Type Here to Get Search Results !

CHHATTISGARH OPEN SCHOOL EXAM 2023 | छत्तीसगढ़ राज्य ओपन स्कूल के परीक्षा, प्रवेश प्रक्रिया, छ.ग. में ओपन स्कूलों की लिस्ट

CHHATTISGARH OPEN SCHOOL EXAM 2023 | छत्तीसगढ़ राज्य ओपन स्कूल के परीक्षा, प्रवेश प्रक्रिया, छ.ग. में ओपन स्कूलों की लिस्ट

हाईस्कूल एवं हायर सेकण्डरी सर्टिफिकेट परीक्षा

मार्च-अप्रैल परीक्षा वर्ष 2023

परीक्षा कार्यक्रम - हिन्दी / अंग्रेजी माध्यम

यह परीक्षा कक्षा X एवं कक्षा XII के लिये निर्धारित पाठ्यक्रमानुसार होगी। परीक्षार्थी इस कार्यक्रम को भली भांति नोट कर लें।

परीक्षाकाल में शासन द्वारा यदि कोई अवकाश अथवा स्थानीय अवकाश घोषित किया जाता है तो भी परीक्षाएं यथावत् कार्यक्रमानुसार होगी।


छत्तीसगढ़ राज्य ओपन स्कूल, आवश्यक होने पर तिथि एवं समय में परिवर्तन कर सकता है।

प्रायोगिक परीक्षा केन्द्राध्यक्ष दिनांक 01/05/2023 तक अनिवार्यतः अपनी सुविधानुसार सम्पन्न करावें तथा प्रायोगिक परीक्षा की सूचना सैद्धांतिक परीक्षा के दौरान परीक्षार्थियों को अनिवार्य रूप से दी जावे हायर सेकण्डरी सैद्धांतिक परीक्षा के दिन हाईस्कूल प्रायोगिक परीक्षा एवं हाईस्कूल सैद्धांतिक परीक्षा के दिन हायर सेकण्डरी प्रायोगिक परीक्षा ली जा सकती है। छात्र प्रायोगिक परीक्षा की तिथि एवं समय की जानकारी अपने परीक्षा केन्द्र से संपर्क कर प्राप्त करें ।

परीक्षा का समय प्रातः 08:30 से 11:45 बजे तक

परीक्षार्थी का स्थान ग्रहण समय प्रातः 08:30 बजे तक

उत्तरपुस्तिका वितरण समय प्रातः 08:35 बजे तक

अध्ययन हेतु प्रश्न पत्र वितरण समय प्रातः 08:40 बजे से

उत्तर लेखन कार्य समय प्रातः 08:45 से 11:45 तक



CHHATTISGARH OPEN SCHOOL EXAM 2023 | छत्तीसगढ़ राज्य ओपन स्कूल के परीक्षा, प्रवेश प्रक्रिया, छ.ग. में ओपन स्कूलों की लिस्ट


विभाग

छत्तीसगढ़ राज्य ओपन स्कूल, रायपुर


परीक्षा का नाम


हाईस्कूल एवं हायर सेकण्डरी सर्टिफिकेट परीक्षा
ओपन स्कूल परीक्षा 2023

अनिवार्यता / योग्यता 

छत्तीसगढ़ में "सबके लिये शिक्षा" के लक्ष्य की प्राप्ति हेतु वैकल्पिक शिक्षा व्यवस्था की आवश्यकता को ध्यान में रखते हुए छत्तीसगढ़ शासन द्वारा लिए गये निर्णय अनुसार वर्ष 2008 में छत्तीसगढ़ राज्य ओपन स्कूल की स्थापना की गई। वर्तमान में छत्तीसगढ़ राज्य ओपन स्कूल का कार्यालय एकीकृत भवन, छ.ग. माध्यमिक शिक्षा मण्डल परिसर, पेंशन बाड़ा, रायपुर में स्थित है।

मान्यता

छत्तीसगढ़ राज्य ओपन स्कूल की परीक्षाओं को छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मण्डल की हाईस्कूल / हायर सेकण्डरी परीक्षा के समकक्ष मान्यता प्राप्त है। अर्थात छत्तीसागढ़ माध्यमिक शिक्षा मण्डल से हाईस्कूल / हायर सेकण्डरी परीक्षा से उत्तीर्ण विद्यार्थियों एवं छत्तीसगढ़ राज्य ओपन स्कूल से उत्तीर्ण छात्रों की मान्यता एक समान हैं।

1. प्रवेश

छत्तीसगढ़ राज्य ओपन स्कूल रायपुर द्वारा आयोजित हाईस्कूल / हायर सेकण्डरी की परीक्षा प्रत्येक वर्ष दो बार आयोजित की जाती है। प्रथम बार मार्च अप्रैल माह में तथा दूसरी बार सितम्बर-अक्टूबर माह में दोनों परीक्षाओं में सामान्य परीक्षार्थी एवं अवसर परीक्षार्थी सम्मिलित हो सकते हैं। विस्तृत कार्य योजना / आवेदन करने की तिथियाँ निम्नानुसार है :-


आवेदन कैसे करें

प्रवेश प्रक्रिया

हाईस्कूल या हायर सेकण्डरी परीक्षा में प्रवेश प्राप्त करने के लिये आवेदन पत्र (आई. सी. आर.) छत्तीसगढ़ राज्य ओपन स्कूल, रायपुर की वेबसाइट www.sos.cg.nic.in में अपलोड किया गया है जिसे डाऊनलोड कर दो प्रति भर कर जिस अध्ययन केन्द्र से आप परीक्षा में सम्मिलित होना चाहते है वहाँ समस्त सह प्रमाण पत्रों के साथ जमा करें। आवेदन भरने के पूर्व निर्देशों को ध्यानपूर्वक पढ़ें। आवेदन फार्म की छायाप्रति में आवश्यक प्रमाण पत्र संलग्न करें (दो सैट) । आवेदन फार्म निरस्त होने की स्थिति में प्रवेश शुल्क वापस नहीं किया जावेगा ।

