Type Here to Get Search Results !

CHHATTISGARH CG FOREST GUARD VACANCY 2023 | छत्तीसगढ़ वन विभाग में राज्य स्तरीय फ़ॉरेस्ट गार्ड की वेकेंसी

CHHATTISGARH CG FOREST GUARD VACANCY 2023 | छत्तीसगढ़ वन विभाग में राज्य स्तरीय फ़ॉरेस्ट गार्ड की वेकेंसी

छत्तीसगढ़ राज्य वन विभाग के अंतर्गत विभिन्न कार्यालयों / वनमंडलों में खिलाड़ी कोटे के अंतर्गत वनरक्षक के रिक्त पदों पर सीधी भर्ती से नियुक्ति राष्ट्रीय स्तर के खेलों में प्रावीण्यता प्राप्त उम्मीदवारों से किया जाना है। इच्छुक उम्मीदवारों से दिनांक 05.03.2023 सायं 05.00 बजे तक आवेदन पत्र आमंत्रित किये जाते हैं। 


आवेदन पत्र निर्धारित प्रारूप में कॉलम 05 में अधोहस्ताक्षरकर्ता के पते पर पंजीकृत डाक (पावती सहित ) / स्पीड पोस्ट से ही भेजें जाएं। कार्यालय में सीधे आवेदन पत्र स्वीकार नहीं किये जाएंगे। 


ये पद राज्य स्तर के हैं तथा इन पदों पर नियुक्ति / चयन की कार्यवाही गठित समिति की अनुशंसा पर संबंधित जिला / वनमंडल के सक्षम प्राधिकारी द्वारा की जावेगी, चूंकि यह भर्ती खिलाड़ी कोटे के अंतर्गत सम्पन्न की जा रही है अतः उस विधा के अभ्यर्थियों के साथ खुली स्पर्धा में परीक्षण प्रतियोगिता खेल विशेषज्ञों के निर्देशन में कराई जायेगी तथा उन्हीं विशेषज्ञों की अनुशंसा पर चयन क्रम


का निर्धारण किया जाएगा। भर्ती नियमों में प्रावधानानुसार निर्धारित न्यूनतम शैक्षणिक अर्हता प्रमाण-पत्र, पैदल चाल परीक्षण एवं शारीरिक नापजोख में निर्धारित मापदण्ड को पूर्ण किया जाना अनिवार्य होगा।



CHHATTISGARH CG FOREST GUARD VACANCY 2023 | छत्तीसगढ़ वन विभाग में राज्य स्तरीय फ़ॉरेस्ट गार्ड की वेकेंसी


CHHATTISGARH CG FOREST GUARD VACANCY 2023 | छत्तीसगढ़ वन विभाग में राज्य स्तरीय फ़ॉरेस्ट गार्ड की वेकेंसी


FOREST GUARD RECRUITMENT वाले विभाग

कार्यालय वनमंडलाधिकारी, रायपुर वनमंडल, रायपुर (छ.ग.)

(0771) 2427640, Fax 2427640 E-mail- dfo_raipur@rediffmail.com

FOREST GUARD BHARTI में रिक्त पदों की संख्या

1 पद 

CG FOREST GUARD VACANCY 2023 में रिक्त पदों के नाम 

वनरक्षक 

अनिवार्यता / योग्यता 

टेनिस
अनारक्षित (खेल कोटा)

मान्यता प्राप्त मण्डल से हायर सेकेण्डरी परीक्षा (10+2) उत्तीर्ण। 

शारीरिक अर्हताएँ  :- वनरक्षक के पद पर सीधी भर्ती के लिए अभ्यर्थी को चयन समिति द्वारा यथा विहित प्रतियोगी परीक्षा उत्तीर्ण करनी होगी। पुरूष अभ्यर्थी के मामले में चार घंटे में 25 कि.मी. की दूरी पैदल पूर्ण करनी होगी एवं महिला अभ्यर्थी के मामले में चार घंटे में 14 कि.मी. की दूरी पैदल पूर्ण करनी होगी। उसे विहित चिकित्सीय और शारीरिक उपयुक्तता (फिटनेस) परीक्षा भी उत्तीर्ण करनी होगी 

आवेदन की अंतिम तिथि 

05.03.2023 

CG FOREST GUARD BHARTI 2023 में आवेदन कैसे करें

कार्यालय जहां आवेदन पत्र प्रेषित किया जाना है (नोडल) वनमंडलाधिकारी, रायपुर वनमंडल रायपुर

छत्तीसगढ़ वनरक्षक पदों की भर्ती के लिए नियम एवं शर्तें

1. पदों की संख्या में वर्गवार कमी या वृद्धि हो सकती है। चयन / नियुक्ति के समय वास्तविक रिक्तियों के विरुद्ध चयन / नियुक्ति की कार्यवाही की जायेगी तथा भर्ती प्रक्रिया अनुसार 25 प्रतिशत पदों की प्रतीक्षा सूची में चयनित उम्मीदवारों की नियुक्ति की कार्यवाही की जायेगी।

