Type Here to Get Search Results !

RAILWAY BIGGEST AND BEST NEWS | रेलवे भर्ती बोर्ड द्वारा परीक्षा शुल्क के बारे में बहुत अच्छी और बड़ी न्यूज़

RAILWAY BIGGEST AND BEST NEWS | रेलवे भर्ती बोर्ड  द्वारा परीक्षा शुल्क के बारे में बहुत अच्छी और बड़ी न्यूज़

रेलवे का CEN नंबर RRC - 01/2019 (लेवल - 1 पद) के सभी उम्मीदवारों के लिए ध्यान देने योग्य

परीक्षा शुल्क की वापसी

बैंक खाता विवरण का लेन देन 


RAILWAY BIGGEST AND BEST NEWS | रेलवे भर्ती बोर्ड  द्वारा परीक्षा शुल्क के बारे में बहुत अच्छी और बड़ी न्यूज़


विभाग

भारत सरकार
रेल मंत्रालय
रेलवे भर्ती बोर्ड

विवरण 

1. रेलवे भर्ती बोर्ड ने सीईएन संख्या आरआरसी - 01/2019 के खिलाफ स्तर -1 पदों के लिए दिनांक 17.08.2022 से 11.10.2022 दिनांक तक आयोजित सीबीटी कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट में भाग लेने वाले उम्मीदवारों को जमा किये गए परीक्षा शुल्क वापस करने की विशेष पहल की गई है है।

2. इस आवेदन में विशेष रिफंड के लिए ऑनलाइन आवेदन पत्र भरते समय बैंक खाते का पूरा विवरण लिया गया था। लेकिन आवेदन 04 साल पहले ही प्राप्त हुए हैं और इस बीच की अवधि में उम्मीदवारों के खाते के विवरण में बहुत से कई प्रकार के बदलाव हुए होंगे। साथ ही, सम्बंधित सरकारी बैंक द्वारा खाता विवरण की जांच करते समय यह तथ्य पाया गया कि एक ही खाता संख्या से गलती से अनजाने वश बड़ी संख्या में भुगतान किए गए थे। इसके अलावा, कुछ बैंकों के विलय के कारण उनके IFSC कोड बदल दिए गए थे और यदि आवश्यक हो तो उस सम्बंधित बैंक खाते का पुन: पुष्टि करना और नए खाते एवं अन्य जानकारी का विवरण लेना आवश्यक है ताकि उम्मीदवार के सही बैंक खाते में धनवापसी की आवश्यक कार्यवाही की जा सके।

3. भर्ती में शामिल उम्मीदवारों को अपने बैंक खाता विवरण अर्थात जानकारी प्रदान करने की सुविधा के लिए, आरआरबी ने बैंक खाता विवरण प्रदान करने के लिए एक बार अवसर प्रदान करने का निर्णय लिया है। तदनुसार, आरआरबी की ऑफिसियल वेबसाइटों पर एक अपडेट दिए गए बैंक खाता लिंक प्रदान किया जाएगा जो दिनांक 14/04/2023, सुबह 10.00 बजे से 30/04/2023, दिनांक शाम 05.00 बजे तक लाइव रहेगा। उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि यदि कोई परिवर्तन हो तो वे अपने बैंक खाते के विवरण को अपडेट करने के लिए इस एकबारगी अवसर का उपयोग करें। 

4. सम्बंधित सभी उम्मीदवारों से यह सुनिश्चित करने का अनुरोध किया जाता है कि इस प्रक्रिया में दर्ज की गई सम्बंधित बैंक खाता संख्या और IFSC कोड पूरी तरह सही हैं और उन्हें सलाह दी जाती है कि वे इसे जमा करने से पहले बैंक खाता का विवरण और IFSC कोड की अच्छे से सावधानीपूर्वक जांच कर लें। यह ध्यान दिया जाए कि जमा करने के बाद बैंक विवरण में संशोधन संभव नहीं किया जा सकेगा। उम्मीदवारों द्वारा दिए गए प्रस्तुत गलत विवरण के कारण, इसमें यदि कोई हो, तो धनवापसी की विफलता के लिए आरआरबी किसी भी स्थिति में कोई जिम्मेदार नहीं होंगे और इस संबंध में आगे के कोई भी पत्राचार पर विचार नहीं किया जायेगा।

5. इसी योजना के लिए इसमें अपडेटेड बैंक विवरण का उपयोग सभी के लिए भविष्य में उन उम्मीदवारों द्वारा जरुरी रूप से भुगतान की गई निर्धारित फीस वापस करने के लिए भी किया जाएगा, जिनके प्रश्न या उत्तर या विकल्प कोई हो तो उसके लिए उठाई गई आपत्ति आरआरबी नोटिस दिनांक 13.10.2019 के अनुसार सामने आई हुई आपत्तियों की समीक्षा के बाद सही पाई गई थी। 

टिप्पणी :

इस प्रक्रिया के लिए बैंक विवरण जमा करने की अंतिम तिथि 
30.04.2023 (17.00 बजे)


इसमें विशेष बात यह है कि प्रति बैंक खाते में केवल एक रिफंड की अनुमति होगी। 

इसका लाभ लेने के लिए बैंक विवरण जमा करते समय कोई भी परेशानी के मामले में कोई स्पष्टीकरण या मदद प्राप्त करने के लिए एक हेल्प डेस्क मेनू तैयार किया जाएगा और लापता या गुम हो जाने वाले पंजीकरण संख्या प्राप्त करने के लिए भूल गए पंजीकरण मेनू भी दिखाई देंगे ।

सभी सम्बंधित उम्मीदवारों को विभाग की तरफ से सलाह दी जाती है कि वे आगे के अपडेट या किसी भी नोटिस के लिए नियमित रूप से रेलवे आरआरबी की ऑफिसियल वेबसाइट देखते रहें।









ऊपर ग्रुप लिंक फुल हो जाने पर नए लोग ग्रुप में जुड़ने के लिए मैसेज करें  9303233188


RAILWAY BIGGEST AND BEST NEWS | रेलवे भर्ती बोर्ड  द्वारा परीक्षा शुल्क के बारे में बहुत अच्छी और बड़ी न्यूज़

Tags

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad

Ads Bottom