Type Here to Get Search Results !

ITBP POLICE FORCE CONSTABLE VACANCY 2023 | आईटीबीपी पुलिस फोर्स में कांस्टेबल जनरल ड्यूटी के पद पर 71 पदों की भर्ती

ITBP POLICE FORCE CONSTABLE VACANCY 2023 | आईटीबीपी पुलिस फोर्स में कांस्टेबल जनरल ड्यूटी के पद पर 71 पदों की भर्ती

आईटीबीपी में स्पोर्ट्स कोटा-2022 के तहत कांस्टेबल/जनरल ड्यूटी के पद पर मेधावी खिलाड़ियों की भर्ती।


ग्रुप 'सी' में कॉन्स्टेबल (जनरल ड्यूटी) के गैर-राजपत्रित और गैर-मंत्रालयी पदों के लिए अस्थायी आधार पर भारत में स्थायी होने की संभावना के लिए 71 रिक्तियों को भरने के लिए पात्र भारतीय नागरिकों (पुरुष और महिला) से आवेदन आमंत्रित किए जाते हैं- खेल कोटा के विरुद्ध तिब्बती सीमा पुलिस बल नीचे पैरा-2 में दी गई तालिका के अनुसार। पदों की अखिल भारतीय देनदारी है और चयनित उम्मीदवारों को भारत और यहां तक कि विदेश में कहीं भी तैनात किया जा सकता है। 


नियुक्ति पर, उम्मीदवार आईटीबीपीएफ अधिनियम, 1992 और आईटीबीपीएफ नियम, 1994 द्वारा शासित होंगे। उम्मीदवारों से आवेदन केवल ऑन-लाइन मोड के माध्यम से स्वीकार किए जाएंगे। आवेदन जमा करने के लिए किसी अन्य मोड की अनुमति नहीं है। ऑनलाइन आवेदन मोड w.e.f खोला जाएगा। 20 फरवरी, 2023 (20/02/2023) सुबह 00:01 बजे और 21 मार्च, 2023 (21/03/2023) को रात 11:59 बजे बंद हो जाएगा। आवेदकों को सलाह दी जाती है कि वे आवेदन करने से पहले अपनी योग्यता की जांच कर लें ताकि बाद में निराशा से बचा जा सके।


ITBP POLICE FORCE CONSTABLE VACANCY 2023 | आईटीबीपी पुलिस फोर्स में कांस्टेबल जनरल ड्यूटी के पद पर 71 पदों की भर्ती



विभाग

"भारत-तिब्बत सीमा पुलिस बल"

(गृह मंत्रालय)

भारत सरकार

रिक्त पदों की संख्या

71 पद 

रिक्त पदों के नाम 

SPORTS PERSON
कांस्टेबल/जनरल ड्यूटी

अनिवार्यता / योग्यता 

खेल योग्यता

इस विज्ञापन के पैरा-4(डी) में दी गई प्रतियोगिता के स्तर में दिनांक 01/01/2021 से 21/03/2023 तक भाग लेने वाले या पदक जीतने वाले खिलाड़ियों पर ही विचार किया जाएगा।

घटना (अंतर्राष्ट्रीय / व्यक्तिगत राष्ट्रीय)

भारतीय टीम के सदस्य के रूप में अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक संघ द्वारा मान्यता प्राप्त किसी भी अंतर्राष्ट्रीय खेल आयोजन में भाग लेने वाले या पदक जीतने वाले खिलाड़ी और भारतीय ओलंपिक संघ खेल महासंघ द्वारा मान्यता प्राप्त किसी भी राष्ट्रीय खेल या चैंपियनशिप में पदक जीतने वाले खिलाड़ी (संबंधित खेल), यूथ / जूनियर नेशनल चैंपियनशिप 01/01/2021 से 21/03/2023 तक आयोजित की गई।

