Type Here to Get Search Results !

UPSC VACANCY 2023 NOTIFICATION | यूपीएससी संघ लोक सेवा आयोग में विभिन्न 69 पदों की भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी

UPSC VACANCY 2023 NOTIFICATION | यूपीएससी संघ लोक सेवा आयोग में विभिन्न 69  पदों की भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी

केंद्र या राज्य सरकार के विभाग या केंद्र शासित प्रदेश प्रशासन या मान्यता प्राप्त अनुसंधान संस्थान में कृषि-वानिकी परियोजनाओं सहित मृदा और जल संरक्षण या मृदा स्वास्थ्य प्रबंधन या वर्षा आधारित या एकीकृत खेती और मृदा सर्वेक्षण या समस्या मिट्टी सुधार और परियोजना निर्माण के क्षेत्र में पांच साल का अनुभव या कृषि विश्वविद्यालय या सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम या अर्ध-सरकारी या स्वायत्त या वैधानिक संगठन।


UPSC VACANCY 2023 NOTIFICATION | यूपीएससी संघ लोक सेवा आयोग में विभिन्न पदों की भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी


विभाग

संघ लोक सेवा आयोग 
यूपीएससी 

रिक्त पदों की संख्या

69 पद 

रिक्त पदों के नाम 

Regional Director
एमएससी किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या संस्थान से माइक्रोबायोलॉजी में या M.Sc. किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या संस्थान से प्लांट पैथोलॉजी या माइक्रोबायोलॉजी या माइकोलॉजी में विशेषज्ञता के साथ वनस्पति विज्ञान में
या
एमएससी किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या संस्थान से मृदा विज्ञान या कृषि रसायन या कृषि विज्ञान या माइक्रोबायोलॉजी या प्लांट पैथोलॉजी या बागवानी या कृषि विस्तार में विशेषज्ञता के साथ कृषि में।

(बी) अनुभव

जैव-उर्वरक और जैविक खेती के अन्य पहलुओं के अनुसंधान और विकास के क्षेत्र में दस साल का अनुभव, दो साल के प्रशासनिक अनुभव सहित जैव-उर्वरकों और जैविक उर्वरकों के गुणवत्ता नियंत्रण में अनुभव।

नोट-अनुसूचित जाति के उम्मीदवारों के मामले में, यदि चयन के किसी भी स्तर पर संघ लोक सेवा आयोग की राय है कि लिखित रूप में दर्ज किए जाने वाले कारणों के लिए संघ लोक सेवा आयोग के विवेक पर अनुभव के संबंध में योग्यता में छूट दी जा सकती है। अपेक्षित अनुभव रखने वाले इस समुदाय के उम्मीदवारों की पर्याप्त संख्या उनके लिए आरक्षित पदों को भरने के लिए उपलब्ध होने की संभावना नहीं है।

नोट- अन्यथा अच्छी तरह से योग्य उम्मीदवारों के मामले में, लिखित रूप में दर्ज किए जाने वाले कारणों के लिए, संघ लोक सेवा आयोग के विवेक पर योग्यता में छूट दी जा सकती है।


Assistant Commissioner (Natural Resource Management/Rainfed Farming System)
एक विषय के रूप में कृषि विज्ञान या कृषि विज्ञान के साथ कृषि विज्ञान या कृषि रसायन विज्ञान या मृदा विज्ञान UPSC VACANCY 2023 या कृषि विस्तार या कृषि अर्थशास्त्र या कृषि वनस्पति विज्ञान में मास्टर डिग्री या
किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या संस्थान से वनस्पति विज्ञान या वानिकी में मास्टर डिग्री या कृषि इंजीनियरिंग में स्नातक की डिग्री।


नोट- अन्यथा अच्छी तरह से योग्य उम्मीदवारों के मामले में, लिखित रूप में दर्ज किए जाने वाले कारणों के लिए, संघ लोक सेवा आयोग के विवेक पर योग्यता में छूट दी जा सकती है।


Assistant Ore Dressing Officer
मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या संस्थान से अयस्क ड्रेसिंग या खनिज प्रसंस्करण या भूविज्ञान या भौतिकी या रसायन विज्ञान में मास्टर्स डिग्री
या
मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या संस्थान से मिनरल इंजीनियरिंग या केमिकल इंजीनियरिंग या धातुकर्म में बैचलर ऑफ इंजीनियरिंग या बैचलर ऑफ टेक्नोलॉजी की डिग्री।

