Type Here to Get Search Results !

RAILWAY RRB ASSISTANT LOCO PILOT VACANCY 2024 | रेलवे भर्ती बोर्ड द्वारा असिस्टेंट लोको पायलट के 5696 पदों की वेकेंसी

RAILWAY RRB ASSISTANT LOCO PILOT VACANCY 2024 | रेलवे भर्ती बोर्ड द्वारा असिस्टेंट लोको पायलट के 5696 पदों की वेकेंसी

सहायक लोको पायलट (ALP) की भर्ती

भर्ती प्रक्रिया के सभी चरणों में प्रवेश अनंतिम होगा, बशर्ते कि उम्मीदवार सभी निर्धारित पात्रता शर्तों को पूरा करते हों।


उम्मीदवारों को केवल ई-कॉल लेटर जारी करने का मतलब यह नहीं होगा कि उनकी उम्मीदवारी आरआरबी द्वारा अंतिम रूप से स्वीकार कर ली गई है।


आरआरबी पात्रता शर्तों का सत्यापन (मूल दस्तावेजों के संदर्भ में) तभी करते हैं जब उम्मीदवार परीक्षा के सभी चरणों में उत्तीर्ण हो जाते हैं और दस्तावेज़ सत्यापन के लिए शॉर्टलिस्ट हो जाते हैं। यदि उम्मीदवार अयोग्य पाया जाता है तो आरआरबी भर्ती प्रक्रिया के किसी भी चरण में किसी भी आवेदक की उम्मीदवारी को अस्वीकार कर सकता है और यदि नियुक्त किया जाता है, तो ऐसे उम्मीदवार को सेवा से हटा दिया जाएगा।


इस अधिसूचना के तहत पद के लिए आवेदन करने से पहले, उम्मीदवारों को खुद को संतुष्ट करना चाहिए कि वे आयु, शैक्षिक योग्यता और चिकित्सा मानकों सहित सभी पात्रता मानदंडों को पूरा करते हैं। उम्मीदवारों को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि इस सीईएन के लिए आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि तक उनके पास मान्यता प्राप्त बोर्ड/विश्वविद्यालय / संस्थान से अपेक्षित तकनीकी योग्यताएं हैं। निर्धारित योग्यता के लिए अंतिम परीक्षा के परिणाम की प्रतीक्षा कर रहे लोग पात्र नहीं हैं और इसलिए उन्हें आवेदन नहीं करना चाहिए।


जो उम्मीदवार इस सीईएन के खिलाफ एक से अधिक आवेदन जमा करेंगे, उन्हें सरसरी तौर पर खारिज कर दिया जाएगा और आरआरबी और रेलवे भर्ती सेल (आरआरसी) की सभी भविष्य की परीक्षाओं से वंचित कर दिया जाएगा। इसी प्रकार, ऐसे अभ्यर्थियों के आवेदन जो सूचना और/या तथ्यों में मामूली बदलाव के साथ एक से अधिक रेलवे और/या एक ही रेलवे के लिए एकाधिक आवेदन जमा करने का प्रयास कर रहे हैं, उनके आवेदन सरसरी तौर पर खारिज कर दिए जाएंगे और ऐसे अभ्यर्थियों को भविष्य की आर आर बी और आर आर सी की सभी परीक्षाओं से भी वंचित कर दिया जाएगा।


जो उम्मीदवार वर्तमान में किसी भी आरआरबी/आरआरसी द्वारा वंचित हैं, उन्हें इस अधिसूचना के लिए आवेदन नहीं करना चाहिए। भर्ती के किसी भी चरण के दौरान पता चलने पर उनकी उम्मीदवारी खारिज कर दी जाएगी।


जिन उम्मीदवारों को भारत की केंद्र सरकार / राज्य सरकार / पीएसयू / किसी अन्य सरकारी संगठन द्वारा सेवा से बर्खास्त कर दिया गया है, वे पात्र नहीं हैं और उन्हें आवेदन नहीं करना चाहिए।


उम्मीदवारों को अपना नाम, पिता का नाम और जन्मतिथि जैसा मैट्रिक/एसएसएलसी / हाई स्कूल परीक्षा प्रमाणपत्र या समकक्ष प्रमाणपत्र में दर्ज हैं, वैसा ही प्रविष्टि करनी चाहिए।

संशोधन शुल्क के भुगतान के साथ आवेदन पत्र में सुधार के लिए संशोधन विंडो की तिथियां (कृपया ध्यान देंः 'खाता बनाएं' फॉर्म में भरे गए विवरण और चुने गए आरआरबी को संशोधित नहीं किया जा सकता है)


नीचे दी गई तालिका में उल्लिखित निम्नलिखित पद के लिए पात्र उम्मीदवारों से आवेदन आमंत्रित किए जाते हैं। आवेदन (सभी प्रकार से पूर्ण) 19.02.2024 के 23.59 बजे तक केवल ऑनलाइन जमा किए जाने चाहिए।


RAILWAY RRB ASSISTANT LOCO PILOT VACANCY 2024 | रेलवे भर्ती बोर्ड द्वारा असिस्टेंट लोको पायलट के 5696 पदों की वेकेंसी


