Type Here to Get Search Results !

GGU TEMPORARY TEACHER VACANCY 2022-23 | गुरु घासीदास सेंट्रल यूनिवर्सिटी बिलासपुर में अस्थायी टीचर के 112 पदों की वेकेंसी

GGU TEMPORARY TEACHER VACANCY 2022-23 | गुरु घासीदास सेंट्रल यूनिवर्सिटी बिलासपुर में अस्थायी टीचर के 112 पदों की वेकेंसी

इच्छुक एवं अर्ह उम्मीदवारों को शेष शैक्षणिक सत्र 2022-23 (प्रथमतः छः माह हेतु) अवधि हेतु पूणर्तः अस्थाई शिक्षक के रुप में वॉक-इन-इंटरव्यू के माध्यम से नियुक्ति हेतु आवेदन के साथ शैक्षणिक अभिलेख एवं कार्य अनुभव के समस्त अर्हतादायी दस्तावेजों (अंकसूची, प्रमाण पत्र, उपाधि, अनुभव प्रमाण पत्र आदि) की छायाप्रति एवं मूल दस्तावेजों के साथ विश्वविद्यालय वेबपटल पर दिये गये समय सारणी अनुसार रजत जयंती सभागार में आमंत्रित किया जाता है। विश्वविद्यालय के पास किसी पद को भरने अथवा न भरने अथवा पदों / नियुक्तियों की संख्या / प्रकृति में परिवर्तन करने का अधिकार सुरक्षित रहेगा।


उम्मीदवारों का चयन रु.25000/- प्रति माह के निश्चित वेतन पर किया जावेगा। शैक्षणिक अर्हता, साक्षात्कार तिथि, पद संख्या (आवश्यकता अनुसार परिवर्तनीय) एवं सामान्य अनुदेशों की अधिक एवं अद्यतन जानकारी के लिये विश्वविद्यालय की वेबसाईट www.ggu.ac.in का नियमित अवलोकन करें।


GGU TEMPORARY TEACHER VACANCY 2022-23 | गुरु घासीदास सेंट्रल यूनिवर्सिटी बिलासपुर में अस्थायी टीचर के 112 पदों की वेकेंसी


GGU TEMPORARY TEACHER VACANCY 2022-23 | गुरु घासीदास सेंट्रल यूनिवर्सिटी बिलासपुर में अस्थायी टीचर के 112 पदों की वेकेंसी


बिलासपुर में हो रही टीचर भर्ती वाले विभाग का नाम

GURU GHASIDAS VISHWAVIDYALAYA
गुरू घासीदास विश्वविद्यालय
(A Central University established by the Central Universities Act, 2009, No.25 of 2009) KONI, BILASPUR-495009 (C.G.) INDIA, 
कोनी बिलासपुर 495009 (छ0ग0) भारत 
Tel. - +91-7752-260017,260435, 260209, 
Fax +91-7752-260154,260148, 
website-www.ggu.ac.in

गुरु घासीदास यूनिवर्सिटी  भर्ती में रिक्त पदों की संख्या

कुल 112 पद

बिलासपुर सेंट्रल यूनिवर्सिटी वेकेंसी में रिक्त पदों के नाम 

अस्थाई शिक्षक TEMPORARY TEACHER

योग्यता / अनिवार्यता 

अस्थायी शिक्षक (विश्वविद्यालय शिक्षण विभाग) के लिए नियत वेतन - 25000/-प्रतिमाह आवश्यक (यूजीसी के मानदंडों के अनुसार):


किसी भारतीय विश्वविद्यालय से संबंधित/प्रासंगिक/संबद्ध विषय में 55% अंकों के साथ मास्टर डिग्री (या जहां भी ग्रेडिंग प्रणाली का पालन किया जाता है, वहां पॉइंट-स्केल में समकक्ष ग्रेड), या किसी मान्यता प्राप्त विदेशी विश्वविद्यालय से समकक्ष डिग्री।

ii) उपरोक्त योग्यताओं को पूरा करने के अलावा, उम्मीदवार ने यूजीसी या सीएसआईआर द्वारा आयोजित राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा (एनईटी) या यूजीसी द्वारा मान्यता प्राप्त इसी तरह की परीक्षा, जैसे एसएलईटी / एसईटी या जो पीएच.डी. विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (एम.फिल./पीएच.डी डिग्री प्रदान करने के लिए न्यूनतम मानक और प्रक्रिया) विनियम, 2009 या 2016 के अनुसार डी. डिग्री और समय-समय पर उनके संशोधनों को नेट से छूट दी जा सकती है। /स्लेट/सेट:

बशर्ते, उम्मीदवार पीएचडी के लिए पंजीकृत हों। 11 जुलाई, 2009 से पहले का कार्यक्रम, डिग्री प्रदान करने वाले संस्थान के तत्कालीन मौजूदा अध्यादेशों/उपनियमों/विनियमों के प्रावधानों द्वारा शासित होगा और ऐसे पीएच.डी. विश्वविद्यालयों / कॉलेजों / संस्थानों में सहायक प्रोफेसर या समकक्ष पदों की भर्ती और नियुक्ति के लिए उम्मीदवारों को नेट / एसएलईटी / एसईटी की आवश्यकता से छूट दी जाएगी, जो निम्नलिखित शर्तों की पूर्ति के अधीन है: -

पीएच.डी. उम्मीदवार की डिग्री नियमित मोड में प्रदान की गई है; बी) पीएच.डी. थीसिस का मूल्यांकन कम से कम दो बाहरी परीक्षकों द्वारा किया गया है;



GGU TEMPORARY TEACHER VACANCY 2022-23 | गुरु घासीदास सेंट्रल यूनिवर्सिटी बिलासपुर में अस्थायी टीचर के 112 पदों की वेकेंसी




एक खुला पीएच.डी. उम्मीदवार की मौखिक परीक्षा आयोजित की गई है;

उम्मीदवार ने अपने पीएचडी से दो शोध पत्र प्रकाशित किए हैं। कार्य, जिसमें से कम से कम एक संदर्भित पत्रिका में है; ई) उम्मीदवार ने यूजीसी/आईसीएसएसआर/सीएसआईआर या किसी समान एजेंसी द्वारा प्रायोजित/वित्तपोषित/समर्थित सम्मेलनों/संगोष्ठियों में अपने पीएचडी कार्य के आधार पर कम से कम दो पेपर प्रस्तुत किए हों।

इन शर्तों की पूर्ति को संबंधित विश्वविद्यालय के कुलसचिव या डीन (शैक्षणिक मामले) द्वारा प्रमाणित किया जाना है।

नोट: NET/SLET/SET की आवश्यकता ऐसे विषयों में मास्टर्स प्रोग्राम के लिए भी नहीं होगी, जिसके लिए UGC, CSIR द्वारा NET/SLET/SET आयोजित नहीं किया जाता है या UGC द्वारा मान्यता प्राप्त इसी तरह की परीक्षा, जैसे SLET/SET।


निम्नलिखित में से किसी एक द्वारा विश्व विश्वविद्यालय रैंकिंग (किसी भी समय) में शीर्ष 500 के बीच रैंकिंग के साथ एक विदेशी विश्वविद्यालय / संस्थान से पीएचडी की डिग्री प्राप्त की गई है: (i) Quacquarelli Symonds (QS) (ii) टाइम्स हायर एजुकेशन (THE) या (iii) शंघाई जिओ टोंग यूनिवर्सिटी (शंघाई) की विश्व विश्वविद्यालयों (ARWU) की अकादमिक रैंकिंग।


अस्थायी शिक्षक के लिए (इंजीनियरिंग और प्रौद्योगिकी स्कूल)

नियत वेतन - 25000/- प्रतिमाह

एसेंशियल, बी.ई./बी.टेक./बी. एस. और एम.ई./एम.टेक./एम. एस या इंटीग्रेटेड एमटेक। किसी एक डिग्री में प्रथम श्रेणी या समकक्ष के साथ प्रासंगिक शाखा में।


अस्थायी शिक्षक (शिक्षा विभाग) के लिए

नियत वेतन 25000/- निश्चित वेतन प्रति माह

अस्थायी शिक्षक के लिए (प्रदर्शन/ललित कला शिक्षा विभाग)

