Type Here to Get Search Results !

JILA SHIKSHA VIBHAG NARAYANPUR VACANCY 2022 | कार्यालय जिला शिक्षा अधिकारी नारायणपुर में वेकेंसी

JILA SHIKSHA VIBHAG NARAYANPUR VACANCY 2022 | कार्यालय जिला शिक्षा अधिकारी नारायणपुर में वेकेंसी


स्पेशल एजुकेटर (समावेशी शिक्षा) की भर्ती सूचना 

राज्य परियोजना कार्यालय समग्र शिक्षा छ0ग0 रायपुर के अनुसार समग्र शिक्षा के अंतर्गत भारत सरकार की महत्वकांक्षी योजना समावेश शिक्षा संचालित हैं, जिसके बेहतर क्रियान्वयन हेतु समावेशी शिक्षा (कक्षा 9वीं से 12वीं) अंतर्गत विकासखण्ड स्तर पर स्पेशल एजुकेटर के पदों की निर्धारित मानदेय 20,000/- प्रतिमाह की दर से 03 माह हेतु कार्य पर रखे जाने की स्वीकृति प्राप्त हुई हैं।


JILA SHIKSHA VIBHAG NARAYANPUR VACANCY 2022 | कार्यालय जिला शिक्षा अधिकारी नारायणपुर में वेकेंसी


JILA SHIKSHA VIBHAG NARAYANPUR VACANCY 2022 | कार्यालय जिला शिक्षा अधिकारी नारायणपुर में वेकेंसी



विभाग का नाम

कार्यालय जिला शिक्षा अधिकारी, एवं जिला परियोजना अधिकारी

समग्र शिक्षा, जिला - नारायणपुर (छ०ग०)

दूरभाष नं०-07781-252310 (फैक्स) 252310 email id rmsa.narayan@gmail.com


रिक्त पदों की संख्या

कुल 2 पद 

रिक्त पदों के नाम 

स्पेशल एजुकेटर

वेतन  20,000

योग्यता / अनिवार्यता 

स्नाकोत्तर के साथ बी.एड (विशेष शिक्षा) में अथवा स्नातकोत्तर के साथ बी.एड. (सामान्य) के साथ 02 साल का डिप्लोमा (विशेष शिक्षा) में।

बी.एड. (विशेष शिक्षा) / 02 साल का डिप्लोमा (विशेष शिक्षा) में विशेष शिक्षा से आशय हैं कि -दृष्टिबाधिता, श्रवणबाधिता, बौध्दिक अक्षमता, अधिगम अक्षमता, सेरेबगल पाल्सी, बधिरान्धता में से कम से कम किसी एक विषय में भारतीय पुनर्वास परिषद् RCI (Rehabilitation Council of India) पंजीकृत विश्वविद्यालय अथवा महाविद्यालय से बी.एड. (विशेष शिक्षा) अथवा 2 साल का डिप्लोमा (विशेष शिक्षा) होना चाहिए।

आवेदक का जीवित पंजीयन भारतीय पुनर्वास परिषद् RCI (Rehabilitation Council of India) पंजीयन अनिवार्य हैं।

छत्तीसगढ़ के निवासियों को ही आरक्षण का लाभ दिया जावेगा।

आवेदक की आयु 21 वर्ष एवं अधिकतम आयु 35 वर्ष होगी। इसके अतिरिक्त शासन के प्रचलित नियमानुसार वर्गवार आयु सीमा में छूट दी जावेगी।

उपरोक्तानुसार स्पेशल एजुकेटर के पद पर 03 माह के लिए अस्थाई नियुक्ति किया जाना हैं। इस हेतु दिनांक 15.08.2022 तक आवेदन पत्र आमंत्रित किया जाता हैं




JILA SHIKSHA VIBHAG NARAYANPUR VACANCY 2022 | कार्यालय जिला शिक्षा अधिकारी नारायणपुर में वेकेंसी



