Type Here to Get Search Results !

National Entrance Screening Test NEST 2023 | नेशनल एंट्रेंस स्क्रीनिंग टेस्ट नेस्ट प्रवेश परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन

National Entrance Screening Test NEST 2023 | नेशनल एंट्रेंस स्क्रीनिंग टेस्ट नेस्ट प्रवेश परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन

नेस्ट 2023

राष्ट्रीय विज्ञान शिक्षा और अनुसंधान संस्थान (NISER) भुवनेश्वर में 5-वर्षीय एकीकृत एमएससी कार्यक्रम, 2023-28 में प्रवेश के लिए सूचना विवरणिका और पाठ्यक्रम प्रवेश परीक्षा

और मुंबई विश्वविद्यालय - परमाणु ऊर्जा विभाग मूलभूत विज्ञान में उत्कृष्टता केंद्र (UM-DAE CEBS) मुंबई

नेस्ट 2023 का परिचय
नेशनल एंट्रेंस स्क्रीनिंग टेस्ट 2023
नेशनल एंट्रेंस स्क्रीनिंग टेस्ट या NEST नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस एजुकेशन एंड रिसर्च (NISER), भुवनेश्वर और विश्वविद्यालय में जीव विज्ञान, रसायन विज्ञान, गणित और भौतिकी में पांच वर्षीय एकीकृत एमएससी कार्यक्रम में प्रवेश के लिए एक अनिवार्य ऑनलाइन / कंप्यूटर आधारित परीक्षा है। मुंबई - बुनियादी विज्ञान में उत्कृष्टता के लिए परमाणु ऊर्जा केंद्र विभाग (यूएम-डीएई सीईबीएस), मुंबई।

NISER, भुवनेश्वर और UM-DAE CEBS, मुंबई में एकीकृत MSc कार्यक्रम: NISER और UM-DAE CEBS 2007 में परमाणु ऊर्जा विभाग (DAE), भारत सरकार द्वारा स्थापित स्वायत्त संस्थान हैं। NISER के सभी शैक्षणिक कार्यक्रम इससे संबद्ध हैं। होमी भाभा राष्ट्रीय संस्थान (एचबीएनआई)। हालांकि सीईबीएस एक डीएई संस्थान है, यह भौतिक रूप से मुंबई विश्वविद्यालय के कलिना परिसर में स्थित है, और छात्रों को डिग्री मुंबई विश्वविद्यालय द्वारा प्रदान की जाती है।


National Entrance Screening Test NEST 2023 | नेशनल एंट्रेंस स्क्रीनिंग टेस्ट नेस्ट प्रवेश परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन



इन संस्थानों को प्रतिष्ठित संकाय द्वारा बुनियादी विज्ञान में उच्च गुणवत्ता वाले शिक्षण प्रदान करने के लिए शुरू किया गया था
वैज्ञानिक एक जीवंत अनुसंधान वातावरण में सन्निहित हैं और बुनियादी और अनुप्रयुक्त विज्ञान के मोर्चे पर अनुसंधान चुनौतियों का सामना करने के लिए तैयार वैज्ञानिकों का एक राष्ट्रीय पूल बनाने के लिए। इन संस्थानों में एकीकृत एमएससी कार्यक्रम एक लचीले और अभिनव शैक्षणिक पाठ्यक्रम के भीतर एक सेमेस्टर-आधारित पाठ्यक्रम संरचना और निरंतर मूल्यांकन का अनुसरण करता है, जिससे छात्रों को कार्यक्रम के शुरुआती शोध के बारे में पता चलता है। NISER और CEBS से स्नातक छात्रों का प्लेसमेंट इस पहल की सफलता की गवाही देता है।

विभाग

राष्ट्रीय विज्ञान शिक्षा और अनुसंधान संस्थान (NISER)

परीक्षा का नाम 

National Entrance Screening Test 2023
( NEST EXAM 2023 )
( NEST 2023 )

National Entrance Screening Test NEST 2023 के लिए अनिवार्यता / योग्यता 

(ए) एनईएसटी मेरिट सूची में एक स्थान सुरक्षित करता है। योग्यता सूची तैयार करने के नियमों के लिए कृपया इस दस्तावेज़ के पृष्ठ 12 को देखें।

(बी) वर्ष 2021 या 2022 में विज्ञान स्ट्रीम में बारहवीं कक्षा की बोर्ड परीक्षा उत्तीर्ण की हो या भारत में किसी भी मान्यता प्राप्त उच्च माध्यमिक शिक्षा बोर्ड से 2023 में परीक्षा दी हो।

