Type Here to Get Search Results !

BILASPUR HIGHCOURT ASSISTANT GRADE 3 VACANCY 2023 | बिलासपुर छत्तीसगढ़ में सहायक ग्रेड 3 के 143 पदों की वेकेंसी

BILASPUR HIGHCOURT ASSISTANT GRADE 3 VACANCY 2023 | बिलासपुर छत्तीसगढ़ में सहायक ग्रेड 3 के 143 पदों की वेकेंसी

छत्तीसगढ़ उच्च न्यायालय, बिलासपुर की स्थापना में सहायक ग्रेड-III के 143 पदों पर नियुक्ति के लिए पात्र उम्मीदवारों से ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किए जाते हैं। विवरण इस प्रकार है;


BILASPUR HIGHCOURT ASSISTANT GRADE 3 VACANCY 2023 | बिलासपुर छत्तीसगढ़ में सहायक ग्रेड 3 के 143 पदों की वेकेंसी


छत्तीसगढ़ में सहायक ग्रेड 3 पदों की भर्ती कर रहे जिला एवं विभाग 

छत्तीसगढ़ उच्च न्यायालय, बिलासपुर
वेबसाइट: https://highcourt.cg.gov.in

छत्तीसगढ़ हाई कोर्ट वेकेंसी में रिक्त पदों के नाम 

सहायक ग्रेड-III 

रिक्त पदों की संख्या 

कुल पदों की संख्या - 143 


सहायक ग्रेड 3 पदों की भर्ती के लिए अनिवार्यता / योग्यता 

स्नातक
आईटी 1 से कंप्यूटर में एक वर्षीय डिप्लोमा कोर्स या समकक्ष

वेतनमान 

(वेतन मैट्रिक्स का स्तर-4) (19500-62000)


बिलासपुर हाई कोर्ट सहायक ग्रेड 3 पदों में आवेदन की अंतिम तिथि 

31.10.2023

बिलासपुर हाई कोर्ट सहायक ग्रेड 3 पदों की वेकेंसी में आवेदन कैसे करें 

ऑनलाइन 
इच्छुक उम्मीदवार केवल आधिकारिक वेबसाइट यानी https://highcourt.cg.gov.in पर दिए गए लिंक के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

किसी अन्य माध्यम से आवेदन पत्र स्वीकार नहीं किया जाएगा। लिंक 05.10.2023 से 31.10.2023 तक 23.59 बजे तक सक्रिय रहेगा। जिसके बाद लिंक डिसेबल हो जाएगा.

प्रत्येक उम्मीदवार द्वारा केवल एक आवेदन जमा किया जाएगा, जिसे अंतिम जमा करने के बाद संशोधित नहीं किया जा सकता है।

यदि एक ही अभ्यर्थी द्वारा एक से अधिक आवेदन पत्र अर्थात् एकाधिक आवेदन पत्र प्रस्तुत किये जाते हैं तो वह स्वतः ही अस्वीकृत हो जायेगा

ऑनलाइन आवेदन जमा करने की पूरी जिम्मेदारी अभ्यर्थी की होगी।

अपूर्ण ऑनलाइन आवेदन पत्र अस्वीकार कर दिया जाएगा और इस संबंध में किसी भी संचार पर विचार नहीं किया जाएगा।


BILASPUR HIGHCOURT ASSISTANT GRADE 3 VACANCY 2023 | बिलासपुर छत्तीसगढ़ में सहायक ग्रेड 3 के 143 पदों की वेकेंसी


सहायक ग्रेड 3 पदों में भर्ती के लिए नियम एवं शर्तें 

उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे ऑनलाइन आवेदन पत्र भरने से पहले विस्तृत विज्ञापन को ध्यान से पढ़ें। उम्मीदवार को यह सुनिश्चित करना होगा कि उसके पास एक सक्रिय मोबाइल नंबर है। एक मोबाइल नंबर का उपयोग करके केवल एक ही पंजीकरण किया जा सकता है।

