Type Here to Get Search Results !

Indian Military Academy Vacancy 2023 | भारतीय सैन्य अकादमी में 2024 से शुरू तकनीकी स्नातक के लिए 40 पदों की वेकेंसी

Indian Military Academy Vacancy 2023 | भारतीय सैन्य अकादमी में 2024 से शुरू तकनीकी स्नातक के लिए 40 पदों की वेकेंसी

1. भारतीय सेना में स्थायी कमीशन के लिए भारतीय सैन्य अकादमी (IMA), देहरादून में जनवरी 2024 से शुरू होने वाले 138वें तकनीकी स्नातक पाठ्यक्रम (TGC-138) के लिए योग्य अविवाहित पुरुष इंजीनियरिंग स्नातकों से आवेदन आमंत्रित किए जाते हैं।


2. पात्रता

(राष्ट्रीयता। एक उम्मीदवार को या तो होना चाहिए: - (i) भारत का नागरिक, या (ii) नेपाल की प्रजा, या (iii) भारतीय मूल का व्यक्ति जो पाकिस्तान, बर्मा, श्रीलंका और केन्या के पूर्वी अफ्रीकी देशों से आया हो, युगांडा, संयुक्त गणराज्य तंजानिया, जाम्बिया, मलावी, ज़ैरे और इथियोपिया और वियतनाम भारत में स्थायी रूप से बसने के इरादे से। उसे उपलब्ध कराया

उपरोक्त श्रेणियों (ii) और (iii) से संबंधित उम्मीदवार वह व्यक्ति होगा जिसके पक्ष में भारत सरकार द्वारा पात्रता का प्रमाण पत्र जारी किया गया है। पात्रता का प्रमाण पत्र होगा

हालांकि उन उम्मीदवारों के मामले में आवश्यक नहीं है जो नेपाल के गोरखा विषय हैं। एक उम्मीदवार जिसके मामले में पात्रता का प्रमाण पत्र आवश्यक है, वह ऐसा प्रमाण पत्र संलग्न करेगा


(बी) आयु सीमा 01 जनवरी 2024 को 20 से 27 वर्ष। (उम्मीदवारों का जन्म 02 जनवरी 1997 और 01 जनवरी 2004 के बीच हुआ, दोनों तिथियां सम्मिलित हैं)।


नोट- आवेदन जमा करने की तिथि पर मैट्रिक/माध्यमिक विद्यालय परीक्षा प्रमाण पत्र या समकक्ष परीक्षा प्रमाण पत्र में दर्ज जन्म तिथि ही स्वीकार की जाएगी। आयु से संबंधित कोई अन्य दस्तावेज स्वीकार नहीं किया जाएगा और बाद में इसमें बदलाव के किसी अनुरोध पर विचार या अनुमति नहीं दी जाएगी।


Indian Military Academy Vacancy 2023 | भारतीय सैन्य अकादमी में 2024 से शुरू तकनीकी स्नातक के लिए 40 पदों की वेकेंसी

विभाग

भारतीय सेना
www.joinindianarmy.nic.in
138वां तकनीकी स्नातक पाठ्यक्रम (टीजीसी-138) (जनवरी 2024)

रिक्त पदों की संख्या

कुल 40 पद 

रिक्त पदों के नाम 


अनिवार्यता / योग्यता 

जिन उम्मीदवारों ने अपेक्षित इंजीनियरिंग डिग्री कोर्स पास कर लिया है या इंजीनियरिंग डिग्री कोर्स के अंतिम वर्ष में हैं, वे आवेदन करने के लिए पात्र हैं। इंजीनियरिंग डिग्री कोर्स के अंतिम वर्ष में अध्ययन करने वाले उम्मीदवार 01 जनवरी 2024 तक सभी सेमेस्टर/वर्षों की मार्कशीट के साथ इंजीनियरिंग डिग्री परीक्षा पास करने का प्रमाण प्रस्तुत करने में सक्षम होंगे और इंजीनियरिंग डिग्री प्रमाणपत्र भारतीय में प्रशिक्षण शुरू होने की तारीख से 12 सप्ताह के भीतर प्रस्तुत करेंगे। सैन्य अकादमी (आईएमए)। ऐसे उम्मीदवारों को प्रशिक्षण की लागत की वसूली के लिए अतिरिक्त बांड आधार पर शामिल किया जाएगा
समय-समय पर अधिसूचित भारतीय सैन्य अकादमी (IMA) के साथ-साथ वजीफा और वेतन और भत्तों का भुगतान, यदि वे अपेक्षित डिग्री प्रमाण पत्र प्रस्तुत करने में विफल रहते हैं।

आवेदन की अंतिम तिथि 

17/05/2023

आवेदन कैसे करें

ऑनलाइन आवेदन करें 
(ए) आवेदन केवल वेबसाइट www.joinindianarmy.nic.in पर ऑनलाइन स्वीकार किए जाएंगे। 'ऑफिसर एंट्री अप्लाई/लॉगिन' पर क्लिक करें और फिर 'रजिस्ट्रेशन' पर क्लिक करें (रजिस्ट्रेशन की जरूरत नहीं है, अगर पहले से ही www.joinindianarmy.nic.in पर पंजीकृत है)। निर्देशों को ध्यान से पढ़ने के बाद ऑनलाइन पंजीकरण फॉर्म भरें। पंजीकृत होने के बाद, डैशबोर्ड के अंतर्गत 'ऑनलाइन आवेदन करें' पर क्लिक करें। एक पेज ऑफिसर्स सिलेक्शन 'एलिजिबिलिटी' खुलेगा। फिर टेक्निकल ग्रेजुएट कोर्स के सामने दिखाए गए 'लागू करें' पर क्लिक करें। 

एक पेज 'एप्लीकेशन फॉर्म' खुलेगा। निर्देशों को ध्यान से पढ़ें और विभिन्न खंडों - व्यक्तिगत जानकारी, संचार विवरण, शिक्षा विवरण और पिछले एसएसबी के विवरण के तहत आवश्यक विवरण भरने के लिए 'जारी रखें' पर क्लिक करें। अगले खंड पर जाने से पहले हर बार 'सहेजें और जारी रखें'। 

अंतिम खंड पर विवरण भरने के बाद, आप 'आपकी जानकारी का सारांश' पृष्ठ पर चले जाएंगे, जिसमें आप पहले से की गई प्रविष्टियों की जांच और संपादन कर सकते हैं। अपने विवरण की सत्यता का पता लगाने के बाद ही 'सबमिट' पर क्लिक करें। 

उम्मीदवारों को किसी भी विवरण को संपादित करने के लिए हर बार आवेदन खोलने पर 'जमा करें' पर क्लिक करना होगा। उम्मीदवारों को अंतिम दिन ऑनलाइन आवेदन के अंतिम रूप से बंद होने के 30 मिनट बाद रोल नंबर वाले अपने आवेदन की दो प्रतियां निकालनी होंगी।








ऊपर ग्रुप लिंक फुल हो जाने पर नए लोग ग्रुप में जुड़ने के लिए मैसेज करें  9303233188


Indian Military Academy Vacancy 2023 | भारतीय सैन्य अकादमी में 2024 से शुरू तकनीकी स्नातक के लिए 40 पदों की वेकेंसी, join indian army bharti vacancy

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad

Ads Bottom