Type Here to Get Search Results !

LIC INDIA OFFICER VACANCY 2023 | भारतीय जीवन बीमा निगम एलआईसी में प्रशिक्षु विकास अधिकारियों के 1216 की वेकेंसी

LIC INDIA OFFICER VACANCY 2023 | भारतीय जीवन बीमा निगम एलआईसी में प्रशिक्षु विकास अधिकारियों के 1216 की वेकेंसी

भारतीय जीवन बीमा निगम प्रशिक्षु विकास अधिकारियों की भर्ती

भारतीय जीवन बीमा निगम (एलआईसी) अपने उत्तर क्षेत्रीय कार्यालय, नई दिल्ली, के अधीन विविध मंडल कार्यालयों के अधिकार क्षेत्र में प्रशिक्षु विकास अधिकारियों के पद पर नियुक्ति के लिए पात्र योग्य उम्मीदवारों, जो कि भारतीय नागरिक हो, से चयन हेतु ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित करता है। उम्मीदवारों को हमारी वेबसाइट https://licindia.in/Bottom-Links / careers पर दिए गए लिंक के माध्यम से आवेदन करना होगा । आवेदन के कोई अन्य माध्यम/प्रणाली को स्वीकार नहीं किया जाएगा।



LIC INDIA OFFICER VACANCY 2023 | भारतीय जीवन बीमा निगम एलआईसी में प्रशिक्षु विकास अधिकारियों के 1216 की वेकेंसी



जनवरी और फ़रवरी माह में सेंट्रल गवर्नमेंट जॉब के लिए हजारों पदों की भर्ती कर रहे विभाग

भारतीय जीवन बीमा निगम LIFE INSURANCE CORPORATION OF INDIA
उत्तर क्षेत्रीय कार्यालय, नई दिल्ली

रिक्त पदों की संख्या

कुल 1216 पद

भारतीय जीवन बीमा निगम वेकेंसी में रिक्त पदों के नाम 

प्रशिक्षु विकास अधिकारी


प्रशिक्षुता अवधिः

एक प्रशिक्षु विकास अधिकारी को भारतीय जीवन बीमा निगम द्वारा तय अवधि के लिए क्लासरूम तथा फिल्ड विक्रय प्रशिक्षण दिया जाएगा। प्रशिक्षुता की अवधि प्रशिक्षण शुरू होने की तारीख से शुरू होगी।

परिवीक्षाः

एक प्रशिक्षु विकास अधिकारी जो सफलतापूर्वक प्रशिक्षु कार्यकाल पूरा करता है तथा भर्ती प्राधिकरण की राय में, निगम की सेवा में नियुक्ति के लिए उपयुक्त है को परिवीक्षाधीन विकास अधिकारी के रूप में नियुक्त किया जा सकता है और उसे परिवीक्षा पर रखा जाएगा। परिवीक्षा की अवधि एक वर्ष के लिए होगी जिसे दो वर्ष तक बढ़ाया जा सकता है। विकास अधिकारी के रूप मे स्थायीकरण प्रदर्शन मूल्यांकन के अधीन होगा



'एलआईसी अभिकर्ता प्रवर्ग' का अर्थ है -

ऐसा कोई व्यक्ति जो भारतीय जीवन बीमा निगम से संबंधित बीमा की पॉलिसियों की निरंतरता नवीनीकरण या पुनः प्रवर्तन से संबंधित व्यवसाय सहित बीमा कारोबार याचित करने या उपाप्त करने के प्रयोजन के लिए निगम द्वारा नियुक्त या नियोजित किया गया हो अथवा

ऐसा कोई व्यक्ति जिसे भारतीय जीवन बीमा निगम ( अभिकर्ता) विनियम 2017 के अधीन अभिकर्ता के रूप में नियुक्त किया गया हो। 'एलआईसी कर्मचारी प्रवर्ग का अर्थ एलआईसी ऑफ इंडिया का तृतीय प्रवर्ग का पूर्णकालिक वैतनिक कर्मचारी है।

'अन्य प्रवर्ग 'का अर्थ ओपेन मार्केट से उम्मीदवार है।

इस संदर्भ में यह स्पष्ट किया जाता है की अभिकर्ता की पति पत्नी, प्रशिक्षु विकास अधिकारी की नियुक्ति के लिए पात्र नहीं होगा ।

विकास अधिकारी भर्ती के लिए शैक्षिक योग्यता:

एलआईसी कर्मचारियों की प्रवर्ग और एलआईसी अभिकर्ता की प्रवर्ग हेतु शहरी और ग्रामीण दोनों क्षेत्रों में आवेदक के पास किसी मान्यता प्राप्त भारतीय विश्वविद्यालय से किसी भी विषय में स्नातक की डिग्री या भारतीय बीमा संस्थान मुंबई की फैलोशिप होनी चाहिए।