ऑनलाइन आवेदन करने के लिए छत्तीसगढ़ उच्च न्यायालय, बिलासपुर की वेबसाइट पर जाएं

यानी https://highcourt.cg.gov.in

वेबसाइट https://highcourt.cg.gov.in पर क्लिक करें, फिर यूआरएल लिंक करें, फिर ऑनलाइन भर्ती पोर्टल पर टैब करें, फिर भर्ती, "भर्ती सहायक ग्रेड III" पर क्लिक करें।

मोबाइल नंबर के माध्यम से अपना पंजीकरण कराया

पंजीकरण के लिए मोबाइल नंबर का उपयोग केवल एक बार किया जा सकता है।

सभी आवश्यक जानकारी भरने के बाद, सबमिट करने से पहले, उम्मीदवार को यह सुनिश्चित करना होगा कि भरे गए सभी विवरण सभी पहलुओं में सही हैं, क्योंकि एक बार सबमिट किए गए डेटा को बदला नहीं जा सकता है।

उम्मीदवार को निम्नलिखित दस्तावेज अपलोड करने होंगे:- क) हालिया पासपोर्ट आकार के रंगीन फोटो की स्कैन की गई कॉपी, स्कैन किए गए हस्ताक्षर और अंगूठे का निशान जेपीजी या जेपीईजी प्रारूप (अधिकतम 200 केबी प्रत्येक) में होना चाहिए।

बी) 10वीं, 12वीं, ग्रेजुएशन, पोस्ट ग्रेजुएशन कंप्यूटर सर्टिफिकेट आदि।

ग) निवास, जाति, दिव्यांग प्रमाण पत्र आदि। घ) दस्तावेजों का आकार पीडीएफ प्रारूप में अधिकतम 1 एमबी होना चाहिए

अपलोड की गई तस्वीर और हस्ताक्षर स्पष्ट रूप से पहचाने जाने योग्य/दिखाई देने योग्य होने चाहिए, अन्यथा उम्मीदवार का आवेदन उच्च न्यायालय द्वारा खारिज कर दिया जाएगा और इस संबंध में किसी भी पत्राचार पर विचार नहीं किया जाएगा।

उम्मीदवार की सफेद/नीली पृष्ठभूमि वाली रंगीन तस्वीर होनी चाहिए

उसके पूरे चेहरे को समाहित करते हुए, दोनों कान तटस्थ और सामने के दृश्य में बनाते हैं

खुली आँखों से. यदि उम्मीदवार पावर चश्मा पहनते हैं, तो यह सुनिश्चित किया जाना चाहिए कि कोई प्रतिबिंब न हो और आंखों को स्पष्ट रूप से देखा जा सके।

आवेदक को चलते हाथ में काले पेन से सफेद कागज पर हस्ताक्षर करना होगा हस्ताक्षर केवल उम्मीदवार द्वारा हस्ताक्षरित होना चाहिए, किसी अन्य व्यक्ति द्वारा नहीं, जिसका उपयोग भर्ती प्रक्रिया के दौरान सत्यापन के समय किया जा सकता है।

◆ उम्मीदवारों को अंतिम रूप से सबमिट किए गए ऑनलाइन आवेदन पत्र का प्रिंट आउट लेना होगा और परीक्षा उत्तीर्ण करने के बाद प्रस्तुत करने के लिए प्रासंगिक अपलोड किए गए दस्तावेजों के साथ इसे अपने पास रखना होगा।

◆ उपरोक्त प्रक्रिया आवेदन करने के लिए एकमात्र वैध प्रक्रिया है और आवेदन का कोई अन्य तरीका या अधूरे चरण स्वीकार नहीं किए जाएंगे और ऐसे आवेदन सरसरी तौर पर खारिज कर दिए जाएंगे।



BILASPUR HIGHCOURT ASSISTANT GRADE 3 VACANCY 2023 | बिलासपुर छत्तीसगढ़ में सहायक ग्रेड 3 के 143 पदों की वेकेंसी

सहायक ग्रेड 3 पदों में भर्ती के लिए चयन प्रक्रिया 

चयन सूची चरण- II कौशल परीक्षा में प्राप्त अंकों के आधार पर तैयार की जाएगी और चरण- I लिखित परीक्षा में प्राप्त अंकों को मेरिट सूची/चयन सूची की तैयारी के लिए नहीं माना जाएगा।

