Type Here to Get Search Results !

NTPC VACANCY 2022-2023 | एनटीपीसी लिमिटेड में विभिन्न कार्यकारी पदों की भर्ती के लिए वेकेंसी, आवेदन ऑनलाइन होगा

NTPC VACANCY 2022-2023 | एनटीपीसी लिमिटेड में विभिन्न कार्यकारी पदों की भर्ती के लिए वेकेंसी, आवेदन ऑनलाइन होगा

NTPC VACANCY 2022-2023 | एनटीपीसी लिमिटेड में विभिन्न कार्यकारी पदों की भर्ती के लिए वेकेंसी, आवेदन ऑनलाइन होगा एनटीपीसी लिमिटेड 70,254 मेगावाट की स्थापित क्षमता वाली भारत की सबसे बड़ी एकीकृत बिजली कंपनी है और बिजली उत्पादन व्यवसाय की संपूर्ण मूल्य श्रृंखला में इसकी उपस्थिति है। हमारे देश की विकास चुनौतियों के अनुरूप, एनटीपीसी ने 2032 तक 130 गीगावाट की कुल स्थापित क्षमता प्राप्त करने के लिए एक महत्वाकांक्षी योजना शुरू की है।

एनटीपीसी नीचे दिए गए विवरण के अनुसार निश्चित अवधि के आधार पर अनुभवी पेशेवरों की तलाश कर रहा है:


NTPC VACANCY 2022-2023 | एनटीपीसी लिमिटेड में विभिन्न कार्यकारी पदों की भर्ती के लिए वेकेंसी, आवेदन ऑनलाइन होगा

विभाग का नाम

एनटीपीसी एनटीपीसी

एनटीपीसी लिमिटेड (भारत सरकार का एक उद्यम)

पंजीकृत कार्यालय: एनटीपीसी भवन, स्कोप कॉम्प्लेक्स, 7, इंस्टीट्यूशनल एरिया, लोधी रोड, नई दिल्ली-110003


रिक्त पदों की संख्या

कुल 17 पद

रिक्त पदों के नाम 

कार्यकारी (जैव ऊर्जा)

कार्यकारी (आईटी)

कार्यकारी (एलए/आर एंड आर)

कार्यकारी (प्रक्रिया इंजीनियरिंग - यूरिया/अमोनिया)

कार्यकारी (प्रोसेस इंजीनियरिंग-केमिकल / मेथनॉल)

कार्यकारी (सतत विकास/कार्बन प्रबंधन)


कार्यकारी (प्रोसेस इंजीनियरिंग-यूरिया / अमोनिया) -
01 पद 05 साल तक के लिए

योग्यता: किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय / संस्थान से न्यूनतम 60% अंकों के साथ रासायनिक अनुशासन में स्नातक इंजीनियरिंग डिग्री।

अनुभव की आवश्यकता: न्यूनतम 05 वर्ष की योग्यता के बाद अमोनिया और यूरिया संयंत्रों के संचालन और प्रक्रिया इंजीनियरिंग में प्रासंगिक अनुभव, जिसमें से डीसीएस ऑपरेशन में न्यूनतम 02 वर्ष का अनुभव। इंजीनियरिंग और गैस टर्बाइन के संचालन, यूरिया / अमोनिया और भंडारण टैंक की सुरक्षा प्रणाली, उर्वरक उद्योग की सामान्य एचएसई शर्तें, एफआईसीसी से संबंधित मामले, आग और सुरक्षा प्रणाली, शून्य अपशिष्ट निर्वहन सुविधाओं और नीम तेल कोटिंग आवश्यकताओं के साथ बातचीत। मध्यम से बड़े आकार के यूरिया/अमोनिया परियोजनाओं में अनुभव रखने वाले उम्मीदवारों को प्राथमिकता दी जाएगी


कार्यकारी (प्रोसेस इंजीनियरिंग-केमिकल / मेथनॉल) -
01 पद 05 साल तक के लिए। योग्यता: किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय / संस्थान से न्यूनतम 60% अंकों के साथ रासायनिक अनुशासन में स्नातक इंजीनियरिंग डिग्री।