क्रेडिट योजनांतर्गत प्रवेश लेने वाले छात्रों को कक्षा 10वीं या कक्षा 12वीं की मूल अंकसूची के अभाव मे प्रवेश नहीं दिया जायेगा तथा उनके आवेदन को प्राचार्य द्वारा अग्रेषित भी नहीं किया जायेगा । छत्तीसगढ़ राज्य ओपन स्कूल के अध्ययन केन्द्रों की सूची इस विवरणिका के परिशिष्ट "अ" में दी गयी है। आप अपने संबंधित अध्ययन केन्द्र पर आवेदन पत्र की दोनों प्रतियाँ भर कर जमा कर सकते हैं।

नियम एवं शर्तें

छत्तीसगढ़ राज्य ओपन स्कूल द्वारा निम्नलिखित कार्यक्रम संचालित है




CHHATTISGARH OPEN SCHOOL EXAM 2023 | छत्तीसगढ़ राज्य ओपन स्कूल के परीक्षा, प्रवेश प्रक्रिया, छ.ग. में ओपन स्कूलों की लिस्ट




(क) हाईस्कूल (10वीं) कार्यक्रम

हाईस्कूल कक्षा 10वीं में प्रवेश हेतु किसी अन्य बोर्ड से कक्षा 9वीं उत्तीर्ण या कक्षा 10वीं अनुत्तीर्ण छात्र प्रवेश ले सकते है। इसके लिए आयु का बंधन नहीं है इसके अतिरिक्त ऐसे छात्र जिनके पास कोई भी शैक्षणिक अहर्ता नहीं है ये छात्र भी कक्षा 10वीं में प्रवेश ले सकते है परन्तु छात्र की आयु उस परीक्षा सत्र के 01 जनवरी को उसकी आयु 14 वर्ष पूर्ण होना आवश्यक है।

(ख) हायर सेकण्डरी (12वीं) कार्यक्रम

यह कार्यक्रम उन अभ्यार्थियों के लिये है जो किसी मान्यता प्राप्त मण्डल या बोर्ड से कक्षा 11वीं की परीक्षा उत्तीर्ण हो या कक्षा 12वीं की परीक्षा अनुत्तीर्ण हो ऐसे छात्र 12वीं की परीक्षा में प्रवेश के लिए पात्र है उन्हें कक्षा 10वीं की अंकसूची भी जमा करना होगा ऐसे छात्र जो हाईस्कूल (10वीं) बोर्ड की परीक्षा या उसके समतुल्य परीक्षा छ.ग. राज्य ओपन स्कूल, रायपुर या किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से उत्तीर्ण कर चुके हैं। वे छात्र कक्षा 10वीं की परीक्षा उत्तीर्ण वर्ष से एक वर्ष अंतराल के पश्चात् कक्षा 12वीं में प्रवेश के लिए पात्रता होगें। इसके अतिरिक्त किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड या मण्डल से कक्षा 12वीं की परीक्षा उत्तीर्ण छात्र 12वीं की परीक्षा में लिए गये विषय समूह के अतिरिक्त किसी अन्य विषय समूह जो छ. ग. राज्य ओपन स्कूल के परीक्षा योजना के अनुरूप हो में प्रवेश के लिए पात्र होगें । अर्थात हायर सेकण्डरी प्रमाण पत्र परीक्षा में अन्य बोर्ड या राज्य ओपन स्कूल से कक्षा 12वीं उत्तीर्ण छात्र को अन्य संकाय में प्रवेश की पात्रता होगी।

(ग) हायर सेकण्डरी (आर.टी.डी.) कार्यक्रम

हायर सेकण्डरी (12वीं) में कुल 05 विषय में उत्तीर्ण होना अनिवार्य है। हाईस्कूल (10वीं) परीक्षा उत्तीर्ण होने के पश्चात् छात्र बिना अंतराल के हायर सेकण्डरी (12वीं) की आगामी परीक्षा में अधिकतम चार विषय लेकर सम्मिलित हो सकता है। यदि छात्र इनमें से किसी विषय में अनुत्तीर्ण होता है तो वह आगामी परीक्षा में सम्मिलित हो सकता है परन्तु पांचवे विषय में सम्मिलित होने की पात्रता 10वीं उत्तीर्ण होने के वर्ष से एक वर्ष के अंतराल में होगी। (उदाहरणार्थ यदि कोई छात्र अप्रैल 2022 में हाईस्कूल (10वीं) की परीक्षा उत्तीर्ण है तो वह आर.टी.डी. योजना के अंतर्गत 12वीं की परीक्षा अधिकतम 4 विषय लेकर आगामी आयोजित परीक्षा में सम्मिलित हो सकता है किन्तु पांचवे विषय में सम्मिलित होने की पात्रता 10वीं उत्तीर्ण होने के एक वर्ष के अंतराल अर्थात वर्ष 2024 की परीक्षा में होगी ।)









ऊपर ग्रुप लिंक फुल हो जाने पर नए लोग ग्रुप में जुड़ने के लिए मैसेज करें  7869381522

CHHATTISGARH OPEN SCHOOL EXAM 2023 | छत्तीसगढ़ राज्य ओपन स्कूल के परीक्षा, प्रवेश प्रक्रिया, छ.ग. में ओपन स्कूलों की लिस्ट, CG STATE OPEN SCHOOL LIST


Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad

Ads Bottom