Type Here to Get Search Results !

Agnipath Agniveer Vayu Vacancy 2024 | भारतीय वायु सेना में अग्निपथ योजना के तहत अग्निवीर वायु पदों की भर्ती के लिए वेकेंसी

Agnipath Agniveer Vayu Vacancy 2024 | भारतीय वायु सेना में अग्निपथ योजना के तहत अग्निवीर वायु पदों की भर्ती के लिए वेकेंसी

अग्निपथ योजना के तहत अग्निवीरवायु सेवन 01/2025 के लिए चयन परीक्षा के लिए अविवाहित भारतीय पुरुष और महिला उम्मीदवारों से ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित करता है।

भारतीय वायुसेना में चयन 'निष्पक्ष एवं पारदर्शी' और केवल योग्यता के आधार पर होता है। भारतीय वायुसेना में चयन या भर्ती के लिए किसी भी स्तर पर किसी को रिश्वत देने की आवश्यकता नहीं है। अभ्यर्थियों को भर्ती/चयन एजेंट के रूप में प्रस्तुत बेईमान व्यक्तियों के झांसे में नहीं आना चाहिए।

1. 'अग्निपथ योजना' के तहत अग्निवीरवायु को शामिल करने के लिए नई मानव संसाधन पद्धति के अनुसार, जिसका उद्देश्य देश के युवाओं को चार साल की अवधि के लिए सैन्य जीवन शैली का अनुभव करने का अवसर प्रदान करना है, भारतीय वायु सेना अविवाहित भारतीय पुरुषों से ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित करती है। भारतीय वायुसेना में अग्निवीरवयु के रूप में शामिल होने के लिए 17 मार्च 2024 से चयन परीक्षा के लिए महिला उम्मीदवार। महिला उम्मीदवारों की संख्या और रोजगार योग्यता सेवा आवश्यकता के अनुसार तय की जाएगी।


(चयन परीक्षा कमीशन अधिकारी/पायलट/नेविगेटर/वायुसैनिक के रूप में चयन के लिए नहीं है)


2. उम्मीदवारों को आवेदन केवल ऑनलाइन भरना होगा और इसे भरने के लिए विस्तृत निर्देश https://agnipathvayu.cdac.in पर उपलब्ध हैं।


Agnipath Agniveer Vayu Vacancy 2024 | भारतीय वायु सेना में अग्निपथ योजना के तहत अग्निवीर वायु पदों की भर्ती के लिए वेकेंसी


विभाग का नाम

Name of The Department of Agnipath Agniveer Vayu Vacancy 2024
भारतीय वायु सेना 

रिक्त पदों के नाम 

Name of Vacant Post in Agnipath Agniveer Vayu Vacancy 2024

अग्निवीर वायु 

रिक्त पदों की संख्या 

Number of Vacancy in Agnipath Agniveer Govt Vacancy 2024

कुल पदों की संख्या  -  विभाग के अनुसार 



भर्ती / वेकेंसी के प्रकार 

Types of Vacancy in Agnipath Agniveer Vayu Vacancy 2024
ट्रेनिंग / नौकरी 

योग्यता 

Qualifications for Agnipath Agniveer Govt Job Vacancy 2024

उम्मीदवारों को शिक्षा से गणित, भौतिकी और अंग्रेजी के साथ इंटरमीडिएट/10+2/समकक्ष परीक्षा उत्तीर्ण होनी चाहिए

कुल मिलाकर न्यूनतम 50% अंकों और अंग्रेजी में 50% अंकों के साथ केंद्रीय, राज्य और केंद्रशासित प्रदेश द्वारा मान्यता प्राप्त बोर्ड।

