Type Here to Get Search Results !

CENTRAL INDUSTRIAL SECURITY FORCE CISF VACANCY 2023 | केन्द्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल में आरक्षक के 500 पदों की वेकेंसी

CENTRAL INDUSTRIAL SECURITY FORCE CISF VACANCY 2023 | केन्द्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल में आरक्षक के 500 पदों की वेकेंसी

केन्द्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल में आरक्षक / चालक और आरक्षक / चालक-सह-पम्प ऑपरेटर (अग्नि सेवाओं के लिए चालक) की भर्ती - 2022

केन्द्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल में पात्र भारतीय पुरुष नागरिकों से पे मैट्रिक्स (रू. 21,700 से 69,100/-) के पे लेवल-3 में तथा केन्द्र सरकार के कर्मचारियों को समय समय पर देय सामान्य भत्तों सहित आरक्षक / चालक और आरक्षक / चालक-सह-पम्प ऑपरेटर (अग्नि सेवाओं के लिए चालक) के अस्थाई पदों को भरने के लिए ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किए जाते हैं नियुक्ति होने पर वे केसुब अधिनियम एवं नियम के साथ-साथ समय-समय पर बल के अन्य सदस्यों पर लागू केन्द्रीय सिविल सेवा नियम द्वारा अधिशासित होंगे। 

वे 01 जनवरी, 2004 को अथवा बाद में केन्द्र सरकार की सेवा में कार्यभार ग्रहण करने वाले सभी कर्मचारियों के लिए लागू राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली के रूप में ज्ञात "परिभाषित अंशदायी पेंशन प्रणाली" के अनुसार पेंशन संबंधी लाभ प्राप्त करने के पात्र होंगे भर्ती प्रक्रिया में शारीरिक मानक परीक्षण (पीएसटी), शारीरिक दक्षता परीक्षण (पीईटी) दस्तावेजीकरण, ट्रेड परीक्षण, ओएमआर / कम्प्यूटर आधारित परीक्षा (सीबीटी मोड़) के तहत लिखित परीक्षा और चिकित्सा परीक्षण में शामिल होंगे भर्ती की मुख्य विशेषताएं निम्नानुसार हैं:-



CENTRAL INDUSTRIAL SECURITY FORCE CISF VACANCY 2023 | केन्द्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल में आरक्षक के 500 पदों की वेकेंसी


CONSTABLE AND PUMP OPERATOR BHARTI निकालने वाले विभाग

केन्द्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल

रिक्त पदों की संख्या

लगभग 500 पद 

CISF CONSTABLE VACANCY 2023 में रिक्त पदों के नाम 

आरक्षक / चालक 
आरक्षक / (चालक-सह - पम्प ऑपरेटर ) 

( अर्थात् अग्नि सेवाओं के लिए चालक) - सीधी भर्ती


CISF CONSTABLE RECRUITMENT 2023 में भर्ती के लिए अनिवार्यता / योग्यता 

अपात्रता :
ऐसा कोई व्यक्ति (क) जिसने उस व्यक्ति के साथ विवाह किया हो अथवा विवाह के लिए अनुबंध किया हो जिसका पति / पत्नी जीवित है अथवा (ख) जिसका पति / पत्नी जीवित है किसी अन्य से विवाह किया हो अथवा विवाह के लिए अनुबंध किया है बल में नियुक्ति के लिए पात्र नहीं होगा बशर्ते कि केन्द्र सरकार इस बात से संतुष्ट हो कि यह विवाह ऐसे व्यक्ति तथा अन्य पार्टी के लिए लागू निजी कानून के तहत अनुमत्य है तथा ऐसा करने के अन्य आधार है तो उस व्यक्ति को इस नियम से छूट दी जा सकती है


CISF CONSTABLE BHARTI 2023 में भर्ती के लिए शैक्षिक योग्यता

अभ्यर्थी ने मान्यता प्राप्त बोर्ड अथवा विश्वविद्यालय से मैट्रिक अथवा इसके समकक्ष परीक्षा उत्तीर्ण की हो।

मैट्रिक अथवा समतुल्य अथवा आर्मी प्रथम श्रेणी अथवा वायु सेना अथवा नेवी के समतुल्य ।


राज्य बोर्ड / केन्द्रीय बोर्ड के अलावा अन्य बोर्ड द्वारा दिए जाने वाले शैक्षणिक प्रमाण पत्र के साथ भारत सरकार की अधिसूचना की प्रति संलग्न करें जिसमें वह शैक्षणिक योग्यता केन्द्र सरकार के तहत सेवा हेतु मैट्रिक / दसवीं कक्षा के समकक्ष घोषित की गई हो।


ड्राईविंग लाईसेंस


चिकित्सा श्रेणी :