विभाग का नाम

Name of The Department of RAILWAY RRB ASSISTANT LOCO PILOT VACANCY 2024
भारत सरकार (रेल मंत्रालय ) रेलवे भर्ती बोर्ड


रिक्त पदों के नाम 

Name of Vacant Post in RAILWAY RRB ASSISTANT LOCO PILOT VACANCY 2024

सहायक लोको पायलट (ASSISTANT LOCO PILOT)

रिक्त पदों की संख्या 

Number of Vacancy in RAILWAY RRB ASSISTANT LOCO PILOT VACANCY 2024

कुल पदों की संख्या  -  5696



भर्ती / वेकेंसी के प्रकार 

Types of Vacancy in RAILWAY RRB ASSISTANT LOCO PILOT VACANCY 2024

नियमित भर्ती 

योग्यता 

Qualifications for RAILWAY RRB ASSISTANT LOCO PILOT VACANCY 2024
A) मैट्रिकुलेशन / एसएसएलसी प्लस एनसीवीटी/एससीवीटी के मान्यता प्राप्त संस्थानों से आईटीआई (फिटर, इलेक्ट्रीशियन, इंस्ट्रूमेंट मैकेनिक, मिलराइट मेंटेनेंस मैकेनिक, मैकेनिक (रेडियो और टीवी), इलेक्ट्रॉनिक्स मैकेनिक, मैकेनिक (मोटर वाहन), वायरमैन, ट्रैक्टर मैकेनिक, आर्मेचर और कॉइल वाइन्डर, मैकेनिक (डीजल), हीट इंजन टर्नर, मशीनिस्ट, रेफ्रिजरेशन और एयर कंडीशनिंग मैकेनिक के ट्रेडों में।)

(या)

मैट्रिकुलेशन / एसएसएलसी प्लस ऊपर उल्लिखित ट्रेडों में पाठ्यक्रम पूरा किया गया एक्ट अप्रेंटिसशिप

(या)

B) मैट्रिकुलेशन / एसएसएलसी प्लस मैकेनिकल/इलेक्ट्रिकल/इलेक्ट्रॉनिक्स/ऑटोमो बाइल इंजीनियरिंग में तीन साल का डिप्लोमा (या) किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से इन इंजीनियरिंग विषयों की विभिन्न धाराओं का संयोजन आईटीआई के बदले.

Note: इंजीनियरिंग में डिप्लोमा के स्थान पर उपरोक्त इंजीनियरिंग विषयों में डिग्री भी स्वीकार्य होगी।

वेतनमान 

Salary Details for RAILWAY RRB ASSISTANT LOCO PILOT RECRUITMENT VACANCY 2024
7वें सीपीसी में वेतन स्तर 19900


उम्र सीमा 

Age Limit for RAILWAY RRB ASSISTANT LOCO PILOT BHARTI VACANCY 2024

18-30 वर्ष


आवेदन की अंतिम तिथि 

Last Date For Appliction of RAILWAY RRB ASSISTANT LOCO PILOT JOB VACANCY 2024

19-02-2024 


आवेदन कैसे करें 

How To Apply For RAILWAY RRB ASSISTANT LOCO PILOT JOB 2024

असिस्टेंट लोको पायलट पदों की भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन करें 



आवेदन शुल्क 

Application Fees For RAILWAY RRB ASSISTANT LOCO PILOT JOBS 2024


परीक्षा शुल्क (EXAMINATION FEE): उम्मीदवारों को नीचे दिए गए विवरण के अनुसार अपने समुदाय/श्रेणी के अनुसार निर्धारित शुल्क का भुगतान करना होगा:


अभ्यर्थियों की श्रेणियाँ/समुदाय

शुल्क (Fee)

सभी उम्मीदवारों के लिए (क्रम संख्या 2 पर नीचे उल्लिखित श्रेणियों को छोड़कर)। प्रथम चरण CBT में उपस्थित होने पर 500/- रुपये के इस शुल्क में से 400/- रुपये की राशि बैंक शुल्क काटकर वापस कर दी जाएगी।

500/- रुपये

उन उम्मीदवारों के लिए जो SC,ST, Ex-Servicemen, महिला, ट्रांसजेंडर, अल्पसंख्यक या Economically Backward Class (EBC) से संबंधित हैं। (उम्मीदवारों के लिए सावधानीः ईबीसी को ओबीसी या ईडब्ल्यूएस के साथ भ्रमित नहीं किया जाना चाहिए) 250/- रुपये का यह शुल्क प्रथम चरण CBI में उपस्थित होने पर, लागू बैंक शुल्कों की कटौती के साथ वापस कर दिया जाएगा।

250/- रुपये

ध्यान दें: केवल CBT-1 में भाग लेने वाले उम्मीदवारों को ऊपर बताए अनुसार उनके परीक्षा शुल्क का रिफंड मिलेगा।

