Type Here to Get Search Results !

NAVODAY VIDYALAY TEACHING STAFF VACANCY 2022 | नवोदय विद्यालय में कुल 2200 शैक्षणिक पदों की वेकेंसी

NAVODAY VIDYALAY TEACHING STAFF VACANCY 2022 | नवोदय विद्यालय में कुल 2200 शैक्षणिक पदों की वेकेंसी


पूर्वोत्तर क्षेत्र के जवाहर नवोदय विद्यालयों के लिए विशेष भर्ती अभियान 2022-23

प्राचार्य, स्नातकोत्तर की भर्ती के लिए विशेष भर्ती अभियान

उत्तर पूर्वी क्षेत्र के राज्यों में स्थित जवाहर नवोदय विद्यालयों के लिए नवोदय विद्यालय समिति में शिक्षकों, प्रशिक्षित स्नातक शिक्षकों और शिक्षकों की विविध श्रेणी


NAVODAY VIDYALAY TEACHING STAFF VACANCY 2022 | नवोदय विद्यालय में कुल 2200 शैक्षणिक पदों की वेकेंसी



विभाग का नाम

नवोदय विद्यालय समिति
(शिक्षा मंत्रालय के तहत एक स्वायत्त संगठन)

स्कूल शिक्षा और साक्षरता विभाग), भारत सरकार बी-15, संस्थागत क्षेत्र, सेक्टर-62, नोएडा, जिला गौतमबुद्ध नगर, उत्तर प्रदेश - 201309

रिक्त पदों की संख्या

कुल 2200 पद
1616 + 584 पद 


रिक्त पदों के नाम 

प्रिंसिपल PRINCIPAL

वेतन मैट्रिक्स में स्तर -12 (रु. 78800-209200) 50 वर्ष से अधिक नहीं।

i) मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से कम से कम 50% अंकों के साथ मास्टर डिग्री। 
ii) बी.एड या समकक्ष शिक्षण डिग्री।


(ए) केंद्र/राज्य सरकार/केंद्र/राज्य सरकार के स्वायत्त संगठनों में समान पदों या प्रधानाचार्यों के पद धारण करने वाले व्यक्ति। पे मैट्रिक्स में लेवल -12 (78800-209200 रुपये) में। या

(बी) उप-प्राचार्य / सहायक। केंद्र/राज्य सरकार/केंद्र/राज्य सरकार के स्वायत्त संगठनों में शिक्षा अधिकारी। पे मैट्रिक्स में लेवल -10 (56100-177500) में, पीजीटी और वाइस-प्रिंसिपल के रूप में 07 साल की संयुक्त सेवा

(सी) पीजीटी या केंद्र / राज्य सरकार में व्याख्याता / केंद्र / राज्य सरकार के स्वायत्त संगठन। पे मैट्रिक्स में लेवल -8 (47600-151100 रुपये) में, ग्रेड में कम से कम 8 साल की नियमित सेवा।

(डी) पीजीटी (पे मैट्रिक्स में लेवल -8) और टीजीटी (पे मैट्रिक्स में लेवल -7) के रूप में 15 साल की संयुक्त नियमित सेवा वाले व्यक्ति, जिसमें से पीजीटी के रूप में न्यूनतम 03 वर्ष। ("संयुक्त नियमित सेवा" शब्द का अर्थ यहां केवल केंद्रीय/राज्य सरकार/केवल केंद्रीय/राज्य सरकार के स्वायत्त संगठनों में संयुक्त नियमित सेवा के रूप में लगाया जाना है)।


1. पूर्ण आवासीय विद्यालय के हाउस मास्टर के रूप में कम से कम तीन वर्ष का अनुभव।

2. पूरी तरह से आवासीय/सीबीएसई से संबद्ध/सरकार में काम करने का अनुभव। मान्यता प्राप्त स्कूल। 

3. अंग्रेजी और हिंदी / क्षेत्रीय भाषा में प्रवीणता

4. कंप्यूटर का कार्यसाधक ज्ञान



स्नातकोत्तर शिक्षक  POST GRADUATE TEACHER

वेतन मैट्रिक्स में लेवल-8 (रु.47600-151100) 
उम्र 40 वर्ष से अधिक नहीं

एनसीईआरटी के रीजनल कॉलेज ऑफ एजुकेशन या किसी अन्य एनसीटीई मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय / संस्थान से दो साल का इंटीग्रेटेड पोस्ट ग्रेजुएट कोर्स, संबंधित विषय में कम से कम 50% अंकों के साथ।