या
इंजीनियरिंग (मैकेनिकल / इलेक्ट्रिकल / इलेक्ट्रॉनिक्स / ऑटोमोबाइल / कंप्यूटर साइंस /) में तीन साल का डिप्लोमा कोर्स उत्तीर्ण
इंस्ट्रुमेंटेशन टेक्नोलॉजी / सूचना प्रौद्योगिकी) केंद्रीय, राज्य और केंद्रशासित प्रदेश मान्यता प्राप्त पॉलिटेक्निक संस्थान से 50% अंकों के साथ डिप्लोमा कोर्स (या इंटरमीडिएट/मैट्रिकुलेशन में अंग्रेजी में कुल मिलाकर 50% अंक, यदि अंग्रेजी डिप्लोमा में एक विषय नहीं है)



उम्र सीमा 

Age Limit for Agnipath Agniveer Vayu Recruitment 2024

40 वर्ष 

परीक्षा तिथि 

ऑनलाइन परीक्षा तिथियां: 17 मार्च 2024 से

आवेदन की अंतिम तिथि 

Last Date For Appliction of Agnipath Agniveer Jobs Vacancy 2024

ऑनलाइन पंजीकरण तिथियाँ: 17 जनवरी 2024 से 11 फरवरी 2024 तक


आवेदन कैसे करें 

How To Apply For Agnipath Agniveer Job Vacancy 2024

ऑनलाइन पंजीयन / आवेदन करें 



आवेदन शुल्क 

Application Fees For Agnipath Agniveer Vayu Vacancy 2024
अनारक्षित  -  
अन्य पिछड़ा वर्ग  - 00
अनुसूचित जाति   - 00
अनुसूचित जनजाति   - 00
महिला   - 00
दिव्यांग   - 00
ईडब्ल्यूएस  - 00
भूतपूर्व सैनिक  - 00


नियम एवं शर्तें 

Terms And Conditions For Agnipath Agniveer Vayu Jobs 2024
यह परीक्षा अग्निवीरवयु इंटेक 01/2025 के लिए मान्य है।
ऑनलाइन पंजीकरण 17 जनवरी 2024 को 11:00 बजे शुरू होगा और 06 फरवरी 2024 को 23:00 बजे बंद हो जाएगा। केवल ऑनलाइन
पंजीकृत आवेदन स्वीकार किये जायेंगे। रजिस्ट्रेशन के लिए https://agnipathvayu.cdac.in पर लॉग ऑन करें।

ध्यान दें: - उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे जल्द से जल्द पंजीकरण करें क्योंकि पंजीकरण तिथियों में कोई विस्तार नहीं किया जाएगा।

जन्म तिथि ब्लॉक। 02 जनवरी 2004 और 02 जुलाई 2007 (दोनों तिथियां सम्मिलित) के बीच जन्मे उम्मीदवार आवेदन करने के पात्र हैं।

यदि कोई उम्मीदवार चयन प्रक्रिया के सभी चरणों को पास कर लेता है, तो नामांकन की तिथि के अनुसार ऊपरी आयु सीमा 21 वर्ष होनी चाहिए।

वैवाहिक स्थिति और गर्भावस्था. केवल अविवाहित उम्मीदवार (पुरुष और महिला) अग्निवीरवायु के रूप में नामांकन के लिए पात्र होंगे और वे होंगे

चार साल की निर्धारित अवधि के दौरान शादी नहीं करने का वचन दें। प्रशिक्षण, कौशल विकास गतिविधियों, व्यावहारिक और साथ ही रचनात्मक मूल्यांकन और अवधि के दौरान अग्निवीरवायु की निरंतर सेवा की संगठनात्मक आवश्यकता सहित अग्निवीरवायु की सीमित अवधि को ध्यान में रखते हुए, अवधि के दौरान अग्निवीरवायु की लंबे समय तक अनुपस्थिति परिचालन दक्षता पर प्रतिकूल प्रभाव डालेगी। भारतीय वायु सेना के. उक्त अवधि के दौरान विवाह करने वाले अग्निवीरवायु को सेवा से बर्खास्त कर दिया जाएगा। इसके अलावा, केवल अविवाहित अग्निवीरवायु ही एयरमैन के रूप में नियमित कैडर में चयन के लिए पात्र होंगे। महिला उम्मीदवारों को अतिरिक्त रूप से चार साल की सगाई अवधि के दौरान गर्भवती नहीं होने का वचन देना होगा। ऐसी महिलाएं गर्भावस्था के कारण निम्न चिकित्सा श्रेणी (एलएमसी) बनने पर अग्निवीर्वायु से सेवा से मुक्त होने के लिए उत्तरदायी होंगी।

