Type Here to Get Search Results !

Mahila Baal Vikas Vibhag Chhattisgarh Bharti 2024 | छत्तीसगढ़ के 15 जिलों के महिला एवं बाल विकास विभाग में 53 पदों की भर्ती

Mahila Baal Vikas Vibhag Chhattisgarh Bharti 2024 | छत्तीसगढ़ के 15 जिलों के महिला एवं बाल विकास विभाग में 53 पदों की भर्ती

दिसंबर 2023 को, किशोर न्याय बोर्ड और बालक कल्याण समितियों के लिए नए अध्यक्ष और सदस्यों की चयन प्रक्रिया शुरू हो रही है। उन्होंने उपेक्ष्यता और पात्रता की मापदंडों को देखते हुए 07.11.2023 तक आवेदनों की आमंत्रण किया था। इसका उद्देश्य रिक्त पदों को भरना और समिति को सक्रिय बनाना है, समाजिक कार्यकर्ताओं के माध्यम से बालकों की देखभाल और संरक्षण को सुनिश्चित करते हुए।


विधानसभा चुनाव आदर्श आचार संहिता प्रभावी होने के फलस्वरूप उक्त विज्ञापन में उल्लेखित आवेदन प्राप्त होने की अंतिम तिथि 22.12.2023 की जाती हैशेष नियम व शर्ते यथावत रहेंगी। विज्ञापन की विस्तृत जानकारी महिला एवं बाल विकास विभाग के सूचना पटल पर एवं वेबसाइट www.cgstate.gov.in एवं www.cgwcd.gov.in पर देखी जा सकती है


Mahila Baal Vikas Vibhag Chhattisgarh Bharti 2024


Name of The Department of Mahila Baal Vikas Vibhag Chhattisgarh Bharti 2024

राज्य बाल संरक्षण समिति, छत्तीसगढ़ संचालनालय 
महिला एवं बाल विकास विभाग छत्तीसगढ़ इन्द्रावती भवन, 
ब्लॉक 01, तृतीय तल, 
अटल नगर, रायपुर (छ०ग०)

दूरभाष क्रमांक 0771-2234192, 2234188 (Fax) 
email: dirwed@nic.in 

Name of Vacanct Post in Mahila Baal Vikas Vibhag Chhattisgarh Bharti 2024-

सामाजिक कार्यकर्ता
अध्यक्ष 
सदस्य

Number of Vacancy in Mahila Baal Vikas Vibhag Chhattisgarh Bharti 2024

कुल पदों की संख्या  -  53 


Types of Vacancy in Mahila Baal Vikas Vibhag Chhattisgarh Bharti 2024

संविदा 

Qualifications for Mahila Baal Vikas Vibhag Chhattisgarh Bharti 2024

डिग्री बाल मनोविज्ञान, मनोचिकित्सा, कानून, सामाजिक कार्य, समाजशास्त्र, मानव स्वास्थ्य, शिक्षा, मानव विकास, या दिव्यांग बच्चों के लिए विशेष शिक्षा में हो।

उनके पास बालकों के स्वास्थ्य, शिक्षा, या कल्याण से जुड़े कामों में कम से कम सात वर्ष का अनुभव होना चाहिए या जो बाल मनोविज्ञान, मनोचिकित्सा, कानून, सामाजिक कार्य, समाजशास्त्र, मानव विकास, या दिव्यांग बच्चों के लिए विशेष शिक्षा में डिग्री रखते हैं।

यदि किसी वर्ष में वह न्यूनतम तीन-चौथाई बैठकों में शामिल नहीं होते हैं, या उनके कार्यकाल के दौरान वे धारा 4 के तहत अपात्रित होते हैं, तो उनकी नियुक्ति रद्द की जा सकती है।

धारा 27(7) के अनुसार, राज्य सरकार बाल कल्याण समिति के सदस्य को नियुक्त करते समय उनके दोष की जांच करने के बाद नियुक्ति रद्द कर सकती है यदि -

वह अपनी शक्तियों का दुरुपयोग करते हैं जो कानून द्वारा प्रावधानित हैं।

उन पर कोई ऐसा आरोप सिद्ध हो जिसमें नैतिकता अंतर्वलित हो और जिसकी सजा नहीं दी गई हो या उन्हें पूरी तरह से माफ़ कर दिया गया हो।

बिना किसी वैध कारण के वे समिति की कार्यवाहियों में लगातार तीन महीने तक उपस्थित नहीं होते हैं या किसी वर्ष में न्यूनतम तीन-चौथाई बैठकों में शामिल नहीं होते हैं।

किशोर न्याय (बालकों की देखरेख एवं संरक्षण) आदर्श नियम 2016 जैसा संशोधित 2022 की धारा 15(6) के अनुसार, बालक कल्याण समिति के अध्यक्ष और सदस्य राज्य सरकार को एक माह की लिखित जानकारी के साथ अपना इस्तीफा दे सकते हैं।

Salary Details for Mahila Baal Vikas Vibhag Chhattisgarh Bharti 2024

2000 रूपये प्रति बैठक 


Age Limit for Mahila Baal Vikas Vibhag Chhattisgarh jobs 2024

65 वर्ष 


Last Date For Appliction of Mahila Baal Vikas Vibhag Chhattisgarh Recruitment 2024

29/02/2024

How To Apply For Mahila Baal Vikas Vibhag Chhattisgarh Vacancy 2024

ऑफलाइन 
आवेदन प्रेषित करने का पता 
संचालनालय, 
महिला एवं बाल विकास विभाग, 
ब्लॉक 01, द्वितीय तल, इन्द्रावती भवन, 
अटल नगर, नवा रायपुर (छ.ग.) 
पिन कोड 492002

स्पीडपोस्ट के माध्यम से ही स्वीकार होंगे। 
आवेदन के साथ अनिवार्य रूप से स्वयं का पता लिखा हुआ 10 रूपये का पोस्ट ऑफिस द्वारा जारी टिकट लगा हुआ एक कोरा लिफाफा भी संलग्न करें

Application Fees For Mahila Baal Vikas Vibhag Chhattisgarh Bharti 2024

निःशुल्क 


Terms And Conditions For Mahila Baal Vikas Vibhag Chhattisgarh Bharti 2024

किशोर न्याय (बालकों की देखरेख एवं संरक्षण) आदर्श नियम 2016, जो संशोधित 2022 को ध्यान में रखते हुए, नियम 88 (4) द्वारा विधि संस्थान या बोर्ड के सदस्यों का चयन व्यक्तिगत अनुभव, योग्यता, और उनके बालकों के साथ कार्य करने के अनुभव के आधार पर करता है।

नियम 88 (5) के अनुसार, बोर्ड या समिति के सदस्य इस पूर्णकालिक पद के धारक नहीं होने चाहिए जो व्यक्ति को समय और ध्यान देने की अनुमति नहीं देता है, जैसा कि यह नियमों और अधिनियम के तहत बोर्ड या समिति के कार्य के लिए आवश्यक होता है।

साथ ही, नियमों के अनुसार, बोर्ड या समिति के सदस्य के रूप में किसी भी बाल देखरेख संस्था से संबंध नहीं होना चाहिए, चाहे वह प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से हो।


Selection Process For Mahila Baal Vikas Vibhag Chhattisgarh Bharti 2024

पारदर्शी तरीके से चयन किया जायेगा 











Mahila Baal Vikas Vibhag Chhattisgarh Bharti 2024 | छत्तीसगढ़ के 15 जिलों के महिला एवं बाल विकास विभाग में 53 पदों की भर्ती, Chhattisgarh Govt Job 2024

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad

Ads Bottom