 विकास अधिकारी भर्ती के लिए चयन प्रक्रियाः

चयन ऑन-लाइन परीक्षा व उसके बाद ऑनलाइन परीक्षा में अर्हता प्राप्त उम्मीदवारों के साक्षात्कार व बाद में भर्ती- पूर्व चिकित्सा परीक्षा के आधार पर किया जाएगा।

अन्य (ओपन मार्केट) प्रवर्ग के लिए ऑन लाइन टेस्ट:

ओपन मार्केट प्रवर्ग के अभ्यर्थियों के लिए ऑनलाइन परीक्षा दो चरणों में होगी, अर्थात प्रारम्भिक एवं मुख्य परीक्षा इन में अर्हता प्राप्त उम्मीदवारों का अंतिम चयन साक्षात्कार एवं भर्ती- पूर्व चिकित्सा परीक्षा के आधार पर का किया जाएगा।

चरण 1: प्रारंभिक परीक्षा :

वस्तुनिष्ठ परीक्षा से युक्त प्रारंभिक परीक्षा ऑनलाइन आयोजित की जाएगी। परीक्षा के निम्नानुसार तीन भाग (प्रत्येक अनुभाग के लिए अलग-अलग समय) होंगे :


आवेदन की अंतिम तिथि 

10.02.2023


एलआईसी इंडिया वेकेंसी में आवेदन कैसे करें

नियमन हेतु विस्तृत दिशा-निर्देश / प्रक्रिया -

आवेदन पंजीकरण ।
शुल्क का भुगतान।
दस्तावेज़ स्कैन और अपलोड ।


उम्मीदवार केवल 21.01.2023 से 10.02.2023 तक ही ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं एवं आवेदन का कोई अन्य तरीका स्वीकार नहीं किया जाएगा।


शुल्क का भुगतान :

आवेदन शुल्क / सूचना शुल्क (नॉन रिफंडेबल) का ऑनलाइन भुगतान 21.01.2023 से 10.02.2023 तक आवेदन शुल्क / सूचना प्रभार के ऑनलाइन भुगतान के लिए बैंक लेनदेन शुल्क उम्मीदवार को वहन करना होगा। जीएसटी सहित आवेदन शुल्क / सूचना शुल्क (नॉन रिफंडेबल) का भुगतान केवल ऑनलाइन मोड के माध्यम से करना होगा:

अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति के उम्मीदवारों के लिए

रु. 100/- का सूचना शुल्क (GST सहित) और ट्रेंजेक्शन फी

अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति के उम्मीदवारों के अलावा अन्य उम्मीदवारों के लिए

आवेदन शुल्क रु.750/- ( GST सहित) और ट्रेंज़ेक्शन फी

आवेदन पत्र भुगतान गेटवे के साथ एकीकृत है और भुगतान प्रक्रिया को निर्देशों का पालन करके पूरा किया जा सकता है। भुगतान डेबिट कार्ड (रुपे / वीसा / मास्टरकार्ड / मेस्ट्रो), क्रेडिट कार्ड, इंटरनेट बैंकिंग, आईएमपीएस, कैश कार्ड / मोबाइल वॉलेट का उपयोग करके किया जा सकता है।

ऑनलाइन आवेदन पत्र में अपनी भुगतान जानकारी जमा करने के बाद, कृपया सर्वर से सूचना की प्रतीक्षा करें। दोहरे भुगतान से बचने के लिए 'BACK' या 'REFRESH' बटन न दबाएं।


भुगतान प्रक्रिया के सफल होने पर एक E-receipt उत्पन्न होगी।

'E-receipt' का न मिलना भुगतान की विफलता को दर्शाता है। भुगतान विफल होने पर उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे अपने प्रोविजनल पंजीकरण संख्या और पासवर्ड का उपयोग करके दोबारा लॉगिन करें और भुगतान की प्रक्रिया को दोहराएं। 

उम्मीदवारों को शुल्क विवरण सहित ई-रसीद और ऑनलाइन आवेदन पत्र का प्रिंटआउट लेना आवश्यक है। कृपया ध्यान दें कि यदि इसे जेनरेट नहीं किया जा सकता है, तो हो सकता है कि ऑनलाइन भुगतान प्रक्रिया सफल न रही हो ।


