Type Here to Get Search Results !

CG ATMANAND SCHOOL ADMISSION 2023 | छत्तीसगढ़ के 380 आत्मानंद हिंदी एवं अंग्रेजी माध्यम विद्यालय में प्रवेश के लिए आवेदन

CG ATMANAND SCHOOL ADMISSION 2023 | छत्तीसगढ़ के 380 आत्मानंद हिंदी एवं अंग्रेजी माध्यम विद्यालय में प्रवेश के लिए आवेदन

विषय:- 380 स्वामी आत्मानंद उत्कृष्ट विद्यालयों में एडमिशन विषयक ।


छत्तीसगढ़ प्रदेश में पूर्व सत्र में 247 स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी माध्यम स्कुल तथा 32 स्वामी आत्मानंद उत्कृष्ट हिन्दी माध्यम विद्यालय का सञ्चालन हुआ करते थे तथा सत्र 2023-24 में छत्तीसगढ़ प्रदेश में नये 101 स्वामी आत्मानंद उत्कृष्ट अंग्रेजी माध्यम स्कुल प्रारंभ किये जाने हेतु सञ्चालन के लिए अनुमति दी गई है।


सभी आत्मानंद विद्यालयों में सत्र 2023-24 में छात्र-छात्राओं के एडमिशन हेतु सेजेस पोर्टल दिनांक 10.04.2023 से प्रारंभ कर दी जायेगी। एडमिशन के लिए समय इस प्रकार निर्धारित किया गया है -


CG ATMANAND SCHOOL ADMISSION 2023 | छत्तीसगढ़ के 380 आत्मानंद हिंदी एवं अंग्रेजी माध्यम विद्यालय में प्रवेश के लिए आवेदन


विभाग

लोक शिक्षण संचालनालय 
छत्तीसगढ़ खण्ड - 3, प्रथम तल
इन्द्रावती भवन
नवा रायपुर
अटल नगर

दूरभाष क्रमांक- 07712331385, 
फैक्स - 0771 2445215 
ई-मेल cg.dpi.dir/gmail.com 

स्कूलों की संख्या

380 स्वामी आत्मानंद उत्कृष्ट विद्यालय
हिंदी + इंग्लिश

एडमिशन का नाम 

हिंदी एवं अंग्रेजी स्वामी आत्मानंद उत्कृष्ट विद्यालय में प्रवेश के लिए आवेदन 

आवेदन की अंतिम तिथि 

प्रवेश हेतु आवेदन तिथि

10 अप्रैल से 05 मई 2023 तक 


अधिक आवेदन की स्थिति में लॉटरी के माध्यम से सीट आबंटन

05 मई से 10 मई 2023


एडमिशन की अन्य आवश्यक कार्यवाही

11 मई से 15 मई 2023


आवेदन कैसे करें

ऑनलाइन आवेदन लिंक 


नियम एवं शर्तें

A. छत्तीसगढ़ राज्य के स्वामी आत्मानंद उत्कृष्ट अंग्रेजी माध्यम स्कूलों में एडमिशन हेतु कुछ कुछ निर्देशों का पालन करना सुनिश्चित करेंगे :-

1. इन विद्यालयों में प्रवेश हेतु आवेदन ऑनलाईन तथा ऑफलाईन दोनों माध्यमों से किया जा सकेगा।

2. एक विद्यार्थी एक विद्यालय हेतु ही आवेदन कर सकेगा।

3. स्वामी आत्मानंद उत्कृष्ट अंग्रेजी माध्यम विद्यालयों में राज्य में पूर्व से चल रहे अंग्रेजी माध्यम के 152 प्राथमिक तथा 153 पूर्व माध्यमिक शालाओं के छात्र-छात्राओं को कक्षा 6वीं एवं कक्षा 9वीं में प्राथमिकता से एडमिशन दिया जाये।

4. छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री जी के घोषणा के अनुसार "महतारी दुलार योजना" के तहत कोरोना बीमारी के कारण अनाथ हुए बच्चों को विशेष प्राथमिकता से प्रवेश दिया जा सकेगा। इन स्कूलों में एडमिशन हेतु आवेदन पत्र साथ पालक का मृत्यु प्रमाण पत्र होगा तो आवेदन के साथ संलग्न किया जाना अनिवार्य होगा।

