Type Here to Get Search Results !

CG FOREST DEPARTMENT STATE LEVEL VACANCY 2023 | छत्तीसगढ़ वन विभाग में राज्यस्तरीय भर्ती के लिए वनरक्षक की वेकेंसी

CG FOREST DEPARTMENT STATE LEVEL VACANCY 2023 | छत्तीसगढ़ वन विभाग में राज्यस्तरीय भर्ती के लिए वनरक्षक की वेकेंसी

छत्तीसगढ़ राज्य वन विभाग के अंतर्गत विभिन्न कार्यालयों/ वनमंडलों में खिलाड़ी कोटे के अंतर्गत वनरक्षक के रिक्त पदों पर सीधी भर्ती से नियुक्ति राष्ट्रीय स्तर के खेलों में प्रावीण्यता प्राप्त उम्मीदवारों से किया जाना है। इच्छुक उम्मीदवारों से दिनांक 27.02.2023 सायं 05.00 बजे तक आवेदन पत्र आमंत्रित किये जाते हैं। 


आवेदन पत्र निर्धारित प्रारूप में कॉलम 05 में अधोहस्ताक्षरकर्ता के पते पर पंजीकृत डाक (पावती सहित ) / स्पीड पोस्ट से ही भेजें जाएं। कार्यालय में सीधे आवेदन पत्र स्वीकार नहीं किये जाएंगे। 


ये पद राज्य स्तर के हैं तथा इन पदों पर नियुक्ति / चयन की कार्यवाही गठित समिति की अनुशंसा पर संबंधित जिला / वनमंडल के सक्षम प्राधिकारी द्वारा की जावेगी, चूंकि यह भर्ती खिलाड़ी कोटे के अंतर्गत सम्पन्न की जा रही हैं अतः उस विधा के अभ्यर्थियों के साथ खुली स्पर्धा में परीक्षण प्रतियोगिता खेल विशेषज्ञों के निर्देशन में कराई जायेगी तथा उन्हीं विशेषज्ञों की अनुशंसा पर चयन क्रम का निर्धारण किया जाएगा।


भर्ती नियमों में प्रावधानानुसार निर्धारित न्यूनतम शैक्षणिक अर्हता प्रमाण-पत्र, पैदल चाल परीक्षण एवं शारीरिक नापजोख में निर्धारित मापदण्ड को पूर्ण किया जाना अनिवार्य होगा। उम्मीदवारों का चयन निम्नलिखित खेल विधाओं से किया जायेगा


CG FOREST DEPARTMENT STATE LEVEL VACANCY 2023 | छत्तीसगढ़ वन विभाग में राज्यस्तरीय भर्ती के लिए वनरक्षक की वेकेंसी


CG FOREST DEPARTMENT STATE LEVEL VACANCY 2023 | छत्तीसगढ़ वन विभाग में राज्यस्तरीय भर्ती के लिए वनरक्षक की वेकेंसी


विभाग

कार्यालय वनमंडलाधिकारी, रायपुर वनमंडल, रायपुर (छ.ग.)
E-mail- dfo_raipur@rediffmail.com

रिक्त पदों की संख्या

कुल 2 पद 

रिक्त पदों के नाम 

वनरक्षक 

खेल कोटा से भर्ती -
बास्केट बॉल 
लॉन टेनिस 

अनिवार्यता / योग्यता 

वेतनमान बैंड - ( 19500-62000) लेवल - 4 चयनित वनरक्षकों को 03 वर्ष की परीवीक्षा अवधि में प्रथम वर्ष मूल वेतन का 70 प्रतिशत, द्वितीय वर्ष 80 प्रतिशत एवं तृतीय वर्ष 90 प्रतिशत स्टायपेण्ड एवं अन्य भत्ते देय होगा ।

