Type Here to Get Search Results !

NEET UG CORRIGENDUM NOTICE 2023 | नीट यूजी परीक्षा के सम्बन्ध में बहुत बड़ी और महत्वपूर्ण संशोधन की सूचना

NEET UG CORRIGENDUM NOTICE 2023 | नीट यूजी परीक्षा के सम्बन्ध में बहुत बड़ी और महत्वपूर्ण संशोधन की सूचना

शुद्धिपत्र

31 मार्च 2023

विषय: नीट (यूजी) 2023 का सूचना बुलेटिन - खंड

W.P(C) 891/2021 और संबंधित मामलों में भारत के माननीय सर्वोच्च न्यायालय के दिनांक 03.02.2023 के निर्णय के अनुसरण में, NEET (UG) 2023 के इच्छुक OCI उम्मीदवारों को इसके द्वारा सूचित किया जाता है कि खंड 5.2 के संशोधित प्रावधान। नीट (यूजी) के लिए ओसीआई कार्डधारकों की पात्रता से संबंधित नीट (यूजी) 2023 के सूचना बुलेटिन के 2 को इस प्रकार पढ़ा जाएगा:


NEET UG CORRIGENDUM NOTICE 2023 | नीट यूजी परीक्षा के सम्बन्ध में बहुत बड़ी और महत्वपूर्ण संशोधन की सूचना


विभाग

national testing agency


विवरण 

गृह मंत्रालय ने दिनांक 4 मार्च 2021 की अधिसूचना के माध्यम से उन अधिकारों को निर्दिष्ट किया जिनके लिए एक ओसीआई कार्डधारक नागरिकता अधिनियम, 1955 के तहत हकदार होगा। उक्त अधिसूचना के खंड (4) (ii) निम्नानुसार हैं:

"(4) अनिवासी भारतीयों के मामले में समानता - (ii) अखिल भारतीय प्रवेश परीक्षाओं जैसे कि राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा, संयुक्त
प्रवेश परीक्षा (मुख्य), संयुक्त प्रवेश परीक्षा (उन्नत), या इस तरह के अन्य परीक्षण केवल किसी के खिलाफ प्रवेश के लिए पात्र बनाने के लिए अनिवासी भारतीय सीट या कोई अतिरिक्त सीट:
बशर्ते कि ओसीआई कार्डधारक भारतीय नागरिकों के लिए विशेष रूप से आरक्षित किसी भी सीट के लिए प्रवेश के लिए पात्र नहीं होगा।"

उपरोक्त अधिसूचना निम्नलिखित स्पष्टीकरण प्रदान करती है:
"ओसीआई कार्डधारक (पीआईओ कार्ड धारक सहित) एक विदेशी नागरिक है जो किसी विदेशी देश का पासपोर्ट रखता है और भारत का नागरिक नहीं है।"

इसी तरह, पीआईओ कार्डधारक और विदेशी नागरिक भारतीय नागरिकों के लिए विशेष रूप से आरक्षित किसी भी सीट के लिए प्रवेश के पात्र नहीं होंगे। इस तरह,
ओसीआई/पीआईओ को विदेशी माना जाएगा और केवल एनआरआई सीटों के लिए पात्र होगा और डीम्ड विश्वविद्यालयों की पेड सीटों सहित भारतीय राष्ट्रीय सीटों के लिए पात्र नहीं होगा।


संशोधन 

भारत का एक विदेशी नागरिक (OCI) स्नातक चिकित्सा / दंत चिकित्सा / आयुर्वेद / यूनानी / सिद्ध / में प्रवेश के लिए पात्र होगा।

स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय (MoHFW) और/या गृह मंत्रालय के नीतिगत निर्णय के अनुरूप संबंधित नियामक निकायों/परामर्श प्राधिकरणों/प्रवेश प्राधिकरणों द्वारा समय-समय पर जारी नियमों/विनियमों/अधिसूचनाओं के अधीन भारत में होम्योपैथी पाठ्यक्रम मामले (एमएचए)।









ऊपर ग्रुप लिंक फुल हो जाने पर नए लोग ग्रुप में जुड़ने के लिए मैसेज करें  7869381522


NEET UG CORRIGENDUM NOTICE 2023 | नीट यूजी परीक्षा के सम्बन्ध में बहुत बड़ी और महत्वपूर्ण संशोधन की सूचना, NEET EXAMINATION SANSHODHAN PDF SUCHANA 2023

Tags

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad

Ads Bottom