नोट: उन उम्मीदवारों के लिए बी.एड डिग्री की आवश्यकता नहीं है, जिन्होंने एनसीईआरटी या अन्य एनसीटीई मान्यता प्राप्त संस्थान के रीजनल कॉलेज ऑफ एजुकेशन के 04 साल का एकीकृत डिग्री कोर्स किया है।



प्रशिक्षित स्नातक शिक्षक  TRAINED GRADUATE TEACHER
वेतन मैट्रिक्स में लेवल -7 (44900-142400 रुपये) 
उम्र 35 वर्ष से अधिक नहीं
एनसीईआरटी या अन्य एनसीटीई मान्यता प्राप्त संस्थान के क्षेत्रीय कॉलेज ऑफ एजुकेशन के चार साल का एकीकृत डिग्री कोर्स संबंधित विषय के साथ-साथ कुल मिलाकर कम से कम 50% अंकों के साथ।

सभी संबंधित विषयों में व्यक्तिगत रूप से और कुल मिलाकर कम से कम 50% अंकों के साथ स्नातक ऑनर्स डिग्री। उम्मीदवार को 03 साल के डिग्री कोर्स में कम से कम 2 साल के लिए अपेक्षित विषयों का अध्ययन करना चाहिए

किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से संबंधित विषयों में कम से कम 50% अंकों के साथ स्नातक की डिग्री और कुल मिलाकर। उम्मीदवार को डिग्री कोर्स के सभी तीन वर्षों में अपेक्षित विषयों का अध्ययन करना चाहिए था।

शिक्षकों की विविध श्रेणी (ग्रुप-बी): Miscellaneous Category of Teachers

म्यूजिक टीचर 
आर्ट टीचर 
योग शिक्षक / व्यायाम शिक्षक 
लाइब्रेरियन 




NAVODAY VIDYALAY TEACHING STAFF VACANCY 2022 | नवोदय विद्यालय में कुल 2200 शैक्षणिक पदों की वेकेंसी



आवेदन की अंतिम तिथि 

पंजीकरण तिथि  9 जुलाई 2022

पंजीकरण बंद 29 जुलाई 2022
शुल्क जमा खुलता है  9 जुलाई 2022

शुल्क बंद  29 जुलाई 2022

सीबीटी की तिथि  बाद में बताई ज जायेगी 


आवेदन कैसे करें 

उम्मीदवारों को एनवीएस वेबसाइट www.navodaya.gov.in के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन करने की आवश्यकता है, आवेदन का कोई अन्य माध्यम / तरीका स्वीकार नहीं किया जाएगा। उम्मीदवारों के पास एक वैध और सक्रिय व्यक्तिगत ईमेल आईडी होना आवश्यक है। इस भर्ती की मुद्रा के दौरान इसे सक्रिय रखा जाना चाहिए। 

एनवीएस अपनी परीक्षा संचालन एजेंसी के माध्यम से उम्मीदवार के पंजीकृत ईमेल आईडी पर सीबीटी और साक्षात्कार आदि के लिए कॉल लेटर भेज सकता है या इसे एनवीएस वेबसाइट से डाउनलोड किया जा सकता है।

आवेदन शुल्क 

प्रधानाचार्य  रु.2000/

पीजीटी   रु. 1800/

टीजीटीएस और विविध श्रेणी के शिक्षक   1500/


उम्मीदवारों को ऑनलाइन आवेदन का एक प्रिंटआउट लेना चाहिए और इसे अपने रिकॉर्ड के लिए सुरक्षित रखना चाहिए और इसे एनवीएस या किसी अन्य पते पर नहीं भेजना चाहिए। आवेदन का प्रिंटआउट भी साक्षात्कार/दस्तावेज़ सत्यापन के समय दस्तावेज़ सत्यापन के दौरान आयु के समर्थन में प्रमाणपत्रों की स्वयं सत्यापित प्रतियों के साथ जमा करना होगा। योग्यता, अनुभव, जाति। गैर मलाईदार परत, शारीरिक अक्षमता और आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग (ईडब्ल्यूएस), जैसा लागू हो। उम्मीदवार और उसके पिता/माता/पति आदि का नाम लिखा होना चाहिए