अनुभव
किसी मान्यता प्राप्त प्रयोगशाला या लाभकारी संयंत्र से विभिन्न अयस्कों और खनिजों के लाभकारीकरण के लिए खनिज लाभकारी या खनिज लक्षण वर्णन करने में 03 वर्ष का अनुभव।


Assistant Mineral Economist (Intelligence)
किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या संस्थान से एप्लाइड जियोलॉजी या जियोलॉजी या इकोनॉमिक्स में मास्टर्स डिग्री या माइनिंग इंजीनियरिंग में बैचलर्स डिग्री।
नोट:- अन्यथा अच्छी तरह से योग्य उम्मीदवारों के मामले में लिखित रूप में दर्ज किए जाने वाले कारणों के लिए संघ लोक सेवा आयोग के विवेक पर योग्यता में छूट दी जा सकती है।

अनुभव:-
खनिज अर्थशास्त्र के क्षेत्र में तीन साल का अनुभव, अर्थात् मांग आपूर्ति अध्ययन, खनिजों का बाजार सर्वेक्षण, खनिज सूची, खनिज कानून, विश्व खनिज खुफिया, खनिज संसाधनों के आर्थिक पहलू की जांच और खनिजों के उत्पादन और खपत या उपयोग, विश्लेषण और प्रसार जानकारी की।


नोट:-अनुसूचित जाति के उम्मीदवारों के मामले में लिखित रूप में दर्ज किए जाने वाले कारणों के लिए यूपीएससी के विवेक पर अनुभव के संबंध में योग्यता में छूट दी जा सकती है, यदि चयन के किसी भी चरण में, यूपीएससी की राय है उनके लिए आरक्षित रिक्ति को भरने के लिए अपेक्षित अनुभव रखने वाले इस समुदाय के उम्मीदवारों की पर्याप्त संख्या में उपलब्ध होने की संभावना नहीं है।


Assistant Mining Engineer
किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या संस्थान से खनन इंजीनियरिंग में इंजीनियरिंग या प्रौद्योगिकी स्नातक।

अनुभव- 02 (दो) वर्ष का अनुभव मुख्य खनन गतिविधि में-
(ए) धातु (गैर-कोयला) खानों में पर्यवेक्षी स्थिति जिसमें स्नातक या प्रबंधन के रूप में अवधि शामिल है
या जूनियर ट्रेनी इंजीनियर, या (बी) खानों से निपटने वाले सरकारी विभाग और
वेतन मैट्रिक्स में स्तर 6 में खनिज (35400 रुपये- 112400) या इसके बाद के संस्करण।

Youth Officer
(i) किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से मास्टर डिग्री और
(ii) युवा कार्य या राष्ट्रीय कैडेट कोर या राष्ट्रीय सेवा योजना या राष्ट्रीय सेवा स्वयंसेवक योजना या खेल या सांस्कृतिक और शैक्षिक गतिविधियों सहित कैंपिंग सहित युवा कल्याण से संबंधित कार्यक्रमों के आयोजन में दो साल का अनुभव
या
(i) किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय की डिग्री और
(ii) राष्ट्रीय कैडेट कोर या राष्ट्रीय सेवा योजना या राष्ट्रीय सेवा स्वयंसेवी योजना या खेल या कैंपिंग सहित सांस्कृतिक और शैक्षिक गतिविधियों सहित युवा कार्य या युवा कल्याण से संबंधित कार्यक्रम आयोजित करने का चार साल का अनुभव।
नोट- अन्यथा अच्छी तरह से योग्य उम्मीदवारों के मामले में संघ लोक सेवा आयोग के विवेक पर योग्यता में छूट दी जा सकती है।


आवेदन की अंतिम तिथि 

13-04-2023

आवेदन कैसे करें

ऑनलाइन आवेदन करें 







ऊपर ग्रुप लिंक फुल हो जाने पर नए लोग ग्रुप में जुड़ने के लिए मैसेज करें  7869381522


UPSC VACANCY 2023 NOTIFICATION | यूपीएससी संघ लोक सेवा आयोग में विभिन्न पदों की भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी, UPSC RECRUITMENT FOR VARIOUS POST 2023

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad

Ads Bottom