Type Here to Get Search Results !

SBI GRADUATE JOBS VACANCY 2022 | भारतीय स्टेट बैंक में स्नातक पास सरकारी नौकरी के लिए कुल 1787 पदों की वेकेंसी

SBI GRADUATE JOBS VACANCY 2022 | भारतीय स्टेट बैंक में स्नातक पास सरकारी नौकरी के लिए कुल 1787 पदों की वेकेंसी

परिवीक्षाधीन अधिकारियों की भर्ती 

भारतीय स्टेट बैंक में परिवीक्षाधीन अधिकारी के रूप में कार्यग्रहण करने की आकांक्षा रखनेवाले संभावित उम्मीदवार पात्रता मानदंड, ऑनलाइन पंजीकरण प्रक्रिया, आवेदन शुल्क का भुगतान, बुलावा पत्र जारी करना, परीक्षा / साक्षात्कार की प्रक्रिया एवं पैटर्न, आदि के संबंध में विज्ञापन को ध्यानपूर्वक पढ़कर आवेदन कर सकते हैं और सुनिश्चित करें कि निर्धारित मानदंडों को पूरा करते हैं और निर्धारित प्रक्रियाओं का अनुसरण करें। 

पात्र उम्मीदवारों को भर्ती प्रक्रिया के लिए ऑनलाइन पंजीकरण करना है जो तीन चरणों में होगी, यथा- 

चरण- 1; (ii) चरण-II; और (iii) चरण-III चुने गये उम्मीदवारों को चरण-1 के बाद चरण-1 में शामिल होना होगा. चरण-II में चुने गये उम्मीदवारों को बाद में चरण-III के लिए बुलाया जायेगा। 



SBI GRADUATE JOBS VACANCY 2022 | भारतीय स्टेट बैंक में स्नातक पास सरकारी नौकरी के लिए कुल 1787 पदों की वेकेंसी



SBI GRADUATE JOBS VACANCY 2022 | भारतीय स्टेट बैंक में स्नातक पास सरकारी नौकरी के लिए कुल 1787 पदों की वेकेंसी




विभाग का नाम

भारतीय स्टेट बैंक  SBI
केन्द्रीय भर्ती एवं पदोन्नति विभाग, कॉरपोरेट केन्द्र, मुंबई 
फोन: 022-22820427
ईमेल: crpd@sbi.co.in


रिक्त पदों की संख्या

कुल 1787 पद 

रिक्त पदों के नाम 

अधिकारी

योग्यता / अनिवार्यता 

स्नातक उत्तीर्ण

मान्यताप्राप्त विश्वविद्यालय से किसी भी वर्ग में स्नातक या केन्द्र सरकार से मान्यताप्राप्त समकक्ष शैक्षणिक योग्यता. जो उम्मीदवार अपनी स्नातक परीक्षा के अंतिम वर्ष / सेमेस्टर में हैं, वे भी अनंतिम रूप से इस शर्त डिग्री (आईडीडी) प्रमाणपत्र वाले उम्मीदवार यह सुनिश्चित करेंगे कि आईडीडी की पासिंग (उत्तीर्ण) तिथि 31.12.2022 को या उससे पूर्व की है। 

चिकित्सा, इंजीनियरिंग, चार्टर्ड अकाउंटेंट, कॉस्ट अकाउंटेंट जैसी योग्यता रखने वाले उम्मीदवार भी पात्र होंगे। 

आयु सीमा (01.04.2022 को)

दिनांक 01.04.2022 को उम्मीदवार की आयु 21 वर्ष से कम और 30 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए, अर्थात उम्मीदवार का जन्म दिनांक 02.04.1992 से पहले और 01.04.2001 के पश्चात नहीं होना चाहिए। (दोनों दिन समाविष्ट)


प्रतिशत की गणनाः 

सभी सेमेस्टर / वर्षों में सभी विषयों में प्राप्त किए हुए अंकों को ऑनर्स / वैकल्पि क / अतिरिक्त वैकल्पिक विषय यदि कोई हो, के बावजूद कुल अधिकतम अंकों से विभाजित करके प्रतिशत अंक निकाले जाएंगे. यह नियम उन विश्वविद्यालयों के लिए भी लागू होगा, जहाँ वर्ग / श्रेणी केवल ऑनर्स के अंकों पर आधारित हो. इस तरह निकाले गए प्रतिशत में अपूर्णांक को नज़रअंदाज़ किया जाएगा, जैसे 59.99% को 60% से कम समझा जाएगा और 54.99% को 55% से कम समझा जाएगा। 