शैक्षणिक अर्हताएँ :-

मान्यता प्राप्त मण्डल से हायर सेकेण्डरी परीक्षा (10+2) उत्तीर्ण ।


वनरक्षक के पद पर सीधी भर्ती के लिए अभ्यर्थी को चयन समिति द्वारा यथा विहित प्रतियोगी परीक्षा उत्तीर्ण करनी होगी। पुरुष अभ्यर्थी के मामले में चार घंटे में 25 कि.मी. की दूरी पैदल पूर्ण करनी होगी एवं महिला अभ्यर्थी के मामले में चार घंटे में 14 कि.मी. की दूरी पैदल पूर्ण करनी होगी। उसे विहित चिकित्सीय और शारीरिक उपयुक्तता (फिटनेस) परीक्षा भी उत्तीर्ण करनी होगी ।

आवेदन की अंतिम तिथि 

27.02.2023

आवेदन कैसे करें

वनमंडलाधिकारी रायपुर वनमंडल रायपुर के पते पर डाक द्वारा निर्धारित तिथि से पहले आवेदन करें। 

नियम एवं शर्तें

1. आयु सीमा :- 01.01.2023 की तिथि में 18 वर्ष से कम तथा 40 वर्ष से अधिक न हो। आयु के संबंध में हाई स्कूल या समकक्ष का प्रमाण-पत्र / अंकसूची की सत्यापित प्रति जिसमें जन्मतिथि अंकित हो, संलग्न करना होगा।

2. चयन परीक्षा :- आवेदन पत्रों की जांच पश्चात् शासन द्वारा निर्धारित संलग्न अनुसार चयन प्रक्रिया से गुजरना होगा। अर्ह अभ्यर्थियों को आवश्यकतानुसार प्रतियोगी परीक्षा / शारीरिक दक्षता परीक्षा के लिए बुलाया जायेगा, जिसके लिए निर्धारित तिथि की सूचना पृथक से प्रेषित की जावेगी एवं www.cgforest.com पर अपलोड की जावेगी। इस हेतु यात्रा भत्ता की पात्रता नहीं होगी।

3. निवासी :- उम्मीदवार को छत्तीसगढ़ का मूल निवासी होना अनिवार्य है।

4. अपूर्ण अस्पष्ट, त्रुटिपूर्ण एव निर्धारित तिथि के बाद प्राप्त आवेदन पत्रों को अस्वीकार कर दिया जायेगा एवं इस सबंध में उम्मीदवारों को कोई सूचना नहीं दी जावेगी।

5. आवेदन पत्र के लिफाफे में आवेदित पद का नाम एवं वर्ग स्पष्ट अक्षरों में लिखना अनिवार्य है। आवेदन पत्र के साथ स्वयं का पता लिखा हुआ लिफाफा, जिस पर 5.00 रूपये का पोस्टल टिकट चस्पा हो, संलग्न करें।

6. रोजगार कार्यालय का जीवित पंजीयन क्रमांक एवं दिनांक का उल्लेख करना तथा प्रमाणित छायाप्रति आवेदन के साथ संलग्न करना अनिवार्य है। यह शर्त अनुसूचित जाति, जनजाति के उम्मीदवारों के लिये लागू नहीं होगा।

7. कोई भी उम्मीदवार जिसने विवाह के लिए नियत की गई न्यूनतम आयु से पूर्व विवाह कर लिया हो, इस सेवा या पद पर नियुक्ति के लिए पात्र नहीं होगा।

8. शासकीय / अर्धशासकीय संस्थानों में कार्यरत कर्मचारियों को अपना आवेदन पत्र नियोक्ता के अनापत्ति प्रमाण - पत्र सहित प्रस्तुत करना अनिवार्य है अन्यथा आवेदन पत्र विचारणीय नहीं होगा।

9. आवेदन पत्र के साथ संलग्न सभी प्रमाण - पत्र स्व - प्रमाणित कर संलग्न किये जायें।

10. वनरक्षक खेलकोटा भर्ती प्रक्रिया में बोनस अंक देने का प्रावधान नहीं है।








ऊपर ग्रुप लिंक फुल हो जाने पर नए लोग ग्रुप में जुड़ने के लिए मैसेज करें  7869381522

CG FOREST DEPARTMENT STATE LEVEL VACANCY 2023 | छत्तीसगढ़ वन विभाग में राज्यस्तरीय भर्ती के लिए वनरक्षक की वेकेंसी, CG VAN VIBHAG VACANCY 2023, CG JOBS


Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad

Ads Bottom