Type Here to Get Search Results !

नवोदय विद्यालय समिति द्वारा 650 से अधिक जवाहर नवोदय विद्यालयों में तृतीय एवं चतुर्थ श्रेणी के 1377 पदों पर भर्ती

नवोदय विद्यालय समिति द्वारा 650 से अधिक जवाहर नवोदय विद्यालयों में तृतीय एवं चतुर्थ श्रेणी के 1377 पदों पर भर्ती

भर्ती अभियान 2024 (गैर शिक्षण पद)

महिला स्टाफ नर्स, सहायक अनुभाग अधिकारी, लेखापरीक्षा सहायक, कानूनी सहायक, कनिष्ठ अनुवाद अधिकारी, आशुलिपिक, कंप्यूटर ऑपरेटर, कैटरिंग पर्यवेक्षक, कनिष्ठ सचिवालय सहायक [मुख्यालय/आरओ कैडर], कनिष्ठ सचिवालय सहायक [जेएनवी संवर्ग] की भर्ती , इलेक्ट्रीशियन सह प्लम्बर, नवोदय विद्यालय समिति के मुख्यालय/क्षेत्रीय कार्यालयों/एनएलआईएस और जवाहर नवोदय विद्यालयों में लैब अटेंडेंट, मेस हेल्पर और मल्टी टास्किंग स्टाफ [मुख्यालय/आरओ कैडर]

नवोदय विद्यालय समिति, जिसे अब एनवीएस के रूप में जाना जाता है, शिक्षा मंत्रालय, स्कूल शिक्षा और साक्षरता विभाग, सरकार के तहत एक स्वायत्त संगठन है। भारत की। इसका मुख्यालय कार्यालय नोएडा (उत्तर प्रदेश), 08 क्षेत्रीय कार्यालय (भोपाल, चंडीगढ़, हैदराबाद, जयपुर, लखनऊ, पटना, पुणे और शिलांग में), 07 एनएलआई (अमृतसर, गोवा, कामरूप, नोएडा, पुरी, रंगारेड्डी में) हैं। उदयपुर) और तमिलनाडु राज्य को छोड़कर पूरे भारत में 650 से अधिक जवाहर नवोदय विद्यालय (जेएनवी) कार्यरत हैं। जेएनवी सह-शैक्षिक, वरिष्ठ माध्यमिक स्तर तक पूर्णतः आवासीय विद्यालय हैं और मुख्य रूप से ग्रामीण क्षेत्रों में स्थित हैं

एनवीएस निम्नलिखित पदों पर सीधी भर्ती के लिए भारतीय नागरिकों से ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित करता है:


नवोदय विद्यालय समिति द्वारा 650 से अधिक जवाहर नवोदय विद्यालयों में तृतीय एवं चतुर्थ श्रेणी के 1377 पदों पर भर्ती


विभाग का नाम

नवोदय विद्यालय समिति

(शिक्षा मंत्रालय के तहत एक स्वायत्त संगठन) 
स्कूल शिक्षा और साक्षरता विभाग), 
सरकार। भारत सरकार बी-15, इंस्टीट्यूशनल एरिया, 
सेक्टर-62, नोएडा, जिला गौतमबुद्ध नगर, 
उत्तर प्रदेश - 201309

रिक्त पदों के नाम 

STAFF NURSE

ASSISTANT SECTION OFFICER

AUDIT ASSISTANT

LEGAL ASSISTANT

JUNIOR TRANSLATION OFFICER

STENOGRAPHER

COMPUTER OPERATOR

CATERING SUPERVISOR

JUNIOR SECRETARIAT ASSISTANT [HQ/RO CADRE]

JUNIOR SECRETARIAT ASSISTANT [JNV CADRE]

