Type Here to Get Search Results !

BSF INSPECTOR RECRUITMENT 2022 | बीएसएफ सीमा सुरक्षा बल में विभिन्न प्रकार के इंस्पेक्टर की भर्ती

BSF INSPECTOR RECRUITMENT 2022 | बीएसएफ सीमा सुरक्षा बल में विभिन्न प्रकार के इंस्पेक्टर की भर्ती


भारत सरकार गृह मंत्रालय महानिदेशालय सीमा सुरक्षा बल (कार्मिक निदेशालय: भर्ती अनुभाग

सीमा सुरक्षा बल, इंजीनियरिंग सेटअप में ग्रुप-'बी' कॉम्बैटाइज्ड (अराजपत्रित-गैर मंत्रिस्तरीय) पदों में निम्नलिखित रिक्तियों को भरने के लिए पात्र और इच्छुक पुरुष और महिला भारतीय नागरिकों से ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किए जाते हैं।



विभाग 

सीमा सुरक्षा बल 
बीएसएफ 

रिक्त पदों की संख्या 

कुल 98 पद


रिक्त पदों के नाम 

इंस्पेक्टर आर्किटेक्चर 
7वें सीपीसी के अनुसार पे मैट्रिक्स लेवल-7 (रु.44,900-1,42,400)

सब इंस्पेक्टर 
7वें सीपीसी के अनुसार पे मैट्रिक्स लेवल-6 (रु.35,400-1,12,400)

जूनियर इंजीनियर / सब इंस्पेक्टर इलेक्ट्रिकल 
7वें सीपीसी के अनुसार पे मैट्रिक्स लेवल-6 (रु.35,400-1,12,400)



अनिवार्यता 

प्रशासनिक कारणों से रिक्तियां परिवर्तन (बढ़ या घट सकती हैं) के अधीन हैं। बीएसएफ बिना कोई कारण बताए भर्ती में बदलाव करने या रद्द करने या स्थगित करने का अधिकार सुरक्षित रखता है।

कोई भी संशोधन/नोटिस केवल बीएसएफ की वेबसाइट पर प्रकाशित किया जाएगा। उम्मीदवारों से उनके अपने हित में अपडेट के लिए नियमित रूप से https://rectt.bsf.gov.in पर लॉग ऑन करने का अनुरोध किया जाता है।



BSF INSPECTOR RECRUITMENT 2022 | बीएसएफ सीमा सुरक्षा बल में विभिन्न प्रकार के इंस्पेक्टर की भर्ती



उम्र सीमा 

 30 वर्ष

आवेदन का प्रकार 

ऑनलाइन आवेदन 

आवेदन शुल्क

200 रूपये 



आवेदन की अंतिम तिथि

दिनांक 08/06/2022


आवेदन कैसे करें

ऑनलाइन आवेदन करें 



BSF INSPECTOR RECRUITMENT 2022 | बीएसएफ सीमा सुरक्षा बल में विभिन्न प्रकार के इंस्पेक्टर की भर्ती


आवश्यक डॉक्यूमेंट / दस्तावेज 

  • 5 वीं 
  • 8 वीं 
  • 10 वीं 
  • 12 वीं 
  • स्नातक 
  • स्नातकोत्तर 
  • आधार कार्ड 
  • ड्राइविंग लाइसेंस 
  • परिचय पत्र 
  • पासपोर्ट साइज़ फोटो 
  • पैन कार्ड 
  • रोजगार पंजीयन 
  • मूल निवासी प्रमाण पत्र 
  • जाति प्रमाण पत्र 
  • जाति सत्यापन 
  • जन्म प्रमाण पत्र 
  • अनुभव प्रमाण पत्र 
  • समस्त डिग्री / प्रमाण पत्र
  • वेकेंसी के सम्बंधित पद के योग्यता अनुसार डिग्री



चयन विधि एवं अन्य नियम शर्तें


सब इंस्पेक्टर (वर्क्स) पास किसी संस्थान से सिविल इंजीनियरिंग में तीन साल का डिप्लोमा

किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या संस्थान से वास्तुकला में डिग्री। 
आर्किटेक्ट्स एक्ट, 1972 के तहत काउंसिल ऑफ आर्किटेक्चर के साथ पंजीकृत।
केंद्र या राज्य सरकारों द्वारा मान्यता प्राप्त जूनियर इंजीनियर / सब इंस्पेक्टर (इलेक्ट्रिकल)।

केंद्र या राज्य सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त। किसी संस्थान से इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में तीन साल का डिप्लोमा पास करें

नोट :- एसआई (वर्क्स) और जेई/एसआई (इलेक्ट्रिकल) के पद के लिए अपेक्षित स्ट्रीम में डिप्लोमा किसी भी अन्य योग्यता के अलावा एक आवश्यक योग्यता है।

शारीरिक मानक परीक्षण (पीएसटी)

(i) इंस्पेक्टर (वास्तुकार) के पद के लिए

माप - 165 सेमी.
ऊंचाई छाती (विस्तारित) - 81 सेमी (5 सेमी न्यूनतम विस्तार के साथ)
वज़न 50 किग्रा


महिला
ऊंचाई - 157 से मी 
सीना -लागू नहीं 
वजन ऊंचाई के अनुसार लेकिन 46 किलोग्राम से कम नहीं।


(ii) सब इंस्पेक्टर (वर्क्स) और जूनियर इंजीनियर / सब इंस्पेक्टर (इलेक्ट्रिकल) के पद के लिए

माप - 165 सेमी.
ऊंचाई छाती (विस्तारित) - 76 / 81 सेमी (5 सेमी न्यूनतम विस्तार के साथ)
वज़न 50 किग्रा


महिला
ऊंचाई - 157 से मी 
सीना -लागू नहीं 
वजन ऊंचाई के अनुसार लेकिन 46 किलोग्राम से कम नहीं।



द्वितीय चरण की परीक्षा में बैठने के लिए लिखित परीक्षा में उत्तीर्ण होने वाले उम्मीदवारों की संख्या रिक्तियों की संख्या के अधिकतम दस गुना या सभी योग्य उम्मीदवारों में से जो भी कम हो, प्रतिबंधित की जाएगी। उत्तर पुस्तिका का पुनर्मूल्यांकन नहीं होगा।

उम्मीदवारों को किसी भी पेपर (टेस्ट बुकलेट) का उत्तर देने के लिए मोबाइल फोन, कैलकुलेटर या किसी अन्य इलेक्ट्रॉनिक/इलेक्ट्रिकल डिवाइस का उपयोग करने की अनुमति नहीं है। उम्मीदवार परीक्षा परिसर के अंदर मोबाइल फोन, कैलकुलेटर या कोई अन्य इलेक्ट्रॉनिक / विद्युत उपकरण नहीं लाएंगे। इन वस्तुओं को अपने पास रखना, चाहे प्रयोग में हो या नहीं, परीक्षा में "अनुचित साधनों का प्रयोग" माना जाएगा और विभाग की मौजूदा नीति के अनुसार ऐसे उम्मीदवारों के खिलाफ विभाग द्वारा उचित कार्रवाई की जाएगी।

लिखित परीक्षा ओएमआर आधारित उत्तर पुस्तिका पर आयोजित की जाएगी। यदि उम्मीदवार ने ओएमआर उत्तर पुस्तिका में अपने अनिवार्य डेटा ओवल यानी रोल नंबर, प्रश्न पुस्तिका श्रृंखला कोड और श्रेणी को ठीक से छाया / गलत तरीके से छायांकित नहीं किया है / नहीं भरा है / गलत तरीके से भरा है, तो इसे प्रारंभिक चरण में खारिज कर दिया जाएगा और ओएमआर उत्तर पुस्तिका का आगे मूल्यांकन नहीं किया जाएगा जिसके लिए उम्मीदवार स्वयं ऐसी अस्वीकृति के लिए जिम्मेदार होगा।

