Type Here to Get Search Results !

कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट CUET (UG) - 2024 परीक्षा के लिए शेड्यूल एवं समय सारिणी की सूचना

कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट CUET (UG) - 2024 परीक्षा के लिए शेड्यूल एवं समय सारिणी की सूचना

विषय: कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट [सीयूईटी (यूजी)] - 2024 - के लिए शेड्यूल/डेट-शीट के संबंध में।

राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी को शिक्षा मंत्रालय और यूजीसी द्वारा शिक्षा मंत्रालय के तहत केंद्रीय विश्वविद्यालयों और अन्य भाग लेने वाले विश्वविद्यालयों / संस्थानों / संगठनों / स्वायत्त कॉलेजों में स्नातक कार्यक्रमों में प्रवेश के लिए सामान्य विश्वविद्यालय प्रवेश परीक्षा (सीयूईटी) आयोजित करने का आदेश दिया गया है। 


एनटीए निम्नलिखित कार्यक्रम के अनुसार भारत के बाहर 26 शहरों सहित 380 शहरों में स्थित विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर लगभग 13.48 लाख उम्मीदवारों के लिए हाइब्रिड मोड (सीबीटी और पेन और पेपर) मोड में सीयूईटी (यूजी) - 2024 आयोजित करेगा:


कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट CUET (UG) - 2024 परीक्षा के लिए शेड्यूल एवं समय सारिणी की सूचना


विभाग का नाम

राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी 

सरकारी परीक्षा का नाम 

CUET (UG) - 2024


परीक्षा तिथि 

15 May 2024 and 24 May 2024


आवेदन शुल्क 

अनारक्षित  -  
अन्य पिछड़ा वर्ग  - 00
अनुसूचित जाति   - 00
अनुसूचित जनजाति   - 00
महिला   - 00
दिव्यांग   - 00
ईडब्ल्यूएस  - 00
भूतपूर्व सैनिक  - 00


नियम एवं शर्तें 

केंद्रीय विश्वविद्यालयों (सीयू), राज्य विश्वविद्यालयों और अन्य भाग लेने वाले विश्वविद्यालयों/संगठनों द्वारा पेश किए गए कार्यक्रमों का विवरण उनकी संबंधित वेबसाइटों के साथ-साथ https://exams.nta.ac.in/CUET-UG/ पर भी उपलब्ध है। सीयूईटी (यूजी) - 2024 में 63 परीक्षण पेपर पेश किए जा रहे हैं। परीक्षण की अवधि विषयों को छोड़कर 45 मिनट की होगी, जैसे अकाउंटेंसी, अर्थशास्त्र, भौतिकी, कंप्यूटर विज्ञान / सूचना विज्ञान अभ्यास, रसायन विज्ञान, गणित / अनुप्रयुक्त गणित और सामान्य टेस्ट, टेस्ट की अवधि 60 मिनट होगी.

यह सुनिश्चित करने के लिए कि सभी पृष्ठभूमि के उम्मीदवारों को अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने का समान अवसर मिले, यह परीक्षण पेपर आयोजित करने का निर्णय लिया गया है, जिसे अधिकांश उम्मीदवारों ने पेन और पेपर मोड में चुना है। पेन और पेपर मोड में आयोजित किए जाने वाले टेस्ट पेपर के लिए शेड्यूल/डेट शीट अनुलग्नक 1 में दी गई है। प्रत्येक चुने गए टेस्ट पेपर की तारीख और समय को ध्यान से जांचने की सलाह दी जाती है।

शेष पेपर अनुलग्नक 2 में दिए गए शेड्यूल/डेट शीट के अनुसार सीबीटी (कंप्यूटर-आधारित टेस्ट) मोड में आयोजित किए जाएंगे। उम्मीदवारों से अनुरोध है कि वे शेड्यूल में उल्लिखित टेस्ट पेपर के समय का पालन करें।

सीयूईटी (यूजी) – 2024 के बारे में अधिक जानकारी के लिए, उम्मीदवार 011 - 40759000/011 - 69227700 पर संपर्क कर सकते हैं या cuet-ug@nta.ac.in पर ई-मेल कर सकते हैं।



 



-----------------------------------


Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad

Ads Bottom