ELECTRICIAN CUM PLUMBER

LAB ATTENDANT

MESS HELPER 

MULTI TASKING STAFF 


रिक्त पदों की संख्या 

कुल पदों की संख्या  -  1377 पद 



भर्ती / वेकेंसी के प्रकार 

नियमित भर्ती 


योग्यता 

सभी पदों के लिए योग्यता की जानकारी नीचे दिए गए पीडीएफ वाले लिक को क्लिक करके ले सकते हैं 


उम्र सीमा 

45 वर्ष 


आवेदन की अंतिम तिथि 

30/04/2024


आवेदन कैसे करें

ऑनलाइन 
ऑफलाइन 

1. ऑनलाइन आवेदन करना होगा। आवेदन का कोई अन्य माध्यम/मोड स्वीकार नहीं किया जाएगा।

2. उम्मीदवारों के पास एक वैध और सक्रिय व्यक्तिगत ईमेल आईडी होना आवश्यक है। इसे इस भर्ती की चालू मुद्रा के दौरान सक्रिय रखा जाना चाहिए। एनवीएस अपनी परीक्षा संचालन एजेंसी के माध्यम से प्रतियोगी परीक्षा और साक्षात्कार आदि के लिए उम्मीदवार की पंजीकृत ई-मेल आईडी पर कॉल लेटर भेज सकता है या इसे एनवीएस वेबसाइट से डाउनलोड किया जा सकता है। किसी भी परिस्थिति में, उम्मीदवार को/या किसी अन्य व्यक्ति को ईमेल आईडी साझा/उल्लेख नहीं करना चाहिए।

iii. यदि किसी उम्मीदवार के पास वैध और सक्रिय व्यक्तिगत ईमेल आईडी नहीं है, तो उसे ऑनलाइन आवेदन करने से पहले अपनी नई ईमेल आईडी बनानी चाहिए और इस भर्ती के दौरान इसे सक्रिय रखना चाहिए।

iv. ऑनलाइन आवेदन पत्र ऑनलाइन आवेदन प्रारूप में निहित निर्देशों के अनुसार सावधानीपूर्वक भरे जाने चाहिए और उन्हें ऑनलाइन जमा करना चाहिए। आवेदन सफलतापूर्वक जमा होने पर लॉगिन आईडी और पासवर्ड जेनरेट किया जाएगा और उम्मीदवार के पंजीकृत ई-मेल पते पर भेजा जाएगा। उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे भविष्य में उपयोग के लिए अपना लॉगिन आईडी और पासवर्ड सुरक्षित रखें।

V. एससी/एसटी/पीडब्ल्यूबीडी श्रेणियों से संबंधित उम्मीदवारों को कोई आवेदन शुल्क का भुगतान करने की आवश्यकता नहीं है।

vi. उम्मीदवारों को ऑनलाइन आवेदन में निर्धारित लिंक के माध्यम से लागू आवेदन शुल्क / प्रसंस्करण शुल्क का ऑनलाइन भुगतान करना होगा।

आवेदन शुल्क 

अनारक्षित  -  1000
अन्य पिछड़ा वर्ग  - 100
अनुसूचित जाति   - 500
अनुसूचित जनजाति   - 500
महिला   - 500
दिव्यांग   - 00
ईडब्ल्यूएस  - 00
भूतपूर्व सैनिक  - 00


नियम एवं शर्तें 

अभ्यर्थियों के लिए सामान्य निर्देश

1. केवल भारतीय नागरिक ही आवेदन करने के पात्र हैं।

2. इस भर्ती अधिसूचना में शामिल पदों के लिए अधिसूचित रिक्तियां अस्थायी हैं और बढ़ या घट सकती हैं। एनवीएस बिना कोई कारण बताए उपरोक्त रिक्तियों को भरने या न भरने या आंशिक रूप से भरने का अधिकार सुरक्षित रखता है। एनवीएस के पास आवश्यकता पड़ने पर बिना कोई नोटिस दिए या कोई कारण बताए भर्ती प्रक्रिया को रद्द/प्रतिबंधित/संशोधित/बदलने का अधिकार भी सुरक्षित है।

