Type Here to Get Search Results !

BSF CRPF ITBP SSB RECRUITMENT 2023 | बीएसएफ सीआरपीएफ आईटीबीपी एसएसबी और असम राइफल्स में 297 पदों की भर्ती

BSF CRPF ITBP SSB RECRUITMENT 2023 | बीएसएफ सीआरपीएफ आईटीबीपी एसएसबी और असम राइफल्स में 297 पदों की भर्ती

सेंट्रल आर्म्ड पुलिस में सुपर स्पेशलिस्ट मेडिकल ऑफिसर्स (सेकंड-इन-कमांड), स्पेशलिस्ट मेडिकल ऑफिसर्स (डिप्टी कमांडेंट) और मेडिकल ऑफिसर्स (असिस्टेंट कमांडेंट) के ग्रुप 'ए' पद पर नियुक्ति के लिए भारतीय नागरिकों (पुरुष और महिला) से आवेदन आमंत्रित किए जाते हैं। बल (बीएसएफ, सीआरपीएफ, आईटीबीपी, एसएसबी) और असम राइफल्स, गृह मंत्रालय, भारत सरकार। शामिल होने पर, एक उम्मीदवार अधिनियम और नियमों द्वारा शासित होगा। 


समय-समय पर संशोधित, उस संगठन पर लागू होता है जिसे चयन के बाद उसे आवंटित किया जाता है। चयनित उम्मीदवार सेवा की आवश्यकताओं के अनुसार भारत या विदेश में कहीं भी सेवा करने के लिए उत्तरदायी होंगे। नियुक्ति पर, उम्मीदवार केंद्र सरकार की सेवाओं में नए प्रवेशकों के लिए लागू 'नई पुनर्गठित परिभाषित अंशदायी पेंशन योजना' के अनुसार पेंशन लाभ के हकदार होंगे।


BSF CRPF ITBP SSB RECRUITMENT 2023 | बीएसएफ सीआरपीएफ आईटीबीपी एसएसबी और असम राइफल्स में 297 पदों की भर्ती


BSF CRPF ITBP SSB RECRUITMENT 2023 | बीएसएफ सीआरपीएफ आईटीबीपी एसएसबी और असम राइफल्स में 297 पदों की भर्ती


विभाग

केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल चिकित्सा अधिकारी चयन बोर्ड-2022 गृह मंत्रालय, भारत सरकार, महानिदेशालय, भारत तिब्बत सीमा पुलिस बल

रिक्त पदों की संख्या

297 पद 

रिक्त पदों के नाम 

Specialist Medical Officers 

Medical Officers ASSISTANT COMMANDANT

Medical Officers DEPUTY COMMANDANT

अनिवार्यता / योग्यता 

भारतीय चिकित्सा परिषद अधिनियम, 1956 की पहली अनुसूची में शामिल किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय / संस्थान से चिकित्सा में स्नातक की डिग्री (एम.बी.बी.एस.) या समकक्ष

स्नातकोत्तर डिग्री या डिप्लोमा भी होना चाहिए।

संबंधित सुपर-स्पेशियलिटी में तीन साल के अनुभव के साथ डॉक्टरेट ऑफ मेडिसिन (डीएम) या मैजिस्टर चिरुरगुई (एमसीएच) या समकक्ष होना चाहिए

आवेदन की अंतिम तिथि 

16.03.2023

आवेदन कैसे करें

ऑनलाइन आवेदन करें 

आवेदन शुल्क और भुगतान का तरीका

उपरोक्त पदों पर भर्ती के लिए आवेदन करने वाले सामान्य (यूआर), ओबीसी और ईडब्ल्यूएस श्रेणी के पुरुष उम्मीदवारों को रुपये का भुगतान करने की आवश्यकता है।

<www.recruitment.itbpolice.nic.in> पर ऑनलाइन भुगतान गेटवे प्रणाली के माध्यम से आवेदन शुल्क के रूप में 400/- (केवल चार सौ रुपये)। भुगतान के किसी अन्य तरीके से प्राप्त आवेदन को सरसरी तौर पर खारिज कर दिया जाएगा। 

अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, भूतपूर्व सैनिक और महिला उम्मीदवारों से संबंधित उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क के भुगतान से छूट दी गई है। एक बार भुगतान किया गया शुल्क किसी भी परिस्थिति में वापस नहीं किया जाएगा। 

