Type Here to Get Search Results !

HEAD CONSTABLE GROUP C VACANCY 2023 | बीएसएफ विभाग में हेड कांस्टेबल ग्रुप सी तृतीय श्रेणी के कुल 247 पदों की वेकेंसी

HEAD CONSTABLE GROUP C VACANCY 2023 | बीएसएफ विभाग में हेड कांस्टेबल ग्रुप सी तृतीय श्रेणी के कुल 247 पदों की वेकेंसी

महानिदेशालय सीमा सुरक्षा बल: बीएसएफ संचार सेटअप -2023 में हेड कांस्टेबल (रेडियो ऑपरेटर / रेडियो मैकेनिक) के पद के लिए सीधी / विभागीय भर्ती

बीएसएफ भर्ती : बॉर्डर सिक्यूरिटी फ़ोर्स में ग्रुप सी हेड कांस्टेबल पदों की वेकेंसी, आवेदन ऑनलाइन ही करें 

बीएसएफ में कांस्टेबल पदों की भर्ती के लिए वेकेंसी सूचना, आवेदन की अंतिम तिथि 12 मई, जल्दी करें आवेदन 

आर्मी विभाग में तृतीय श्रेणी के हेड कांस्टेबल पदों की भर्ती, जल्दी से ऑनलाइन करें आवेदन 

उम्मीदवारों को केवल https://rectt.bsf.gov.in पर ही कांस्टेबल पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की आवश्यकता है। 


गृह मंत्रालय, सीमा सुरक्षा बल, रेडियो ऑपरेटर और रेडियो मैकेनिक (अराजपत्रित) संवर्ग भर्ती नियम-2018 में निहित प्रावधानों के अनुसार, पात्र भारतीय नागरिकों (पुरुष और महिला) से गैर के रिक्त पदों को भरने के लिए ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किए जाते हैं। सीमा सुरक्षा बल (कॉमन सेट-अप) में रिक्ति वर्ष 2023 के लिए समूह 'सी' में हेड कांस्टेबल (रेडियो ऑपरेटर) और हेड कांस्टेबल (रेडियो मैकेनिक) के राजपत्रित और गैर-मंत्रिस्तरीय पदों को अस्थायी आधार पर स्थायी किए जाने की संभावना है। 


इन पदों की अखिल भारतीय देनदारी है और चयनित उम्मीदवारों को भारत और यहां तक कि विदेश में कहीं भी तैनात किया जा सकता है। नियुक्ति पर, उम्मीदवार बीएसएफ अधिनियम और नियमों द्वारा शासित होंगे।


HEAD CONSTABLE GROUP C VACANCY 2023 | बीएसएफ विभाग में हेड कांस्टेबल ग्रुप सी तृतीय श्रेणी के कुल 247 पदों की वेकेंसी


विभाग

बीएसएफ

रिक्त पदों की संख्या

कुल 247 पद 

रिक्त पदों के नाम 

हेड कांस्टेबल (रेडियो ऑपरेटर)

हेड कांस्टेबल (रेडियो मैकेनिक)

अनिवार्यता / योग्यता 

शैक्षणिक योग्यता: -

एचसी (आरओ)

इंटरमीडिएट या 12 वीं कक्षा या समकक्ष उत्तीर्ण
भौतिकी रसायन विज्ञान गणित विषयों में कुल 60% अंक
नियमित छात्र के रूप में।

रेडियो और टेलीविजन या इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियरिंग 
कंप्यूटर ऑपरेटर और प्रोग्रामिंग सहायक 
डेटा तैयारी और कंप्यूटर सॉफ्टवेयर 
जनरल इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियरिंग 
डेटा एंट्री ऑपरेटर में दो साल का औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान प्रमाणपत्र (आईटीआई)

एचसी (आरएम)

किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड या विश्वविद्यालय या संस्थान से भौतिकी, रसायन विज्ञान और गणित के साथ इंटरमीडिएट या 12 वीं कक्षा या समकक्ष उत्तीर्ण, भौतिकी रसायन विज्ञान गणित विषयों में कुल 60% अंकों के साथ एक नियमित छात्र के रूप में।

पे मैट्रिक्स में लेवल -4

25,500-81,100 (7वें सीपीसी के अनुसार)

अन्य भत्ते
इन पदों पर महंगाई भत्ता, राशन मनी भत्ता, समय-समय पर स्वीकार्य ड्रेस भत्ता, निर्दिष्ट सीमा क्षेत्रों में तैनात होने पर भर्ती के बाद देने योग्य विशेष मुआवजा भत्ता, मुफ्त वर्दी, मुफ्त आवास या एचआरए, अन्य भत्ता होगा। 

आवेदन की अंतिम तिथि 

12 मई 2023

आवेदन कैसे करें

योग्य उम्मीदवारों से आवेदन केवल ऑनलाइन मोड के माध्यम से स्वीकार किए जाएंगे। आवेदन जमा करने के लिए किसी अन्य मोड की अनुमति नहीं है। ऑनलाइन आवेदन मोड w.e.f खोला जाएगा। 22 अप्रैल 2023 को रात 11:00 बजे और 12 मई 2023 को रात 11:59 बजे बंद हो जाएगा।