अनुभव की आवश्यकता: मेथनॉल / हाइड्रोप्रोसेसिंग / रिफाइनरी / मेथनॉल डेरिवेटिव प्लांट्स के संचालन और प्रक्रिया इंजीनियरिंग में न्यूनतम 05 वर्ष की योग्यता के बाद प्रासंगिक अनुभव, जिसमें से डीसीएस ऑपरेशन में न्यूनतम 02 वर्ष का अनुभव। इंजीनियरिंग और संचालन एनजी-एसएमआर आधारित मेथनॉल/रासायनिक/ईंधन संयंत्रों, इन संयंत्रों के सुरक्षा पहलुओं, भंडारण टैंकों, रासायनिक उद्योग की सामान्य एचएसई शर्तों, अग्नि और सुरक्षा प्रणालियों, शून्य अपशिष्ट निर्वहन के साथ परिचित

सुविधाएँ। मध्यम से बड़े आकार के एनजी आधारित मेथनॉल/रासायनिक/ईंधन परियोजनाओं में अनुभव रखने वाले उम्मीदवारों को प्राथमिकता दी जाएगी।




NTPC VACANCY 2022-2023 | एनटीपीसी लिमिटेड में विभिन्न कार्यकारी पदों की भर्ती के लिए वेकेंसी, आवेदन ऑनलाइन होगा




कार्यकारी (सतत विकास / कार्बन प्रबंधन) -
02 पद 03 साल तक के लिए

योग्यता: पर्यावरण में स्नातकोत्तर डिग्री या मान्यता प्राप्त से कम से कम 60% अंकों के साथ इंजीनियरिंग में स्नातक विश्वविद्यालय / संस्थान। संबंधित क्षेत्र में एमबीए (या समकक्ष) और/या एमएससी./ एम.टेक/पीएचडी के साथ उम्मीदवार

पर्यावरण, स्थिरता, सार्वजनिक नीति) को प्राथमिकता दी जाएगी। अनुभव की आवश्यकता: रिपोर्ट तैयार करने और डेटा प्रबंधन पर अनुभव के साथ प्रबंधन, सतत विकास / ईएसजी में से किसी एक के क्षेत्र में उद्योग (विनिर्माण, सेवाएं, परामर्श) में न्यूनतम 02 वर्ष का अनुभव।


एक्जीक्यूटिव (बायो एनर्जी) -
01 पद 03 साल तक योग्यता: किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय / संस्थान से कम से कम 60% अंकों के साथ मैकेनिकल / केमिकल / रिन्यूएबल एनर्जी में ग्रेजुएट इंजीनियरिंग डिग्री / एमई / एमटेक।

अनुभव की आवश्यकता: न्यूनतम 03 वर्ष के अनुभव के साथ इंजीनियरिंग डिग्री या जैव ऊर्जा अनुसंधान एवं विकास / डिजाइन / विनिर्माण और परामर्श के क्षेत्र में नवीकरणीय ऊर्जा क्षेत्र में अनुसंधान / शिक्षण / डिजाइन और विकास / औद्योगिक अनुभव में न्यूनतम 01 वर्ष के अनुभव के साथ एमई / एम.टेक। बायोमास पर ध्यान देने के साथ। इस पद के लिए आवेदन करने वाले व्यक्तियों को बायोमास प्रसंस्करण (जैसे पेलेटाइजेशन, डेंसिफिकेशन) / बायोमास के ईंधन और रसायनों के थर्मोकेमिकल रूपांतरण में रुचि और अनुभव होना चाहिए, विशेष रूप से वन या कृषि-आधारित बायोमास या अन्य जैविक कचरे के रूपांतरण में।


कार्यकारी (आईटी) -
01 पद 03 साल तक योग्यता: किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय / संस्थान से कम से कम 60% अंकों के साथ कंप्यूटर विज्ञान / आईटी में स्नातक इंजीनियरिंग डिग्री / एमई / एमटेक।

अनुभव की आवश्यकता: आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस / मशीन लर्निंग / डेटा साइंस / वेब डेवलपमेंट / आईटी एडमिन। / डिजिटल मार्केटिंग के साथ आर एंड डी संस्थान / उद्योग में न्यूनतम 3 साल के अनुभव के साथ इंजीनियरिंग डिग्री या एमई / एम.टेक। प्रोग्रामिंग भाषा और विकास मंच की अच्छी समझ

