Type Here to Get Search Results !

NTPC LIMITED VARIOUS POST BHARTI VACANCY 2022 | नेशनल थर्मल पॉवर कारपोरेशन में कुल 864 पदों की वेकेंसी

NTPC LIMITED VARIOUS POST BHARTI VACANCY 2022 | नेशनल थर्मल पॉवर कारपोरेशन में कुल 864 पदों की वेकेंसी

एनटीपीसी लिमिटेड 70,234 मेगावाट की स्थापित क्षमता के साथ भारत का सबसे बड़ा बिजली समूह है। हमारे देश की विकास चुनौतियों के अनुरूप, एनटीपीसी ने 2032 तक 130 गीगावाट की कुल स्थापित क्षमता प्राप्त करने के लिए एक महत्वाकांक्षी योजना शुरू की है। 


अपनी महत्वाकांक्षी विकास योजना को बढ़ावा देने के लिए, एनटीपीसी शानदार अकादमिक रिकॉर्ड वाले होनहार, समर्पित, ऊर्जावान युवा स्नातक इंजीनियरों की तलाश कर रहा है। संगठन में इस प्रकार शामिल हों:


NTPC LIMITED VARIOUS POST BHARTI VACANCY 2022 | नेशनल थर्मल पॉवर कारपोरेशन में कुल 864 पदों की वेकेंसी



विषयों में इंजीनियरिंग कार्यकारी प्रशिक्षु 2022


विद्युत (280)

यांत्रिक (360)

इलेक्ट्रॉनिक्स/इंस्ट्रुमेंटेशन (164)

सिविल (30)

खनन (30)


कुल पदों की संख्या 

कुल 864 पद 


योग्यता:

संबंधित संस्थान/विश्वविद्यालय के मानदंडों (अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति/पीडब्ल्यूबीडी उम्मीदवारों के लिए 55%) के अनुसार कम से कम 65% अंकों के साथ इंजीनियरिंग या प्रौद्योगिकी/एएमआईई में पूर्णकालिक स्नातक डिग्री। उम्मीदवारों को इंजीनियरिंग में ग्रेजुएट एप्टीट्यूड टेस्ट (गेट) - 2022 के लिए उपस्थित होना चाहिए। नीचे दिए गए विषयों के लिए निर्धारित डिग्री वाले उम्मीदवार केवल संबंधित विषय में ईईटी के पद के लिए आवेदन कर सकते हैं:

इंजीनियरिंग में निर्धारित पूर्णकालिक डिग्री विद्युत अभियन्त्रण मैकेनिकल इंजीनियरिंग इलेक्ट्रिकल / इलेक्ट्रिकल और इलेक्ट्रॉनिक्स / इलेक्ट्रिकल, इंस्ट्रुमेंटेशन एंड कंट्रोल / पावर सिस्टम और हाई वोल्टेज / पावर इलेक्ट्रॉनिक्स / पावर इंजीनियरिंग मैकेनिकल/प्रोडक्शन/इंडस्ट्रियल इंजीनियरिंग/ प्रोडक्शन एंड इंडस्ट्रियल इंजीनियरिंग/थर्मल/मैकेनिकल एंड ऑटोमेशन /पावर इंजीनियरिंग इलेक्ट्रॉनिक्स इलेक्ट्रॉनिक्स और दूरसंचार / इलेक्ट्रॉनिक्स और पावर / पावर इलेक्ट्रॉनिक्स / इलेक्ट्रॉनिक्स और संचार / इलेक्ट्रिकल और इलेक्ट्रॉनिक्स इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियरिंग इलेक्ट्रॉनिक्स और इंस्ट्रुमेंटेशन / इंस्ट्रुमेंटेशन कंट्रोल / इलेक्ट्रॉनिक्स, इंस्ट्रुमेंटेशन और कंट्रोल अभियांत्रिकी असैनिक अभियंत्रण खनन अभियांत्रिकी सिविल/निर्माण इंजीनियरिंग


आयु सीमा: ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि के अनुसार ऊपरी आयु सीमा 27 वर्ष है।



NTPC LIMITED VARIOUS POST BHARTI VACANCY 2022 | नेशनल थर्मल पॉवर कारपोरेशन में कुल 864 पदों की वेकेंसी