आवेदन की अंतिम तिथि 

15.08.2022


आवेदन कैसे करें 

आवेदन पत्र प्राप्त होने की अंतिम तिथि 15.08.2022 समय अपरान्ह 05:00 बजे निर्धारित हैं। स्पीड पोस्ट / पंजीकृत डाक से निर्धारित तिथि व समय के पश्चात् कार्यालय को प्राप्त आवेदन अस्वीकृत कर दिया जावेगा।

आवेदन पत्र जिला शिक्षा अधिकारी सह जिला परियोजना अधिकारी, समग्र शिक्षा जिला नारायणपुर छ०ग० पिन कोड 494661 के नाम से स्पीड पोस्ट / पंजीकृत डाक के माध्यम से ही प्रेषित किया जावें। कार्यालय में सीधे आवेदन स्वीकार नहीं किया जायेगा।

आवश्यक डॉक्यूमेंट / दस्तावेज यदि जरुरी है 

  • 5 वीं 
  • 8 वीं 
  • 10 वीं 
  • 12 वीं 
  • स्नातक 
  • स्नातकोत्तर 
  • आधार कार्ड 
  • ड्राइविंग लाइसेंस 
  • परिचय पत्र 
  • पासपोर्ट साइज़ फोटो 
  • पैन कार्ड 
  • रोजगार पंजीयन 
  • मूल निवासी प्रमाण पत्र 
  • जाति प्रमाण पत्र 
  • जाति सत्यापन 
  • जन्म प्रमाण पत्र 
  • अनुभव प्रमाण पत्र 
  • समस्त डिग्री / प्रमाण पत्र
  • वेकेंसी के सम्बंधित पद के योग्यता अनुसार डिग्री


अन्य नियम एवं शर्तें

उम्मीदवारों को भारत सारकार द्वारा स्वीकृत अवधि 03 माह के लिए ही अस्थायी रूप से रखा जायेगा एवं इस अवधि के पश्चात् भारत सरकार द्वारा आगामी माह के लिए स्वीकृति व मानदेय की राशि प्राप्त होने पर अवधि बढ़ायी जा सकेगी। अतः आवेदक कलेक्टर एवं पदेन जिला मिशन संचालक को नियमित नियुक्ति हेतु कोई दावा नहीं कर सकेगा।

अनुबंध के आधार पर अस्थाई रूप से कार्य कर रहा उम्मीदवार मानदेय वृद्धि और नियमितीकरण हेतु न्यायालय में याचिका दायर करने हेतु पात्र नहीं होगा।

चयनित उम्मीदवार को एक अनुबंध करार पर हस्ताक्षर करना होगा और करार अनुबंध के उल्लंघन के मामले में अनुबंध रद्द माना जावेगा। जिसकी सूचना नहीं दी जावेगी और सेवा वगैर पूर्व सूचना के स्वयं समाप्त मानी जावेगी।

आरक्षण एवं आयु सीमा में छूट प्रचलित शासकीय नियमों के अनुसार लागू होगा।

चयनित उम्मीदवार को अस्थाई रूप से कार्य पर रखने संबंधी पत्र प्राप्त होने के पश्चात् नियत तिथि तक

कर्तव्य में उपस्थित होना पड़ेगा अन्यथा मेरिट सूची में अगले उम्मीदवार को प्राथमिकता दी जावेगी, और अलग से आवेदन को औपचाहरक सूचना नहीं दी जावेगी। अंतिम तिथि एवं

समग्र शिक्षा जिला कार्यालय डाक में विलंब के लिए जिम्मेदार नहीं रहेगा, जिले द्वारा निर्धारित समय के पश्चात् प्राप्त आवेदन को अस्वीकृत कर दिया जायेगा।

कलेक्टर एवं पदेन जिला मिशन संचालक को विज्ञापन वापस लेने / चयन प्रक्रिया को रद्द करने के साथ ही उपरोक्त कार्य अवधि में कार्य से संतुष्ट नहीं पाये जाने की स्थिति में एवं किसी भी अन्य विवाद की स्थिति में स्पेशल एजुकेटर को कार्य से पृथक करने का संपूर्ण अधिकार होगा। 

