Type Here to Get Search Results !

CG SARKARI SCHOOL VACANCY 2023 | छत्तीसगढ़ के हाई स्कूल एवं हायर सेकेंडरी स्कूल में कुल 458 शैक्षणिक पदों की वेकेंसी

CG SARKARI SCHOOL VACANCY 2023 | छत्तीसगढ़ के हाई स्कूल एवं हायर सेकेंडरी स्कूल में कुल 458 शैक्षणिक पदों की वेकेंसी

छत्तीसगढ़ शासन, 

स्कूल शिक्षा विभाग, 

मंत्रालय, महानदी भवन, 

अटल नगर, नवा रायपुर 

के अनुक्रम में लोक शिक्षण संचालनालय, छत्तीसगढ़ के पत्र क्रमांक / स्था. 02/विज्ञापन / सीधी भर्ती / 2023 / 153 नवा रायपुर, दिनांक 04.05.2023 के द्वारा संक्षिप्त NOTICE जारी किया गया था। इस भर्ती के लिए राज्य संवर्ग के विषयवार विभिन्न प्रकार के रिक्त पदों की पूर्ति हेतु ऑन-लाईन आवेदन पत्र आमंत्रित किये जाते है। सभी पदों के लिए पदों की आवश्यक योग्यता जोकि शैक्षणिक अर्हताएँ, आयु सीमा, आरक्षण, पाठ्यक्रम एवं अन्य महत्वपूर्ण निर्देश निम्नानुसार है व्याख्याता राजपत्रित द्वितीय श्रेणी (वेतन मेट्रिक्स लेवल -09)


CG SARKARI SCHOOL VACANCY 2023 | छत्तीसगढ़ के हाई स्कूल एवं हायर सेकेंडरी स्कूल में कुल 458 शैक्षणिक पदों की वेकेंसी

विभाग

लोक शिक्षण संचालनालय छत्तीसगढ़


रिक्त पदों की संख्या

कुल 458 पद 

रिक्त पदों के नाम 

व्याख्याता 
राजपत्रित द्वितीय श्रेणी 
 

अनिवार्यता / योग्यता 

न्यूनतम शैक्षणिक अर्हताएँ:- 
इस व्यापम वाले वेकेंसी में सभी अभ्यर्थी के पास आवेदन जिसमे सेवा के लिये निम्नानुसार न्यूनतम जरुरी योग्यता होना आवश्यक है:-

किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय / संस्थान से द्वितीय श्रेणी में निम्नलिखित विषयों में से किसी एक विषय में स्नातकोत्तर / समकक्ष एवं बी.एड.

एकाउन्टेंसी सहित 
वाणिज्य 
कास्ट एकाउटिंग 
फाइनेन्सियल एकाउन्टेंसी 
मुख्य विषय के लिए रहा हो।

भौतिकी / इलेक्ट्रॉनिक्स / एप्लाईड न्यूक्लियर भौतिकी


निरर्हताएं :-

(i) अभ्यर्थी की ओर से अपनी अभ्यर्थिता के लिए किन्ही भी साधनों से समर्थन अभिप्राप्त करने के किसी भी प्रयास को नियुक्तिकर्ता द्वारा चयन के लिए निरर्हित माना जा सकेगा।

(ii) कोई भी पुरुष अभ्यर्थी, जिनकी एक से अधिक पत्नियां जीवित हों और कोई भी महिला अभ्यर्थी, जिसने ऐसे पुरूष से विवाह किया हो जिसकी पहले ही एक पत्नी जीवित हो, किसी सेवा या पद में नियुक्ति के लिए पात्र नहीं होगा / होगी:

आवेदन की अंतिम तिथि 



आवेदन कैसे करें

चयन हेतु भर्ती परीक्षा का आयोजन छत्तीसगढ़ व्यावसायिक परीक्षा मण्डल (व्यापम) द्वारा किया जायेगा परीक्षा में भाग लेने के इच्छुक अभ्यर्थी व्यापम की वेबसाइट https://vyapam.cgstate.gov.in/ के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे।

नियम एवं शर्तें

(ii) नियोक्ता प्राधिकारी द्वारा जारी चयन सूची जारी दिनांक से 01 वर्ष के लिये वैध होगी।

(iii) प्रतीक्षा सूची की अंतिम तिथि वैधता 01 वर्ष के लिए मान्य एवं वैध रहेगी।

(iv) चयन के समय किसी पद पर समान अंक के अभ्यर्थी होने की स्थिति में जिस अभ्यर्थी की जन्मतिथि पहले की होगी उसका चयन किया जायेगा।

(v) अन्य सभी पूर्व वर्णित अर्हताएँ पूर्ण करने वाले स्कूल शिक्षा विभाग अंतर्गत कार्यरत अतिथि शिक्षकों को चयन प्रक्रिया में भाग लेने का अवसर प्रदाय किया जायेगा तथा इन अतिथि शिक्षकों को कार्य के प्रत्येक वर्ष के लिये 2 बोनस अंक (10 अधिकतम बोनस अंक) प्रदाय किये जायेंगे, ये अंक व्यापम द्वारा ली गई परीक्षा में प्राप्त कुल अंको में जोड़े जायेंगे एवं तद्नुसार अपडेट मेरिट लिस्ट तैयार की जाएगी, परन्तु संचालक, लोक शिक्षण संचालनालय से कार्य अनुभव संबंधी प्रमाण-पत्र प्राप्त करने पश्चात् ही बोनस अंक देय होंगे।


परिवीक्षा :-

(i) चयनित अभ्यर्थियों को वित्त निर्देश 03 वर्ष की परिवीक्षा अवधि पर नियुक्ति किया जावेगा।

अनुसार परिवीक्षा अवधि पर उन्हें निम्नानुसार स्टाईपेन्ड देय होगा :- 

प्रथम वर्ष - पद के वेतनमान न्यूनतम का 70 प्रतिशत

द्वितीय वर्ष - पद के वेतनमान न्यूनतम का 80 प्रतिशत

तृतीय वर्ष - पद के वेतनमान न्यूनतम का 90 प्रतिशत

परंतु परिवीक्षा अवधि में निर्धारित शासकीय नियम के अनुसार स्टाईपेन्ड के साथ अन्य भत्ते शासकीय सेवक की तरह ही प्राप्त होते रहेंगे।

(ii) यदि कार्य असंतोषप्रद पाया जाता है, तो नियोक्ता द्वारा परिवीक्षा अवधि, अधिकतम एक वर्ष तक की अवधि के लिए बढ़ाई जा सकेगी। (iii) परिवीक्षा अवधि की कालावधि या बढ़ाई गई अवधि के दौरान या परिवीक्षा अवधि के अंत में यदि शासन की राय में कोई विशिष्ट अभ्यर्थी, अधिकारी बनने के योग्य न हो, तो ऐसे परिवीक्षाधीन की सेवाएँ समाप्त की जा सकेंगी।







ऊपर ग्रुप लिंक फुल हो जाने पर नए लोग ग्रुप में जुड़ने के लिए मैसेज करें  9303233188


CG SARKARI SCHOOL VACANCY 2023 | छत्तीसगढ़ के हाई स्कूल एवं हायर सेकेंडरी स्कूल में कुल 458 शैक्षणिक पदों की वेकेंसी, SARKARI SCHOOL TEACHING JOBS 2023

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad

Ads Bottom