क्रेडिट कार्ड उपयोगकर्ताओं के लिए सभी शुल्क भारतीय रुपये में सूचीबद्ध हैं। यदि आप एक विदेशी क्रेडिट कार्ड का उपयोग करते हैं, तो आपका बैंक प्रचलित विनिमय दरों के आधार पर आपकी स्थानीय मुद्रा में परिवर्तित हो जाएगा।

अपने डेटा की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए कृपया अपना लेन-देन पूरा होने के बाद कृपया ब्राउज़र विंडो बंद कर दें। शुल्क के भुगतान के बाद शुल्क विवरण वाले आवेदन पत्र को मुद्रित करने की सुविधा है।



नियम एवं शर्तें

रिक्तियों की कुल संख्या, आरक्षित रिक्तियों की संख्या सहित उम्मीदवारों की अंतिम चयन के समय वास्तविक रिक्तियाँ और साक्षात्कार के बाद सफल उम्मीदवारों की उपलब्धता के आधार पर घट या बढ़ सकती है। विभिन्न श्रेणियों के अधीन आरक्षण अंतिम परिणाम के समय लागू सरकारी दिशानिर्देशों के अनुसार होगा।

एलआईसी कर्मचारियों के प्रवर्ग से भर्ती किए जाने वाले प्रशिक्षु विकास अधिकारियों की संख्या 15% से अधिक नहीं होगी, एलआईसी अभिकर्ता प्रवर्ग से भर्ती किए जाने वाले प्रशिक्षु विकास अधिकारियों की संख्या 25% से अधिक नहीं होगी और अन्य प्रवर्ग (ओपन मार्केट) से भर्ती किए जाने वाले प्रशिक्षु विकास अधिकारियों रिक्तियों की संख्या 60% से अधिक नहीं होगी। 


यह मुख्य रूप से एक विपणन कार्य है, जिसमें सम्पूर्ण आवंटित कार्य क्षेत्र के दौरों के रूप में काफी गतिशीलता शामिल है।

चयनित उम्मीदवारों को जीवन बीमा अभिकर्ता (एजेंट) के रूप में नियुक्त करने के लिए उपयुक्त व्यक्तियों को खोजने की आवश्यकता होगी और उन्हें प्रायोजित करना होगा। इस तरह अभिकर्ताओं की एक मज़बूत टीम बनानी होगी।

वे अपने एजेंटों की टीम को प्रशिक्षण और मार्गदर्शन देंगे और टीम के माध्यम से निगम के लिए बीमा व्यवसाय करेंगे।

उन्हें पॉलिसियों की बिक्री के बाद पॉलिसीधारकों को त्वरित सेवा देने की भी आवश्यकता होगी।

प्रशिक्षु विकास अधिकारी के रूप में भर्ती शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों के लिए है और चयनित उम्मीदवारों को इन क्षेत्रों में काम करना होगा। तथापि, यह संभावना है कि चयनित उम्मीदवारों में से कुछ को क्षेत्रीय कार्यालय के अधिकार क्षेत्र के अंतर्गत निकट के मंडल कार्यालय/कार्यालयों के क्षेत्राधिकार में नियुक्त किया जा सकता है।

यह स्पष्ट किया जाता है कि प्रशिक्षु विकास अधिकारी के रूप में नियुक्ति उम्मीदवारों को परिवीक्षाधीन विकास अधिकारी के रूप में नियुक्त होने का कोई अधिकार प्रदान नहीं करती है।

पारिश्रमिक व हितलाभ :

प्रशिक्षु कार्यकाल के दौरान चयनित प्रशिक्षु विकास अधिकारी को निगम के नियमानुसार, वृत्तिका के रूप में प्रतिमाह एक निश्चित राशि का भुगतान किया जाएगा। एक प्रशिक्षु विकास अधिकारी (कर्मचारी प्रवर्ग के अतिरिक्त) को प्रशिक्षु कार्यकाल प्रारम्भ होने की तिथि से विकास अधिकारी को देय वेतनमान का न्यूनतम मूल वेतन और उस पर महंगाई भत्ते के बराबर वृत्तिका भुगतान किया जाएगा। एलआईसी कर्मचारी वर्ग से चयनित अभ्यर्थियों को छोड़कर वर्तमान में वृत्तिका की राशि लगभग ₹/- 51500 प्रतिमाह होगी।









ऊपर ग्रुप लिंक फुल हो जाने पर नए लोग ग्रुप में जुड़ने के लिए मैसेज करें  7869381522

LIC INDIA OFFICER VACANCY 2023 | भारतीय जीवन बीमा निगम एलआईसी में प्रशिक्षु विकास अधिकारियों के 1216 की वेकेंसी, LIC GOVT JOBS 2023, LIC RECRUITMENT


Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad

Ads Bottom