समय सेवा मुक्ति के ए (ए.वाई.ई.) अथवा "शेप-1" होना चाहिए। उन्हें केऔसुब में आरक्षक / चालक एवं आरक्षक / चालक-सह-पम्प ऑपरेटर के पद में सीधी भर्ती के लिए निर्धारित उन्हीं चिकित्सीय मानकों को भी धारण करना होगा।

सीआईएसएफ भर्ती में आवेदन की अंतिम तिथि 

ऑनलाइन आवेदन पत्रों को प्रस्तुत करने की तिथि: 23/01/2023 से 22/02/2023 

अंतिम तिथि 22.02. 2023 (2300 बजे तक)

CISF CONSTABLE AND PUMP OPERATOR VACANCY में आवेदन शुल्क :

अनारक्षित, ईडब्ल्यूएस और अन्य पिछड़ा वर्ग के अभ्यर्थियों से आवेदन शुल्क रू.100/- (रूपए एक सौ केवल ) लिया जाएगा। अजा/अजजा / ईएसएम से संबंधित अभ्यर्थियों को शुल्क के भुगतान से छूट प्राप्त है।


शुल्क का भुगतान ऑनलाइन माध्यम से नेट बैंकिंग, क्रेडिट अथवा डेबिट कार्ड अथवा रूपे कार्ड और यूपीआई अथवा एसबीआई की शाखाओं में एसबीआई चालान जनरेट करते हुए नकद के माध्यम से अदा किया जा सकता है। उपर वर्णित तरीकों के अलावा अन्य तरीकों द्वारा भुगतान किया गया शुल्क स्वीकार नहीं किया जाएगा।


अभ्यर्थियों द्वारा ऑनलाइन शुल्क का भुगतान 22.02.2023 (23:00 बजे) तक किया जा सकता है। तथापि, ऐसे अभ्यर्थी जो एसबीआई के चालान के माध्यम से नकद भुगतान करना चाहते हैं, वे इसका भुगतान एसबीआई की शाखाओं में कार्य घंटों के दौरान बैंक में 24.02.2023 तक नकद रूप में कर सकते हैं, बशर्ते उनके द्वारा चालान 22.02.2023 (23:00 बजे) से पहले जनरेट कर दिया गया हो।


एक बार भुगतान किए गए शुल्क को किसी भी परिस्थिति में वापस नहीं किया जाएगा और न ही उसे किसी अन्य परीक्षा अथवा चयन के लिए समायोजित किया जाएगा।


बैंक के लिए यथा लागू शुल्क के अलावा प्रशुल्क / कर प्रभार को उम्मीदवार द्वारा वहन किया जाएगा।



CISF BHARTI 2023 में आवेदन कैसे करें

ऑनलाइन आवेदन करें   
आवेदन पत्रों को केऔसुब की अधिकारिक वेबसाइट अर्थात् www.cisfrectt.in पर ही ऑनलाइन तरीके से प्रस्तुत किया जाना चाहिए।


ट्रेड परीक्षा

ऐसे अभ्यर्थी जो शारीरिक मानक परीक्षा, शारीरिक दक्षता परीक्षा और पात्रता मानकों / दस्तावेजीकरण के विस्तृत सत्यापन में उत्तीर्ण हो जाते हैं उन्हें निम्नलिखित परीक्षाओं से गुजरना होगा। कोई भी अभ्यर्थी जो प्रत्येक के सामने दर्शाए गए इन परीक्षणों मे न्यूनतम अर्हक अंक प्राप्त नहीं कर पाता है उन्हें रिजेक्षन स्ल्पि देकर उस विशिष्ट चरण से बाहर कर दिया जाएगा और उसे आगे की परीक्षाओं में बैठने की अनुमति प्रदान नहीं की जाएगी।


परीक्षा का नाम

हल्के वाहनों के लिए ड्राईविंग परीक्षा भारी वहनों के लिए ड्राईविंग परीक्षा


मोटर प्रणाली की व्यवहारिक जानकारी और वाहनों की हल्की मरम्मत करने की योग्यता ।


नोट :-ट्रेड परीक्षा में प्राप्त किए गए अंक अभ्यर्थी की मैरिट के स्थान को प्रभावित नहीं करेंगे चूंकि ट्रेड परीक्षा केवल अर्हक प्रकार की है। तथापि, अभ्यर्थी द्वारा न्यूनतम अर्हक अंक प्राप्त किए जाने चाहिए ताकि वह भर्ती में आगे की प्रक्रिया में शामिल हो सके।

लिखित परीक्षा :

जो अभ्यर्थी पीएसटी / पीईटी / दस्तावेजीकरण और ट्रेड परीक्षा में पास होंगे वे ही ओएमआर / कंप्यूटर आधारित टेस्ट (सीबीटी) मोड के तहत लिखित परीक्षा में बुलाए जाएँगे