चयन प्रक्रिया:

योग्य उम्मीदवारों को इंजीनियरिंग (गेट) -2022 में ग्रेजुएट एप्टीट्यूड टेस्ट में उपस्थित होना चाहिए और उत्तीर्ण होना चाहिए। एनटीपीसी में इस विज्ञापन के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों में से उम्मीदवारों को गेट-2022 के प्रदर्शन के आधार पर दस्तावेज़ सत्यापन के लिए शॉर्टलिस्ट किया जाएगा। इसके अलावा, विज्ञापित पात्रता मानदंडों को पूरा करने के अधीन उम्मीदवारों को "नियुक्ति का प्रस्ताव" बढ़ाया जाएगा। कृप्या


ध्यान दें कि EET-2022 भर्ती के लिए केवल 2022 के GATE अंक ही मान्य होंगे।

GATE-2022 पेपर नीचे दिए गए विवरण के अनुसार:


आवेदन की अंतिम तिथि 

11/11/2022


आवेदन कैसे करें 

1. उम्मीदवारों को एनटीपीसी ईईटी-2022 के लिए वेबसाइट careers.ntpc.co.in पर ऑनलाइन आवेदन करना होगा या www.ntpc.co.in पर अपने GATE-2022 पंजीकरण संख्या के साथ करियर अनुभाग पर जाना होगा।


2. उम्मीदवारों को ऑनलाइन आवेदन के दौरान अपना फोटो अपलोड करना होगा।


3. निर्देशों को ध्यान से पढ़ें और GATE-2022 पंजीकरण संख्या सहित सटीक जानकारी देते हुए ऑनलाइन आवेदन पत्र भरें। सफल पंजीकरण के बाद, सिस्टम एक विशिष्ट पंजीकरण/आवेदन संख्या उत्पन्न करेगा। उम्मीदवारों को पंजीकरण पर्ची का प्रिंटआउट रखना आवश्यक है जो सफल पंजीकरण के बाद सिस्टम द्वारा उत्पन्न किया जाएगा।


4. कृपया सुनिश्चित करें कि GATE-2022 पंजीकरण संख्या, जो आपके GATE-2022 स्कोर कार्ड पर उल्लिखित है, सही ढंग से भरी गई है। गेट स्कोर कार्ड में दिखाई देने वाले नाम को भी भरा जाना चाहिए। एक बार सफलतापूर्वक आवेदन जमा करने के बाद उम्मीदवार द्वारा दर्ज किए गए किसी भी डेटा में परिवर्तन के संबंध में किसी भी अनुरोध पर विचार नहीं किया जाएगा।


5. सामान्य/ईडब्ल्यूएस/ओबीसी श्रेणी से संबंधित उम्मीदवारों को एक गैर भुगतान करने की आवश्यकता है वापसी योग्य पंजीकरण शुल्क रु. 300/-. एससी/एसटी/पीडब्ल्यूबीडी/एक्सएसएम श्रेणी और महिला उम्मीदवारों को पंजीकरण शुल्क का भुगतान करने की आवश्यकता नहीं है। भुगतान किया जा सकता है या तो ऑनलाइन या ऑफलाइन मोड में।


6. क. ऑफलाइन मोड में भुगतान: भारतीय स्टेट बैंक को एनटीपीसी की ओर से सीएजी शाखा, नई दिल्ली में विशेष रूप से खोले गए खाते (सं. 30987919993) में पंजीकरण शुल्क लेने के लिए अधिकृत किया गया है। उम्मीदवार को "पे-इन-स्लिप" के प्रिंटआउट के साथ नजदीकी एसबीआई शाखा से संपर्क करना होगा जो कि आवेदन पंजीकरण पोर्टल पर उपलब्ध है। पोर्टल से मुद्रित पे-इन-स्लिप का उपयोग केवल आबंटित खाते में राशि के उचित जमा करने के लिए शुल्क जमा करने के लिए किया जाना चाहिए। पैसा मिलने पर बैंक एक यूनिक जर्नल नंबर और पैसा वसूल करने वाले बैंक का ब्रांच कोड जारी करेगा। यह जर्नल नंबर और शाखा कोड उम्मीदवार द्वारा ऑनलाइन पंजीकरण के दौरान भरा जाना है। यदि उम्मीदवार गलत खाते में शुल्क जमा करता है तो एनटीपीसी जिम्मेदार नहीं होगा।