SBI GRADUATE JOBS VACANCY 2022 | भारतीय स्टेट बैंक में स्नातक पास सरकारी नौकरी के लिए कुल 1787 पदों की वेकेंसी



आवेदन की अंतिम तिथि 


आवेदन का ऑन-लाइन पंजीकरण और शुल्क जमा करने की तिथि: 22.09.2022 से 12.10.2022

आवेदन कैसे करें 

ऑनलाइन आवेदन करें  
 
भारतीय स्टेट बैंक में परिवीक्षाधीन अधिकारियों (पीओ) के रूप में नियुक्ति हेतु पात्र भारतीय नागरिकों से आवेदन पत्र आमंत्रित किए जाते हैं. चयनित उम्मीदवारों को भारत में कहीं पर भी पदस्थ किया जा सकता है। 

1. आवेदन करने से पूर्व उम्मीदवार यह सुनिश्चित करें कि वे पात्रता की तिथि को संबंधित पद हेतु निर्धारित पात्रता पूरी करते हैं। 

2. पंजीकरण की प्रक्रिया तभी पूरी मानी जाएगी, जब आवेदन शुल्क को जमा करने की अंतिम तिथि (12.10.2022) या उससे पूर्व बैंक में ऑनलाइन जमा कर दिया गया हो। 

3. उम्मीदवारों को सूचित किया जाता है कि वे अन्य विवरण एवं अद्यतन सूचना हेतु बैंक की वेबसाइट https://bank.sbi/careers अथवा https://www.sbi.co.in/careers को नियमित रूप से देखें विज्ञापन में होने वाले किसी परिवर्तन / अद्यतन सूचना को अलग से विज्ञापित / सूचित नहीं किया जाएगा। 

सभी परिवर्तन / अद्यतन / शुद्धि पत्र केवल बैंक की वेबसाइट https://bank.sbi/careers अथवा https://www.sbi.co.in/careers पर ही होस्ट किया जाएगा।


आवश्यक डॉक्यूमेंट / दस्तावेज यदि जरुरी है 

  • 5 वीं 
  • 8 वीं 
  • 10 वीं 
  • 12 वीं 
  • स्नातक 
  • स्नातकोत्तर 
  • आधार कार्ड 
  • ड्राइविंग लाइसेंस 
  • परिचय पत्र 
  • पासपोर्ट साइज़ फोटो 
  • पैन कार्ड 
  • रोजगार पंजीयन 
  • मूल निवासी प्रमाण पत्र 
  • जाति प्रमाण पत्र 
  • जाति सत्यापन 
  • जन्म प्रमाण पत्र 
  • अनुभव प्रमाण पत्र 
  • समस्त डिग्री / प्रमाण पत्र
  • वेकेंसी के सम्बंधित पद के योग्यता अनुसार डिग्री



SBI GRADUATE JOBS VACANCY 2022 | भारतीय स्टेट बैंक में स्नातक पास सरकारी नौकरी के लिए कुल 1787 पदों की वेकेंसी



परिलब्धियाँ:

वर्तमान में कनिष्ठ प्रबंधन श्रेणी स्केल को लागू वेतनमान ₹36000-1490/7-46430-1740/ 2-49910-1990/7-63840 के अनुसार प्रारम्भिक मूल वेतन ₹41,960/- (4 अग्रिम वेतनवृद्धि के साथ) है।  अधिकारी समय समय पर लागू नियमों के अनुसार डी.ए. एच. आर. ए. / लीज किराया, सी.सी.ए., चिकित्सा एवं अन्य भत्तों और अनुलाभों के लिए भी पात्र होंगे। 

प्रशिक्षण एवं कैरियर में वृद्धि

चयनित उम्मीदवारों को ऑनलाइन पाठ्यक्रम के माध्यम से बुनियादी बैंकिंग ज्ञान प्रदान किया जाएगा. जिसे वे कार्यग्रहण करेन से पहले पूरा करेंगे. चयनित उम्मीदवारों को बैंक में न्यूनतम 3 वर्ष की सेवा पूरी करने हेतु उन्हें ₹2 लाख (दो लाख रुपए मात्र) का बाँड भरना होगा. यदि अधिकारी अपनी सेवा प्रारंभ से 3 वर्षों के पूर्व बैंक सेवा छोड़ता है तो बैंक इस बॉंड का अपने पक्ष में भुगतान करा लेगा। 

