Type Here to Get Search Results !

SANGH LOK SEVA AYOG VACANCY 2024 : संघ लोक सेवा आयोग में रिक्त 72 पदों पर भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन

SANGH LOK SEVA AYOG VACANCY 2024 : संघ लोक सेवा आयोग में रिक्त 72 पदों पर भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन

नोट- 1 तीन साल की अवधि की डॉक्टरेट ऑफ मेडिसिन (डी.एम.) योग्यता को संबंधित व्यापक विशेषज्ञता में अनुभव की आवश्यकता के लिए गिना जाएगा।

नोट- 2 डॉक्टरेट ऑफ मेडिसिन (डी.एम.) की पांच साल की अवधि को स्नातकोत्तर डिग्री पूरी करने के लिए तीन साल के रूप में लिया जाएगा और उक्त डॉक्टरेट ऑफ मेडिसिन (डी.एम.) के अंतिम दो वर्षों को शिक्षण अनुभव की आवश्यकता के लिए गिना जाएगा।


SANGH LOK SEVA AYOG VACANCY 2024 : संघ लोक सेवा आयोग में रिक्त 72 पदों पर भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन


संघ लोक सेवा आयोग रिक्ति 2024 वाले विभाग का नाम

NAME OF THE DEPARTMENT OF SANGH LOK SEVA AYOG VACANCY 2024
संघ लोक सेवा आयोग 

संघ लोक सेवा आयोग रिक्ति 2024 में रिक्त पद का नाम 

NAME OF VACANT POST IN SANGH LOK SEVA AYOG VACANCY 2024

Specialist Grade III
(i) भारतीय चिकित्सा परिषद अधिनियम, 1956 (1956 का 102) की पहली अनुसूची या दूसरी अनुसूची या तीसरी अनुसूची के भाग II (लाइसेंसधारी योग्यता के अलावा) में शामिल एक मान्यता प्राप्त एमबीबीएस डिग्री योग्यता। तीसरी अनुसूची के भाग II में शामिल शैक्षिक योग्यता धारकों को भारतीय चिकित्सा परिषद अधिनियम, 1956 (1956 का 102) की धारा 13 की उपधारा (3) में निर्दिष्ट शर्तों को भी पूरा करना चाहिए।

(ii) मान्यता प्राप्त शिक्षण संस्थान यानी डॉक्टरेट ऑफ मेडिसिन (कार्डियोलॉजी) या डिप्लोमेट नेशनल बोर्ड (कार्डियोलॉजी) से सीएचएस नियमों की धारा ए अनुसूची VI में उल्लिखित संबंधित विशेषज्ञता या सुपर स्पेशलिटी में स्नातकोत्तर डिग्री।

बी. अनुभव पहली पोस्ट-ग्रेजुएट डिग्री प्राप्त करने के बाद संबंधित स्पेशलिटी या सुपर-स्पेशियलिटी में तीन साल का अनुभव।


नोट- 3 अनुसूचित जाति के उम्मीदवारों के मामले में, यदि चयन के किसी भी चरण में, यूपीएससी की राय है कि अनुभव को लिखित रूप में दर्ज किया जाना है, तो अनुभव से संबंधित योग्यता यूपीएससी के विवेक पर छूट योग्य है/हैं। अपेक्षित अनुभव रखने वाले इस समुदाय के कई उम्मीदवार उनके लिए आरक्षित रिक्तियों को भरने के लिए उपलब्ध होने की संभावना नहीं है।

नोट-4 अन्यथा अच्छी तरह से योग्य उम्मीदवारों के मामले में, लिखित रूप में दर्ज किए जाने वाले कारणों के आधार पर आयोग के विवेक पर योग्यता में छूट दी जा सकती है।


Scientist ‘B’ 
किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या संस्थान से सिविल इंजीनियरिंग में स्नातक की डिग्री।
बी)। अनुभव-
हाइड्रोलिक्स/तटीय और हार्बर/जल संसाधन/जियोटेक्निकल से संबंधित सिविल इंजीनियरिंग में कम से कम तीन साल का शोध अनुभव होना।

नोट 1 अन्यथा अच्छी तरह से योग्य उम्मीदवारों के मामले में लिखित रूप में दर्ज किए जाने वाले कारणों के आधार पर संघ लोक सेवा आयोग के विवेक पर योग्यता में छूट दी जा सकती है।
नोट 2 अनुसूचित जाति या अनुसूचित जनजाति के उम्मीदवारों के मामले में अनुभव संबंधी योग्यताएं संघ लोक सेवा आयोग के विवेक पर लिखित रूप में दर्ज किए जाने वाले कारणों से छूट दी जा सकती हैं, यदि चयन के किसी भी चरण में संघ लोक सेवा आयोग का राय है कि इन समुदायों से अपेक्षित अनुभव रखने वाले पर्याप्त संख्या में उम्मीदवार उनके लिए आरक्षित पद को भरने के लिए उपलब्ध होने की संभावना नहीं है।