उपरोक्त के अलावा अन्य तरीकों से भुगतान किया गया शुल्क स्वीकार नहीं किया जाएगा और ऐसे उम्मीदवार के आवेदन को तुरंत खारिज कर दिया जाएगा और किए गए भुगतान को जब्त कर लिया जाएगा।

नियम एवं शर्तें

आयु सीमा

(i) सुपर स्पेशलिस्ट मेडिकल ऑफिसर (सेकेंड-इन-कमांड) की भर्ती के लिए आयु सीमा आवेदन प्राप्त करने की अंतिम तिथि को 50 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए।

(ii) स्पेशलिस्ट मेडिकल ऑफिसर्स (डिप्टी कमांडेंट) की भर्ती की अंतिम तिथि को आयु सीमा 40 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए।

आवेदन की प्राप्ति। (iii) चिकित्सा अधिकारियों (सहायक कमांडेंट) की भर्ती के लिए आयु सीमा

आवेदन प्राप्त करने की अंतिम तिथि को 30 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। (iv) सुपर स्पेशलिस्ट मेडिकल ऑफिसर्स (सेकेंड-इन-कमांड), स्पेशलिस्ट मेडिकल ऑफिसर्स (डिप्टी कमांडेंट) और मेडिकल ऑफिसर्स (असिस्टेंट कमांडेंट) की भर्ती के लिए आयु सीमा में छूट निम्नानुसार होगी:-

(ए) अनुसूचित जाति (एससी) या अनुसूचित जनजाति (एसटी) के उम्मीदवारों के लिए अधिकतम पांच साल तक।

(बी) अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) के उम्मीदवारों के लिए अधिकतम तीन साल तक।


(बी) साक्षात्कार:

नामित बोर्ड प्रलेखन के बाद पात्र पाए गए उम्मीदवारों का साक्षात्कार आयोजित करेगा। साक्षात्कार 200 अंकों का होगा और उम्मीदवारों के शैक्षणिक अध्ययन के क्षेत्र में सामान्य ज्ञान और क्षमता का परीक्षण करने के लिए आयोजित किया जाएगा और व्यक्तित्व की प्रकृति, बौद्धिक जिज्ञासा, और निर्णय के संतुलन और दिमाग की सतर्कता, क्षमता का आकलन करने के लिए भी आयोजित किया जाएगा। उम्मीदवारों के नेतृत्व के लिए सामाजिक सामंजस्य, चरित्र की अखंडता, पहल और क्षमता। साक्षात्कार के स्तर पर चयन के प्रयोजन के लिए न्यूनतम मानक साक्षात्कार के लिए निर्धारित कुल अंकों का 40% होगा (अर्थात 200 का 40% = 80)। सभी श्रेणियों के उम्मीदवारों के लिए न्यूनतम अर्हक अंक समान हैं। साक्षात्कार के स्तर पर योग्य नहीं होने वाले उम्मीदवारों को चयन प्रक्रिया से बाहर कर दिया जाएगा।

(सी) शारीरिक मानक परीक्षण (पीएसटी):

(1) साक्षात्कार में अर्हता प्राप्त करने वाले सभी उम्मीदवारों का शारीरिक मानकों के लिए उसी दिन या साक्षात्कार की तिथि के अगले दिन अधिकारियों के एक नामित बोर्ड द्वारा जांच की जाएगी।

(2) जो न्यूनतम आवश्यक शारीरिक मानकों को पूरा नहीं करते हैं, उन्हें इस स्तर पर समाप्त कर दिया जाएगा।

(3) उम्मीदवार, जिन्हें शारीरिक मानकों यानी ऊंचाई और छाती (यथा लागू) में योग्य घोषित नहीं किया गया है, उसी दिन पीठासीन अधिकारी के माध्यम से केंद्र के लिए नामित अपीलीय प्राधिकारी को अपील कर सकते हैं, यदि वे चाहें तो पीएसटी बोर्ड। अपीलीय प्राधिकारी का निर्णय अंतिम होगा और इसके बाद इस संबंध में कोई और अपील या अभ्यावेदन पर विचार नहीं किया जाएगा।









ऊपर ग्रुप लिंक फुल हो जाने पर नए लोग ग्रुप में जुड़ने के लिए मैसेज करें  7869381522


BSF CRPF ITBP SSB RECRUITMENT 2023 | बीएसएफ सीआरपीएफ आईटीबीपी एसएसबी और असम राइफल्स में 297 पदों की भर्ती, CENTRAL ARMED POLICE FORCE VACANCY 2023

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad

Ads Bottom