टीम इवेंट (अंतर्राष्ट्रीय/राष्ट्रीय) टीम इवेंट में, ऐसे खिलाड़ी जिन्होंने नेशनल गेम्स/नेशनल चैंपियनशिप दोनों (जूनियर और सीनियर) में कोई मेडल जीता हो, संबंधित फेडरेशन/एसोसिएशन द्वारा मान्यता प्राप्त हो, जिसे युवा मामले और खेल मंत्रालय द्वारा मान्यता प्राप्त हो या आयोजित किया गया हो। भारतीय ओलंपिक संघ 01/01/2021 से 21/03/2023 की अवधि के दौरान, राज्य/संघ राज्य क्षेत्र/खेल नियंत्रण बोर्डों का प्रतिनिधित्व करते हुए, खिलाड़ी को टीम का सदस्य होना चाहिए। हालांकि यह शर्त अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में पदक पर लागू नहीं होती है।

आवेदन की अंतिम तिथि 

31 मार्च, 2023

आवेदन कैसे करें

आवेदन कैसे करें:- ONLINE आवेदन करें 

(ए) ऑनलाइन आवेदन मोड खोला जाएगा। 20 फरवरी, 2023 (20/02/2023) सुबह 00:01 बजे और 31 मार्च, 2023 (31/03/2023) को रात 11:59 बजे www.recruitment.itbpolice.nic.in ITBP भर्ती वेबसाइट पर बंद कर दिया जाएगा। पर

(बी) योग्य और इच्छुक उम्मीदवारों को केवल आईटीबीपी भर्ती वेबसाइट www.recruitment.itbpolice.nic.in के माध्यम से आवेदन करना चाहिए। उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे निर्देशों को ध्यानपूर्वक पढ़कर ही आवेदन पत्र भरें। आवेदन केवल ऑनलाइन जमा किया जाना चाहिए। कोई भी आवेदन ऑफलाइन स्वीकार नहीं किया जाएगा। ऑफलाइन आवेदन जमा करने वाले उम्मीदवार की उम्मीदवारी सरसरी तौर पर खारिज कर दी जाएगी।

(सी) उम्मीदवार को अपने सर्वोच्च पदक/स्थिति या पैरा-4(डी) में उल्लिखित खेल उपलब्धि में उच्चतम स्तर की भागीदारी के समर्थन में ऊपर पैरा-2 में उल्लिखित खेल अनुशासन के लिए प्रमाण पत्र या दस्तावेज की प्रति अपलोड करनी होगी। पद के लिए आवेदन करने से पहले उनके प्रोफाइल में ITBP भर्ती वेबसाइट www.recruitment.itbpolice.nic.in पर बनाई गई है, अन्यथा उसका ऑनलाइन आवेदन जांच के दौरान खारिज कर दिया जाएगा।

(डी) आवेदन शुल्क और भुगतान का तरीका खेल कोटा के तहत कांस्टेबल (जीडी) के पद पर भर्ती के लिए आवेदन करने वाले अनारक्षित (यूआर), अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) और आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग (ईडब्ल्यूएस) श्रेणी के पुरुष उम्मीदवारों को रुपये का भुगतान करना चाहिए। आईटीबीपी भर्ती वेबसाइट www.recruitment.itbpolice.nic.in के माध्यम से आवेदन शुल्क के रूप में 100/- (केवल एक सौ रुपये)। शुल्क भुगतान के किसी अन्य तरीके से प्राप्त आवेदन को सरसरी तौर पर खारिज कर दिया जाएगा। महिलाओं और अनुसूचित जाति (एससी) और अनुसूचित जनजाति (एसटी) श्रेणी से संबंधित उम्मीदवारों के लिए शुल्क में छूट दी गई है।

टिप्पणी:-

i) एक बार भुगतान किया गया शुल्क किसी भी परिस्थिति में वापस नहीं किया जाएगा।

ii) उपरोक्त के अलावा अन्य तरीकों से भुगतान किया गया शुल्क स्वीकार नहीं किया जाएगा और ऐसे उम्मीदवार के आवेदन को तुरंत खारिज कर दिया जाएगा और किए गए भुगतान को जब्त कर लिया जाएगा।