Assistant Director (Official Language)
ए. शैक्षिक:- अनिवार्य या वैकल्पिक विषय के रूप में या डिग्री स्तर पर परीक्षा के माध्यम के रूप में अंग्रेजी के साथ हिंदी में किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से मास्टर डिग्री
या
अनिवार्य या वैकल्पिक विषय के रूप में या डिग्री स्तर पर परीक्षा के माध्यम के रूप में हिंदी के साथ अंग्रेजी में किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से मास्टर डिग्री
या
हिंदी या अंग्रेजी के अलावा किसी भी विषय में किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से मास्टर डिग्री, हिंदी माध्यम के साथ और अंग्रेजी अनिवार्य या वैकल्पिक विषय के रूप में या डिग्री स्तर पर परीक्षा के माध्यम के रूप में
या
हिंदी या अंग्रेजी के अलावा किसी भी विषय में किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से मास्टर डिग्री, अंग्रेजी माध्यम के साथ और हिंदी अनिवार्य या वैकल्पिक विषय के रूप में या डिग्री स्तर पर परीक्षा के माध्यम के रूप में
या
हिंदी या अंग्रेजी के अलावा किसी भी विषय में किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से मास्टर डिग्री, डिग्री स्तर पर हिंदी और अंग्रेजी अनिवार्य या वैकल्पिक विषय के रूप में या दोनों में से एक परीक्षा के माध्यम के रूप में और दूसरा अनिवार्य या वैकल्पिक विषय के रूप में।
नोट-I योग्यताएं अन्यथा अच्छी तरह से योग्य उम्मीदवारों के मामले में, लिखित रूप में दर्ज किए जाने वाले कारणों के आधार पर, संघ लोक सेवा आयोग के विवेक पर छूट योग्य हैं।

बी अनुभव: - हिंदी में शब्दावली (शब्दावली कार्य) का उपयोग करने या लागू करने का तीन साल का अनुभव और अंग्रेजी से हिंदी या इसके विपरीत अनुवाद कार्य, अधिमानतः केंद्र या राज्य सरकारों या स्वायत्त निकाय या वैधानिक संगठनों के तहत तकनीकी या वैज्ञानिक साहित्य का अनुभव। या सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम या विश्वविद्यालय या मान्यता प्राप्त अनुसंधान या शैक्षणिक संस्थान
या
केंद्र या राज्य सरकारों या स्वायत्त निकाय या वैधानिक संगठनों या सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम या विश्वविद्यालयों या मान्यता प्राप्त अनुसंधान या शैक्षणिक संस्थानों के तहत हिंदी और अंग्रेजी में शिक्षण या हिंदी या अंग्रेजी में शोध का तीन साल का अनुभव।

संघ लोक सेवा आयोग नौकरी रिक्ति 2024 में रिक्तियों की संख्या

NUMBER OF VACANCY IN SANGH LOK SEVA AYOG JOB VACANCY 2024

कुल पदों की संख्या  -  72

संघ लोक सेवा आयोग रिक्ति 2024 में रिक्ति के प्रकार

TYPES OF VACANCY IN SANGH LOK SEVA AYOG VACANCY 2024
नियमित 

संघ लोक सेवा आयोग भर्ती रिक्ति 2024 के लिए योग्यताएँ

QUALIFICATIONS FOR SANGH LOK SEVA AYOG RECRUITMENT VACANCY 2024
पोस्ट ग्रेजुएट 


संघ लोक सेवा आयोग रिक्ति 2024 के लिए वेतन विवरण

SALARY DETAILS  FOR SANGH LOK SEVA AYOG VACANCY 2024
संघ लोक सेवा के अनुसार विभाग वेतनमान


संघ लोक सेवा आयोग रिक्ति 2024 के लिए आयु सीमा

AGE LIMIT FOR SANGH LOK SEVA AYOG VACANCY 2024

40 वर्ष 

संघ लोक सेवा आयोग रिक्ति 2024 के आवेदन की अंतिम तिथि

LAST DATE FOR APPLICATION OF SANGH LOK SEVA AYOG VACANCY 2024

15-02-2024

संघ लोक सेवा आयोग नौकरियों 2024 के लिए आवेदन कैसे करें

HOW TO APPLY FOR SANGH LOK SEVA AYOG JOBS 2024

ऑनलाइन आवेदन संघ लोक सेवा आयोग के दिए गए सभी पदों के लिए करें 


संघ लोक सेवा आयोग भर्ती 2024 के लिए आवेदन शुल्क

APPLICATION FEES FOR SANGH LOK SEVA AYOG RECRUITMENT 2024

अनारक्षित  -  
अन्य पिछड़ा वर्ग  - 00
अनुसूचित जाति   - 00
अनुसूचित जनजाति   - 00
महिला   - 00
दिव्यांग   - 00
ईडब्ल्यूएस  - 00
भूतपूर्व सैनिक  - 00











SANGH LOK SEVA AYOG VACANCY 2024 : संघ लोक सेवा आयोग में रिक्त 72 पदों पर भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन, UPSC RECRUITMENT JOB BHARTI VACANCY 2024, UPSCJOB

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad

Ads Bottom