Type Here to Get Search Results !

बॉर्डर सिक्यूरिटी फ़ोर्स में कांस्टेबल एवं हेड कांस्टेबल रिक्त 38 पदों में भर्ती के लिए वेकेंसी, ऑनलाइन करें आवेदन

बॉर्डर सिक्यूरिटी फ़ोर्स में कांस्टेबल एवं हेड कांस्टेबल रिक्त 38 पदों में भर्ती के लिए वेकेंसी, ऑनलाइन करें आवेदन

रिक्ति वर्ष 2024 के लिए बीएसएफ इंजीनियरिंग सेटअप में ग्रुप-'सी' पदों (लड़ाकू) (गैर राजपत्रित-गैर मंत्रालयिक) की सीधी भर्ती के लिए ऑनलाइन विस्तृत विज्ञापन III/

सीमा सुरक्षा बल, इंजीनियरिंग में समूह-'Ç' लड़ाकू (गैर राजपत्रित-गैर मंत्रिस्तरीय) पदों में नीचे उल्लिखित रिक्तियों को भरने के लिए पात्र और इच्छुक पुरुष और महिला भारतीय नागरिकों से केवल ऑनलाइन मोड के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किए जाते हैं।


बॉर्डर सिक्यूरिटी फ़ोर्स में कांस्टेबल एवं हेड कांस्टेबल रिक्त 38 पदों में भर्ती के लिए वेकेंसी, ऑनलाइन करें आवेदन


विभाग का नाम

भारत सरकार गृह मंत्रालय महानिदेशालय 
सीमा सुरक्षा बल 
(कार्मिक निदेशालय: भर्ती अनुभाग)

रिक्त पदों के नाम 

HC (Plumber)

HC (Carpenter)

Constable (Generator Operator)

Constable (Generator Mechanic)

Constable (Lineman)


रिक्त पदों की संख्या 

कुल पदों की संख्या  -  38 पद 



भर्ती / वेकेंसी के प्रकार 

नियमित भर्ती 


योग्यता 

HC (Plumber)

 प्लंबर के व्यापार में औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान (आईटीआई) प्रमाणपत्र के साथ मैट्रिकुलेशन पास या इसके समकक्ष या प्रतिष्ठित फर्म से संबंधित व्यापार में तीन साल का अनुभव।

HC (Carpenter)

बढ़ई के व्यापार में मैट्रिकुलेशन पास या इसके समकक्ष औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान (आईटीआई) प्रमाणपत्र या प्रतिष्ठित फर्म से संबंधित व्यापार में तीन साल का अनुभव।

Constable (Generator Operator)

किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से ट्रेड (यानी इलेक्ट्रीशियन या वायरमैन या डीजल / मोटर मैकेनिक) में औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान प्रमाणपत्र के साथ किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से मैट्रिकुलेशन या समकक्ष और केंद्र या राज्य सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त फर्म से संबंधित ट्रेड में तीन साल का अनुभव।

Constable (Generator Mechanic)

किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से डीजल/मोटर मैकेनिक में औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान प्रमाणपत्र के साथ मान्यता प्राप्त बोर्ड से मैट्रिकुलेशन या समकक्ष और केंद्र या राज्य सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त फर्म से संबंधित ट्रेड में तीन साल का अनुभव।

Constable (Lineman)

इलेक्ट्रिकल वायरमैन या लाइनमैन के व्यापार में किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान प्रमाणपत्र के साथ मान्यता प्राप्त बोर्ड से मैट्रिकुलेशन या समकक्ष और केंद्र या राज्य सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त फर्म से संबंधित व्यापार में तीन साल का अनुभव।


उम्र सीमा 

30 वर्ष 


आवेदन की अंतिम तिथि 

15/04/2024


आवेदन कैसे करें

ऑनलाइन 
ऑफलाइन 
उम्मीदवारों द्वारा आवेदन केवल ऑनलाइन मोड के माध्यम से प्रस्तुत किया जाना चाहिए। आवेदन जमा करने का कोई अन्य तरीका स्वीकार नहीं किया जाएगा। ऑनलाइन आवेदन जमा करने की सुविधा बीएसएफ की वेबसाइट https://rectt.bsf.gov.in पर 17/03/2024 को सुबह 00:01 बजे खोली जाएगी और 15/04/2024 को 23:59 बजे बंद कर दी जाएगी। . ऑनलाइन आवेदन जमा करने की प्रक्रिया इस विज्ञापन के साथ अनुबंध-'ए' के अनुसार संलग्न है।

आवेदन शुल्क 

उम्मीदवारों को रुपये का भुगतान करना होगा। परीक्षा शुल्क के रूप में 100/- (एक सौ रुपये मात्र) और निम्नलिखित भुगतान माध्यमों के माध्यम से कॉमन सर्विस सेंटर (सीएससी) द्वारा लिया जाने वाला 47.20 रुपये सेवा शुल्क:-

(i) किसी भी बैंक की नेट बैंकिंग।

(ii) किसी भी बैंक का क्रेडिट/डेबिट कार्ड।

(ii) निकटतम अधिकृत कॉमन सर्विस सेंटर


चयन प्रक्रिया

(ए) हेड कांस्टेबल (प्लंबर), हेड कांस्टेबल (बढ़ई), कांस्टेबल (जनरेटर ऑपरेटर), कांस्टेबल (जनरेटर मैकेनिक) और कांस्टेबल (लाइनमैन) का पद

हेड कांस्टेबल (प्लंबर), हेड कांस्टेबल (बढ़ई), कांस्टेबल (जनरेटर ऑपरेटर), कांस्टेबल (जनरेटर मैकेनिक) और कांस्टेबल (लाइनमैन) के पद के लिए चयन प्रक्रिया निम्नानुसार होगी।-

(i) पहला चरण

(ए) हेड कांस्टेबल (प्लम्बर), हेड कांस्टेबल (बढ़ई), कांस्टेबल (जनरेटर ऑपरेटर), कांस्टेबल (जनरेटर मैकेनिक) और कांस्टेबल (लाइनमैन) के पद के लिए लिखित परीक्षा परीक्षा का पहला चरण यानी लिखित परीक्षा परीक्षा केंद्रों पर आयोजित की जाएगी। दो घंटे की अवधि के लिए एक समग्र पेपर होगा। प्रश्न पत्र ओएमआर आधारित उत्तर पुस्तिका पर कई विकल्पों के साथ वस्तुनिष्ठ प्रकार के होंगे । 







-----------------------------------


Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad

Ads Bottom