प्रश्न पत्र सामान्य सचेतता / सामान्य जानकारी, प्रारंभिक गणित का ज्ञान, विश्लेषणात्मक अभिरूचि और पैटर्न का निरीक्षण तथा अन्तर करने की क्षमता तथा हिन्दी / अंग्रेजी में मूलभूत ज्ञान का टेस्ट करने के लिए सैट किया जाएगा।


लिखित परीक्षा 100 बहुविकल्पी प्रश्नों से 100 अंकों की होगी जिसके उत्तर 2 घंटे में देने होगे। कोई निगेटिव मार्किंग नहीं होगी।

लिखित परीक्षा में पास होने के लिए अंको की न्यूनतम प्रतिशतता निम्नानुसार होगी:-

सामान्य / ईडब्ल्यूएस / ईएसएम :35%

अ. जा / अ.ज.जा / अ.पि.व : 33%

टिप्पणी- सामान्य / ईडब्ल्यूएस / ईएसएम के लिए 35 प्रतिशत और अजा/अजजा / अपिव के लिए 33 प्रतिशत अर्हक अंक से यह तात्पर्य नहीं है कि जिन अभ्यर्थियों ने क्रमशः 35 प्रतिशत और 33 प्रतिशत अंक प्राप्त कर लिए होंगे, जैसा मामला होगा, उन्हें अगले चरण के लिए बुलाया जाएगा। अगले चरण के लिए अभ्यर्थियों को पूर्णतया लिखित परीक्षा में उनके प्रदर्शन / अर्जित किए गए अंकों के आधार पर और कट-ऑफ अंक (भर्ती सेक्टर / ट्रेड / श्रेणीवार) जो कि लिखित परीक्षा के पूरा होने के पश्चात निर्धारित किए जाएंगे, बुलाया जाएगा।


CISF RECRUITMENT VACANCY में भर्ती के लिए नियम एवं शर्तें

अभ्यर्थियों को केवल एक आवेदन पत्र प्रस्तुत करना चाहिए और ये आरक्षक / चालक और आरक्षक / डीसीपीओ दोनों के लिए पात्र होंगे। अभ्यर्थियों को आरक्षक / चालक और आरक्षक / डीसीपीओ के लिए अपनी पहली और दूसरी वरीयता देनी चाहिए। आवेदन पत्र प्रस्तुत करने के समय दिए गए विकल्प अंतिम होंगे।

आवेदन केवल "ऑनलाइन" माध्यम से स्वीकार किए जाएंगे।


शारीरिक मानक परीक्षा (पीएसटी) / शारीरिक दक्षता परीक्षण (पीईटी) / दस्तावेजीकरण / ट्रेड परीक्षा / लिखित परीक्षा / चिकित्सा परीक्षण निर्धारित और आयोजित की जाएंगी।

ओएमआर आधारित / कम्प्यूटर आधारित परीक्षा (सीबीटी) मोड के अंतर्गत लिखित परीक्षा केवल अंग्रेजी और हिंदी भाषाओं में आयोजित की जाएंगी। ग-पत्रों / दस्तावेजों का सत्यापन दस्तावेजीकरण के समय किया जाएगा।


मूल प्रतियों से अपेक्षित पात्रता प्रमाण-

भर्ती को अखिल भारतीय आधार पर संचालित किया जाएगा।


अभ्यर्थियों द्वारा शारीरिक मानक परीक्षा (पीएसटी), शारीरिक दक्षता परीक्षण (पीईटी) दस्तावेजीकरण, ट्रेड परीक्षा, चिकित्सा परीक्षण में अर्हता प्राप्त कर लेने पर और इस अधिसूचना में निर्धारित अन्य शर्तों के अधीन लिखित परीक्षा में उनके प्रदर्शन के आधार पर अंतिम परिणाम को घोषित किया जाएगा।


परीक्षा के किसी भी चरण के लिए प्रवेश पत्र डाक द्वारा नहीं भेजे जाएंगे। ऑनलाइन माध्यम से सीआईएसएफ की वेबसाइट www.cisfrectt.in पर प्रवेष-पत्रों को डाउनलोड करने की सुविधा होगी। अभ्यर्थियों को परीक्षा प्रक्रिया पर किसी भी अपडेट के लिए और परीक्षा के प्रत्येक चरण के लिए प्रवेष पत्र समय पर डाउनलोड करने के लिए नियमित रूप से वेबसाइट विजिट करने की सलाह दी जाती है।


प्रत्येक श्रेणी में 10 प्रतिषत रिक्तियां भूतपूर्व सैनिकों के लिए आरक्षित है।








ऊपर ग्रुप लिंक फुल हो जाने पर नए लोग ग्रुप में जुड़ने के लिए मैसेज करें  7869381522

CENTRAL INDUSTRIAL SECURITY FORCE CISF VACANCY 2023 | केन्द्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल में आरक्षक के 500 पदों की वेकेंसी, CISF CONSTABLE RECRUITMENT 2023


Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad

Ads Bottom