बैंक ज्वाइन करते समय अधिकारियों का पदनाम 'परिवीक्षाधीन अधिकारी' होगा और उन्हें 2 वर्ष की परिवीक्षा पर रखा जाएगा. वे परिवीक्षा अवधि के दौरान बैंक की मौजूदा नीति के अनुसार सतत मूल्यांकन के अधीन होंगे। 

बैंक द्वारा पूर्व निर्धारित न्यूनतम मानदंडों के अनुसार जो अधिकारी मूल्यांकन में पास हो जाएंगे, उन्हें बैंक सेवा में कनिष्ठ प्रबंधन श्रेणी वेतनमान 1 (जेएमजीएस-1) में स्थाई कर लिया जाएगा. यदि कोई अधिकारी न्यूनतम निर्धारित मानदंड पूरा नहीं कर पाता है तो बैंक नियमों के अनुसार उसकी सेवा समाप्त कर दी जाती है। 


बैंक अपने अधिकारियों के कैरियर में संवृद्धि के लिए विदेश में पदस्थापना सहित उन्हें विकल्प के प्रचुर अवसर उपलब्ध कराता है. बैंक की पदोन्नति नीति इतनी आकर्षक है कि यह मेधावी और विशेष प्रतिभावान अधिकारियों को एक तर्कसंगत अवधि में शीर्ष प्रबंधन श्रेणी तक पहुँचा देती है। 

आवेदन शुल्क और सूचना प्रभारः ( वापस न करने योग्य):

सामान्य / ईडब्ल्यूएस / ओबीसी उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क 750 रुपये और एससी / एसटी / पीडब्ल्यूडी उम्मीदवारों के लिए 'शून्य' होगी. एक बार अदा किया गया आवेदन शुल्क किसी भी कारण से लौटाया नहीं जायेगा और न ही किसी अन्य परीक्षा या चयन के लिए आरक्षित रखा जा सकता है। 

परीक्षा पूर्व प्रशिक्षणः

भारतीय स्टेट बैंक द्वारा अ.जा./अ.ज.जा./ धार्मिक अल्पसंख्यक समुदाय के उम्मीदवारों के लिए भारत सरकार द्वारा जारी दिशा-निर्देशों के अनुसार विभिन्न केंद्रों पर परीक्षा पूर्व प्रशिक्षण की व्यवस्था की जा सकती है, वे उम्मीदवार जो उपर्युक्त श्रेणियों से संबंधित हैं और अपने खर्च पर इस प्रशिक्षण के इच्छुक हैं, वे ऑन-लाइन आवेदन करते समय संबंधित कालम में सूचित करें. प्रशिक्षण केंद्रों की निर्देशात्मक सूची अनुलग्नक के रूप में दी गई है। 





SBI GRADUATE JOBS VACANCY 2022 | भारतीय स्टेट बैंक में स्नातक पास सरकारी नौकरी के लिए कुल 1787 पदों की वेकेंसी




अन्य नियम एवं शर्तें

यदि उम्मीदवार चाहते हैं, तो लेखक की सुविधा ऐसे किसी भी व्यक्ति के लिए अनुमत की जाएगी जो 40 प्रतिशत या उससे अधिक अशक्त है. अशक्तता वाले केवल उन्हीं उम्मीदवारों को जिनकी लिखने में कमजोर होने के साथ-साथ लिखने की गति भी प्रभावित है. लेखक का उपयोग करने के सभी मामलों में निम्नलिखित नियम लागू होंगे। 

जो उम्मीदवार पात्र हैं और परीक्षा में लेखक की सेवा का उपयोग करना चाहते हैं, उन्हें ऑनलाइन आवेदन फार्म में इस बात का सावधानीपूर्वक उल्लेख करना होगा। 

उम्मीदवार और लेखक दोनों को ऑनलाइन परीक्षा के समय निर्धारित प्रारूप में एक उचित वचनपत्र देना होगा। 

