Type Here to Get Search Results !

KRISHI VISHWAVIDYALAY GRADUATE DEGREE COURSE 2023 | कृषि विश्वविद्यालयों में स्नातक डिग्री में प्रवेश के लिए आवेदन

KRISHI VISHWAVIDYALAY GRADUATE DEGREE COURSE 2023 | कृषि विश्वविद्यालयों में स्नातक डिग्री में प्रवेश के लिए आवेदन

विषय: कृषि में कृषि और संबद्ध विज्ञान में स्नातक डिग्री कार्यक्रमों में प्रवेश

भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद (ICAR) के तहत विश्वविद्यालय


कृषि विश्वविद्यालयों में 20% विश्वविद्यालय सीटों के लिए कृषि और संबद्ध विज्ञान (पशु चिकित्सा विज्ञान के अलावा) में स्नातक डिग्री कार्यक्रमों में प्रवेश [RLBCAU झांसी, NDRI करनाल, IARI नई दिल्ली और डॉ. RPCAU पूसा, बिहार में 100% सीटों] का उपयोग किया जाता है आईसीएआर अखिल भारतीय प्रवेश के माध्यम से होना

प्रवेश के लिए परीक्षा- (AIEEA)-UG 2022-23 तक।


KRISHI VISHWAVIDYALAY GRADUATE DEGREE COURSE 2023 | कृषि विश्वविद्यालयों में स्नातक डिग्री में प्रवेश के लिए आवेदन


आईसीएआर द्वारा अब यह निर्णय लिया गया है कि अब तक आईसीएआर-एआईईईए के माध्यम से किए जा रहे निर्दिष्ट यूजी पाठ्यक्रमों में प्रवेश शैक्षणिक वर्ष 2023-24 के लिए कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (सीयूईटी)-यूजी के माध्यम से किया जाएगा। इसलिए, शैक्षणिक वर्ष 2023-24 के लिए 20% आईसीएआर अखिल भारतीय कोटा सीटों के लिए कृषि और संबद्ध विषयों में यूजी पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए कोई आईसीएआर-एआईईईए (यूजी) नहीं होगा।


सीयूईटी (यूजी)-2023 केंद्रीय विश्वविद्यालयों और अन्य प्रतिभागी संस्थानों द्वारा प्रस्तावित यूजी कार्यक्रमों में प्रवेश के लिए एक सामान्य प्रवेश परीक्षा है। उम्मीदवार जो सीयूईटी (यूजी) 2023 के लिए आवेदन करने के इच्छुक हैं, उन्हें सलाह दी जाती है कि वे https://cuet.samarth.ac.in पर जाएं और वहां दिए गए सूचना बुलेटिन को ध्यान से देखें और केवल ऑनलाइन आवेदन करें।


सीयूईटी (यूजी) 2023 के संबंध में गतिविधि अनुसूची इस प्रकार है:



विभाग

(उच्च शिक्षा विभाग, शिक्षा मंत्रालय, भारत सरकार के अधीन एक स्वायत्त संगठन)


रिक्त पदों के नाम 

कृषि में कृषि और संबद्ध विज्ञान में स्नातक डिग्री कार्यक्रमों में प्रवेश

आवेदन की अंतिम तिथि 

12.03.2023

आवेदन कैसे करें

ऑनलाइन आवेदन करें 


नियम एवं शर्तें

उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे आईसीएआर की वेबसाइट www.icar.org.in पर जाएं और आयु, योग्यता परीक्षा में उत्तीर्ण/उपस्थित होने, योग्यता परीक्षा में न्यूनतम अंक, उसमें छूट के संबंध में पात्रता जैसे विवरणों पर विवरणिका/सूचना बुलेटिन पढ़ें। विषय संयोजन जो उन्हें यूजी कार्यक्रमों में प्रवेश के संबंध में सीयूईटी (यूजी), आरक्षण, प्रवेश प्रक्रिया आदि में प्रदर्शित होने के लिए आवश्यक हैं और सीयूईटी (यूजी) - 2023 के लिए आवेदन करने से पहले स्पष्ट होना चाहिए।

सीयूईटी (यूजी) 2023 में शामिल विषयों के पाठ्यक्रम और पाठ्यक्रमों की मैपिंग सीयूईटी की वेबसाइट https://cuet.samarth.ac.in पर उपलब्ध है।

सीयूईटी (यूजी) 2023 के संबंध में किसी भी स्पष्टीकरण के लिए उम्मीदवार एनटीए हेल्प डेस्क 011 - 40759000 / पर संपर्क कर सकते हैं।

011 - 69227700 या cuet-ug@nta.ac.in पर ई-मेल करें।

उम्मीदवारों को सीयूईटी (यूजी)-2023 के बारे में नवीनतम अपडेट के लिए एनटीए की वेबसाइट www.nta.ac.in और https://cuet.samarth.ac.in/ के संपर्क में रहने की भी सलाह दी जाती है।

हालाँकि, ICAR-AIEEA (PG) 2023 और ICAR AICE-JRF/SRF (Ph. D.) -2023, NTA द्वारा अलग-अलग, पहले के वर्षों की तरह आयोजित किए जाते रहेंगे। उम्मीदवार जो ICAR-AIEEA (PG)-2023 और ICAR AICE-JRF/SRF (Ph.D.)-2023 के लिए आवेदन करने के इच्छुक हैं, उन्हें NTA की वेबसाइट www.nta.ac.in के संपर्क में रहने की सलाह दी जाती है।
/ https://icar.nta.nic.in अधिक जानकारी के लिए।









ऊपर ग्रुप लिंक फुल हो जाने पर नए लोग ग्रुप में जुड़ने के लिए मैसेज करें  7869381522

KRISHI VISHWAVIDYALAY GRADUATE DEGREE COURSE 2023 | कृषि विश्वविद्यालयों में स्नातक डिग्री में प्रवेश के लिए आवेदन, graduate degree diploma course 


Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad

Ads Bottom