NAVODAY VIDYALAY TEACHING STAFF VACANCY 2022 | नवोदय विद्यालय में कुल 2200 शैक्षणिक पदों की वेकेंसी



आवश्यक डॉक्यूमेंट / दस्तावेज यदि जरुरी है 

  • 5 वीं 
  • 8 वीं 
  • 10 वीं 
  • 12 वीं 
  • स्नातक 
  • स्नातकोत्तर 
  • आधार कार्ड 
  • ड्राइविंग लाइसेंस 
  • परिचय पत्र 
  • पासपोर्ट साइज़ फोटो 
  • पैन कार्ड 
  • रोजगार पंजीयन 
  • मूल निवासी प्रमाण पत्र 
  • जाति प्रमाण पत्र 
  • जाति सत्यापन 
  • जन्म प्रमाण पत्र 
  • अनुभव प्रमाण पत्र 
  • समस्त डिग्री / प्रमाण पत्र
  • वेकेंसी के सम्बंधित पद के योग्यता अनुसार डिग्री


अन्य नियम एवं शर्तें

नवोदय विद्यालय समिति, जिसे अब NVS के रूप में उल्लेख किया गया है, शिक्षा मंत्रालय, स्कूली शिक्षा और साक्षरता विभाग, भारत सरकार के तहत एक स्वायत्त संगठन है। भारत की। 


इसका मुख्यालय नोएडा (उत्तर प्रदेश) में है, 08 क्षेत्रीय कार्यालय भोपाल, चंडीगढ़, हैदराबाद, जयपुर, लखनऊ, पटना, पुणे और शिलांग में हैं और 649 से अधिक जवाहर नवोदय विद्यालय (जेएनवीएस) राज्य को छोड़कर पूरे भारत में कार्यरत हैं। 

तमिलनाडु। शिलांग क्षेत्र के अंतर्गत पूर्वोत्तर राज्यों अरुणाचल प्रदेश, असम, मणिपुर, मेघालय, मिजोरम, नागालैंड, सिक्किम और त्रिपुरा में 96 से अधिक जेएनवीएस कार्यरत हैं। जेएनवी वरिष्ठ माध्यमिक स्तर तक सह-शैक्षिक, पूर्ण आवासीय विद्यालय हैं और मुख्य रूप से ग्रामीण क्षेत्रों में स्थित हैं। 


जेएनवी पूरी तरह से आवासीय संस्थान होने के कारण, शिक्षकों को विद्यालय परिसर में रहने की आवश्यकता होती है, जिसके लिए उपलब्ध किराया मुक्त आवास प्रदान किया जाता है। 


सामान्य शिक्षण कर्तव्यों के अलावा, शिक्षकों को स्कूली शिक्षा की आवासीय प्रणाली जैसे हाउस मास्टरशिप, उपचारात्मक और पर्यवेक्षी अध्ययन, सह-पाठ्यचर्या संबंधी गतिविधियों के संगठन, प्रवास और अन्य आधिकारिक उद्देश्यों पर छात्रों के अनुरक्षण और छात्रों की देखभाल की जिम्मेदारियों को निभाने की आवश्यकता होती है। 


सामान्य रूप से कल्याण। पदधारी की परिवीक्षा अवधि के दौरान, नौकरी के लिए उपयुक्तता निर्धारित करने के लिए शिक्षण क्षमता के अलावा, इन सभी क्षेत्रों में प्रदर्शन का भी मूल्यांकन किया जाएगा।

एनवीएस नवोदय विद्यालय समिति में स्थित जेएनवी के लिए प्रधानाचार्य, स्नातकोत्तर शिक्षकों, प्रशिक्षित स्नातक शिक्षकों और शिक्षकों की विविध श्रेणी के रिक्त पदों (वर्ष 2023 तक होने वाली) को भरने के लिए पैनल बनाने के लिए सीधे आधार पर भर्ती के लिए भारतीय नागरिकों से ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित करता है। इस विशेष भर्ती अभियान के तहत पूर्वोत्तर क्षेत्र में शिलांग क्षेत्र।





NAVODAY VIDYALAY TEACHING STAFF VACANCY 2022 | नवोदय विद्यालय में कुल 2200 शैक्षणिक पदों की वेकेंसी