दूसरे चरण की परीक्षा


प्रथम चरण की परीक्षा अर्थात लिखित परीक्षा में सफल उम्मीदवार दूसरे चरण की परीक्षा के लिए चयन बोर्ड के समक्ष केंद्र में नियत तारीख पर उपस्थित होंगे अर्थात दस्तावेज़ीकरण, शारीरिक मानक परीक्षण, शारीरिक दक्षता परीक्षा) जो उन्हें ई-मेल पते / एसएमएस के माध्यम से सूचित किया जाएगा। ऑनलाइन के माध्यम से कॉल पत्र। उन्हें परीक्षण के बाद के चरणों में रखा जाएगा। उम्मीदवारों को दूसरे चरण की परीक्षा के सभी चरणों को एक-एक करके उत्तीर्ण करना होता है। कोई भी उम्मीदवार जो परीक्षा की किसी भी घटना में अर्हता प्राप्त नहीं करता है, उसे भर्ती की प्रक्रिया से हटा दिया जाएगा



BSF INSPECTOR RECRUITMENT 2022 | बीएसएफ सीमा सुरक्षा बल में विभिन्न प्रकार के इंस्पेक्टर की भर्ती



दस्तावेज़ीकरण


विभाग द्वारा निर्धारित तिथि और समय पर केंद्र में उम्मीदवारों की पात्रता की पुष्टि करने के लिए उम्मीदवार के मूल प्रशंसापत्र / प्रमाण पत्र की जाँच की जाएगी, जो उम्मीदवारों को ई-मेल पते / एसएमएस के माध्यम से कॉल लेटर / एडमिट कार्ड के माध्यम से सूचित किया जाएगा। ऑनलाइन। यदि उम्मीदवार मूल दस्तावेज जैसे आयु, शैक्षिक / तकनीकी योग्यता और अन्य आवश्यक दस्तावेज उनकी श्रेणी आदि के अनुसार प्रस्तुत नहीं करते हैं, तो उन्हें अयोग्य घोषित कर दिया जाएगा।

(बी) शारीरिक मानक परीक्षण (पीएसटी)


दस्तावेज़ीकरण में योग्य उम्मीदवारों को शारीरिक मानक परीक्षण (पीएसटी) के माध्यम से रखा जाएगा। उपरोक्त पैरा- 4 (सी) (i) में उल्लिखित शारीरिक मानकों के अनुसार उम्मीदवारों की ऊंचाई, छाती और वजन का आकलन करने के लिए चयन बोर्ड द्वारा पीएसटी किया जाएगा।

टिप्पणी:


शारीरिक मानक परीक्षण यानी ऊंचाई और छाती में अयोग्य घोषित किए गए उम्मीदवार, यदि वे चाहें तो, पीएसटी के स्थान पर तुरंत अपील कर सकते हैं, अपील प्राधिकारी को अपील प्राधिकारी ऐसे उम्मीदवार के शारीरिक मानकों को फिर से मापेंगे और इस संबंध में अपीलीय प्राधिकारी का निर्णय अंतिम होगा और इस संबंध में आगे किसी अपील या अभ्यावेदन पर विचार नहीं किया जाएगा। वजन पीएसटी के समय अस्वीकृति के लिए मानदंड नहीं होगा, लेकिन वह होगा मेडिकल जांच के दौरान जांच की जाएगी।


उम्मीदवार को बाद के चरणों में रखा जाएगा। उम्मीदवारों को परीक्षा के सभी चरणों को एक-एक करके उत्तीर्ण करना होता है। कोई भी उम्मीदवार जो परीक्षा की किसी भी घटना में अर्हता प्राप्त नहीं करता है, उसे भर्ती की प्रक्रिया से हटा दिया जाएगा।


शारीरिक दक्षता परीक्षण (पीईटी)


