Type Here to Get Search Results !

CUET UG ENTRANCE EXAMS 2023 | पूरे देश में केंद्रीय विश्वविद्यालयों और अन्य विश्वविद्यालयों में प्रवेश के लिए सामान्य प्रवेश परीक्षा

CUET UG ENTRANCE EXAMS 2023 | पूरे देश में केंद्रीय विश्वविद्यालयों और अन्य विश्वविद्यालयों में प्रवेश के लिए सामान्य प्रवेश परीक्षा

विषय: केंद्रीय विश्वविद्यालयों और अन्य भाग लेने वाले विश्वविद्यालयों/ संस्थानों/संगठनों / स्वायत्त कॉलेजों में पूर्वस्नातक कार्यक्रमों में प्रवेश हेतु विश्वविद्यालय सामान्य प्रवेश परीक्षा [CUET (UG) 2023] के आयोजन के संबंध में। -


राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी को शिक्षा मंत्रालय और UGC द्वारा सभी केंद्रीय विश्वविद्यालयों, केंद्रीय विश्वविद्यालयों और अन्य भाग लेने वाले विश्वविद्यालयों / संस्थानों / संगठनों / स्वायत्त कॉलेजों में सभी पूर्वस्नातक कार्यक्रमों में प्रवेश के लिए विश्वविद्यालय सामान्य प्रवेश परीक्षा (CUET) आयोजित करने के लिए अधिकृत किया गया है।


CUET (UG) देश भर में किसी भी केंद्रीय विश्वविद्यालय (CU) या अन्य प्रतिभागी संगठनों (राज्य विश्वविद्यालयों, डीम्ड और निजी विश्वविद्यालयों सहित ) में प्रवेश पाने के इच्छुक छात्रों को समान अवसर प्रदान करेगा।


शैक्षणिक सत्र 2023-24 के लिए, CUET (UG) टेस्ट (CBT) मोड में आयोजित किया जाएगा। - 2023 नीचे दिए गए विवरण के अनुसार कंप्यूटर आधारित


CUET UG ENTRANCE EXAMS 2023 | पूरे देश में केंद्रीय विश्वविद्यालयों और अन्य विश्वविद्यालयों में प्रवेश के लिए सामान्य प्रवेश परीक्षा


विभाग

राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी National Testing Agency

विश्वविद्यालय अनुदान आयोग University Grants Commission

( उच्चत्तर शिक्षा विभाग, शिक्षा मंत्रालय, भारत सरकार के तहत एक स्वायत्त संगठन) (An Autonomous Organization under the Department of Higher Education, Ministry of Education, Government of India)


प्रवेश परीक्षा का नाम 

विश्वविद्यालय सामान्य प्रवेश परीक्षा 2023
[CUET (UG) 2023]

अनिवार्यता / योग्यता 

भाषा / विषय

विषय का नाम

अनुभाग 2

अकाउंटेंसी / बुक कीपिंग

कृषि

जीव विज्ञान / जैविक अध्ययन / जैव प्रौद्योगिकी / जैव रसायन

बिजनेस स्टडीज

रसायन विज्ञान

पर्यावरण अध्ययन

कंप्यूटर विज्ञान / सूचना विज्ञान अभ्यास

अर्थशास्त्र / व्यापार अर्थशास्त्र

इंजीनियरिंग ग्राफिक्स

उद्यमशीलता

ललित कला / दृश्य कला / (मूर्तिकला / पेंटिंग) / वाणिज्यिक कला

भूगोल / भूविज्ञान

इतिहास

गृह विज्ञान

ज्ञान परंपरा अभ्यास भारत

विधिक अध्ययन

मास मीडिया / मास कम्युनिकेशन

गणित / अनुप्रयुक्त गणित

प्रदर्शन कला

शारीरिक शिक्षा / राष्ट्रीय कैडेट कोर (एनसीसी) / योग

भौतिक विज्ञान

राजनीति विज्ञान

मनोविज्ञान

संस्कृत

समाज शास्त्र

शिक्षण योग्यता

सामान्य परीक्षण


आवेदन की अंतिम तिथि 

आवेदन पत्र ऑनलाइन जमा करना

09 फरवरी से 12 मार्च 2023 (रात्रि 09:00 P.M.)

