Type Here to Get Search Results !

CG BEROJGARI BHATTA YOJNA ONLINE PORTAL | छत्तीसगढ़ बेरोजगारी भत्ता योजना के लिए ऑनलाइन पोर्टल का शुभारम्भ 1 अप्रैल से

CG BEROJGARI BHATTA YOJNA ONLINE PORTAL | छत्तीसगढ़ बेरोजगारी भत्ता योजना के लिए ऑनलाइन पोर्टल का शुभारम्भ 1 अप्रैल से

विषय:- बेरोजगारी भत्ता योजना के ऑनलाइन पोर्टल का शुभारम्भ


राज्य शासन द्वारा बेरोजगारी भत्ता की महत्वकांक्षी योजना 01 अप्रैल 2023 से प्रारंभ की जा रही है। इस योजना की स्वीकृति का आदेश इस पत्र के साथ संलग्न है। इस आदेश में योजना की पात्रता एवं अपात्रता की शर्ते, स्वीकृति की प्रक्रिया आदि की विस्तृत जानकारी दे दी गई है। कृपया इसका अध्ययन कर कर लें एवं अपने जिले में 01 अप्रैल से बेरोजगारी भत्ता हेतु आवेदन प्राप्त करने तथा आवेदन स्वीकृति के संबंध में तैयारी पूर्ण कर लें।


इस योजना के अंतर्गत केवल ऑनलाईन आवेदन लिये जायेंगे जिसके लिये एक वेब पोर्टल एनआईसी के द्वारा तैयार किया जा रहा है । वेब पोर्टल का लोकार्पण माननीय मुख्यमंत्री जी द्वारा शीघ्र किया जाएगा। यह पोर्टल 01 अप्रैल 2023 से आम जनता के लिये उपलब्ध रहेगा। 


इस पोर्टल पर आवेदन करने आवेदन पत्रों का सत्यापन करने एवं स्वीकृति / अस्वीकृति आदेश जारी करने की प्रक्रिया इस योजना की मार्गदर्शिका में दे दी गई है जो अतिशीघ्र संचालक, रोजगार एवं प्रशिक्षण द्वारा आपको भेजी जाएगी। 


पोर्टल के उपयोग के संबंध में छत्तीसगढ़ बेरोजगार भत्ता योजना के प्रशिक्षण का कार्य राज्य स्तर पर महीने मार्च 2023 के अंतिम हफ्ते में किया जाएगा जिसकी तिथि एवं समय की सूचना संचालक द्वारा अलग से दी जाएगी से दी जाएगी।


CG BEROJGARI BHATTA YOJNA ONLINE PORTAL | छत्तीसगढ़ बेरोजगारी भत्ता योजना के लिए ऑनलाइन पोर्टल का शुभारम्भ 1 अप्रैल से


योजना के आवेदनों का भौतिक सत्यापन, आवेदकों को समक्ष में बुलाकर किया जाना है, जिसके लिये गावों एवं शहरों के बोडों के क्लस्टर बनाया जाना है, तथा इस योजना के सफलता के लिए प्रत्येक क्लस्टर के लिये सत्यापन टीम का गठन किया जाना है। इस उक्त क्लस्टर को इस प्रकार बनाया जाना चाहिए कि 01 क्लस्टर में किसी भी शर्त पर बहुत अधिक आवेदन पत्र न हों और भीड़भाड से बचा जा सके। 


प्रत्येक क्लस्टर में इंटरनेट की व्यवस्था, आवेदकों के बैठने, पेयजल एवं छाया इत्यादि की व्यवस्था भी करनी होगी । इस बात का ध्यान रखें कि आवेदनों के सत्यापन की जानकारी ऑनलाईन ही भरी जानी है इसलिये सत्यापन स्थल पर कम से कम 5 कम्प्यूटर कम इंटरनेट सुविधा के उपलब्ध होना चाहिए जिससे आवेदकों को बहुत अधिक इंतजार न करना पड़े । 


सत्यापन दल में भी पर्याप्त सदस्य होना चाहिए। सुझाव है कि स्कूलों, कॉलेजों एवं अन्य ऐसी संस्थाओं में सत्यापन कराया जाये जहां पर पहले से ही इंटरनेट युक्त कम्प्यूटर उपलब्ध हों तथा आवेदकों के बैठने के लिये पर्याप्त व्यवस्था हो। कृपया इस बात का ध्यान रखें कि योजना प्रारंभ होते ही बडी संख्या में आवेदन भरे जाएंगे। 


आवेदन सत्यापन उपरांत बेरोजगारी भत्ता जनपद पंचायत एवं नगरीय निकायों के मुख्य कार्यपालन अधिकारी / आयुक्त नगर निगम द्वारा स्वीकृत किया जायेगा ।



विभाग

प्रमुख सचिव छत्तीसगढ़ शासन

कौशल विकास, तकनीकी शिक्षा एवं रोजगार विभाग मंत्रालय, महानदी भवन, एस-3/24, नया रायपुर, अटल नगर, पिन कोड - 492002

फोन: +91(0771) 2221120, 
2510349 
ई-मेल: ps.edu.cg@gmail.com


योजना का नाम 

छत्तीसगढ़ बेरोजगार भत्ता योजना 
ऑनलाइन पोर्टल का शुभारम्भ

अनिवार्यता / योग्यता 

बेरोजगारी भत्ता का भुगतान आवेदके के बैंक खाते में डी.बी.टी. के माध्यम से किया जाएगा। इसके लिये आवेदन में उनके बैंक खाते की विस्तृत जानकारी ली जा रही है। बैंक खाते का सत्यापन संबंधित बैंक मैनेजर से प्राप्त किया जाएगा । 


साफ्टवेयर में इस बात की प्रविष्टि करनी है कि बैंक खाते का सत्यापन संबंधित बैंक मैनेजर द्वारा कर दिया गया है अथवा नहीं । जब तक बैंक मैनेजर द्वारा सत्यापन नहीं किया जाता तब तक आवेदकों को डीबीटी द्वारा भुगतान नही किया जाएगा, इसलिये यह कार्य भी शीघ्र करने की आवश्यकता होगी।


कृपया इस बात का ध्यान रखे कि यह अत्यंत महत्वकांक्षी योजना है एवं प्रदेश के युवाओं में इस योजना के प्रति अत्यंत उत्साह है इसलिये आपको व्यक्तिगत रूचि लेकर इस योजना की सफलता के लिये तत्परता से कार्य करना होगा ।


विशेष तिथि 

 01 अप्रैल 2023

आवेदन कैसे करें

ऑनलाइन आवेदन करें 








ऊपर ग्रुप लिंक फुल हो जाने पर नए लोग ग्रुप में जुड़ने के लिए मैसेज करें  7869381522

CG BEROJGARI BHATTA YOJNA ONLINE PORTAL | छत्तीसगढ़ बेरोजगारी भत्ता योजना के लिए ऑनलाइन पोर्टल का शुभारम्भ 1 अप्रैल से, BEROJGARI BHATTA ONLINE WEBSITE


Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad

Ads Bottom