नियत वेतन 25000/- निश्चित वेतन प्रति माह

विजुअल आर्ट्स:- 

न्यूनतम 55% अंकों के साथ ललित कलाओं में स्नातकोत्तर डिग्री

प्रदर्शन कला: न्यूनतम 55% अंकों के साथ संगीत/नृत्य/थिएटर कला में स्नातकोत्तर डिग्री

अस्थाई शिक्षक के लिए (बी.एड. विशेष शिक्षा श्रवण निःशक्तता एवं अधिगम निःशक्तता के लिए शिक्षा विभाग) नियत वेतन 25000/- नियत वेतन प्रतिमाह

एक। कम से कम 50% अंकों के साथ किसी भी विषय में मास्टर डिग्री b. एम.एड. 55% से कम अंक या यूजीसी के 10 बिंदु पैमाने में बी + के समकक्ष ग्रेड के साथ विशिष्ट विकलांगता क्षेत्र में डिग्री।



GGU TEMPORARY TEACHER VACANCY 2022-23 | गुरु घासीदास सेंट्रल यूनिवर्सिटी बिलासपुर में अस्थायी टीचर के 112 पदों की वेकेंसी



आरसीआई द्वारा मान्यता प्राप्त विदेशी विश्वविद्यालय से समकक्ष डिग्री। (के साथ वैध पंजीकरण आरसीआई अधिनियम, 1992 की धारा 19 के तहत आरसीआई आवश्यक है।

(आरसीआई वैधानिक नियामक निकाय के रूप में यूजीसी विनियमों के अनुसार 50% निर्धारित करता है। 18 सितंबर, 2010 खंड 1.1.1 राजपत्र

वांछनीय: विशेष शिक्षा या विशेष शिक्षा पर अनुसंधान जोर के साथ शिक्षा में एम.फिल / पीएचडी

विशिष्ट विकलांगता के क्षेत्र में शिक्षक या शोधकर्ता के रूप में कम से कम 2 वर्ष की अवधि का अनुभव

अस्थायी शिक्षक (प्रबंधन विभाग) के लिए: 

नियत वेतन 25000/- निश्चित वेतन प्रति माह ज़रूरी

किसी भी विषय में स्नातक की डिग्री और बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन / पीजीडीएम / सी। ए / आईसीडब्ल्यूए एम। कॉम में मास्टर डिग्री। मास्टर डिग्री की डिग्री प्राप्त करने के बाद प्रथम श्रेणी या समकक्ष और दो साल के पेशेवर अनुभव के साथ।

अस्थायी शिक्षक (फार्मेसी विभाग) के लिए: 

निश्चित वेतन 25000/- निश्चित वेतन प्रति माह ज़रूरी

1. फार्मेसी में एक बुनियादी डिग्री (बी.फार्मा)।

2. समय-समय पर संशोधित फार्मेसी अधिनियम, 1948 के तहत फार्मासिस्ट के रूप में पंजीकरण।

किसी भी सफल अधिनियमन सहित 3. फार्मेसी में विशेषज्ञता की उपयुक्त शाखा में प्रथम श्रेणी में मास्टर डिग्री।


1. एक प्रतिष्ठित संगठन में शिक्षण, अनुसंधान औद्योगिक और / या पेशेवर अनुभव; तथा

2. सम्मेलन और/या संदर्भित पत्रिकाओं में प्रस्तुत पत्र।

बिलासपुर वेकेंसी की भर्ती के लिए सामान्य निर्देश:-

1. विश्वविद्यालय में अस्थायी नौकरी के लिए यह प्रस्ताव किसी भी पद पर नियमित रोजगार का दावा करने के लिए आमंत्रित व्यक्ति को कोई अधिकार प्रदान नहीं करेगा।

2. उम्मीदवारों को प्रस्ताव पत्र की तिथि से 07 दिनों के भीतर विश्वविद्यालय में पूरी तरह से अस्थायी आधार पर अपने कर्तव्यों में शामिल होना आवश्यक होगा।


आवेदन की अंतिम तिथि 

26/12/2022
27/12/2022
28/12/2022
29/12/2022

गुरु घासीदास सेंट्रल यूनिवर्सिटी बिलासपुर वेकेंसी में आवेदन कैसे करें 

Venue :- Auditorium Building (Rajat Jayanti Sabhagar)
स्थान :- सभागार भवन (रजत जयंती सभागार)

