Type Here to Get Search Results !

National Eligibility-Cum-Entrance Test NEET (UG) – 2024 : राष्ट्रीय पात्रता-सह-प्रवेश परीक्षा नीट के लिए ऑनलाइन आवेदन

National Eligibility-Cum-Entrance Test NEET (UG) – 2024 : राष्ट्रीय पात्रता-सह-प्रवेश परीक्षा नीट के लिए ऑनलाइन आवेदन

NEET (UG) - 2024 में उपस्थित होने वाले सभी उम्मीदवारों को नियमित रूप से NTA की वेबसाइट (https://exams.nta.ac.in/NEET) पर अपडेट देखना चाहिए; MoH&FW (https://www.mohfw.gov.in/); आयुष मंत्रालय (www.ayush.gov.in);
डीजीएचएस https://dghs.gov.in/content/1344_1_MedicalEducation.aspx);
चिकित्सा परामर्श समिति (https://mcc.nic.in/UGCounselling/); (आयुष मंत्रालय की प्रवेश केंद्रीय परामर्श समिति) https://aaccc.gov.in/aacccug/home/homepage और भाग लेने वाले राज्यों/विश्वविद्यालयों/संस्थानों के अन्य संबंधित प्राधिकारी, काउंसलिंग के अंतिम दौर के समापन तक।


National Eligibility-Cum-Entrance Test NEET (UG) – 2024 : राष्ट्रीय पात्रता-सह-प्रवेश परीक्षा नीट के लिए ऑनलाइन आवेदन


विभाग का नाम

राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी 

परीक्षा का नाम 

राष्ट्रीय पात्रता-सह-प्रवेश परीक्षा नीट
National Eligibility-Cum-Entrance Test NEET (UG) – 2024


योग्यता 

एक उम्मीदवार जो 2024 में अर्हक परीक्षा, यानी कक्षा 12 में उपस्थित हो रहा है, जिसका परिणाम प्रतीक्षित है, आवेदन कर सकता है और परीक्षा में उपस्थित हो सकता है, लेकिन यदि वह ऐसा नहीं करता है तो वह स्नातक चिकित्सा पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए पात्र नहीं होगा। काउंसलिंग के पहले दौर के समय आवश्यक उत्तीर्ण प्रतिशत के साथ योग्यता परीक्षा उत्तीर्ण करें।

अंग्रेजी, भौतिकी, रसायन विज्ञान और जीव विज्ञान अर्हक परीक्षा में उपस्थित हुए हैं और आवश्यक प्रतिशत अंकों के साथ परीक्षा उत्तीर्ण करने की उम्मीद करते हैं, वे भी प्रतियोगी प्रवेश परीक्षा में आवेदन करने और उपस्थित होने के लिए पात्र हैं। हालाँकि, उनकी उम्मीदवारी पर तभी विचार किया जाएगा जब वे आवश्यक विषयों और अंकों के प्रतिशत के साथ योग्यता परीक्षा उत्तीर्ण करने का दस्तावेजी साक्ष्य प्रदान करेंगे।

किसी विदेशी मेडिकल/डेंटल संस्थान में स्नातक मेडिकल पाठ्यक्रम करने के इच्छुक भारतीय नागरिकों/भारत के विदेशी नागरिकों (ओसीआई) को भी एनईईटी (यूजी) के लिए अर्हता प्राप्त करने की आवश्यकता है।


उम्र सीमा 

17 वर्ष की आयु 
या स्नातक चिकित्सा पाठ्यक्रम के प्रथम वर्ष में प्रवेश के वर्ष 31 दिसंबर को या उससे पहले वह आयु पूरी कर लेगा।


आवेदन की अंतिम तिथि 

आवेदन ऑनलाइन जमा करना
फॉर्म 09 फरवरी 2024 से 09 मार्च 2024 (शाम 05:00 बजे तक)

डेबिट कार्ड/नेट-बैंकिंग अथवा यूपीआई द्वारा शुल्क के सफल लेनदेन की अंतिम तिथि
09 मार्च 2024 (रात 11:50 बजे तक)

विवरण में सुधार की सूचना बाद में वेबसाइट पर दी जाएगी। अभ्यर्थी द्वारा देय शुल्क भारत में अभ्यर्थी की श्रेणी (शुल्क ₹ में)
सामान्य/एनआरआई ₹ 1700/-
सामान्य-ईडब्ल्यूएस/ओबीसी-एनसीएल* ₹ 1600/-
एससी/एसटी/पीडब्ल्यूबीडी/थर्ड जेंडर ₹ 1000/-