विजुअल स्टूडियो नेट, वेब एपीआई, एमवीसी, jQuery के साथ एचटीएमएल नवीनतम संस्करण, सीएसएस, जावास्क्रिप्ट, सी # .NET फ्रेमवर्क के ज्ञान के साथ। IIS वेब सर्वर प्रशासन, डेटाबेस डिज़ाइन, बैकअप और पुनर्स्थापना और पुनर्प्राप्ति के साथ SQL डेटा बेस प्रबंधन।



NTPC VACANCY 2022-2023 | एनटीपीसी लिमिटेड में विभिन्न कार्यकारी पदों की भर्ती के लिए वेकेंसी, आवेदन ऑनलाइन होगा




कार्यकारी (एलए / आर एंड आर) - 
03 साल तक के लिए 11 पद योग्यता: पीजी डिग्री / पीजी डिप्लोमा / पीजी प्रोग्राम इन रूरल मैनेजमेंट / रूरल डेवलपमेंट या एमएसडब्ल्यू या ग्रेजुएट इन

मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय / संस्थान से कम से कम 60% अंकों के साथ इंजीनियरिंग।

अनुभव की आवश्यकता: सामाजिक आर्थिक सर्वेक्षण (एसईएस) के संचालन / समीक्षा / विश्लेषण / निगरानी में न्यूनतम 02 वर्ष का अनुभव, विभिन्न पुनर्वास विकल्पों की व्यवहार्यता का अध्ययन और विश्लेषण, आरएपी योजना और कार्यान्वयन, आर एंड आर मामलों को संभालने। ग्रामीण मूल्यांकन, जन सुनवाई, वीडीएसी आदि जैसे भागीदारी उपकरणों के माध्यम से हितधारकों के साथ परामर्श। एलए / सीबीए के तहत भूमि अधिग्रहण से संबंधित मामलों को सौंपने और थर्मल / कोयला खनन / जल परियोजनाओं में आर एंड आर गतिविधियों को संभालने के अनुभव वाले उम्मीदवार, सीएसआर प्रावधानों को संभालने में अनुभव कंपनी अधिनियम, भूमि अधिग्रहण, पुनर्वास और पुनर्वास अधिनियम-2013 में उचित मुआवजे और पारदर्शिता का अधिकार और दिशानिर्देशों के कार्यान्वयन को प्राथमिकता दी जाएगी।

पारिश्रमिक:

कार्यकारी (प्रोसेस इंजीनियरिंग - यूरिया / अमोनिया), कार्यकारी (प्रोसेस इंजीनियरिंग-केमिकल / मेथनॉल): मासिक समेकित राशि रु.100000/-। कार्यकारी (सतत विकास / कार्बन प्रबंधन), कार्यकारी (जैव ऊर्जा), कार्यकारी (आईटी), कार्यकारी (एलए / आर एंड आर):

रुपये की मासिक समेकित राशि। 90,000/

इसके अतिरिक्त, कंपनी आवास/एचआरए, प्रतिधारण लाभ और स्वयं, पति या पत्नी और दो बच्चों के लिए चिकित्सा सुविधा।


आयु सीमा

सभी पदों के लिए ऊपरी आयु सीमा: 35 वर्ष


PwBD के लिए रिक्तियां सरकार के अनुसार आरक्षित हैं। दिशानिर्देश। ईडब्ल्यूएस उम्मीदवारों के लिए रिक्तियां सरकार के अनुसार हैं। माननीय सुप्रीम कोर्ट के आदेश के अंतिम परिणाम के अधीन दिशानिर्देश।