चयन प्रक्रिया:-

जिन खिलाड़ियों ने दिनांक 01/01/2021 से 21/03/2023 तक की अवधि के दौरान उपरोक्त पैरा-4 (डी) में दी गई प्रतियोगिताओं में भाग लिया है या पदक जीते हैं, वे कांस्टेबल जीडी के पद पर भर्ती के लिए पात्र होंगे। स्पोर्ट्सपर्सन) ITBP में। आईटीबीपी भर्ती वेबसाइट पर उम्मीदवारों द्वारा जमा किए गए ऑनलाइन आवेदनों की जांच की जाएगी। ऑनलाइन प्रवेश पत्र उन उम्मीदवारों को जारी किए जाएंगे जिनके ऑनलाइन आवेदन भर्ती प्रक्रिया में उपस्थित होने के क्रम में पाए जाते हैं अर्थात दस्तावेज़ीकरण, शारीरिक मानक परीक्षण (पीएसटी), परीक्षण परीक्षा (हॉकी, कबड्डी, फुटबॉल, वॉलीबॉल और घुड़सवारी के लिए) और विस्तृत चिकित्सा परीक्षा . उम्मीदवारों को भर्ती की निम्नलिखित प्रक्रिया से गुजरना होगा:-

(ए) दस्तावेज़ीकरण शुरू होने से पहले सभी उम्मीदवारों को बायोमेट्रिक कैप्चर सहित पहचान के सत्यापन से गुजरना होगा। भर्ती के किसी भी चरण में उम्मीदवारों की बायोमेट्रिक पहचान भी ली जा सकती है।

नियम एवं शर्तें

टिप्पणी:-

क) भर्ती केवल मेधावी खिलाड़ियों के लिए है जो या तो पदक विजेता/स्थिति धारक हैं और/या नीचे दिए गए पैरा-4(डी) के अनुसार प्रतिभागी हैं।

ख) रिक्तियां अस्थायी हैं और बिना किसी नोटिस के बढ़ या घट सकती हैं। रिक्तियों की संख्या में किसी भी परिवर्तन की सूचना आईटीबीपी भर्ती वेबसाइट यानी www.recruitment.itbpolice.nic.in के माध्यम से दी जाएगी। ITBP भर्ती के क्रम में परिवर्तन करने का अधिकार सुरक्षित रखता है

ग) इस विज्ञापन के प्रकाशन के बाद की प्रक्रिया। ITBP प्रशासनिक कारणों से किसी भी स्तर पर भर्ती को रद्द या स्थगित करने का अधिकार भी सुरक्षित रखता है। यदि विज्ञापित किसी एक या अधिक विषयों/खेल आयोजनों में उपयुक्त उम्मीदवार नहीं पाए जाते हैं, तो आईटीबीपी ऐसे विषयों, श्रेणियों के लिए आरक्षित रिक्तियों को उपर्युक्त सूची में किसी भी शेष खेल विषयों/खेल आयोजनों में स्थानांतरित करने का अधिकार सुरक्षित रखता है। .

वेतनमान और अन्य भत्ते:-

क) 7वें सीपीसी पे मैट्रिक्स के अनुसार संशोधित वेतनमान: कांस्टेबल/सामान्य ड्यूटी (खिलाड़ी)

संशोधित वेतन मैट्रिक्स में मूल वेतन (7वें सीपीसी के अनुसार) स्तर -3 रुपये। 21,700-69,100/-

बी) अन्य भत्ते। इस पद पर महंगाई भत्ता, राशन राशि, धुलाई भत्ता, निर्दिष्ट सीमा क्षेत्रों में तैनात होने पर विशेष प्रतिपूर्ति भत्ता, मुफ्त वर्दी, मुफ्त आवास या एचआरए, परिवहन भत्ता, मुफ्त छुट्टी पास, मुफ्त चिकित्सा सुविधाएं और बल में स्वीकार्य कोई अन्य भत्ता शामिल होगा। समय-समय पर नियमों/निर्देशों के तहत। नियुक्ति पर उम्मीदवार नई पुनर्गठित परिभाषित अंशदायी पेंशन योजना के अनुसार केंद्र सरकार की सेवाओं में नए प्रवेशकों के लिए लागू पेंशन लाभों के हकदार होंगे। 01.01.2004/केंद्र सरकार के समय-समय पर जारी आदेशानुसार।







ऊपर ग्रुप लिंक फुल हो जाने पर नए लोग ग्रुप में जुड़ने के लिए मैसेज करें  7869381522

ITBP POLICE FORCE CONSTABLE VACANCY 2023 | आईटीबीपी पुलिस फोर्स में कांस्टेबल जनरल ड्यूटी के पद पर 71 पदों की भर्ती, CONSTABLE VACANCY IN ITBP FORCE


Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad

Ads Bottom