2. छ.ग. तृतीय श्रेणी (अलिपिक वर्गीय) वन सेवा भर्ती नियम, 2012 में निर्धारित न्यूनतम शैक्षणिक अहर्ता पूर्ण करना होगा।

3. छत्तीसगढ़ शासन, वन विभाग मंत्रालय, महानदी भवन, नया रायपुर के पत्र क्र. / एफ 1-53/ 2003 / 10-1 / चन नया रायपुर दिनांक 06.07-2020 के अनुसार वनरक्षको की सीधी भर्ती हेतु निर्धारित प्रक्रिया के अधीन, भर्ती की जावेगी |

शैक्षणिक, तकनीकी अर्हताओं तथा वेतनमान का विवरण :- (1) वेतनमान बैंड ( 19500-62000) लेवल - 4

चयनित वनरक्षकों को 03 वर्ष की परीवीक्षा अवधि में प्रथम वर्ष मूल वेतन का 70 प्रतिशत द्वितीय वर्ष 80 प्रतिशत एवं तृतीय वर्ष 90 प्रतिशत स्टायपेण्ड एवं अन्य भत्ते देय होगा।


आयु सीमा :- 

01.01.2023 की तिथि में 18 वर्ष से कम तथा 40 वर्ष से अधिक न हो आयु के संबंध में हाई स्कूल या समकक्ष का प्रमाण-पत्र / अंकसूची की सत्यापित प्रति जिसमें जन्मतिथि अंकित हो, संलग्न करना होगा।

चयन परीक्षा :-

आवेदन पत्रों की जांच पश्चात् शासन द्वारा निर्धारित संलग्न अनुसार चयन प्रक्रिया से गुजरना होगा अर्ह अभ्यर्थियों को आवश्यकतानुसार प्रतियोगी परीक्षा / शारीरिक दक्षता परीक्षा के लिए बुलाया जावेगा, जिसके लिए निर्धारित तिथि की सूचना पृथक से प्रेषित की जायेगी एवं www.cgforest.com पर अपलोड की जावेगी। इस हेतु यात्रा भत्ता की पात्रता नहीं होगी।




CHHATTISGARH CG FOREST GUARD VACANCY 2023 | छत्तीसगढ़ वन विभाग में राज्य स्तरीय फ़ॉरेस्ट गार्ड की वेकेंसी



निवासी :-

उम्मीदवार को छत्तीसगढ़ का मूल निवासी होना अनिवार्य है।

अपूर्ण अस्पष्ट, त्रुटिपूर्ण एवं निर्धारित तिथि के बाद प्राप्त आवेदन पत्रों को अस्वीकार कर दिया जावेगा एवं इस संबंध में उम्मीदवारों को कोई सूचना नहीं दी जायेगी।

आवेदन पत्र के लिफाफे में आवेदित पद का नाम एवं वर्ग स्पष्ट अक्षरों में लिखना अनिवार्य है। आवेदन पत्र के साथ स्वयं का पता लिखा हुआ लिफाफा, जिस पर 5.00 रुपये का पोस्टल टिकट चस्पा हो, सलग्न करें।

रोजगार कार्यालय का जीवित पंजीयन क्रमांक एवं दिनांक का उल्लेख करना तथा प्रमाणित छायाप्रति आवेदन के साथ संलग्न करना अनिवार्य है। यह शर्त अनुसूचित जाति, जनजाति के उम्मीदवारों के लिये लागू नहीं होगा।

कोई भी उम्मीदवार जिसने विवाह के लिए नियत की गई न्यूनतम आयु से पूर्व विवाह कर लिया हो. इस सेवा या पद पर नियुक्ति के लिए पात्र नहीं होगा।

शासकीय / अर्धशासकीय संस्थानों में कार्यरत कर्मचारियों को अपना आवेदन पत्र नियोक्ता के अनापत्ति प्रमाण पत्र सहित प्रस्तुत करना अनिवार्य है अन्यथा आवेदन पत्र विचारणीय नहीं होगा।

आवेदन पत्र के साथ संलग्न सभी प्रमाण - पत्र स्वप्रमाणित कर सलग्न किये जायें।

वनरक्षक खेलकोटा भर्ती प्रक्रिया में बोनस अंक देने का प्रावधान नहीं है।

रिक्त पद निर्धारित अर्हता तथा अन्य संबंधित जानकारी वन विभाग की वेबसाइट www.cgforest.com पर उपलब्ध है। इच्छुक अभ्यर्थियों को सलाह दी जाती है कि इसका भलीभांति अध्ययन कर ही आवेदन पत्र भरे एवं भर्ती संबंधित अद्यतन जानकारी हेतु www.cgforest.com का अवलोकन करते रहे।








ऊपर ग्रुप लिंक फुल हो जाने पर नए लोग ग्रुप में जुड़ने के लिए मैसेज करें  7869381522


CHHATTISGARH CG FOREST GUARD VACANCY 2023 | छत्तीसगढ़ वन विभाग में राज्य स्तरीय फ़ॉरेस्ट गार्ड की वेकेंसी, CHHATTISGARH FOREST GUARD JOBS 2023, CG JOBS

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad

Ads Bottom