सभी दस्तावेजों के साथ बायोडाटा बनाकर निर्धारित स्थान में उपस्थित होना हैं  

आवश्यक डॉक्यूमेंट / दस्तावेज यदि जरुरी है 

  • 5 वीं 
  • 8 वीं 
  • 10 वीं 
  • 12 वीं 
  • स्नातक 
  • स्नातकोत्तर 
  • आधार कार्ड 
  • ड्राइविंग लाइसेंस 
  • परिचय पत्र 
  • पासपोर्ट साइज़ फोटो 
  • पैन कार्ड 
  • रोजगार पंजीयन 
  • मूल निवासी प्रमाण पत्र 
  • जाति प्रमाण पत्र 
  • जाति सत्यापन 
  • जन्म प्रमाण पत्र 
  • अनुभव प्रमाण पत्र 
  • समस्त डिग्री / प्रमाण पत्र
  • वेकेंसी के सम्बंधित पद के योग्यता अनुसार डिग्री



GGU TEMPORARY TEACHER VACANCY 2022-23 | गुरु घासीदास सेंट्रल यूनिवर्सिटी बिलासपुर में अस्थायी टीचर के 112 पदों की वेकेंसी



छत्तीसगढ़ अस्थायी शिक्षक भर्ती के लिए अन्य नियम एवं शर्तें

  1. आमंत्रित व्यक्ति अपना पूरा समय विश्वविद्यालय की सेवा में समर्पित करेगा और प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से किसी अन्य रोजगार या किसी व्यापार या व्यवसाय या अन्य लाभकारी कार्य में संलग्न नहीं होगा।
  2. ड्यूटी से अनुपस्थित रहने पर पारिश्रमिक की समानुपातिक कटौती की जाएगी। 
  3. आमंत्रित व्यक्ति को किसी भी समय बिना किसी को बताए सेवाओं से हटाया जा सकता है कारण इस संबंध में किसी पूर्व सूचना की आवश्यकता नहीं होगी। 
  4. यहां ऊपर निर्दिष्ट किसी भी नियम और शर्तों का उल्लंघन करने पर कार्रवाई की जाएगी।
  5. किसी भी विवाद की स्थिति में कुलपति का निर्णय अंतिम एवं सर्वमान्य होगा।
  6. अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति/अन्य पिछड़ा वर्ग/ईडब्ल्यूएस श्रेणी के सभी व्यक्तियों को भारत सरकार/यूजीसी के नियमों के अनुसार छूट और आरक्षण दिया जाएगा।
  7. योग्य उम्मीदवारों के लिए आवश्यक योग्यता में छूट दी जा सकती है। 
  8. परिस्थितियों के अनुसार किसी भी पद को भरने या न भरने का अधिकार विश्वविद्यालय के पास सुरक्षित है।  
  9. पदों की संख्या बदलने के लिए खुला है। 
  10. साक्षात्कार में भाग लेने के लिए उम्मीदवारों को कोई टीए/डीए देय नहीं होगा। 
  11. चयनित अभ्यर्थियों को केवल शेष शैक्षणिक सत्र 2022-23 हेतु आमंत्रित किया जायेगा प्रारंभ में छह महीने के लिए (जो आवश्यक होने पर बढ़ाया जा सकता है) या नियमित नियुक्ति तक, जो भी पहले हो।
  12. उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे वॉक-इन-इंटरव्यू साक्षात्कार में भाग लेने से पहले स्वयं को संतुष्ट कर लें कि वे साक्षात्कार में निर्धारित न्यूनतम आवश्यक योग्यता रखते हैं।
  13. चयन समिति साक्षात्कार में उम्मीदवार के प्रदर्शन के मूल्यांकन की अपनी पद्धति तय कर सकती है।



GGU TEMPORARY TEACHER VACANCY 2022-23 | गुरु घासीदास सेंट्रल यूनिवर्सिटी बिलासपुर में अस्थायी टीचर के 112 पदों की वेकेंसी