NTPC LIMITED VARIOUS POST BHARTI VACANCY 2022 | नेशनल थर्मल पॉवर कारपोरेशन में कुल 864 पदों की वेकेंसी



7. बी ऑनलाइन मोड में भुगतान: उम्मीदवार के पास ऑनलाइन शुल्क का भुगतान करने का विकल्प भी है (नेट बैंकिंग / डेबिट कार्ड / क्रेडिट कार्ड के माध्यम से)। ऑनलाइन भुगतान का विकल्प ऑनलाइन आवेदन पत्र में उपलब्ध होगा।


8. एक बार भुगतान किया गया शुल्क किसी भी परिस्थिति में वापस नहीं किया जाएगा। इसलिए उम्मीदवारों से अनुरोध है कि वे पंजीकरण शुल्क का भुगतान करने से पहले अपनी पात्रता सत्यापित कर लें।


सामान्य जानकारी और निर्देश:

1. केवल भारतीय नागरिक ही आवेदन करने के पात्र हैं। 

2. उम्मीदवार को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि वह विज्ञापन में उल्लिखित पात्रता मानदंड और अन्य मानदंडों को पूरा करता है।


आवश्यक डॉक्यूमेंट / दस्तावेज यदि जरुरी है 

  • 5 वीं 
  • 8 वीं 
  • 10 वीं 
  • 12 वीं 
  • स्नातक 
  • स्नातकोत्तर 
  • आधार कार्ड 
  • ड्राइविंग लाइसेंस 
  • परिचय पत्र 
  • पासपोर्ट साइज़ फोटो 
  • पैन कार्ड 
  • रोजगार पंजीयन 
  • मूल निवासी प्रमाण पत्र 
  • जाति प्रमाण पत्र 
  • जाति सत्यापन 
  • जन्म प्रमाण पत्र 
  • अनुभव प्रमाण पत्र 
  • समस्त डिग्री / प्रमाण पत्र
  • वेकेंसी के सम्बंधित पद के योग्यता अनुसार डिग्री


अन्य नियम एवं शर्तें

मुआवजा पैकेज:

चयनित उम्मीदवारों को मूल वेतन पर 40,000-1,40,000 रुपये के वेतनमान में रखा जाएगा। 40,000/- (ई1 ग्रेड)। अन्य लाभ जैसे महंगाई भत्ता, अन्य अनुलाभ और भत्ते, टर्मिनल लाभ, आदि प्रशिक्षण के दौरान/अवशोषण के बाद समय-समय पर लागू कंपनी के नियमों के अनुसार स्वीकार्य होंगे।

प्लेसमेंट:

चयनित उम्मीदवारों को विभिन्न स्थानों पर एक वर्ष का प्रशिक्षण दिया जाएगा। अंतिम

प्रशिक्षण पूरा होने के बाद पदस्थापन का स्थान तय किया जाएगा। उम्मीदवार हो सकते हैं

अनुषंगियों/संयुक्त उपक्रमों सहित किसी भी परियोजना/स्टेशन में, देश भर में रखा गया है


एनटीपीसी की कंपनियां

पदधारियों को बिजली संयंत्रों के शिफ्ट संचालन के लिए परियोजनाओं/स्टेशनों पर तैनात किया जाएगा और उन्हें पाली (रात की पाली सहित) में काम करना होगा। पद के लिए आवेदन को उम्मीदवार की पाली (रात की पाली सहित) में काम करने की सहमति के रूप में माना जाएगा।

आरक्षण और छूट:

