया जाता है, तो आवेदन निरस्त हो सकता है, और इसके लिए अभ्यर्थी स्वयं जिम्मेदार होगा। छत्तीसगढ़ के अन्य मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालयों से प्राप्त परीक्षार्थियों को विषय-संबंधी एकरूपता पात्रता प्रमाण-पत्र संलग्न करना अनिवार्य होगा।

अमहाविद्यालयीन /भूतपूर्व/पूरक परीक्षार्थियो के लिये परीक्षा आवेदन भरने की पात्रता :-


स्नातक और स्नातकोत्तर के अंतिम वर्ष के छात्रों को अपना ऑनलाइन आवेदन भरने के लिए चयनित महाविद्यालय का पंजीयन करना होगा। इस पंजीयन के दौरान उन्हें एक पंजीयन नंबर दिया जाएगा, जिसे वे अपने ऑनलाइन परीक्षा आवेदन के समय उपयोग करेंगे।

जो छात्र ऐसे महाविद्यालयों में अध्ययनरत हैं जहां प्रायोगिक विषयों का पाठ्यक्रम हो, वे उन प्रायोगिक विषयों के लिए महाविद्यालय का चयन करके अपना पंजीयन कराएं, फिर आवेदन करें।

स्नातक स्तर के प्रथम वर्ष में पर्यावरण अध्ययन की परीक्षा अनिवार्य है।

जो छात्र पंडित रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय से स्नातक या स्नातकोत्तर स्तर की पार्ट परीक्षाओं में पास हैं, वे उसी स्तर की संबंधित परीक्षा के लिए पात्र हैं। उदाहरण के लिए, यदि उन्होंने बीए भाग-1 की परीक्षा उत्तीर्ण की है, तो वे इस वर्ष बीए भाग-2 की परीक्षा के लिए पात्र हैं। बीए/बीएससी के परीक्षार्थी वही विषय चुनेंगे जिन्हें वे पार्ट-1 में चुना था। विषय बदलने पर परीक्षा फार्म निरस्त हो सकता है। पात्रता प्रमाण पत्र और माइग्रेशन सर्टिफिकेट की मूल प्रति साथ में जमा करना अनिवार्य है।

पाठ्यक्रम और अध्यादेश के अनुसार अर्हता प्रमाण पत्र दर्ज करना जरूरी है।

पिछली परीक्षा की स्कोर कार्ड की प्रमाणित प्रति।


Exam of PRSU Annual Private Examination Online Applications Form Link 2024

परीक्षा का चयनित माध्यम होगा जैसे कि हिंदी या अंग्रेजी। अतः परीक्षार्थी अपनी पसंदीदा भाषा का चयन करेंगे। संस्कृत भाषा के छात्रों के लिए यह अनिवार्य होगा कि वे परीक्षा संस्कृत भाषा में ही दें।


Last Date For Appliction of PRSU  Private Examination Online Applications Form Link 2024

13/ 01/2024

How To Apply For PRSU  Private Annual Examination Online Applications Form Link 2024

आवेदन पत्र जमा करने की अनुमति निर्धारित तिथि के बाद नहीं दी जाएगी, यह निर्देश अत्यधिक महत्वपूर्ण है।

स्नातक एवं स्नातकोत्तर स्तर/डिप्लोमा/पी.जी. डिप्लोमा के पात्र परीक्षार्थियों के लिए ऑनलाइन परीक्षा फार्म भरने के लिए निम्न दिशानिर्देशों का पालन करें:

वेबसाइट www.prsuuniv.in पर जाकर "Create User ID" विकल्प चुनें और "User ID" प्राप्त करें।
"Login" करने के बाद, "Annual Exam. Form" विकल्प चुनकर फार्म भरें और ऑनलाइन फीस भुगतान करें।
फीस भुगतान करने के बाद, "Exam. Form" की प्रिंट कॉपी निकालें और रखें, और अपने परीक्षा केंद्र में जाकर छात्र के हिसाब से रुपये 30/- का अग्रेषण शुल्क जमा करें।
यदि ऑनलाइन फार्म भरने के दौरान कोई समस्या आती है, तो आप मोबाइल नंबर 9304963349 या 7091874603 पर संपर्क कर सकते हैं या prsuunivhelpdesk@gmail.com पर ईमेल कर समस्या का समाधान करवा सकते हैं।

Application Fees For PRSU  Private Examination Online Applications Form Link 2024

2000 रूपये तक 

परीक्षा का माध्यम :-

परीक्षा का माध्यम हिन्दी अथवा अग्रेजी निर्धारित है। तदनुसार परीक्षार्थी परीक्षा का माध्यम चयन करें। इसी प्रकार संस्कृत भाषा के परीक्षार्थियों का माध्यम संस्कृत होगा। ऐसे परीक्षार्थियों को परीक्षा में संस्कृत भाषा में परीक्षा देना अनिवार्य है।

परीक्षा शुल्क :-

महाविद्यालयों में परीक्षा शुल्क की तालिका उपलब्ध है, जो वेबसाइट पर भी देखी जा सकती है। छात्र इंटरनेट बैंकिंग या डेबिट कार्ड के माध्यम से परीक्षा शुल्क का भुगतान करेंगे। शुल्क के अतिरिक्त, छात्रों को ऑनलाइन मोड के माध्यम से अन्य शुल्क जमा करने की प्रक्रिया का पालन करना होगा। छात्रों को ऑनलाइन द्वारा निर्धारित शुल्क जमा करने के बाद हार्डकॉपी की कॉपी प्रिंट करनी चाहिए और परीक्षा केंद्र में रु. 30/- जमा करना होगा। इस राशि में से रु. 15/- परीक्षा केंद्र में रखी जाएगी, जिसे छात्रों को परीक्षा के समय व्यय करना होगा। यह राशि केंद्राध्यक्षों को प्रदान की जाएगी। आसंजित महाविद्यालयों को भी इस राशि का बराबर शुल्क प्रदान करना होगा।

विश्वविद्यालय कार्यपरिषद् के निर्णय के अनुसार, दृष्टिहीन परीक्षार्थियों को शुल्क में छूट दी जाएगी। लेकिन ऐसे छात्रों को परीक्षा आवेदन करते समय पूर्ण शुल्क देना होगा। बाद में, उन्हें दृष्टिहीनता से संबंधित प्रमाण पत्र के साथ अपने शुल्क की वापसी के लिए आवेदन करना होगा। इसके बाद, छात्रों को उनकी शुल्क में से छूट दी जाएगी।


Terms And Conditions For PRSU  Private Examination Online Applications Form Link 2024


अ. सभी विश्वविद्यालयों जो विश्वविद्यालय से संबद्ध हैं, उन्हें केवल उन विषयों के लिए ही ऑनलाइन परीक्षा आवेदन करने की अनुमति होगी, जिनकी संबद्धता विश्वविद्यालय द्वारा निर्धारित की गई है।

ब. महाविद्यालय अपने सभी परीक्षार्थियों की नाम सूची, रोल नंबर, शुल्क सूची, और गोस्वामी अंकगणित के अनुसार विश्वविद्यालय के परीक्षा विभाग में कार्यसहायकों के पास अक्षरों के क्रम में अनिवार्य रूप से प्रस्तुत करेगा।

स. प्राचार्य की जिम्मेदारी है कि वे संबंधित तिथि तक शुल्क सूची, गोस्वामी, नाम सूची, और रोल नंबर को संबंधित विश्वविद्यालय में प्रस्तुत करें, सूची की सटीकता की जांच करें।















PRSU  Private Examination Online Applications Form Link 2024 | पं. रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय द्वारा प्राइवेट परीक्षा के लिए आवेदन, prsu online form

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad

Ads Bottom