शारीरिक मानक परीक्षण (पीएसटी) में फिट पाए जाने वाले उम्मीदवारों को शारीरिक दक्षता परीक्षा (पीईटी) के माध्यम से रखा जाएगा, जो क्वालिफाइंग प्रकृति का होगा। पीईटी मानदंड निम्नानुसार हैं:

दौड़ / ऊँची कूद का कौशल परीक्षा आयोजन महिला एवं पुरुषो के लिए अलग अलग मापदंड के अनुसार होगा 


"एक ​​महिला उम्मीदवार, जो परीक्षणों के परिणामस्वरूप 12 सप्ताह या उससे अधिक की गर्भवती पाई जाती है, को अस्थायी रूप से अयोग्य घोषित किया जाएगा और उसकी नियुक्ति को तब तक स्थगित रखा जाएगा जब तक कि प्रसूति समाप्त नहीं हो जाती। वह रिक्ति जिसके खिलाफ एक महिला उम्मीदवार उसके लिए आरक्षित रखा जाना चाहिए। 



BSF INSPECTOR RECRUITMENT 2022 | बीएसएफ सीमा सुरक्षा बल में विभिन्न प्रकार के इंस्पेक्टर की भर्ती




उसे शारीरिक दक्षता परीक्षण (पीईटी) के लिए कारावास की तारीख के छह सप्ताह बाद, एक पंजीकृत चिकित्सक से फिटनेस के चिकित्सा प्रमाण पत्र के उत्पादन के अधीन किया जाना चाहिए। यदि वह फिट पाई जाती है तो उसे समय-समय पर संशोधित सरकार के निर्देशों के अनुसार आरक्षित रखे गए पद पर नियुक्त किया जा सकता है और वरिष्ठता के लाभ की अनुमति दी जा सकती है"।



चयन प्रक्रिया


एसआई (कार्य) और जेई / एसआई (विद्युत) के पद एसआई (कार्य) और जेई / एसआई (इलेक्ट्रिकल) के पदों के लिए चयन प्रक्रिया निम्नानुसार होगी:

पहला चरण: लिखित परीक्षा

परीक्षा का पहला चरण यानी लिखित परीक्षा चयन परीक्षा केंद्रों पर आयोजित की जाएगी।

अन्य पाठ्यक्रम 

वास्तुकला और कला और वास्तुकला के सिद्धांत, 2डी और 3डी में दृश्य रचना, अंतरिक्ष का संगठन, डिजाइन कंप्यूटर ग्राफिक्स, आर्किटेक्चरल ग्राफिक्स, प्रोग्रामिंग लैंग्वेज और ऑटोमेशन।

विभिन्न प्रकार के भवनों के लिए योजना और डिजाइन पर विचार, एंथ्रोपोमेट्रिक्स, साइट योजना, बाधा मुक्त डिजाइन, परिसंचरण-क्षैतिज और लंबवत, अंतरिक्ष मानक, राष्ट्रीय भवन कोड और भवन कोड।

तत्व, स्थापत्य शैली, निर्माण और भारतीय और पश्चिमी वास्तुकला के विभिन्न कालखंडों के उदाहरण, वेमाकुलर, ओरिएंटल और पारंपरिक वास्तुकला, औद्योगिक क्रांति के बाद से वास्तुकला के विकास: आर्ट नोव्यू, इक्लेक्टिसिज्म, अंतर्राष्ट्रीय शैली, क्रांति का प्रभाव: कला मतली, उदारवाद, आंतरिक शैलियों, वास्तुकला पर आधुनिक कला का प्रभाव, उत्तर आधुनिकतावाद, में हाल के रुझान इमारत समकालीन वास्तुकला, वास्तुकला में पुनर्निर्माण, प्रसिद्ध राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय वास्तुकारों के कार्य। 