पद संख्या के लिए विकलांगों के प्रकार की पहचान की गई। ए, बी, डी: ए) एचएच बी) ओए, ओएल, बीएल, ओएएल, एलसी, डीडब्ल्यू, एएवी सी) एसएलडी, एमआई डी) एमडी शामिल हैं (ए) © पोस्ट सी: ए) बी, एलवी बी) डी। एचएच सी) ओए, ओएल, एलसी, डीडब्ल्यू, एएवी डी) एएसडी (एम), एसएलडी, एमआई ई) एमडी शामिल (ए) से (डी), पोस्ट ई: ए) बी, एलवी बी) डी, एचएच सी) ओए , ओएल, बीएल, ओएएल, सीपी, एलसी, डीडब्ल्यू, एएवी डी) एसएलडी, एमआई, एएसडी (एम) ई) एमडी जिसमें शामिल हैं (ए) से (डी), पोस्ट एफ: ए) बी, एलवी बी) डी, एचएच सी ) ओए, बीए, ओएल, बीएल,

ओएएल, सीपी, एलसी, डीडब्ल्यू, एएवी, एमडीवाई डी) एसएलडी, एमआई, एएसडी ई) एमडी जिसमें (ए) से (डी) शामिल है। ऊपर बताई गई अनुमानित रिक्तियों की कुल संख्या एनटीपीसी प्रबंधन के विवेक पर घट/बढ़ सकती है।

स्वास्थ्य

उम्मीदवार का स्वास्थ्य अच्छा होना चाहिए। शामिल होने से पहले, उम्मीदवारों को एनटीपीसी के किसी भी अस्पताल में चिकित्सा परीक्षा से गुजरना होगा और निर्णय अंतिम और बाध्यकारी होगा। स्वास्थ्य मानकों में किसी प्रकार की छूट की अनुमति नहीं है। विस्तृत चिकित्सा मानदंड वेबसाइट careers.ntpc.co.in पर उपलब्ध हैं



NTPC VACANCY 2022-2023 | एनटीपीसी लिमिटेड में विभिन्न कार्यकारी पदों की भर्ती के लिए वेकेंसी, आवेदन ऑनलाइन होगा


आवेदन की अंतिम तिथि 

ऑनलाइन आवेदन की शुरुआत: 04.11.2022
ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि: 18.11.2022


आवेदन कैसे करें 

इच्छुक उम्मीदवार हमारी वेबसाइट careers.ntpc.co.in पर लॉग इन करें या आवेदन करने के लिए www.ntpc.co.in पर करियर सेक्शन में जाएं। कोई अन्य माध्यम/आवेदन का तरीका स्वीकार नहीं किया जाएगा। उम्मीदवारों के पास एक वैध ईमेल आईडी होना आवश्यक है। 


उम्मीदवारों को भेजे गए किसी भी ईमेल को वापस करने के लिए एनटीपीसी जिम्मेदार नहीं होगा। सामान्य / ईडब्ल्यूएस / ओबीसी श्रेणी से संबंधित उम्मीदवारों को रुपये की गैर-वापसी योग्य पंजीकरण शुल्क का भुगतान करना आवश्यक है। 300/-. अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति / पीडब्ल्यूबीडी / एक्सएसएम श्रेणी और महिला उम्मीदवारों को पंजीकरण शुल्क का भुगतान करने की आवश्यकता नहीं है।

ऑफलाइन मोड में भुगतान: भारतीय स्टेट बैंक को एनटीपीसी की ओर से सीएजी शाखा, नई दिल्ली (कोड: 09996) में विशेष रूप से खोले गए खाते (ए/सी नंबर 30987919993) में पंजीकरण शुल्क लेने के लिए अधिकृत किया गया है। उम्मीदवार को "पे-इन-स्लिप" के प्रिंटआउट के साथ नजदीकी एसबीआई शाखा से संपर्क करना होगा जो कि आवेदन पंजीकरण पोर्टल पर उपलब्ध है। 


पोर्टल से मुद्रित पे-इन स्लिप का उपयोग केवल आबंटित खाते में राशि के उचित जमा करने के लिए शुल्क जमा करने के लिए किया जाना चाहिए। पैसा मिलने पर बैंक एक यूनिक जर्नल नंबर और पैसा वसूल करने वाले बैंक का ब्रांच कोड जारी करेगा। यह जर्नल नंबर और शाखा कोड उम्मीदवार द्वारा ऑनलाइन पंजीकरण के दौरान भरा जाना है। यदि कोई उम्मीदवार गलत खाते में शुल्क जमा करता है तो एनटीपीसी जिम्मेदार नहीं होगा।