क्रेडिट/डेबिट कार्ड / नेट बैंकिंग / यूपीआई के माध्यम से शुल्क के सफल लेनदेन की अंतिम तिथि
12 मार्च 2023

विवरण में सुधार
15 मार्च से 18 मार्च 2023

परीक्षा शहर की घोषणा
30 अप्रैल 2023

NTA की वेबसाइट से प्रवेश पत्र डाउनलोड करना परीक्षा की तिथि
मई का दूसरा सप्ताह 2023

रिकॉर्ड की गई प्रतिक्रियाओं और उत्तर कुंजी का प्रदर्शन
बाद में वेबसाइट पर घोषित किया जाएगा

वेबसाइट

एनटीए की वेबसाइट पर परिणाम की घोषणा
बाद में वेबसाइट पर घोषित किया जाएगा

परीक्षा तिथि 
21 मई 2023 से




CUET UG ENTRANCE EXAMS 2023 | पूरे देश में केंद्रीय विश्वविद्यालयों और अन्य विश्वविद्यालयों में प्रवेश के लिए सामान्य प्रवेश परीक्षा




आवेदन कैसे करें

i. अभ्यर्थी CUET (UG) 2023 के लिए केवल "ऑनलाइन" मोड के माध्यम से वेबसाइट https://cuet.samarth.ac.in/ पर आवेदन कर सकते हैं। किसी अन्य मोड में आवेदन पत्र स्वीकार नहीं किया जाएगा।

ii. एक अभ्यर्थी द्वारा केवल एक आवेदन जमा किया जाना है। किसी भी परिस्थिति में, अभ्यर्थियों को एक से अधिक आवेदन पत्र भरने की अनुमति नहीं दी जाएगी। एक से अधिक आवेदन पत्र भरने वाले अभ्यर्थियों के खिलाफ बाद में भी कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

iii. अभ्यर्थियों को सूचना विज्ञप्ति और वेबसाइट https://cuet.samarth.ac.in / पर दिए गए निर्देशों का कड़ाई से पालन करना चाहिए। निर्देशों का पालन नहीं करने वाले अभ्यर्थियों को सरसरी तौर पर अयोग्य घोषित कर दिया जाएगा।

iv. अभ्यर्थियों को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि ऑनलाइन आवेदन पत्र में प्रदान किया गया ई-मेल पता और मोबाइल नंबर उनके स्वयं के या माता-पिता/अभिभावक के हैं क्योंकि सभी जानकारी/संचार एनटीए द्वारा पंजीकृत ई-मेल पते या एसएमएस पर ई-मेल के माध्यम से भेजा जाएगा।

यदि किसी अभ्यर्थी को CUET (UG) 2023 के लिए आवेदन करने में कठिनाई का सामना करना पड़ता है, तो - वह 011-40759000/011-69227700 पर संपर्क कर सकता है या cuet-ug@nta.ac.in पर ई-मेल कर सकता है। अभ्यर्थियों को सलाह दी जाती है कि वे परीक्षा के संबंध में नवीनतम अपडेट के लिए एनटीए की वेबसाइट www.nta.ac.in और https://cuet.samarth.ac.in / के संपर्क में रहें।


नियम एवं शर्तें

केंद्रीय विश्वविद्यालयों (CU) और अन्य भाग लेने वाले विश्वविद्यालयों / संगठनों द्वारा प्रस्तावित कार्यक्रमों का विवरण उनकी संबंधित वेबसाइटों के साथ-साथ https://cuet.samarth.ac.in / पर भी उपलब्ध है। अभ्यर्थियों को इस संबंध में विभिन्न केंद्रीय विश्वविद्यालयों और भाग लेने वाले विश्वविद्यालयों / संगठनों द्वारा प्रस्तावित कार्यक्रमों की पात्रता आवश्यकताओं का सावधानीपूर्वक उल्लेख करना चाहिए।

CUET (UG) 2023, 13 भाषाओं यानी अंग्रेजी, हिंदी, असमिया, बंगाली, गुजराती, कन्नड़, मलयालम, मराठी, ओडिया, पंजाबी, तमिल, तेलुगु और उर्दू में आयोजित की जाएगी।

प्रश्नपत्र, योजना, समय, पात्रता और अन्य जानकारी के लिए अभ्यर्थियों से अनुरोध है कि वे https://cuet.samarth.ac.in वेबसाइट पर उपलब्ध CUET ( UG) - 2023 के सूचना को देखें ।









ऊपर ग्रुप लिंक फुल हो जाने पर नए लोग ग्रुप में जुड़ने के लिए मैसेज करें  7869381522


CUET UG ENTRANCE EXAMS 2023 | पूरे देश में केंद्रीय विश्वविद्यालयों और अन्य विश्वविद्यालयों में प्रवेश के लिए सामान्य प्रवेश परीक्षा, CUET EXAM ONLINE

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad

Ads Bottom