Type Here to Get Search Results !

CHHATTISGARH DEENDAYAL SPARSH YOJNA 2023 | छत्तीसगढ़ डाक विभाग द्वारा दीनदयाल स्पर्श छात्रवृत्ति योजना

CHHATTISGARH DEENDAYAL SPARSH YOJNA 2023 | छत्तीसगढ़ डाक विभाग द्वारा दीनदयाल स्पर्श छात्रवृत्ति योजना 

डाक विभाग, भारत

मुख्य पोस्टमास्टर जनरल का कार्यालय

छत्तीसगढ़ सर्कल रायपुर 492001


CHHATTISGARH DEENDAYAL SPARSH YOJNA 2023 | छत्तीसगढ़ डाक विभाग द्वारा दीनदयाल स्पर्श छात्रवृत्ति योजना


अधिसूचना

छठी से नौवीं कक्षा के छात्रों के लिए दीन दयाल स्पर्श योजना


डाक विभाग ने छात्रों के बीच डाक टिकट संग्रह के बारे में रुचि पैदा करने के लिए 03 नवंबर, 2017 को एक डाक टिकट छात्रवृत्ति योजना दीन दयाल स्पर्श (शौक के रूप में टिकटों में योग्यता और अनुसंधान को बढ़ावा देने के लिए छात्रवृत्ति) योजना शुरू की है। यह योजना वर्ष 2023-24 तक जारी रहेगी।


योजना के बारे में:

छठी से नौवीं कक्षा के छात्रों का अकादमिक रिकॉर्ड अच्छा है और वे डाक टिकट संग्रह को एक शौक के रूप में अपना रहे हैं, उन्हें सर्कल कार्यालयों द्वारा आयोजित किए जाने वाले डाक टिकट संग्रह प्रश्नोत्तरी और डाक टिकट परियोजना के आधार पर छात्रवृत्ति प्रदान की जाएगी। प्रति पुरस्कार विजेता छात्रवृत्ति की राशि रु. 6000/- प्रति वर्ष @ रु. 1500/- त्रैमासिक।


मुख्य विशेषताएं:

1. पात्रता शर्त

ए) उम्मीदवार को भारत के किसी मान्यता प्राप्त स्कूल का छात्र (कक्षा छठी से नौवीं) होना चाहिए।

ख) संबंधित स्कूल में एक फिलैटली क्लब होना चाहिए और उम्मीदवार को क्लब का सदस्य होना चाहिए।

ग) यदि स्कूल फिलैटली क्लब की स्थापना नहीं हुई है तो ऐसे छात्र के पास अपना स्वयं का फिलैटली जमा खाता रखने पर भी विचार किया जा सकता है।

घ) उम्मीदवार का शैक्षणिक रिकॉर्ड अच्छा होना चाहिए। छात्रवृत्ति पुरस्कार के लिए चयन के समय उम्मीदवार को हाल की अंतिम परीक्षा में कम से कम 60% अंक या समकक्ष ग्रेड/ग्रेड प्वाइंट प्राप्त करना होगा। एससी/एसटी के लिए 5% की छूट होगी.


2. चयन प्रक्रिया:

चयन प्रक्रिया दो स्तरों पर होगी (स्तर 1- डाक टिकट संग्रह लिखित प्रश्नोत्तरी और स्तर 2- डाक टिकट संग्रह परियोजना)

स्तर 1: प्रथम स्तर पर एक डाक टिकट संग्रह लिखित प्रश्नोत्तरी 24 सितंबर, 2023 को संभागीय मुख्यालय यानी रायपुर/बिलासपुर/सी.सी. में आयोजित की जाएगी। भिलाई/रायगढ़/जगदलपुर/अंबिकापुर.

स्तर 2: प्रथम स्तर की लिखित प्रश्नोत्तरी में चयनित होने वाले छात्रों को नवंबर के प्रथम सप्ताह या उससे पहले अंतिम चयन के लिए अपने फिलैटली प्रोजेक्ट को डिवीजन कार्यालय में जमा करना होगा।

सर्कल कार्यालय, रायपुर द्वारा क्विज़ के चयनित उम्मीदवारों को फिआल्टली प्रोजेक्ट विषयों की सूची और उनके प्रोजेक्ट लिखने के लिए पालन किए जाने वाले व्यापक दिशानिर्देशों के बारे में विवरण देने के लिए एक संचार जारी किया जाएगा। फिलैटली लिखित प्रश्नोत्तरी में चयनित उम्मीदवार सर्कल कार्यालय द्वारा प्रदान की गई सूची में से किसी भी विषय पर अपना प्रोजेक्ट जमा कर सकते हैं।



3. पाठ्यक्रम:

लेवल 1: फिलैटली लिखित क्विज एक बहुविकल्पीय प्रश्न (एमसीक्यू) क्विज होगी जिसमें निम्नलिखित विषय से 50 (पचास) प्रश्न होंगे: करंट अफेयर्स, इतिहास, विज्ञान, खेल, संस्कृति, भूगोल और फिलैटली (स्थानीय और राष्ट्रीय)। फिलैटली क्विज 24 सितंबर, 2023 को सभी मंडल मुख्यालयों पर आयोजित की जाएगी।

लेवल 2: फिलेटली प्रोजेक्ट 4 से 5 पेज से ज्यादा का नहीं होना चाहिए। प्रोजेक्ट में विद्यार्थी 16 से अधिक स्टाम्प और 500 से अधिक शब्दों का उपयोग नहीं कर सकता। चयनित उम्मीदवारों के लिए फिलेटली लिखित प्रश्नोत्तरी की घोषणा के बाद सर्कल द्वारा प्रोजेक्ट और नमूना प्रोजेक्ट टेम्पलेट के संबंध में विस्तृत दिशानिर्देश जारी किए जाएंगे।


4. छात्रवृत्ति एवं संवितरण की राशि:

ए) छात्रवृत्ति की राशि रु. 6000/- प्रति वर्ष है। चयनित उम्मीदवारों के लिए 1500/- प्रति तिमाही।

बी) छात्रवृत्ति पुरस्कार विजेताओं के इंडिया पोस्ट पेमेंट, बैंक या पोस्ट ऑफिस सेविंग बैंक संयुक्त खाते (माता-पिता के साथ) में स्थानांतरित की जाएगी, जिसमें कोर बैंकिंग सुविधा है।







CHHATTISGARH DEENDAYAL SPARSH YOJNA 2023 | छत्तीसगढ़ डाक विभाग द्वारा दीनदयाल स्पर्श छात्रवृत्ति योजना, DAAK VIBHAG CHHATTISGARH NEW SARKARI YOJNA 2023

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad

Ads Bottom