(c) बारहवीं कक्षा की बोर्ड परीक्षा में कुल मिलाकर कम से कम 60% सुरक्षित करता है। अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति / दिव्यांगजन उम्मीदवारों के लिए आवश्यकता 55% है।

(d) 01 अगस्त, 2003 को या उसके बाद पैदा हुए। अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति / दिव्यांगजन छात्रों के लिए आयु सीमा में पांच वर्ष की छूट है।

National Entrance Screening Test NEST 2023 में आवेदन की अंतिम तिथि 

मई 17, 2023

National Entrance Screening Test NEST 2023 के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें

आवेदन सिर्फ ऑनलाइन पोर्टल द्वारा किया जा सकता है। ऑनलाइन आवेदन हेतु www.nestexam.in वेब पेज़ देखें ऑनलाइन पोर्टल पर आवेदन दिनांक फरवरी 27, 2023 से दिनांक मई 17, 2023 तक किया जा सकता है।

पत्रव्यवहार हेतु पता:

मुख्य समन्वयक, नेस्ट (NEST) 2023

नाइजर (NISER), भुवनेश्वर पी.ओ. जटनी, जिला खुर्दा

ओडिशा 752050, भारत

ई-मेल: nest-exam@niser.ac.in 

वेबसाइट: www.nestexam.in

National Entrance Screening Test NEST 2023 परीक्षा तिथि और माध्यम की पूरी जानकारी

ऑनलाइन / केवल कंप्यूटर बेस्ड

परीक्षा की तिथि: जून 24, 2023 (शनिवार)

समय : 09:00AM - 12:30PM (प्रथम सत्र) 2:30PM-06:00PM (द्वितीय सत्र) परीक्षा परिणाम की तिथि : जुलाई 10, 2023

National Entrance Screening Test NEST 2023 में परीक्षा शुल्क का विवरण:

पुरुष (सामान्य तथा ओबीसी श्रेणी) : 1,200

पुरुष (एस.सी. तथा एस. टी. श्रेणी): 600

महिला (सभी श्रेणियाँ): 600

दिव्यांग श्रेणी: 600
केवल नेट बैंकिंग / क्रेडिट कार्ड / डेबिट कार्ड के माध्यम से भुगतान करें।

National Entrance Screening Test NEST 2023 के लिए नियम एवं शर्तें

राष्ट्रीय विज्ञान शिक्षा एवं अनुसंधान संस्थान (NISER), भुवनेश्वर एवं मुंबई विश्वविद्यालय परमाणु ऊर्जा विभाग मौलिक विज्ञान प्रकर्ष केन्द्र (UM-DAE CEBS), मुंबई में जीव विज्ञान, रसायन विज्ञान, गणित और भौतिक विज्ञान में 5 वर्षीय एकीकृत एमएससी कार्यक्रमों में प्रवेश (परमाणु ऊर्जा विभाग, भारत सरकार के अंतर्गत स्वायत्त संस्थान)

राष्ट्रीय विज्ञान शिक्षा एवं अनुसंधान संस्थान (NISER), भुवनेश्वर एवं मुंबई विश्वविद्यालय परमाणु ऊर्जा विभाग मौलिक विज्ञान प्रकर्ष केन्द्र (UM-DAE CEBS), मुंबई में 5 वर्ष के एकीकृत एमएससी प्रोग्राम जिसमे सामान्य विज्ञान जीव विज्ञान, रसायन विज्ञान, गणित एवं भौतिक विज्ञान है, में दाख़िला के लिए नेशनल एंट्रेंस स्क्रीनिंग टेस्ट (NEST) एक अनिवार्य टेस्ट है। एनईएसटी (NEST) 2023 सम्पूर्ण भारत में लगभग 120 नगर एवं शहरों में 24 जून 2023 (शनिवार) को आयोजित किया जा रहा है।

इस प्रोग्राम में चयनित उम्मीदवारों को दिशा (DISHA) स्कॉलरशिप (परमाणु ऊर्जा विभाग, भारत सरकार द्वारा प्रायोजित) के अंतर्गत ₹60,000 (वार्षिक) एवं समर ईनटर्नशिप के लिए ₹20,000 (वार्षिक) का प्रावधान हैIDST, INSPIRE SHE के तहत चयनित अभ्यर्थियों को NISER एवं CEBS में (INSPIRE) स्कॉलरशिप के लिए योग्य माना जायेगा ।








ऊपर ग्रुप लिंक फुल हो जाने पर नए लोग ग्रुप में जुड़ने के लिए मैसेज करें  7869381522

National Entrance Screening Test NEST 2023 | नेशनल एंट्रेंस स्क्रीनिंग टेस्ट नेस्ट प्रवेश परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन, NEST EXAM ONLINE APPLICATION 


Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad

Ads Bottom