ध्यान दें: प्रसंस्करण शुल्क और माल और सेवा कर (जीएसटी) का भुगतान उम्मीदवार द्वारा किया जाना है, परीक्षा के शहर की घोषणा बाद में वेबसाइट पर सूचित की जाएगी, एनटीए वेबसाइट से प्रवेश पत्र डाउनलोड करने की सूचना बाद में वेबसाइट पर दी जाएगी।

परीक्षा की तिथि 05 मई 2024 (रविवार)

परीक्षा की अवधि 200 मिनट (03 घंटे 20 मिनट)

परीक्षा का समय दोपहर 02:00 बजे से शाम 05:20 बजे तक (भारतीय मानक समय)

एनईईटी (यूजी) - 2024 परीक्षा का केंद्र जैसा कि एडमिट कार्ड पर दर्शाया गया है
रिकॉर्ड की गई प्रतिक्रियाओं और उत्तर कुंजी का प्रदर्शन बाद में वेबसाइट वेबसाइट https://exams.nta.ac.in/NEET पर घोषित किया जाएगा।

एनटीए वेबसाइट पर परिणाम की घोषणा 14 जून 2024


आवेदन कैसे करें

ऑनलाइन आवेदन नीट परीक्षा के लिए करें 

आवेदन शुल्क 

भारत में उम्मीदवार की श्रेणी (शुल्क ₹ में)
  सामान्य/एनआरआई ₹ 1700/-
सामान्य-ईडब्ल्यूएस/ओबीसी-एनसीएल* ₹ 1600/-
एससी/एसटी/पीडब्ल्यूबीडी/थर्ड जेंडर ₹ 1000/-
नोट: प्रोसेसिंग शुल्क और वस्तु एवं सेवा कर
(जीएसटी) का भुगतान उम्मीदवार को करना होगा, जैसा लागू हो


नियम एवं शर्तें 

राष्ट्रीय पिछड़ा वर्ग आयोग पर उपलब्ध अन्य पिछड़ा वर्ग की केंद्रीय सूची के अनुसार ओबीसी-एनसीएल (अन्य पिछड़ा वर्ग)-एनसीएल (गैर-मलाईदार परत)। इस सूची (http://www.ncbc.nic.in/ पर उपलब्ध) में आने वाले उम्मीदवार श्रेणी कॉलम में ओबीसी-एनसीएल का उल्लेख कर सकते हैं।

राज्य-सूचीबद्ध ओबीसी-एनसीएल उम्मीदवार जो ओबीसी-एनसीएल (केंद्रीय सूची) में नहीं हैं, उन्हें सामान्य चुनना होगा।

1. उम्मीदवार NEET (UG) - 2024 के लिए "ऑनलाइन" मोड के माध्यम से केवल वेबसाइट https://exams.nta.ac.in/NEET पर आवेदन कर सकते हैं।

2. ऑनलाइन आवेदन पत्र एनटीए की वेबसाइट https://exams.nta.ac.in/NEET पर जाकर जमा किया जा सकता है। किसी अन्य मोड में आवेदन पत्र स्वीकार नहीं किया जाएगा।

3. एक अभ्यर्थी को केवल एक ही आवेदन प्रस्तुत करना होगा।

4. उम्मीदवारों को सूचना बुलेटिन और एनटीए वेबसाइट पर दिए गए निर्देशों का सख्ती से पालन करना चाहिए। निर्देशों का अनुपालन नहीं करने वाले उम्मीदवारों को सरसरी तौर पर अयोग्य घोषित कर दिया जाएगा।

5. उम्मीदवारों को यह सुनिश्चित करना होगा कि ऑनलाइन आवेदन पत्र में दिया गया ई-मेल पता और मोबाइल नंबर केवल उनका और/या माता-पिता/अभिभावक का है क्योंकि सभी जानकारी/संचार एनटीए द्वारा पंजीकृत ई-मेल पर ई-मेल के माध्यम से भेजा जाएगा। केवल पंजीकृत मोबाइल नंबर पर पता या एसएमएस। एनटीए किसी भी गलत क्रेडेंशियल के लिए जिम्मेदार नहीं होगा।










National Eligibility-Cum-Entrance Test NEET (UG) – 2024 : राष्ट्रीय पात्रता-सह-प्रवेश परीक्षा नीट के लिए ऑनलाइन आवेदन, neet examination online apply

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad

Ads Bottom