सामग्री निर्माण


विभिन्न भवन निर्माण सामग्री के व्यवहारिक अनुप्रयोग और विशेषताएं। मिट्टी, बांस, लकड़ी, ईंट, कंक्रीट, कांच, स्टील, एफआरपी, विभिन्न पॉलिमर, एएसी और कंपोजिट। बिल्डिंग सिस्टम और बिल्डिंग एलिमेंट्स का प्रीफैब्रिकेशन, बिल्डिंग कंस्ट्रक्शन और प्रबंधन तकनीक, तरीके और विवरण, मॉड्यूलर समन्वय का सिद्धांत, अनुमान, मूल्यांकन, विशिष्टता, पेशेवर अभ्यास। 


परियोजना प्रबंधन तकनीक, निर्माण योजना और उपकरण उदा। सीपीएम, पीईआरटी आदि। लोचदार और सीमा राज्य डिजाइन, सामग्री की ताकत के सिद्धांत, डिजाइन का डिजाइन स्टील, लकड़ी और आरसीसी में भवन और संरचनाएं संरचनात्मक तत्व, आरसीसी में स्ट्रक्चरल सिस्टम और इस्पात, सिद्धांत और आपदा प्रतिरोधी संरचनाओं का डिजाइन, रूप और संरचना, प्री-स्ट्रेसिंग, ग्रेविटी और लेटरल लोड रेसिस्टेंट सिस्टम, हाई राइज एंड के सिद्धांत पर्यावरण योजना और डिजाइन लंबी अवधि की संरचनाएं। 



BSF INSPECTOR RECRUITMENT 2022 | बीएसएफ सीमा सुरक्षा बल में विभिन्न प्रकार के इंस्पेक्टर की भर्ती




पारिस्थितिक सिद्धांत, पर्यावरणीय प्रभाव विश्लेषण की अवधारणाएं, पारिस्थितिकी तंत्र प्राकृतिक और मानव निर्मित पारिस्थितिकी तंत्र, योजना और डिजाइन में पर्यावरणीय विचार, वास्तु ध्वनिकी के सिद्धांत; ग्रीन बिल्डिंग- अवधारणाएं और रेटिंग। ईसीबीसी, प्रकाश और रोशनी के सिद्धांत, जलवायु उत्तरदायी डिजाइन, थर्मल आराम, वेंटिलेशन और वायु आंदोलन सौर वास्तुकला, पर्यावरण प्रदूषण के प्रकार, कारण, नियंत्रण और उपशमन रणनीतियां, भवन प्रदर्शन सिमुलेशन और मूल्यांकन, पारिस्थितिकी तंत्र-प्राकृतिक और मानव निर्मित पारिस्थितिकी तंत्र, की अवधारणाएं पर्यावरणीय प्रभाव विश्लेषण, पारिस्थितिक सिद्धांत, योजना और डिजाइन में पर्यावरणीय विचार, प्रकाश और रोशनी के सिद्धांत, थर्मल आराम, वेंटिलेशन और वायु आंदोलन। 


जलवायु उत्तरदायी डिजाइन, वास्तुशिल्प ध्वनिकी के सिद्धांत, सौर वास्तुकला, भवन प्रदर्शन सिमुलेशन और मूल्यांकन, ग्रीन बिल्डिंग-अवधारणाएं और रेटिंग। पर्यावरण प्रदूषण-कारण, प्रकार, नियंत्रण और उपशमन रणनीतियाँ। शहरी डिजाइन की सार्वजनिक धारणा, अवधारणाएं और सिद्धांत, टाउनस्केप, शहरी सतत विकास और परिवहन के लिए डिजाइन हस्तक्षेप, सार्वजनिक शहरी डिजाइन के क्षेत्र, ऐतिहासिक और आधुनिक उदाहरण, शहरी निर्माण के तत्व शहरी योजना








BSF INSPECTOR RECRUITMENT 2022 | बीएसएफ सीमा सुरक्षा बल में विभिन्न प्रकार के इंस्पेक्टर की भर्ती, BSF BHARTI 2022, BSF VACANCY 2022, BSF JOBS 2022

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad

Ads Bottom