ऐसे उम्मीदवार जो एक लेखक के उपयोग के लिए पात्र हैं, परीक्षा के प्रति घंटे 20 मिनट के प्रतिपूरक समय के लिए पात्र होंगे, चाहे वे लेखक की सुविधा का लाभ उठा रहे हों, या नहीं उम्मीदवार को अपने निजी खर्चे पर अपने निजी लेखक का प्रबंध करना होगा। 

ऐसा उम्मीदवार, जो ऊपर बताये गये दिशानिर्देशों के अनुसार लिखनेवाले का उपयोग करने के लिए पात्र नहीं है, ऑनलाइन परीक्षा में लिखनेवाले का उपयोग करता है, को भर्ती प्रक्रिया में आगे भाग लेने के लिए अयोग्य कर दिया जायेगा। 

लिखनेवाले का उपयोग करने वाले उम्मीदवार को सुनिश्चित करना चाहिए कि वह दिशानिर्देशों के अनुसार लिखनेवाले का उपयोग करने के लिए पात्र है। 



SBI GRADUATE JOBS VACANCY 2022 | भारतीय स्टेट बैंक में स्नातक पास सरकारी नौकरी के लिए कुल 1787 पदों की वेकेंसी




यदि यह पाया जाता है कि स्क्राइब स्वयं प्रश्नपत्र हल कर रहा है, तो उम्मीदवार की उम्मीदवारी रद्द कर दी जाएगी। 

उपरोक्त दिशानिर्देशों का उल्लंघन करने वाले कोई भी उम्मीदवार अगर लेखक का उपयोग कर रहा है, तो उस उम्मीदवार को अयोग्य घोषित किया जायेगा और यदि पहले से बैंक की सेवा में शामिल हो गया है, तो उसे बिना सूचना के सेवा से हटाया जा सकता है। 

लिखनेवाले का उपयोग भारत सरकार के सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय के अशक्तता कार्य विभाग, नई दिल्ली के 26 फरवरी 2013 के कार्यालय ज्ञापन एफ.सं. 16-110/2003-DDIII द्वारा जारी दिशानिर्देशों और भारत सरकार के वित्त मंत्रालय के वित्तीय सेवाएं विभाग के 26.04.2013 के पत्र सं. एफ. सं. 3/2/2013 - कल्याण के द्वारा जारी स्पष्टीकरण के अनुरूप करने की अनुमति दी जायेगी। 
:

ऑनलाइन आवेदन करते समय श्रेणी का नाम एवं श्रेणी कोड लिखने संबंधी निर्देशः कृपया ध्यान रखें कि ऑनलाइन आवेदन पंजीकरण करने के बाद श्रेणी में बदलाव नहीं किया जायेगा. उम्मीदवार जो अन्य पिछड़े वर्ग के हों लेकिन 'क्रीमी लेयर' के अंतर्गत आते हों उन्हें आरक्षण तथा आयु सीमा में छूट का लाभ नहीं मिलेगा. ऐसे उम्मीदवार अपनी श्रेणी 'सामान्य' अथवा 'सामान्य ( अस्थि अशक्तता)' अथवा 'सामान्य (दृष्टि बाधित)' अथवा 'सामान्य ( श्रवण बाधित) ' अथवा 'सामान्य (डी और ई)' (जो भी लागू हो) के रूप में दर्शाएं। 

ईडब्ल्यूएस श्रेणी के तहत आरक्षण का लाभ भारत सरकार द्वारा निर्धारित प्रारूप पर सक्षम प्राधिकारी द्वारा जारी 'आय और संपत्ति प्रमाण पत्र के प्रस्तुतीकरण पर उठाया जा सकता है। 










विशेष सूचना - मेरिट लिस्ट का डायरेक्ट पीडीएफ टेलीग्राम ग्रुप में दिया जायेगा।






ऊपर ग्रुप लिंक फुल हो जाने पर नए लोग ग्रुप में जुड़ने के लिए मैसेज करें  7869381522


SBI GRADUATE JOBS VACANCY 2022 | भारतीय स्टेट बैंक में स्नातक पास सरकारी नौकरी के लिए कुल 1787 पदों की वेकेंसी, GRADUATE JOB IN SBI 2022, GRADUATE JOB


Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad

Ads Bottom