गर्भावस्था के कारण महिला अग्निवीरवायु को नियमित कैडर में चयन से वंचित कर दिया जाएगा। नामांकन के समय, उम्मीदवारों को उपरोक्त शर्तों को स्वीकार करते हुए एक स्वैच्छिक उपक्रम पर हस्ताक्षर करना होगा।

चयन प्रक्रिया

Selection Process For Agnipath Agniveer Vayu Bharti 2024
ऑनलाइन टेस्ट. योग्य उम्मीदवारों को परीक्षण के चरण-I के लिए प्रवेश पत्र उनके पंजीकृत ई-मेल आईडी पर 48-72 बजे के बीच भेजे जाएंगे।
परीक्षा। उम्मीदवारों को प्रवेश पत्र डाउनलोड करना होगा, उसका रंगीन प्रिंटआउट लेना होगा और उसे परीक्षा केंद्र पर ले जाना होगा। शहर का नाम और परीक्षा की तारीख उम्मीदवारों को पहले ही सूचित कर दी जाएगी ताकि वे अपने आंदोलन की योजना बना सकें।

यह अनंतिम प्रवेश पत्र उम्मीदवार CASB वेब पोर्टल https://agnipathvayu.cdac.in पर उम्मीदवार लॉगिन के तहत भी डाउनलोड कर सकते हैं।

अनंतिम प्रवेश पत्र रखने वाले सभी उम्मीदवार अपने प्रवेश पत्र के अनुसार निर्दिष्ट/आवंटित केंद्रों पर ऑनलाइन परीक्षा देंगे। ऑनलाइन परीक्षा वस्तुनिष्ठ प्रकार की होगी और अंग्रेजी पेपर को छोड़कर प्रश्न द्विभाषी (अंग्रेजी और हिंदी) होंगे। चरण-I परीक्षण के लिए अभ्यर्थियों को अपने साथ एक नीला/काला पेन और मूल आधार कार्ड लाना होगा। परीक्षण का विवरण इस प्रकार है:-
(ए) विज्ञान विषय। ऑनलाइन परीक्षा की कुल अवधि 60 मिनट होगी और इसमें 10+2 सीबीएसई पाठ्यक्रम के अनुसार भौतिकी, गणित और अंग्रेजी शामिल होगी।

(बी) विज्ञान विषयों के अलावा अन्य। ऑनलाइन टेस्ट की कुल अवधि 45 मिनट होगी और इसमें 10+2 के अनुसार अंग्रेजी शामिल होगी
सीबीएसई पाठ्यक्रम और रीजनिंग और जनरल अवेयरनेस (RAGA)।

(सी) विज्ञान विषय और विज्ञान के अलावा अन्य विषय। ऑनलाइन परीक्षा की कुल अवधि 85 मिनट होगी और इसमें 10+2 सीबीएसई पाठ्यक्रम के अनुसार भौतिकी, गणित और अंग्रेजी और रीजनिंग और जनरल अवेयरनेस (आरएजीए) शामिल होंगे।
(डी) ऑनलाइन परीक्षा के लिए अंकन पैटर्न: -
(i) प्रत्येक सही उत्तर के लिए एक अंक।
(ii) बिना प्रयास किए गए प्रश्न के लिए शून्य (0) अंक।
(iii) प्रत्येक गलत उत्तर के लिए 0.25 अंक काटे जाएंगे।





  



Agnipath Agniveer Vayu Vacancy 2024 | भारतीय वायु सेना में अग्निपथ योजना के तहत अग्निवीर वायु पदों की भर्ती के लिए वेकेंसी, Agniveer job Vacancy 2024

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad

Ads Bottom