इस नीति के मद्देनजर कि प्रवेशित कम से कम 1/3 छात्र लड़कियां हैं, जेएनवीएस में छात्राओं की संख्या के अनुपात में पुरुष और महिला शिक्षकों को पोस्ट करने का प्रयास इस शर्त के अधीन किया जाएगा कि वे सामान्य पात्रता शर्तों को पूरा करते हैं। हालांकि, इस संबंध में महिला शिक्षकों के लिए अलग से कोई आरक्षण नहीं है।


उत्तर पूर्वी क्षेत्र में उनकी पोस्टिंग पर, चयनित उम्मीदवारों को स्वीकार्य वेतन और भत्ते और आवासीय कर्तव्यों के प्रदर्शन के लिए 10% विशेष वेतन प्राप्त होगा। इसके अलावा, चयनित उम्मीदवार मौजूदा नियमों के अनुसार निम्नलिखित भत्ते और सुविधाएं पाने के भी हकदार होंगे

पहली नियुक्ति पर यात्रा के लिए, स्वयं और परिवार को नियमानुसार यात्रा भत्ता की अनुमति होगी।

मौजूदा नियमों के अनुसार एलटीसी। इसके अलावा, कर्मचारी और उसका परिवार (पति या पत्नी और बच्चे) आपात स्थिति में, पूरे सेवा करियर के दौरान दो अतिरिक्त अवसरों पर, गृह नगर या परिवार के किसी भी चयनित निवास स्थान की यात्रा के लिए एलटीसी का लाभ उठाने के हकदार होंगे। कर्मचारी द्वारा इन क्षेत्रों में उनकी पोस्टिंग के दौरान घोषित किया गया।



नोट: उपरोक्त सभी भत्ते भारत सरकार / एनवीएस के नवीनतम निर्देशों के अनुसार परिवर्तन के अधीन हैं।

चयनित उम्मीदवारों को केवल उत्तर पूर्वी क्षेत्र में स्थित जेएनवीएस में तैनात किया जाएगा और इन जेएनवी में न्यूनतम 07 (सात) वर्ष की सेवा करनी होगी। 02 वर्ष की परिवीक्षा अवधि के दौरान किसी भी स्थानांतरण की अनुमति नहीं दी जाएगी। हालांकि, चयनित उम्मीदवार को ट्रांसफर ड्राइव के माध्यम से अपने प्रारंभिक स्थान पर 02 वर्ष पूरा करने के बाद उत्तर पूर्वी क्षेत्र (इंट्रा रीजन) के जेएनवी के भीतर 07 वर्ष के प्रवास के दौरान स्थानांतरण के केवल एक अवसर का लाभ उठाने की अनुमति दी जा सकती है।

07 वर्ष के अनिवार्य कार्यकाल के पूरा होने के बाद, चयनित उम्मीदवार समिति की स्थानांतरण नीति के प्रावधानों और दिशानिर्देशों के अनुसार उत्तर पूर्वी क्षेत्र से अनुरोध स्थानांतरण प्राप्त करने के लिए पात्र होंगे।

चयनित उम्मीदवार भारत सरकार के नियमों के अनुसार पूर्वोत्तर क्षेत्र में अपनी नई पोस्टिंग पर केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए स्वीकार्य भत्ते और अन्य रियायतों के हकदार होंगे।

अस्थायी रिक्तियों की संख्या का पदवार और श्रेणीवार विवरण (वर्ष 2023 तक सेवानिवृत्ति/पदोन्नति आदि के कारण वास्तविक और साथ ही प्रत्याशित रिक्तियां शामिल हैं) [रिक्तियां अस्थायी हैं और बढ़ या घट सकती हैं]








विशेष सूचना - मेरिट लिस्ट का डायरेक्ट पीडीएफ टेलीग्राम ग्रुप में दिया जायेगा।






ऊपर ग्रुप लिंक फुल हो जाने पर नए लोग ग्रुप में जुड़ने के लिए मैसेज करें  7869381522


NAVODAY VIDYALAY TEACHING STAFF VACANCY 2022 | नवोदय विद्यालय में कुल 2200 शैक्षणिक पदों की वेकेंसी, NAVODAY VIDYALAY, GRADUATE TEACHER VACANCY 2022,


Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad

Ads Bottom