भर्ती परीक्षा की तिथियां:-

क) पहला चरण: लिखित परीक्षा (ओएमआर आधारित) 04 जून 2023 (रविवार) 1000 बजे से 1200 बजे [एचसी (आरओ)]

04 जून 2023 (रविवार) 1500 से 1700 बजे तक [HC(RM)]

("ऊपर उल्लिखित परीक्षा आयोजित करने की तिथि सीमा सुरक्षा बल के विवेक पर बदली जा सकती है।)

नियम एवं शर्तें

ऊपर दी गई रिक्तियों की संख्या प्रशासनिक कारणों से परिवर्तन के अधीन है (किसी भी स्तर पर भिन्न हो सकती है)।

बीएसएफ इस विज्ञापन के प्रकाशन के बाद भी भर्ती प्रक्रिया के अनुक्रम में परिवर्तन करने का अधिकार सुरक्षित रखता है। बीएसएफ बिना कोई कारण बताए किसी भी स्तर पर भर्ती को रद्द या स्थगित करने का अधिकार भी सुरक्षित रखता है। 

कोई भी इस  भर्ती के लिए संशोधन नोटिस केवल आधिकारिक बीएसएफ वेबसाइट (https://bsf.gov.in) पर ही अनिवार्य रूप से प्रकाशित किया जाएगा।

साथ ही बीएसएफ भर्ती पोर्टल (https://rectt.bsf.gov.in)। उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे नियमित रूप से बीएसएफ भर्ती पोर्टल यूआरएल https://rectt.bsf.gov.in और बीएसएफ की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं या लॉग ऑन करें।

अपडेट के लिए उनके हित में https://bsf.gov.in बीएसएफ विभागीय उम्मीदवारों (बीएसएफ सेवारत कर्मियों) के लिए आरक्षित रिक्तियों को संबंधित कोटा के भीतर खुली भर्ती से भरा जाएगा, यदि उपयुक्त बीएसएफ विभागीय उम्मीदवार उपलब्ध नहीं हैं। 

आर्मी में हेड कांस्टेबल भर्ती के लिए पहले से कार्यरत सरकारी कर्मचारियों और बीएसएफ विभाग के विभागीय कर्मचारियों के पास इस वेकेंसी में ऑनलाइन आवेदन जमा करने से पहले उनके विभाग के प्राधिकारी से जारी एनओसी/डिस्क और सतर्कता निकासी प्रमाणपत्र होना चाहिए।

इस भर्ती जो फ़ौज विभाग में निकला है में विभागीय उम्मीदवारों के पास ऑनलाइन आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि के अनुसार पहले से विशेष अनुभव और कार्य सेवा का अच्छा एवं भरोसेमंद रिकॉर्ड होना चाहिए।

बॉर्डर सुरक्षा विभाग में विभागीय उम्मीदवारों के पास एक विशेष एवं सही सेवा प्रमाण पत्र होना चाहिए, जिसमें वेरिफिकेशन के दौरान प्रस्तुत किए जाने वाले वर्तमान रैंक में इस भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि पर सेवा की अवधि स्पष्ट रूप से दर्शाई गई हो।


मुख्यालय डीजी बीएसएफ विभाग द्वारा निर्धारित तिथि कार्यक्रम के अनुसार ही अनिवार्य रूप से उम्मीदवार को लिखित परीक्षा (ओएमआर आधारित) में उपस्थित होना होगा।

इस भर्ती के लिए 10% वेकेंसी की रिक्तियां भूतपूर्व सैनिकों के लिए आरक्षित हैं और 5% वेकेंसी सीधी भर्ती द्वारा 75% में से अनुकंपा नियुक्ति श्रेणी के लिए विशेष रूप से आरक्षित हैं। सभी भूतपूर्व सैनिकों के लिए आरक्षित भर्ती वेकेंसी और अनुकम्पा नियुक्ति के पात्र सभीअभ्यर्थियों के उपलब्ध न होने के कारण कोई भी पद रिक्त हो जाता है तो उसे उसी कोटा के भीतर सीधी भर्ती के नए अभ्यर्थियों द्वारा भरा जायेगा।

वेकेंसी में आवेदन के लिए ऑनलाइन आवेदन लिंक सभी पद पुरुष और महिला उम्मीदवारों के लिए अंतिम तिथि तक खुले हैं ।









ऊपर ग्रुप लिंक फुल हो जाने पर नए लोग ग्रुप में जुड़ने के लिए मैसेज करें  9303233188

HEAD CONSTABLE GROUP C VACANCY 2023 | बीएसएफ विभाग में हेड कांस्टेबल ग्रुप सी तृतीय श्रेणी के कुल 247 पदों की वेकेंसी, HEAD CONSTABLE VACANCY 2023


Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad

Ads Bottom