3. गलत उत्तरों के लिए नकारात्मक अंकन होगा; प्रत्येक गलत उत्तर के लिए 1/(4^(th)) अंक काटे जायेंगे।

4. टेस्ट पेपर द्विभाषी होगा: हिंदी और अंग्रेजी।

5. उम्मीदवारों को उनके द्वारा प्रदान की गई जानकारी के आधार पर प्रतियोगी परीक्षा के लिए शॉर्टलिस्ट किया जाएगा। एनवीएस द्वारा विज्ञापित योग्यता मानदंडों के संबंध में अपनी पात्रता साबित करना उम्मीदवार की एकमात्र जिम्मेदारी होगी।

6. किसी भी तरीके से अधूरा ऑनलाइन आवेदन तुरंत खारिज कर दिया जाएगा और आगे किसी पत्राचार पर विचार नहीं किया जाएगा।

7. ऑनलाइन आवेदन पत्र जमा करने के बाद किसी भी संशोधन की अनुमति नहीं है। यदि उम्मीदवार द्वारा ऑनलाइन आवेदन में भरे गए डेटा/जानकारी और मूल प्रशंसापत्र में कोई विसंगति पाई जाती है, तो उसकी उम्मीदवारी खारिज कर दी जाएगी।

8. विज्ञापन में कोई भी संशोधन/संशोधन/निर्देश केवल एनवीएस वेबसाइट पर दिए जाएंगे।


चयन प्रक्रिया

चयन का तरीका

कानूनी सहायक के पद के लिए उम्मीदवारों को प्रतिस्पर्धी परीक्षा और साक्षात्कार में उनके प्रदर्शन के आधार पर शॉर्टलिस्ट किया जाएगा। इस अधिसूचित पद पर चयन के तरीके और साक्षात्कार के लिए आवेदकों की पात्रता शर्तों के बारे में एनवीएस का निर्णय अंतिम और बाध्यकारी होगा। इस संबंध में किसी भी पत्राचार पर विचार नहीं किया जाएगा।

हालाँकि, महिला स्टाफ नर्स, सहायक अनुभाग अधिकारी, लेखा परीक्षा सहायक, कनिष्ठ अनुवाद अधिकारी, कंप्यूटर ऑपरेटर, कैटरिंग पर्यवेक्षक, लैब अटेंडेंट और मल्टी-टास्किंग स्टाफ के मामले में, पद पर चयन प्रदर्शन के आधार पर किया जाएगा। केवल प्रतियोगी परीक्षा में अभ्यर्थी।

स्टेनोग्राफर, जूनियर सचिवालय सहायक (मुख्यालय / आरओ कैडर), जूनियर सचिवालय सहायक (जेएनवी कैडर), इलेक्ट्रीशियन सह प्लंबर और मेस हेल्पर के पदों के लिए, प्रतियोगी परीक्षा के आधार पर शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवारों को ट्रेड / कौशल परीक्षा के लिए बुलाया जाएगा। यह केवल योग्यता की प्रकृति का है और इसका कोई महत्व नहीं है। यदि कोई उम्मीदवार ट्रेड/कौशल परीक्षा उत्तीर्ण करने में विफल रहता है, तो उनकी उम्मीदवारी खारिज कर दी जाएगी। स्टेनोग्राफर और जेएसए के पद के लिए कौशल परीक्षण/टाइपिंग टेस्ट/टाइपराइटिंग टेस्ट का मूल्यांकन केवल पीसी (पर्सनल कंप्यूटर) पर किया जाएगा। हालाँकि, सभी अधिसूचित पदों के लिए चयन का तरीका, जो भी हो, एनवीएस का एकमात्र विवेक होगा और इसे किसी भी स्तर पर बदला जा सकता है।








-----------------------------------


Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad

Ads Bottom