Type Here to Get Search Results !

UPSC Recruitment 2024 संघ लोक सेवा आयोग में रिक्त पदों पर भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन, वेकेंसी की सभी जानकारी यहाँ से देखें

UPSC Recruitment 2024 संघ लोक सेवा आयोग में रिक्त पदों पर भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन, वेकेंसी की सभी जानकारी यहाँ से देखें

उम्मीदवारों (महिला/एससी/एसटी/बेंचमार्क विकलांगता वाले उम्मीदवारों को छोड़कर जिन्हें शुल्क के भुगतान से छूट दी गई है) को रुपये का शुल्क देना होगा। 25/- (पच्चीस रुपये) केवल या तो एसबीआई की किसी भी शाखा में नकद द्वारा या किसी भी बैंक की नेट बैंकिंग सुविधा का उपयोग करके या वीज़ा/मास्टर/रुपये/क्रेडिट/डेबिट कार्ड/यूपीआई भुगतान का उपयोग करके।


UPSC Recruitment 2024 संघ लोक सेवा आयोग में रिक्त पदों पर भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन, वेकेंसी की सभी जानकारी यहाँ से देखें


Name of The Department of UPSC Recruitment 2024

UNION PUBLIC SERVICE COMMISSION

Name of Vacant Post in UPSC Vacancy 2024

Scientific Officer (Electrical)
Technical Officer in Computer & System Division
Senior Lecturer (Obstetrics & Gynaecology)

Number of Vacancy in UPSC Bharti 2024

कुल पदों की संख्या  -  5 
 


Types of Vacancy in UPSC Jobs 2024

रेगुलर 


Qualifications for UPSC job 2024

Scientific Officer (Electrical)
किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या संस्थान से भौतिकी में मास्टर डिग्री या इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में डिग्री या इलेक्ट्रिकल और इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियरिंग या इलेक्ट्रॉनिक्स और दूरसंचार इंजीनियरिंग में डिग्री।

(बी) अनुभव
किसी प्रयोगशाला में उन्नत विद्युत या इलेक्ट्रॉनिक्स माप में एक वर्ष का अनुभव या मोटर या स्विचगियर या लैंप और फोटोमेट्री या बैटरी या केबल या विद्युत सहायक उपकरण आदि जैसे इलेक्ट्रिकल स्टोर के परीक्षण और विकास के क्षेत्र में एक वर्ष का अनुभव। विद्युत माप उपकरणों के अंशांकन में अनुभव। और उपकरण भारतीय मानक या अंतर्राष्ट्रीय मानकीकरण संगठन या अंतर्राष्ट्रीय इलेक्ट्रो तकनीकी आयोग मानदंडों के अनुसार।

ध्यान दें:- (i) अन्यथा अच्छी तरह से योग्य उम्मीदवारों के मामले में योग्यता संघ लोक सेवा आयोग के विवेक पर छूट योग्य है।


Technical Officer in Computer & System Division
किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या संस्थान से कंप्यूटर एप्लीकेशन या सूचना प्रौद्योगिकी या कंप्यूटर विज्ञान में मास्टर डिग्री।
या
किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या संस्थान से इंजीनियरिंग में स्नातक की डिग्री या कंप्यूटर इंजीनियरिंग या कंप्यूटर विज्ञान या कंप्यूटर प्रौद्योगिकी या कंप्यूटर विज्ञान और इंजीनियरिंग या सूचना प्रौद्योगिकी में प्रौद्योगिकी में स्नातक की डिग्री।

नोट- (i) अन्यथा अच्छी तरह से योग्य उम्मीदवारों के मामले में योग्यता संघ लोक सेवा आयोग के विवेक पर छूट योग्य है।

(ii) दूरस्थ शिक्षा माध्यम से प्राप्त डिग्री यूजीसी की क्षेत्रीय क्षेत्राधिकार नीति के अनुसार होनी चाहिए।



Senior Lecturer (Obstetrics & Gynaecology)
(i) भारतीय चिकित्सा मानक, 1956 या अन्य में से किसी भी अनुसूची में शामिल एक बुनियादी विश्वविद्यालय या समकक्ष योग्यता और राज्य चिकित्सा रजिस्टर या भारतीय चिकित्सा रजिस्टर में पंजीकृत होना चाहिए।

(ii) किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय/संस्थान से एम.डी. (प्रसूति एवं स्त्री रोग)/एमएस (प्रसूति एवं स्त्री रोग) या समकक्ष।