इस स्थिति में किसी भी प्रकार का आवेदन / अपील विचारणीय व मान्य नहीं होगा। विवाद होने पर निर्णण का संपूर्ण अधिकार कलेक्टर एवं पदेन जिला मिशन संचालक के पास सुरक्षित होगा।

इस पद हेतु निश्चित एवं एकमुश्त मानदेय रू. 20,000/- (अक्षरी बीस हजार रू. मात्र) प्रति माह दिया जावेगा इसके अतिरिक्त किसी भी प्रकार के अन्य भत्ते की पात्रता नहीं होगी।



JILA SHIKSHA VIBHAG NARAYANPUR VACANCY 2022 | कार्यालय जिला शिक्षा अधिकारी नारायणपुर में वेकेंसी



आवेदन की प्रक्रिया :


भर्ती एवं पात्रता की शर्तें एवं आवश्यक शैक्षणिक अर्हताएं योग्य इच्छुक अभ्यर्थी जिला सूचना केन्द्र (NIC) नारायणपुर की वेबसाइट www.narayanpur.gov.in से आवेदन पत्र डाउनलोड कर आवेदन का प्रिन्ट प्राप्त करें।

आवेदन के सभी कॉलम को दस्तावेजी साक्ष्य के आधार पर भरें। पासपोर्ट साइज की फोटो निर्धारित स्थान पर चस्पा स्वप्रमाणित करें।

सभी आवश्यक दस्तावेज शैक्षणिक योग्यता (10वीं, 12वीं, स्नातक, स्नातक, स्नातकोत्तर, बी.एड / डी.एड. विशेष शिक्षा) / अन्य को स्वप्रमाणित कर संलग्न करें।

छ०ग० का मूल निवासी होने का प्रमाण पत्र व जाति प्रमाण पत्र आवश्यक हो तो स्वप्रमाणित प्रति संलग्न करें। संलग्न प्रमाण पत्रों को आवेदन पत्र में उल्लेखित क्रम में संलग्न किया जाना अनिवार्य हैं।


आवेदक को लिफाफे के उपर स्पष्ट अक्षरों में आवेदित पद का नाम उल्लेख करना अनिवार्य होगा। अपूर्ण आवेदन निर्धारित प्रारूप में गलत जानकारी को अस्वीकृत माना जायेगा।


चयन प्रक्रिया:


1. निर्धारित योग्यता स्नातकोत्तर का 50 प्रतिशत एवं बी.एड. (विशेष शिक्षा) 50 प्रतिशत्

2. स्नाकोत्तर का 50 प्रतिशत, बी.एड. (सामान्य) 25 प्रतिशत के साथ 2 साल का डिप्लोमा (विशेष शिक्षा) में 25 प्रतिशत्

3. निर्धारित तिथि 15.08.2022 को अपरान्ह 05 बजे तक प्राप्त आवेदन की स्क्रूटनी की जावेगी। स्क्रूटनी के आधार पर पात्र अभ्यर्थियों की मेरिट सूची बिन्दु 1 व 2 के आधार पर तैयार की जायेगी 

4. मेरिट के आधार पर पात्र 02 विज्ञापित पद के विरूद्ध 50 अभ्यर्थियों को अधिकतम (1:10) दस्तावेज सत्यापन के लिये आमंत्रित किया जावेगा।

5. दस्तावेजी सत्यापन में सही पाये जाने पर मेरिट के आधार पर आरक्षण रोस्टर का पालन करते हुये 02 अभ्यार्थियों का चयन किया जावेगा।








विशेष सूचना - मेरिट लिस्ट का डायरेक्ट पीडीएफ टेलीग्राम ग्रुप में दिया जायेगा।






ऊपर ग्रुप लिंक फुल हो जाने पर नए लोग ग्रुप में जुड़ने के लिए मैसेज करें  7869381522


JILA SHIKSHA VIBHAG NARAYANPUR VACANCY 2022 | कार्यालय जिला शिक्षा अधिकारी नारायणपुर में वेकेंसी, NARAYANPUR SHIKSHA VIBHAG SPECIAL EDUCATOR VACANCY 

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad

Ads Bottom