5. इस प्रवेश हेतु आत्मानंद विद्यालयों में प्रत्येक कक्षा में रिक्त सीट का 50 प्रतिशत छात्राओं का चयन किया जायेगा। और अगर बालिकाओं की पर्याप्त संख्या नही मिलती है तो बालकों से सीट भरी जा सकेगी।

6. बी.पी.एल. एवं आर्थिक रूप से कमजोर पालकों के बच्चों को कुल रिक्त सीट के 25 प्रतिशत सीटों के विरूध्द प्रवेश दिया जायेगा। पालकों को सक्षम अधिकारी द्वारा जारी आय प्रमाण पत्र प्रस्तुत करना होगा।

7. आत्मानंद स्कूल छत्तीसगढ़ में कुल रिक्त पदों के 25 प्रतिशत सीटों पर आवेदक बच्चों का विशेष प्रवेश लॉटरी सिस्टम से होगा अर्थात कम्प्यूटर के माध्यम से रेंडमली ऑनलाइन चयन किया जायेगा।

8. अगर आत्मानंद स्कुल एडमिशन में रिक्त सीट के विरूध्द अधिक पात्र आवेदक होता है तो लॉटरी से चयन किया जायेगा।

9. और खास बात यह कि कक्षा पहली में प्रवेश हेतु विद्यार्थी की आयु 31 मई 2023 की स्थिति में 5 वर्ष से 6 वर्ष 6 माह के बीच अवश्य होनी चाहिये।


B. स्वामी आत्मानंद उत्कृष्ट हिन्दी माध्यम विद्यालय में एडमिशन हेतु निम्न निर्देशों का पालन करना सुनिश्चित करेंगे :-

1. इन विद्यालयों में CG ATMANAND SCHOOL ADMISSION 2023 में प्रवेश हेतु आवेदन ऑनलाईन तथा ऑफलाईन दोनों माध्यमों से प्रवेश प्रक्रिया किया जा सकेगा। 
सम्बंधित विद्यालय में पहले से अध्ययनरत छात्रों को अगली कक्षा में प्रवेश हेतु किसी भी प्रकार की आवेदन की आवश्यकता नहीं होगी।

3. इस आत्मानंद स्कूलों के प्रवेश आवेदन में एक विद्यार्थी एक विद्यालय हेतु एक ही आवेदन ऑनलाइन भर सकेगा।

5. कन्या विद्यालयों को छोड़कर शेष विद्यालयों मे CG ATMANAND SCHOOL ADMISSION 2023 हेतु सह शिक्षा होगी तथा इनकी प्रत्येक कक्षा में रिक्त सीट का 50 प्रतिशत छात्राओं का विशेष प्रकार का चयन किया जायेगा। बालिकाओं की पर्याप्त संख्या नही मिलने पर उस स्कूल में रिक्त सीट को बालकों के सीट से सीट भरी जा सकेगी।

6. बी.पी.एल. एवं आर्थिक रूप से कमजोर पालकों के बच्चों को CG ATMANAND SCHOOL ADMISSION 2023 के लिए कुल रिक्त सीट के 25 प्रतिशत सीटों के विरूध्द प्रवेश दिया जाएगा। पालकों को सक्षम अधिकारी द्वारा जारी तहसीलदार द्वारा जारी आय प्रमाण पत्र प्रस्तुत करना होगा।


इन विद्यालयों में कक्षा 6वीं एवं कक्षा 9वीं में प्रवेश आत्मानंद विद्यालय  सोसायटी के सर्वसम्मति के निर्णय अनुसार लिये जायेंगे ।








ऊपर ग्रुप लिंक फुल हो जाने पर नए लोग ग्रुप में जुड़ने के लिए मैसेज करें  7869381522

CG ATMANAND SCHOOL ADMISSION 2023 | छत्तीसगढ़ के 380 आत्मानंद हिंदी एवं अंग्रेजी माध्यम विद्यालय में प्रवेश के लिए आवेदन, ATMANAND SCHOOL ADMISSION CG


Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad

Ads Bottom