  1. निर्धारित योग्यता और अनुभव न्यूनतम है और मात्र यह तथ्य है कि एक उम्मीदवार जिसके पास यह योग्यता है, वह नियुक्ति के लिए हकदार नहीं होगा। 
  2. स्कूलों, केंद्रों और में संचालित सभी पाठ्यक्रमों के संबंध में शिक्षा का माध्यम विश्वविद्यालय के विशेषाधिकार प्राप्त विभाग अंग्रेजी होंगे, के मामलों को छोड़कर भाषाओं में अध्ययन/अनुसंधान।
  3. विश्वविद्यालय नियुक्ति के समय या सेवा की अवधि के दौरान किसी भी समय अभ्यर्थी द्वारा जमा किए गए पूर्ववृत्त या दस्तावेजों का सत्यापन करेगा। यदि यह पता चलता है कि उम्मीदवारों द्वारा जमा किए गए दस्तावेज नकली हैं या उम्मीदवार के पास एक गुप्त पूर्ववृत्त/पृष्ठभूमि है और उसने उक्त जानकारी को छुपाया है, तो उसकी सेवाएं समाप्त कर दी जाएंगी। 
  4. चयन प्रक्रिया में असावधानीवश कोई गलती होने की स्थिति में, जिसका पता किसी भी समय लगाया जा सकता है
  5. नियुक्ति पत्र जारी होने के बाद भी, उम्मीदवारों को किए गए किसी भी संचार को संशोधित / वापस लेने / रद्द करने का अधिकार विश्वविद्यालय के पास सुरक्षित है। 
  6. संख्या पदों की संख्या को अस्थायी माना जा सकता है। विश्वविद्यालय का अधिकार होगा चयन के समय पदों की संख्या और/या प्रकृति को बढ़ाने/घटाने और तदनुसार नियुक्तियां करने के लिए।
  7. निर्धारित योग्यता और अनुभव न्यूनतम होगा और केवल उम्मीदवार के पास होने से वह चयनित होने का हकदार नहीं होगा।
  8. विश्वविद्यालय किसी पद को भरने के लिए प्रतीक्षा सूची के रूप में एक पैनल तैयार कर सकता है। यदि उच्च योग्यता पर एक उम्मीदवार 06 महीने की अवधि के भीतर शामिल होने के लिए पछताता है या 06 महीने की अवधि के भीतर शामिल होने के बाद इस्तीफा दे देता है / मर जाता है, तो योग्यता को कम करने के लिए अगले उम्मीदवार को योग्यता के आधार पर प्रस्ताव दिया जाएगा। 
  9. रिक्तियों को भरने में देरी ऐसी रिक्ति को नई रिक्ति नहीं माना जाना चाहिए।
  10. 22. सरकार द्वारा आवश्यक स्व-प्रमाणन प्रावधानों को अपनाने के परिणामस्वरूप। भारत के, विश्वविद्यालय पूरी तरह से उम्मीदवारों द्वारा प्रस्तुत सूचना / दस्तावेजों के आधार पर आवेदनों को संसाधित करेगा। 
  11. यदि जानकारी/दस्तावेज चूक या कमीशन के माध्यम से गलत/गलत पाए जाते हैं, तो जिम्मेदारी और उत्तरदायित्व केवल उम्मीदवार के साथ होगा।
  12. विश्वविद्यालय बिना कोई कारण बताए भर्ती प्रक्रिया को संशोधित/पुनर्निर्धारित/रद्द/निलंबित करने का अधिकार सुरक्षित रखता है।
  13. विश्वविद्यालय का निर्णय अंतिम होगा और किसी भी अपील पर विचार नहीं किया जाएगा। 
  14. उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे अपडेट के लिए नियमित रूप से हमारी वेबसाइट www.ggu.ac.in देखते रहें।









विशेष सूचना - मेरिट लिस्ट का डायरेक्ट पीडीएफ टेलीग्राम ग्रुप में दिया जायेगा।






ऊपर ग्रुप लिंक फुल हो जाने पर नए लोग ग्रुप में जुड़ने के लिए मैसेज करें  7869381522


GGU TEMPORARY TEACHER VACANCY 2022-23 | गुरु घासीदास सेंट्रल यूनिवर्सिटी बिलासपुर में अस्थायी टीचर के 112 पदों की वेकेंसी, GGU RECRUITMENT 2023, JOBS


Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad

Ads Bottom