(आर.) चयनित अभ्यर्थियों को उनकी ज्वाइनिंग के बाद राज्य सरकार सेवा के सदस्यों के लिए राज्य सरकार द्वारा निर्धारित नियमों में उल्लिखित अवधि के लिए परिवीक्षा पर रखा जाएगा।

(एस) भर्ती परीक्षा के रिकॉर्ड चयन के परिणाम की घोषणा के छह महीने के बाद हटा दिए जाएंगे और उसके बाद चयन प्रक्रिया से संबंधित दस्तावेजों की प्रमाणित प्रतिलिपि या निरीक्षण के लिए कोई भी आवेदन आरटीआई अधिनियम के तहत विचार नहीं किया जाएगा।

(टी) उत्तर पुस्तिका/स्कोर के पुनर्मूल्यांकन/पुनः जांच/जांच के लिए कोई प्रावधान नहीं होगा। इस संबंध में किसी भी पत्राचार पर विचार नहीं किया जाएगा।

(यू.) यदि दो या दो से अधिक अभ्यर्थी समान अंक प्राप्त करते हैं, तो पहले जन्मे अभ्यर्थी को ऊपर रखा जाएगा। यदि उनकी जन्मतिथि भी समान है, तो बेसिक ग्रेजुएशन में उच्च अंक प्राप्त करने वाले उम्मीदवार को दूसरे से ऊपर रखा जाएगा।

(v.) उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे नवीनतम अद्यतन जानकारी और अन्य संदर्भों के लिए नियमित रूप से छत्तीसगढ़ उच्च न्यायालय, बिलासपुर की आधिकारिक वेबसाइट देखते रहें।

(w.) उम्मीदवार को ऑनलाइन आवेदन पत्र भरने के लिए विज्ञापन में दिए गए सामान्य निर्देशों के साथ विस्तृत विज्ञापन को ध्यान से पढ़ना चाहिए। निर्देशों का अनुपालन नहीं करने वाले उम्मीदवारों को सरसरी तौर पर अयोग्य घोषित कर दिया जाएगा।

(x.) उम्मीदवारों को उनके हित में सलाह दी जाती है कि वे अंतिम तिथि से पहले ऑनलाइन आवेदन करें और लिंक विफलता या किसी भी अन्य तकनीकी समस्या की संभावना से बचने के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि की प्रतीक्षा न करें। उच्च की कोई जिम्मेदारी नहीं होगी यदि कोई अभ्यर्थी उपरोक्त कारणों से या उसके नियंत्रण से परे किसी अन्य कारण से आवेदन पत्र जमा करने की अंतिम तिथि से पहले अंतिम रूप से जमा करने में विफल रहता है तो न्यायालय

(y.) यदि किसी उम्मीदवार को परीक्षा में बैठने की अनुमति दी गई है तो इसका मतलब यह नहीं है कि उम्मीदवार की पात्रता सत्यापित कर ली गई है। इससे किसी अभ्यर्थी को नियुक्ति पाने का कोई अधिकार नहीं मिल जाता है। पात्रता सक्षम प्राधिकारी द्वारा अंतिम सत्यापन के अधीन है। उम्मीदवार को ऑनलाइन आवेदन करने से पहले अपनी पात्रता पूरी करनी होगी और यदि वह दिए गए पात्रता मानदंडों के अनुसार आवेदन करने के लिए पात्र नहीं पाया जाता है तो वह व्यक्तिगत रूप से जिम्मेदार होगा।

(जेड.) सहायक ग्रेड-III भर्ती, 2023 के परिणामों सहित संचालन से संबंधित सभी विवाद केवल छत्तीसगढ़ उच्च न्यायालय, बिलासपुर के अधिकार क्षेत्र में आएंगे।

यदि उपरोक्त शर्तें स्वीकार्य हों तभी उम्मीदवार को उक्त पद के लिए आवेदन करना चाहिए।










BILASPUR HIGHCOURT ASSISTANT GRADE 3 VACANCY 2023 | बिलासपुर छत्तीसगढ़ में सहायक ग्रेड 3 के 143 पदों की वेकेंसी, CHHATTISGARH SAHAYAK GRADE 3 VACANCY

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad

Ads Bottom