Type Here to Get Search Results !

NAVODAYA VIDYALAY ADMISSION FOR CLASS 9TH | नवोदय विद्यालय में कक्षा नवमी में प्रवेश के लिए ऑनलाइन आवेदन

NAVODAYA VIDYALAY ADMISSION FOR CLASS 9TH | नवोदय विद्यालय में कक्षा नवमी में प्रवेश के लिए ऑनलाइन आवेदन

राष्ट्रीय शिक्षा नीति (1986) के अनुसार, भारत सरकार ने जवाहर नवोदय विद्यालय (जेएनवी) शुरू किए। वर्तमान में जेएनवी 27 राज्यों और 08 केंद्र शासित प्रदेशों में फैले हुए हैं। ये सह-शिक्षा आवासीय विद्यालय हैं जो एक स्वायत्त संगठन, नवोदय विद्यालय समिति के माध्यम से भारत सरकार द्वारा पूरी तरह से वित्तपोषित और प्रशासित हैं। जेएनवी में मुख्य प्रवेश

जवाहर नवोदय विद्यालय चयन परीक्षा (JNVST) के माध्यम से कक्षा VI तक की जाती है।

जवाहर नवोदय विद्यालयों का राज्यवार वितरण
नवोदय विद्यालय योजना के अनुसार चरणबद्ध तरीके से प्रत्येक जिले में एक जवाहर नवोदय विद्यालय स्थापित किया जाना है। वर्तमान में, 27 राज्यों और 08 केंद्र शासित प्रदेशों में 650 विद्यालय कार्यरत हैं। कार्यात्मक जेएनवी का राज्यवार वितरण इस प्रकार है:

NAVODAYA VIDYALAY ADMISSION FOR CLASS 9TH | नवोदय विद्यालय में कक्षा नवमी में प्रवेश के लिए ऑनलाइन आवेदन


विभाग 

नवोदय विद्यालय समिति
(शिक्षा मंत्रालय के अधीन एक स्वायत्त संगठन)
(स्कूल शिक्षा एवं साक्षरता विभाग, भारत सरकार)
चयन परीक्षा के माध्यम से सत्र 2024-25 के लिए जवाहर नवोदय विद्यालयों में उपलब्ध होने वाली संभावित रिक्त सीटों के विरुद्ध कक्षा-9 में छात्रों के प्रवेश के लिए अधिसूचना (प्रोस्पेक्टस)


पाठ्यक्रम का नाम 

कक्षा नवमी 
नवोदय विद्यालय में प्रवेश 


रिक्त पदों की संख्या 

कुल सीट की संख्या  -  650

छत्तीसगढ़ में 28 सीट 


अनिवार्यता / योग्यता 

जवाहर नवोदय विद्यालयों में उपलब्ध बुनियादी ढांचे और अन्य सुविधाओं का सर्वोत्तम उपयोग करने के लिए, समिति द्वारा कक्षा 9 में रिक्त सीटों को भरने का निर्णय लिया गया है। प्रवेश चयन परीक्षा के आधार पर किया जाएगा, जो एनवीएस की नीति के अनुसार एक बाहरी एजेंसी द्वारा आयोजित किया जाएगा।
शैक्षणिक वर्ष 2024-25 के दौरान जेएनवी में उपलब्ध होने वाली केवल रिक्त सीटों के लिए कक्षा 9 में प्रवेश के लिए पात्र उम्मीदवारों से ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किए जाते हैं।

आवेदन की अंतिम तिथि 

 31 अक्टूबर, 2023

आवेदन कैसे करें 

ऑनलाइन 
उम्मीदवार एनवीएस की वेबसाइट www.navोदय.gov.in पर सीधे ऑनलाइन आवेदन पत्र भर सकते हैं। कक्षा IX लेटरल एंट्री चयन के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 31 अक्टूबर, 2023 है।

1. केवल वे अभ्यर्थी जो वास्तविक निवासी हैं और किसी सरकारी/सरकारी संस्थान में शैक्षणिक सत्र 2023-24 के दौरान आठवीं कक्षा में पढ़ रहे हैं। जिले के मान्यता प्राप्त विद्यालय जहां जवाहर नवोदय विद्यालय कार्यरत है और जहां प्रवेश मांगा गया है, पात्र हैं। जो उम्मीदवार एक ही जिले में स्थित जेएनवी में कक्षा IX (सत्र 2024-25) में प्रवेश के लिए आवेदन करना चाहते हैं, उनके संबंध में निवास का जिला और आठवीं कक्षा के अध्ययन का जिला एक ही होना चाहिए।

2. प्रवेश परीक्षा के लिए उपस्थित होने वाले उम्मीदवार को शैक्षणिक सत्र 2023-24 में किसी सरकारी/सरकारी संस्थान से आठवीं कक्षा उत्तीर्ण/उत्तीर्ण होना चाहिए। उस जिले में मान्यता प्राप्त स्कूल जहां वह प्रवेश चाहता है। वे छात्र जो पिछले शैक्षणिक सत्र में आठवीं कक्षा उत्तीर्ण कर चुके हैं, पात्र नहीं हैं। उम्मीदवार की जन्मतिथि 1 मई 2009 से 31 जुलाई 2011 (दोनों दिन) के बीच होनी चाहिए
समावेशी)।यह अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति सहित सभी श्रेणियों के उम्मीदवारों पर लागू है।


चयन प्रक्रिया 

चयन परीक्षा का स्थान और तारीख
कक्षा IX में प्रवेश के लिए चयन परीक्षा शनिवार, 10 फरवरी 2024 को संबंधित जिले के जवाहर नवोदय विद्यालय / एनवीएस द्वारा आवंटित किसी अन्य केंद्र में आयोजित की जाएगी।

चयन परीक्षा का परिणाम
चयन परीक्षा का परिणाम एनवीएस के आवेदन पोर्टल से नोट किया जा सकता है जिसके माध्यम से आवेदन जमा किया गया है। परिणाम विद्यालय नोटिस बोर्ड के साथ-साथ संबंधित जेएनवी की वेबसाइट पर भी प्रकाशित किया जाएगा। चयनित उम्मीदवारों को स्पीड/पंजीकृत डाक द्वारा भी सूचित किया जाएगा।











NAVODAYA VIDYALAY ADMISSION FOR CLASS 9TH | नवोदय विद्यालय में कक्षा नवमी में प्रवेश के लिए ऑनलाइन आवेदन, NAVODAYA VIDYALAYA ADMISSION ONLINE LINK 

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad

Ads Bottom