1. किसी विशेष श्रेणी से संबंधित होने का दावा करने वाले उम्मीदवारों के पास आवश्यक रूप से सक्षम प्राधिकारी से वैध ईडब्ल्यूएस/ओबीसी/एससी/एसटी/विकलांगता प्रमाणपत्र, जैसा भी मामला हो, होना चाहिए। एससी/एसटी/ओबीसी/एक्सएसएम/ईडब्ल्यूएस/पीडब्ल्यूबीडी उम्मीदवारों के लिए आरक्षण और छूट सरकार के दिशानिर्देशों के अनुसार प्रदान की जाएगी। एससी/एसटी/ओबीसी (नॉन क्रीमी लेयर)/पीडब्ल्यूबीडी के लिए चिन्हित रिक्तियों में छूट दी जाएगी।

2. एक बार ऑनलाइन आवेदन पत्र भरने के बाद श्रेणी (एससी/एसटी/ओबीसी/ईडब्ल्यूएस/पीडब्ल्यूबीडी) में कोई बदलाव नहीं किया जाएगा और बाद में अन्य श्रेणी का कोई लाभ स्वीकार्य नहीं होगा। आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों को भारत सरकार के नवीनतम निर्धारित प्रारूप में सक्षम प्राधिकारी द्वारा जारी किए गए अपेक्षित वैध प्रमाण पत्र प्रस्तुत करने की आवश्यकता होती है, यदि उन्हें बुलाया जाता है।

3. योग्यता परीक्षा में कम से कम 55% अंकों के साथ अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और पीडब्ल्यूबीडी उम्मीदवार पद के लिए आवेदन करने के पात्र हैं। एससी/एसटी के लिए ऊपरी आयु सीमा में 5 साल, ओबीसी उम्मीदवारों के लिए 3 साल की छूट दी गई है। पीडब्ल्यूबीडी जनरल/ईडब्ल्यूएस के लिए 10 साल, पीडब्ल्यूबीडी-ओबीसी के लिए 13 साल और पीडब्ल्यूबीडी-एससी/एसटी उम्मीदवारों के लिए 15 साल की छूट है। 





NTPC LIMITED VARIOUS POST BHARTI VACANCY 2022 | नेशनल थर्मल पॉवर कारपोरेशन में कुल 864 पदों की वेकेंसी




ओबीसी उम्मीदवार जो "क्रीमी लेयर" से संबंधित हैं, ओबीसी श्रेणी के लिए स्वीकार्य रियायत के हकदार नहीं हैं और ऐसे उम्मीदवारों को अपनी श्रेणी को सामान्य के रूप में इंगित करना होगा। EWS/OBC (नॉन-क्रीमी लेयर) उम्मीदवारों को वर्तमान 31.12.89 में जारी एक सक्षम प्राधिकारी से भारत सरकार के निर्धारित प्रारूप में अपेक्षित प्रमाण पत्र प्रस्तुत करना आवश्यक है। इसके अलावा, भूतपूर्व सैनिकों (XSM) के लिए आयु में छूट निम्नानुसार होगी:

केवल वित्तीय वर्ष। उन उम्मीदवारों के लिए ऊपरी आयु में 5 वर्ष की छूट दी गई है जो सामान्य रूप से जम्मू और कश्मीर राज्य में 01.01.80 से भारत सरकार के मानदंड।

सेवा अनुबंध बांड:


सामान्य, ईडब्ल्यूएस और ओबीसी श्रेणियों से संबंधित चयनित उम्मीदवारों को रुपये के सेवा अनुबंध बांड को निष्पादित करने की आवश्यकता होगी। 5,00,000/- (रु. 2,50,000/- अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, विकलांग वर्ग के उम्मीदवारों के लिए) एक वर्ष का प्रशिक्षण सफलतापूर्वक पूरा करने के बाद कम से कम 3 वर्षों के लिए कंपनी की सेवा करने के लिए।











विशेष सूचना - मेरिट लिस्ट का डायरेक्ट पीडीएफ टेलीग्राम ग्रुप में दिया जायेगा।






ऊपर ग्रुप लिंक फुल हो जाने पर नए लोग ग्रुप में जुड़ने के लिए मैसेज करें  7869381522


NTPC LIMITED VARIOUS POST BHARTI VACANCY 2022 | नेशनल थर्मल पॉवर कारपोरेशन में कुल 864 पदों की वेकेंसी, NTPC ENGINEERING VACANCY 2022, NTPC JOBS 2022

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad

Ads Bottom