शुल्क भुगतान के तरीके:

a) केवल इंटरनेट बैंकिंग, डेबिट/क्रेडिट कार्ड या यूपीआई के माध्यम से ऑनलाइन शुल्क भुगतान स्वीकार किया जाएगा। सभी लागू सेवा शुल्क उम्मीदवार द्वारा वहन किए जाएंगे।

b) उम्मीदवारों द्वारा शुल्क का भुगतान केवल ऑनलाइन मोड के माध्यम से किया जा सकता है। किसी अन्य माध्यम से शुल्क का भुगतान करने का कोई विकल्प नहीं होगा।

अनारक्षित  -  
अन्य पिछड़ा वर्ग  - 00
अनुसूचित जाति   - 00
अनुसूचित जनजाति   - 00
महिला   - 00
दिव्यांग   - 00
ईडब्ल्यूएस  - 00
भूतपूर्व सैनिक  - 00


नियम एवं शर्तें 

Terms And Conditions For RAILWAY RRB ASSISTANT LOCO PILOT BHARTI 2024
आरआरबी-वार और रेलवे जोन-वार रिक्तियों का विस्तृत वितरण-अनुलग्नक बी में दिया गया है।

महत्वपूर्ण निर्देश

(i) कृपया ऑनलाइन आवेदन भरने से पहले सीईएन में दी गई जानकारी को अच्छी तरह से पढ़ें।

(ii) उम्मीदवारों को यह सुनिश्चित करना होगा कि वे इस सीईएन के अनुसार आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि तक या उससे पहले पद के लिए सभी निर्धारित शैक्षिक और तकनीकी योग्यताएं पूरी करते हैं। निर्धारित शैक्षणिक / तकनीकी योग्यता के अंतिम परिणाम की प्रतीक्षा कर रहे उम्मीदवार आवेदन करने के पात्र नहीं हैं।

(iii) आवेदन केवल पैरा 13 (एफ) में सूचीबद्ध आधिकारिक आरआरबी वेबसाइटों के माध्यम से ऑनलाइन जमा किए जाने चाहिए। उम्मीदवार केवल एक आरआरबी के लिए आवेदन कर सकता है और इस सीईएन में अधिसूचित पद के लिए प्रति उम्मीदवार केवल एक आवेदन स्वीकार किया जाएगा। जो आवेदक इस सीईएन के तहत एक से अधिक आवेदन जमा करेंगे, उन्हें अयोग्य और वंचित कर दिया जाएगा।

(iv) उम्मीदवारों की पात्रता आवेदन में उम्मीदवारों द्वारा दिए गए विवरण के आधार पर अनंतिम होगी। आरआरबी पात्रता के लिए आवेदनों की विस्तृत जांच नहीं करेगा, इसलिए, आवश्यकतानुसार बुनियादी पात्रता मानदंडों को पूरा करने की शर्त पर उम्मीदवारी केवल अनंतिम रूप से स्वीकार की जाएगी।

चयन प्रक्रिया

Selection Process For RAILWAY RRB ASSISTANT LOCO PILOT RECRUITMENT 2024

भर्ती प्रक्रियाः

(a) एक उम्मीदवार केवल एक RRB के लिए आवेदन कर सकता है, और केवल एक ही Online आवेदन जमा करना होगा

(b) भर्ती प्रक्रिया में निम्नलिखित चरण शामिल होंगे:

(i) प्रथम चरण सीबीटी (CBT-1)

(ii) ‌द्वितीय चरण सीबीटी (CBT-2)

(iii) कंप्यूटर आधारित योग्यता परीक्षण (CBAT)

(iv) दस्तावेज़ सत्यापन (DV) और

(v) चिकित्सा परीक्षण (ME)

(c) परीक्षा कार्यक्रम और स्थानों की जानकारी उचित समय पर आधिकारिक आरआरबी वेबसाइटें, SMS और email के माध्यम से दी जाएगी।

(d) किसी भी चरण को स्थगित करने या स्थान, तिथि और शिफ्ट में बदलाव के अनुरोध पर किसी भी परिस्थिति में विचार नहीं किया जाएगा।

प्रथम चरण सीबीटी (CBT-1):

a) CBT-1 केवल एक स्क्रीनिंग टेस्ट होगा। CBT-1 के normalized score and merit के आधार पर उम्मीदवारों को CBT-2 के लिए शॉर्टलिस्ट किया जाएगा


b) अंतिम पैनल तैयार करते समय CBT-1 के अंकों की गणना नहीं की जाएगी

c) OBC/SC/ST से संबंधित उम्मीदवार जिन्हें आयु के मानदंडों में छूट का लाभ उठाकर CBT-2 के लिए शॉर्टलिस्ट किया गया है, उन्हें इस भर्ती प्रक्रिया के सभी बाद के चरणों के लिए केवल उनके संबंधित आरक्षित समुदायों के उम्मीदवारों के रूप में माना जाता रहेगा।










RAILWAY RRB ASSISTANT LOCO PILOT VACANCY 2024 | रेलवे भर्ती बोर्ड द्वारा असिस्टेंट लोको पायलट के 5696 पदों की वेकेंसी, RRB ASSISTANT LOCO PILOT JOB

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad

Ads Bottom