NTPC VACANCY 2022-2023 | एनटीपीसी लिमिटेड में विभिन्न कार्यकारी पदों की भर्ती के लिए वेकेंसी, आवेदन ऑनलाइन होगा



ऑनलाइन मोड में भुगतान: उम्मीदवारों के पास ऑनलाइन शुल्क का भुगतान करने का विकल्प भी है (नेट बैंकिंग/डेबिट कार्ड (केवल रुपे डेबिट कार्ड)/क्रेडिट कार्ड के माध्यम से)। ऑनलाइन भुगतान का विकल्प ऑनलाइन आवेदन पत्र में उपलब्ध होगा।

एक बार भुगतान किया गया शुल्क किसी भी परिस्थिति में वापस नहीं किया जाएगा। इसलिए उम्मीदवारों से अनुरोध है कि वे पंजीकरण शुल्क का भुगतान करने से पहले अपनी पात्रता मानदंड को सत्यापित कर लें। 

ऑनलाइन आवेदन करने के बाद, उम्मीदवार को सिस्टम द्वारा उत्पन्न पंजीकरण पर्ची को अद्वितीय पंजीकरण संख्या के साथ डाउनलोड करना आवश्यक है। पंजीकरण पर्ची की प्रति उम्मीदवार भविष्य के संदर्भ के लिए अपने पास रख सकता है। डाक द्वारा हमें कोई दस्तावेज भेजने की आवश्यकता नहीं है।

यह अनिवार्य है कि पात्र उम्मीदवार विज्ञापन के पूर्ण पाठ को पढ़ लें और पद के लिए आवेदन करते समय दी गई सभी शर्तों से सहमत हों। कोई और परिशिष्ट/शुद्धिपत्र/अद्यतन केवल हमारी वेबसाइट पर प्रकाशित किया जाएगा।

आवश्यक डॉक्यूमेंट / दस्तावेज यदि जरुरी है 

  • 5 वीं 
  • 8 वीं 
  • 10 वीं 
  • 12 वीं 
  • स्नातक 
  • स्नातकोत्तर 
  • आधार कार्ड 
  • ड्राइविंग लाइसेंस 
  • परिचय पत्र 
  • पासपोर्ट साइज़ फोटो 
  • पैन कार्ड 
  • रोजगार पंजीयन 
  • मूल निवासी प्रमाण पत्र 
  • जाति प्रमाण पत्र 
  • जाति सत्यापन 
  • जन्म प्रमाण पत्र 
  • अनुभव प्रमाण पत्र 
  • समस्त डिग्री / प्रमाण पत्र
  • वेकेंसी के सम्बंधित पद के योग्यता अनुसार डिग्री


अन्य नियम एवं शर्तें

सामान्य परिस्थितियां:

1. केवल भारतीय नागरिक ही आवेदन करने के पात्र हैं।

2. सभी योग्यताएं भारत में मान्यता प्राप्त और अनुमोदित विश्वविद्यालयों/संस्थानों से होनी चाहिए। "जहां एससी, एसटी, पीडब्ल्यूबीडी श्रेणी के लिए रिक्ति की पहचान की गई है, योग्यता परीक्षा में उत्तीर्ण अंक वाले उम्मीदवार आवेदन करने के पात्र हैं।

3. आयु/अनुभव की आवश्यकता/योग्यता की सभी संगणना w.r.t. विज्ञापन में उल्लिखित ऑनलाइन आवेदन प्राप्त करने की अंतिम तिथि।








विशेष सूचना - मेरिट लिस्ट का डायरेक्ट पीडीएफ टेलीग्राम ग्रुप में दिया जायेगा।






ऊपर ग्रुप लिंक फुल हो जाने पर नए लोग ग्रुप में जुड़ने के लिए मैसेज करें  7869381522


NTPC VACANCY 2022-2023 | एनटीपीसी लिमिटेड में विभिन्न कार्यकारी पदों की भर्ती के लिए वेकेंसी, आवेदन ऑनलाइन होगा, NTPC RECRUITMENT 2022-23, NTPC JOBS

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad

Ads Bottom