बी. किसी मान्यता प्राप्त मेडिकल कॉलेज/शिक्षण संस्थान में लेक्चरर/रजिस्ट्रार/सीनियर रेजिडेंट/डेमॉन्स्ट्रेटर/ट्यूटर के रूप में स्नातकोत्तर योग्यता प्राप्त करने के बाद संबंधित विशेषज्ञता में तीन साल का शिक्षण अनुभव।

नोट- 1 अन्यथा अच्छी तरह से योग्य उम्मीदवारों के मामले में, लिखित रूप में दर्ज किए जाने वाले कारणों के आधार पर आयोग के विवेक पर योग्यता में छूट दी जा सकती है।


Age Limit for UPSC Recruitment 2024

45 वर्ष 



Last Date For Appliction of UPSC Recruitment 2024

28-12-2023


How To Apply For UPSC Recruitment 2024

ऑनलाइन 


Application Fees For UPSC Recruitment 2024


(बी) एससी/एसटी/पीडब्ल्यूबीडी/किसी भी समुदाय की महिला उम्मीदवारों के लिए कोई शुल्क नहीं। जनरल/ओबीसी/ईडब्ल्यूएस पुरुष उम्मीदवारों के लिए कोई "शुल्क छूट" उपलब्ध नहीं है और उन्हें पूर्ण निर्धारित शुल्क का भुगतान करना आवश्यक है।

(सी) निर्धारित शुल्क के बिना आवेदनों पर विचार नहीं किया जाएगा और सरसरी तौर पर खारिज कर दिया जाएगा। ऐसी अस्वीकृति के विरुद्ध किसी भी अभ्यावेदन पर विचार नहीं किया जाएगा।

(डी) एक बार भुगतान किया गया शुल्क किसी भी परिस्थिति में वापस नहीं किया जाएगा और न ही किसी अन्य परीक्षा या चयन के लिए शुल्क आरक्षित रखा जा सकता है।


Terms And Conditions For UPSC Recruitment 2024

ए) उम्मीदवारों से अनुरोध है कि वे इस विज्ञापन के तहत ऑनलाइन भर्ती आवेदन (ओआरए) वेबसाइट https://www.upsconline.nic.in पर केवल ऑनलाइन आवेदन करें और आवेदन पत्र के लिए आयोग को न लिखें। उनसे यह भी अनुरोध किया जाता है कि वे नीचे और साथ ही वेबसाइट https://www.upsconline.nic.in पर प्रकाशित पोस्ट और निर्देशों के विवरण को ध्यान से पढ़ें।

बी) ** आइटम नंबर 1 के सामने दर्शाई गई आयु सीमा अन्य पिछड़ा वर्ग के उम्मीदवारों के लिए छूट वाली आयु सीमा है। सभी मदों के सामने दर्शाई गई आयु सीमा सामान्य आयु सीमा है और उनके लिए आरक्षित रिक्तियों के संबंध में एससी/एसटी उम्मीदवारों के लिए आयु में 5 वर्ष तक और ओबीसी उम्मीदवारों के लिए 3 वर्ष तक की छूट है। एससी/एसटी/ओबीसी उम्मीदवारों को निर्धारित प्रोफार्मा में जाति प्रमाण पत्र प्रस्तुत करना होगा। आवेदकों की अन्य श्रेणियों के लिए लागू आयु रियायत के लिए कृपया "चयन द्वारा भर्ती के लिए उम्मीदवारों के लिए निर्देश और अतिरिक्त जानकारी" के प्रासंगिक पैराग्राफ देखें।

ग) एक उम्मीदवार सामुदायिक आरक्षण का लाभ पाने के लिए तभी पात्र होगा जब वह विशेष जाति, जिससे वह संबंधित है, केंद्र सरकार द्वारा जारी आरक्षित समुदायों की सूची में शामिल है। यदि कोई उम्मीदवार अपने आवेदन पत्र में इंगित करता है कि वह एससी/एसटी/ओबीसी/सामान्य श्रेणी से संबंधित है, लेकिन बाद में अपनी श्रेणी बदलने के लिए आयोग को लिखता है, तो ऐसे अनुरोध पर आयोग द्वारा विचार नहीं किया जाएगा।










UPSC Recruitment 2024 संघ लोक सेवा आयोग में रिक्त पदों पर भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन, वेकेंसी की सभी जानकारी यहाँ से देखें, upsc bharti 2024, upsc jobs

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad

Ads Bottom